Friday, April 26, 2024
Advertisement

Weekly Horoscope: इस हफ्ते बदल जाएगी इन 5 राशियों की तकदीर, इन पर भोलेनाथ की होगी असीम कृपा, धन लाभ का भी योग

Weekly Horoscope 22nd May to 28th May 2023: मशहूर ज्योतिषी अनिल ठक्कर से जानिए यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी।

Written By : Anil Kumar Thakkar Edited By : Sushma Kumari Updated on: May 22, 2023 13:00 IST
 साप्ताहिक राशिफल 22 मई से 28 मई 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Weekly Horoscope

Weekly Horoscope 22nd May to 28th May 2023:  नया सप्ताह आज से शुरू हो गया है। ऐसे में यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी? इन सभी सवालों के जवाब जानिए मशहूर ज्योतिष अनिल ठक्कर से। तो चलिए जानते हैं 22 से 28 मई 2023 तक मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल

1. मेष साप्ताहिक राशिफल

आपको इस बात का एहसास होगा कि आपका स्वास्थ्य यदि अच्छा है तो आप जीवन के हर पक्ष का आनंद उठा सकते हैं। इस दौरान इस राशि के ज्यादातर जातक, इस बात पर अमल करते हुए, अपनी खराब आदतों में सुधार करने का प्रयास करेंगे। इस सप्ताह अगर आप लम्बे वक़्त के लिए निवेश करेंगे, तो आप अच्छा-ख़ासा फ़ायदा हासिल कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको घर के बड़े-बुजुर्गों से सलाह-मशवरा लेने के बाद ही, किसी भी निर्णय पर पहुंचने की आवश्यकता होगी। घर के सदस्यों पर बेकार का शक करने और उनके इरादों के बारे में जल्दबाजी में फैसला लेने से इस सप्ताह आपको बचना होगा। क्योंकि संभव है कि वे किसी प्रकार के दबाव में हों और उन्हें आपकी सहानुभूति व विश्वास की जरूरत हो। इस सप्ताह आप पूर्व की तुलना में, अपने लक्ष्यों को कुछ ज्यादा ही ऊँचा तय कर सकते हैं। ऐसे में उसे पूरा करने में भी आपको अच्छी-खासी मेहनत करनी होगी और आशंका है कि यदि किसी कारणवश उसका परिणाम आपकी उम्मीद के मुताबिक न आए, तो आप खुद से निराश भी हो सकते हैं। आपकी चंद्र राशि के अनुसार बुध छठे भाव के स्वामी के तौर पर पहले भाव में मौजूद हैं और अगर किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो, आपको इस सप्ताह अपनी पूरी ऊर्जा पढ़ाई में ही लगाने की हिदायत दी जाती है। क्योंकि योग बन रहे हैं कि आप जिन परीक्षाओं को लेकर लापरवाही दिखा रहे हो, उसका खामियाजा आपको आने वाले वक़्त में उठाना पड़ सकता है। 

  • उपाय: प्रतिदिन 11 बार “ॐ नमो नारायण” का जाप करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

2. वृष साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपके लिए काम और आराम के बीच में सही संतुलन स्थापित करना बेहद आवश्यक होगा। ऐसे में यदि आप लंबे समय से किसी बीमारी से पीड़ित हैं, तो इस समय आप उससे पूरी तरह निजात पाने में सफल रहेंगे। क्योंकि ग्रहों की अनुकूल दृष्टि, आपको कई बीमारियों से छुटकारा दिलाने में सहायता करेगी और उस दौरान आप अच्छा स्वास्थ्य भोगेंगे। मानसिक रूप से भी आप संतुलित होंगे। इस दौरान आपकी खाने की आदतें और दैनिक जीवन शैली में भी सुधार होगा। घर में किसी सदस्य की सेहत को लेकर इस सप्ताह आपको अपना बहुत धन खर्च करना पड़ सकता है। जिससे आपकी आर्थिक स्थिति तक बिगड़ सकती है। परंतु इससे परिवार में आपका रुतबा बढ़ेगा, साथ ही आप परिवार के सदस्यों के साथ अपने रिश्ते बेहतर करने में सफल होंगे। वो जातक या छात्र जो घर से दूर रहते हैं, उन्हें इस सप्ताह अकेलेपन का एहसास बहुत परेशान करेगा। इस दौरान आप खुद को बेहद अकेला पाएंगे, जिससे आप एक अजीब-सी जकड़न भी महसूस कर सकते हैं। ऐसे में इस सप्ताह अपने अकेलापन को ख़ुद पर क़ाबू न करने दें और समय मिलने पर कही बाहर जाकर, कुछ दोस्तों के साथ समय बिताएँ। आपकी चंद्र राशि में शनि दसवें भाव में मौजूद हैं और आपके करियर राशिफल की बात करें तो, इस सप्ताह आपके प्रयासों और विचारों को आपके भाग्य का भरपूर समर्थन मिलेगा और जिसकी मदद से आपके करियर को अच्छी बढ़त मिलने की संभावना है। ऐसे में अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने का, प्रयास लगातार करते रहें। शिक्षा के क्षेत्र में आप, उम्मीद से बेहद अच्छा प्रदर्शन करेंगे और यह अवधि आपके जीवन में आगे बढ़ने के लिए मार्ग प्रशस्त करेगी। इस दौरान विद्यार्थी अपने अध्ययन के प्रति विशिष्ट रुचि विकसित करते हुए, अपने लक्ष्यों और उद्देश्यों को प्राप्त करने में सफल होंगे। 

  • उपाय: प्राचीन ग्रंथ श्री शुक्तम् का नित्य जाप करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

3.  मिथुन साप्ताहिक राशिफल

आपकी चंद्र राशि के अनुसार बृहस्पति और राहु ग्यारहवें भाव में मौजूद हैं और आपके स्वास्थ्य जीवन के लिए, ये सप्ताह अनुकूल दिखाई दे रहा है। क्योंकि इस समय आपको कोई बड़ी बीमारी नहीं होने की संभावना अधिक है, इसलिए बेहतर स्वास्थ्य का आनंद लें और नियमित रूप से विटामिन-सी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें। हमारे बड़े बुजुर्ग हमे हमेशा एक सीख देते थे कि 'जितनी चादर होती है, व्यक्ति को उतने ही पैर पसारने चाहिए', और इस सप्ताह आपकी राशि के लिए भी ये मुहावरा बिलकुल सही बैठने वाला है। क्योंकि इस दौरान आपको खर्च करने से बचते हुए, खुद पर नियंत्रण रखने की सबसे अधिक जरूरत होगी। इस सप्ताह घर पर अचानक मेहमानों का आगमन संभव है। जिससे पारिवारिक वातावरण में शांति आ सकेगी। इस दौरान आपको घर पर स्वादिष्ट भोजन खाने का मौका मिलेगा, साथ ही आपका शाम का ज़्यादातर समय मेहमानों के साथ ही गुजरेगा। इससे आप कार्यस्थल पर भी दूसरे लोगों पर विश्वास करने से हिचकिचाहट महसूस करेंगे। जिससे आपके कई ज़रूरी कार्य बाधित हो सकते हैं। आपकी चंद्र राशि में बुध ग्यारहवें भाव में मौजूद हैं और आपका साप्ताहिक फलादेश शिक्षा में आपके लिए अच्छा दिखाई दे रहा है। जिससे विद्यार्थियों को अच्छे फल प्राप्त होंगे। इस दौरान आपको अपनी मेहनत का फल मिलेगा और प्रतियोगी परीक्षा में सफलता प्राप्त करने में आप खुद को सक्षम महसूस करेंगे। 

  • उपायः “ॐ नमो भगवते वासुदेवाय” का प्रतिदिन 41 बार जाप करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

4. कर्क साप्ताहिक राशिफल

यदि आप मांसाहार करते हैं तो, इस सप्ताह आपको कमजोरी की समस्या से निजात मिल सकेगी। हालांकि इसके लिए बेहतर ये भी होगा कि बाहर से खाना मंगवाने की जगह घर पर ही बना भोजन खाएं और भोजन को हजम कराने के लिए, रोजाना करीब 30 मिनट तक चलें। जो लोग अब तक अपने पैसे को बिना सोचे-विचारे उड़ा रहे थे, उन्हें इस सप्ताह पैसे की बहुत आवश्यकता पड़ सकती है। जिससे आपको इस दौरान ये समझ में आ सकता है कि पैसे की जीवन में क्या अहमियत है। इसलिए अपने खर्चों पर लगाम लगाते हुए, एक जिम्मेदार व्यक्ति की तरह पेश आएं। परिवार में सदस्यों के बीच नोकझोक चलना लाजमी है, और ऐसा ही कुछ इस सप्ताह आपके और परिवार के सदस्यों के साथ भी होगा। जिससे आपको कुछ थोड़ी-बहुत दिक्कत हो सकती है। हालांकि इस वजह से अपनी मानसिक शांति भंग न होने दें, और साथ बैठकर हर समस्या का हल खोजने का प्रयास करें। आपकी चंद्र राशि में शनि आठवें भाव में मौजूद हैं और इस सप्ताह कार्यस्थल पर आपके अंदर, प्रतिस्पर्धा की भावना सबसे अधिक देखी जाएगी। इस कारण आप हर किसी से अपने कार्यों को पहले पूरा करने के लिए, तत्पर तो नजर आएंगे। परंतु काम-काज की अधिकता आपके लिए, कुछ थकावट भरी सिद्ध हो सकती है। आपकी राशि के लोगों को इस हफ्ते शिक्षा के क्षेत्र में सफलता अर्जित करने के लिए अपने लक्ष्यों के प्रति प्रतिबद्ध होने की जरुरत होगी। अन्यथा आपकी पूर्व की सारी मेहनत पर पानी फिर सकता है। इसलिए अपने लक्ष्यों का ही सोचते हुए इस समय कोई भी कदम उठाएं। 

  • उपाय: प्रतिदिन 21 बार “ॐ नमः शिवाय” का जाप करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

5. सिंह साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपको इस बात का एहसास होगा कि आप जिस शारीरिक और मानसिक बीमारी से लंबे समय से परेशान थे, उनकी असल जड़ आपका दुःख हो सकता है। ऐसे में इनसे बचने के लिए खुद को खुश रखने का प्रयास करने। आपकी चंद्र राशि में बृहस्पति नौवें भाव में मौजूद हैं और आर्थिक लिहाज से आपकी राशि के जातकों के लिए ये सप्ताह काफी शुभ साबित होने वाले हैं। ऐसे में इस दौरान अपने प्रयासों में थोड़ी भी कमी नहीं आने दें, क्योंकि इस समय आपके धन में वृद्धि करने के लिए अनुकूल ग्रहों की स्थिति आपके लिए बेहतरीन अवसर प्रदान कर सकते हैं। आपका ऊर्जावान, ज़िंदादिल और गर्मजोशी से भरा व्यवहार आपके आस-पास, खासतौर से आपके परिवार के सदस्यों को ख़ुशी देगा। जिसके कारण आपको अपने माता-पिता से प्रेम और स्नेह की प्राप्ति भी होगी। आपके लिए ये हफ्ता, करियर के लिहाज से अच्छा रहने वाला है। क्योंकि इस दौरान आपको अपने किसी विकार से निजात मिल सकेगी, जिससे आप अपने कार्यक्षेत्र पर पहले से अधिक मेहनत के साथ अपने लक्ष्यों की प्राप्ति हेतु, प्रयास करते दिखाई देंगे। आपकी राशि के छात्रों को इस सप्ताह, अपने शिक्षकों और अभिभावकों का सहयोग मिल सकेगा। ऐसे में आपको भी ये सुझाव दिया जाता है कि अपने हर संकोच को दूर करते हुए, अपने शिक्षकों की मदद लेते रहें। 

  • उपायः प्रतिदिन 19 बार “ॐ भास्कराय नम:” का जाप करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

6. कन्या साप्ताहिक राशिफल

स्वास्थ्य राशिफल के अनुसार, ये सप्ताह भी स्वास्थ्य के नज़रिये से थोड़ा बेहतर ही रहने वाला है। हालांकि इस दौरान आपको कुछ बातों पर खास विशेष रुप से ध्यान देना होगा, जैसे: समय मिलने पर पार्क में कसरत या योग करें व रोजाना नियमित रूप से सुबह-शाम करीब 30 मिनट तक चलें। हानिकारक ग्रह राहु आपकी चंद्र राशि के आठवें भाव में मौजूद हैं और कार्यक्षेत्र पर इस सप्ताह आपके किसी सहकर्मी की वजह से, आपकी छवि खराब होगी। इससे आपकी वेतन वृद्धि पर ब्रेक तो लगेगा ही, साथ ही आपको आर्थिक हानि से भी दो-चार होना पड़ेगा। इस सप्ताह आर्थिक स्थिति में तो सुधार आना तय है, लेकिन परिवार में किसी सदस्य की खराब सेहत को चिकित्सकीय देखभाल की जरूरत पड़ सकती है। जिसे लेकर आपके भी मानसिक तनाव में वृद्धि होगी। कारोबारियों के लिए ये सप्ताह सामान्य ही रहने की उम्मीद है। हालांकि करियर में यदि आप बेहतर करना चाहते हैं तो, आपको बिना समय बर्बाद किए, नई योजना बनाने की इस समय सबसे अधिक आवश्यकता पड़ने वाली है। इस सप्ताह भर आपकी राशि में कई शुभ ग्रहों की उपस्थित व उनका प्रभाव, आपको अपनी मेहनत अनुसार परीक्षा में अंक प्राप्त कराएगा। ऐसे में कठिन मेहनत करें और जरूरत पड़ने पर, अपने शिक्षकों की भी मदद लें। 

  • उपायः विष्णु सहस्रनाम का प्रतिदिन जाप करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

7. तुला साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपको विशेष रूप से शराब या अन्य नशीले पदार्थ का सेवन करने से बचना चाहिए। क्योंकि योग बन रहे हैं कि इससे आपकी सेहत को तो हानि पहुंचेगी ही, साथ ही आपके तनाव में भी वृद्धि होगी। इस सप्ताह आपको धन लाभ होगा, जिसके बाद आप किसी अच्छे निवेश में पैसा लगाते हुए, अपनी समृद्धि और आर्थिक सुरक्षा में इजाफा कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने रिश्तेदार या किसी करीबी के साथ, भागीदारी के व्यापार के बारे में भी कोई महत्वपूर्ण फैसला ले सकते हैं। इस सप्ताह आपको परिवार के लोगों से वाद-विवाद होने पर, धैर्य न खोने की हिदायत दी जाती है। क्योंकि संभव है कि किसी बात पर चर्चा करते समय, आपके और सदस्यों के बीच विचारों का मतभेद हो, जिसके बाद आपके परिवार वाले किसी छोटी-सी बात को लेकर, राई का पहाड़ बना सकते हैं। इसलिए अगर आप उन्हें इसका मौका नहीं देंगे तो, स्वंय ही बात सुलझ सकती है। इस सप्ताह आपकी आमदनी में, अच्छा मुनाफ़ा होने के योग बन रहे हैं। क्योंकि इस दौरान आपके द्वारा की गई कड़ी मेहनत, कार्यक्षेत्र में ज़रूर रंग लाएगी। जिससे आपको वो सभी अच्छे परिणाम मिल सकेंगे, जिसके आप असल हकदार हैं। हालांकि इस दौरान अहंकार में आकर कोई भी काम बीच में ही अधूरा न छोड़ें, अन्यथा इससे आपको ही परेशानी हो सकती हैं। आपकी चंद्र राशि में बुध सातवें भाव में मौजूद हैं और अगर आपकी राशि के जातकों को इस सप्ताह, शिक्षा के क्षेत्र में आ रही हर प्रकार की परेशानियां से निजात मिल सकेगी। जिसके कारण आप खुद को तनाव मुक्त के साथ-साथ, तरोताज़ा महसूस करेंगे। ऐसे में इस समय का लाभ उठाते हुए, अपनी पढ़ाई के अलावा कुछ समय शारीरिक गतिविधियों को भी देने का प्रयास करें। 

  • उपायः प्रतिदिन 33 बार “ॐ महा लक्ष्मी नम:” का जाप करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

8. वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल

पूर्व का सप्ताह आपके मानसिक तनाव में वृद्धि लेकर आया था, परन्तु इस सप्ताह आप उस तनाव को दूर करने का फैसला भी ले सकते हैं। इसके लिए आप खुद को सुकून देने के लिए, कुछ अच्छे पल अपने क़रीबी दोस्तों या अपने परिवार के साथ बिता कर, खुद को तरोताज़ा करेंगे। हालांकि इस दौरान आपको केवल, अच्छा और पौष्टिक आहार ही लेने की सलाह दी जाती है।आपकी चंद्र राशि बृहस्पति छठे भाव में मौजूद हैं और यदि आप अपने घर से जुड़ा कोई निवेश करने का सोच रहे थे तो, उसके लिए ये सप्ताह सामान्य से काफी बेहतर रहने की उम्मीद है। क्योंकि ये निवेश आपके लिए फ़ायदेमंद तो होगा ही, साथ ही आप अपने घर के किसी हिस्से से किराए, आदि के माध्यम से भी अतिरिक्त धन प्राप्त कर सकेंगे। अपने निजी जीवन में लिए गए किसी बड़े निर्णय में, आपको अपने परिवार का समर्थ प्राप्त नहीं होगा। जिससे आप खुद को बेहद अकेला महसूस भी करेंगे , साथ ही आपके मन में उनसे दूर जाने तक का विचार आ सकता है। यदि पूर्व में आपको अपने करियर में कुछ निराशा हाथ लगी थी तो, इस सप्ताह चीजें वापस से ठीक होने लगेंगी और आपका व्यवसाय सकारात्मक दिशा की ओर बढ़ने लगेगा। जिससे आपको भी अपने मानसिक तनाव से, मुक्ति मिलने में भी सफलता मिल सकेगी।आपकी चंद्र राशि में बुध छठे भाव में मौजूद हैं और इस सप्ताह छात्रों के व्यवहार में कई परिवर्तन आने की आशंका रहेगी, जिसके कारण इस राशि के छात्रों की अपने गुरुजनों के साथ, बहस हो सकती है। हालांकि उन्हें इस तरह के किसी भी झगड़े से बचने की जरूरत होगी, अन्यथा दूसरे शिक्षकों और आपके अन्य सहपाठियों के बीच आपकी छवि को नुकसान पहुंच सकता है। जिसके कारण आप भविष्य में उनकी मदद और सहयोग से भी खुद को वंचित कर देंगे। 

  • उपाय: प्रतिदिन दुर्गा चालीसा का पाठ करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

9. धनु साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपको अपने खानपान में सही सुधार कर, अच्छा भोजन करने की जरूरत होगी। क्योंकि ये आपके भरे-पूरे और संतुष्ट जीवन के लिए मददगार के साथ-साथ, आपकी मानसिक दृढ़ता में भी वृद्धि करने में सहायक सिद्ध होगा। इसलिए अधिक मसालेदार भोजन का त्याग कर, ताज़े फल और सब्जियों का आनंद लें। इस सप्ताह आप अपने व्यस्त जीवन से कुछ सुकून भरे पलों की तलाश करते हुए, घूमने-फिरने और पैसे ख़र्च करने के मूड में होंगे। लेकिन आपको किसी भी प्रकार के धन को खर्च करते समय, विशेष सावधानी बरतनी होगी। क्योंकि संभव है कि इस समय आप पैसा खर्च करते हुए सुकून तो पा लें, परंतु बाद में आपको इस कार्य के लिए पछताना भी पड़ सकता है। इस सप्ताह कार्यक्षेत्र पर काम की अधिकता, आपको परिवार के सुख से वंचित कर सकती है। हालांकि यदि आप अपने मानसिक तनाव से मुक्ति चाहते हैं तो, आपको घर के सदस्यों के साथ कुछ समय व्यतीत करने की आवश्यकता होगी। इसलिए कुछ भी करके, घर के लोगों को अपना समय दें। आपकी चंद्र राशि में शनि तीसरे भाव में मौजूद हैं और इस राशि के जातकों के लिए ये सप्ताह, करियर में काफी शुभ परिणाम लेकर आने वाला साबित होगा। क्योंकि इस दौरान आपको सभी मनोवांछित फल की प्राप्ति होगी। साथ ही ये समय आपके करियर और पेशेवर जीवन में, अपने लक्ष्यों और महत्वाकांक्षाओं को प्राप्त करने के लिए अत्यधिक दिशात्मक शक्ति और क्षमता प्रदान करने में सफल रहेंगे। आपकी चंद्र राशि के अनुसार बुध पांचवें भाव में मौजूद हैं और इस सप्ताह का समय काल, आपकी राशि के जातकों के लिए शिक्षा से जुड़े मामलों में अच्छे फल लेकर आएगा। लेकिन बावजूद इसके आप खुद को अपने आराम के क्षेत्र तक इस कदर सीमित कर लेंगे कि, छोटी-मोटी कुछ चुनौतियों का सामना करना भी आपको बहुत बड़ा काम लगने लगेगा। इसलिए आपके लिए बेहतर यही होगा कि खुद को आराम के क्षेत्र से जल्द से जल्द निकालते हुए, अपनी शिक्षा के प्रति अपना ध्यान केंद्रित रखने का प्रयास करें। 

  • उपायः प्रतिदिन 11 बार “ॐ दुर्गाय नम:” का जाप करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

10. मकर साप्ताहिक राशिफल

आपकी चंद्र राशि में शनि दूसरे भाव में मौजूद हैं और संभव है कि इस सप्ताह आपको, कार्यक्षेत्र से संबंधित किसी यात्रा पर जाना पड़ सकता है। ऐसे में आपके लिए ये यात्रा, काफी थकावटी और तनाव देने वाली साबित होंगी। इसलिए बेहतर यही होगा कि अगर जरूरी न हो तो, अभी किसी भी यात्रा से परहेज करें। ये सप्ताह यूं तो आर्थिक पक्ष के लिहाज़ से बेहतर ही रहने वाला है, परंतु बावजूद इसके आपको अभी हर प्रकार के धन का निवेश करने से बचना चाहिए। हालांकि किसी कारणवश यदि ऐसा करना संभव न हो तो, आपके लिए जरूरी होगी कि बहुत सोच-समझकर ही, किसी भी निवेश की ओर अपने कदम उठाएं। आप इस सप्ताह महसूस करेंगे कि दोस्त, रिश्तेदार और घर के लोग आपकी जरूरतों को नहीं समझते हैं। जिससे आपके मन में उनके प्रति गलत भावना आ सकती है। ऐसे में आपको इस बात को समझने की भी जरूरत होगी कि दूसरों में बदलाव लाने की बजाय, यदि आप खुद में बदलाव लेकर आते हैं तो आप खुद को काफी हद तक तनाव मुक्त रखने में सफल होंगे। ये सप्ताह अंदरूनी तरोताजगी और आपके मनोरंजन के लिए, बहुत बढ़िया रहने वाला है। केवल आपको इस पूरे ही हफ्ते हर प्रकार के व्यावसायिक लेन-देन के दौरान, विशेष सावधानी बरतने की जरूरत होगी। आपकी चंद्र राशि में चौथे भाव में बुध मौजूद हैं इसलिए उसको लेकर पहले से अधिक सतर्कता बरतें। इस सप्ताह शिक्षा हेतु वो छात्र जो विदेश जाने के इच्छु हैं, उनकी विशेष गमन की संभावना दिखाई दे रही है। अतः यदि आप इस दिशा में प्रयास कर रहे हैं तो आप अपने प्रयास जारी रखें, क्योंकि आपको सफलता अवश्य मिलेगी। 

  • उपायः "ॐ मांडय नमः" का प्रतिदिन 44 बार जाप करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

11. कुंभ साप्ताहिक राशिफल

आपकी चंद्र राशि में शनि पहले भाव में मौजूद हैं और ये सप्ताह वैसे तो स्वास्थ्य के लिहाज से अच्छा है, लेकिन आपका किसी भी बात पर अत्यधिक सोचना, आपको मानसिक तनाव दे सकता है।  इसलिए अपनी इस आदत में आप कुछ सुधार करने का प्रयास करेंगे, जिसमें आपको सप्ताह के अंत तक सफलता मिलने के योग भी बन सकेंगे। जिस आय का बड़ा हिस्सा आप अपने माता-पिता के स्वास्थ्य पर खर्च कर रहे थे, उसे आप इस सप्ताह संचय करने में सफल रहेंगे। क्योंकि आपके माता-पिता की खराब सेहत में सुधार आएगा, जिससे आप भी अपने धन को बचाने में सफल हो सकेंगे। इसलिए उनकी शुरुआत से ही सही देखभाल करते रहें। इस सप्ताह आपके कुटुंब में उत्सव का सा माहौल रहेगा और सभी सदस्य प्रसन्न दिखाई देंगे। परिवार में लोगों की ख़ुशी देख, आपके मुख पर भी मुस्कान दिखाई देगी और आप पारिवारिक सुख प्राप्त करने में सफल होंगे। इस राशि के व्यापारियों को इस सप्ताह, कार्यक्षेत्र से संबंधित किसी अनचाही यात्रा पर जाना पड़ सकता है। इसलिए बेहतर यही होगा कि अभी इस यात्रा से परहेज करें, अन्यथा इससे आपको मानसिक तनाव के साथ-साथ, आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ेगा। आपकी चंद्र राशि में बुध तीसरे भाव में मौजूद हैं और यदि आप घर से दूर रहकर पढ़ाई कर रहे हैं तो, इस सप्ताह आपको अपने परिवार से जुड़ा कोई ऐसा समाचार मिल सकता है। जिससे आप अपना मन पढ़ाई की ओर लगाने में खुद को पूरे तरह असमर्थ महसूस करेंगे। 

  • उपायः “ॐ हनुमते नमः” का प्रतिदिन 21 बार जाप करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

12. मीन साप्ताहिक राशिफल

ये सप्ताह वैसे तो स्वास्थ्य के लिहाज से अच्छा है, लेकिन आपका किसी भी बात पर अत्यधिक सोचना, आपको मानसिक तनाव दे सकता है। इसलिए अपनी इस आदत में आप कुछ सुधार करने का प्रयास करेंगे, जिसमें आपको सप्ताह के अंत तक सफलता मिलने के योग भी बन सकेंगे। आपकी चंद्र राशि में बृहस्पति दूसरे भाव में मौजूद हैं और आपकी राशि के जातकों के लिए, धन से जुड़े मामले इस सप्ताह आपको लाभकारी परिणाम प्रदान करेंगे। क्योंकि इस समय आपकी आर्थिक स्थिति तो बेहतर होगी ही साथ ही कोई भी आर्थिक फैसला लेने के लिए यह समय सामान्य से काफी उपयुक्त भी दिखाई दे रहा है। अपने उन रिश्तेदारों या दोस्तों से आपको इस सप्ताह बातचीत और संपर्क करने में मदद मिलेगी, जिन लोगों से आपकी मुलाकात कभी-कभी ही होती है। क्योंकि ये समय आपको अपने पुराने रिश्तों को पुनः विकसित करने और उसमे सुधार करने के लिए विशेष अच्छा सिद्ध होने वाला है। इस सप्ताह कार्यस्थल पर कुछ सकारात्मक घटित हो सकता है, जब आपको इस बात का एहसास होगा कि दफ़्तर में जिसे आप अपना दुश्मन समझते थे, वह दरअसल आपका शुभचिंतक है। इसलिए उनके साथ अपने सभी खराब अनुभव भूलकर, नई और सकारात्मक शुरुआत के लिए, आपको ही कोई अच्छा फैसला लेना होगा। आपकी चंद्र राशि में बुध दूसरे भाव में मौजूद हैं और उच्च शिक्षा की कामना करने वाले विद्यार्थियों को, इस सप्ताह अपनी महत्वाकांक्षा के अनुरूप ही सफलता मिल सकती है। लेकिन इसके लिए उन्हें धैर्य से काम लेते हुए, अपनी शिक्षा के प्रति हर कदम व निर्णय लेते समय सावधानी बरतनी होगी। ऐसे में यदि आपको कोई भी फैसला लेते समय कुछ परेशानी आए तो, आप अपने बड़ों की मदद ले सकते हैं। 

  • उपाय: शनिवार के दिन शनि के लिए यज्ञ-हवन करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

(लेखक के बारे में:  अनिल कुमार ठक्कर देश के जाने-माने Aromalogist हैं, जो चंद्र राशि यानी आपकी जन्म तारीख के आधार पर राशिफल व भविष्यफल बताते हैं।)

ये भी पढ़ें - 

Weekly Business Horoscope: कारोबार के क्षेत्र में इन 5 राशियों को हो सकता है भारी नुकसान, ये लोग रहें सावधान 

Health Weekly Horoscope: इस सप्ताह इन राशियों को अपनी सेहत का रखना होगा खास ख्याल, वरना बिगड़ सकता है स्वास्थ्य

 

 

 

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement