Tuesday, June 04, 2024
Advertisement

Weekly Horoscope 27th May To 2 June 2024: चंद्र राशि के आधार पर कैसा रहेगा आपका के लिए यह सप्ताह, जानें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल

Weekly Horoscope 27th May to 2 June 2024: देश के जाने-माने अरोमालॉजिस्ट अनिल ठक्कर से जानिए यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी।

Written By : Anil Kumar Thakkar Edited By : Vineeta Mandal Published on: May 27, 2024 18:17 IST
Weekly Horoscope - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Weekly Horoscope

 Weekly Horoscope 27th May To 2 June 2024: नया सप्ताह शुरू होने वाला है। ऐसे में यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी? इन सभी सवालों के जवाब जानिए देश के जाने-माने अरोमालॉजिस्ट अनिल ठक्कर से। तो चलिए जानते हैं 27 मई से 2 जून 2024 तक मेष से लेकर मीन राशि वालों का हाल।

Mesh Saptahik Rashifal - मेष साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपके द्वारा किया गया अपने इलाज़ में परिवर्तन, आपकी सेहत में काफी सकारात्मकता लेकर आएगा। इसके लिए अपने दिनचर्या में भी सही सुधार करें और ज़रूरत पड़ने पर, किसी अच्छे डॉक्टर से खानपान का अपना डायट प्लान लें। चंद्र राशि से राहु के बारहवें भाव में होने की वजह से नौकरी पेशा जातकों को इस सप्ताह पैसों की सबसे अधिक आवश्यकता पड़ेगी, लेकिन पूर्व के दिनों में आपके द्वारा किये गए फिजुलखर्च के कारण उनके पास पर्याप्त धन नहीं होगा। इससे आपको विपरीत परिस्थितियों से भी दो-चार होना पड़ सकता हैं। यदि आपने अपने बड़े भाई-बहन से किसी प्रकार का कोई आर्थिक सहयोग मांगा था तो, आपको उसमें प्रतिकूल परिणामों की प्राप्ति होगी। क्योंकि संभव है कि आपके भाई-बहन आपको अपनी खराब आर्थिक स्थिति का हवाला देते हुए, किसी भी प्रकार की मदद देने से इंकार कर दें।

चंद्र राशि से शनि के ग्‍यारहवें भाव में होने की वजह से इस सप्ताह आपकी कार्य क्षमता का विकास होगा। जिससे आप ज्यादा से ज्यादा रचनात्मक सोचते हुए अपने व्यापार में सुधार के लिए कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं। आपके इस फैसला को आपके घरवालों के साथ-साथ आपके कर्मियों का भी साथ मिलेगा, जिससे आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी और आप दोगुनी तेजी से उत्पादन करते दिखाई देंगे। जो लोग प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियां कर रहे हैं, उन्हें इस सप्ताह अपनी मेहनत और खुद पर भरोसा करने में कुछ परेशानी हो सकती है। खासतौर से सप्ताह का मध्य भाग, आपके मन में शिक्षा को लेकर कई नकारात्मक विचार लेकर आएगा। जिसके कारण आप किसी भी विषय पर, अपना ध्यान केंद्रित करने में असफल रहेंगे।

उपाय: रोज 41 बार 'ॐ नमो नारायण' मंत्र का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Vrishabha Saptahik Rashifal - वृष साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आप शारीरिक और मानसिक रूप से, बेहतर महसूस करेंगे। चंद्र राशि से बृहस्‍पति के पहले भाव में होने के कारण आप मानसिक तनाव को, खुद पर हावी ना होने दें। क्योंकि ऐसा करना किसी भी शारीरिक समस्या को जन्म दे सकता है। इस बात का ध्यान रखें कि, आप एक अनुशासित व्यक्ति हैं। इसलिए स्वास्थ्य के मामले में भी अनुशासन का पालन करें और स्वस्थ रहें। इस सप्ताह किसी बड़े समूह में आर्थिक तौर पर भागीदारी, आपके लिए दिलचस्प साबित होगी। हालाँकि इससे आपके ख़र्चे काफी हद तक बढ़ सकते हैं, परिणामस्वरूप आपको इस कारण बाद में, कुछ परेशानियों से भी दो-चार होना पड़ेगा। रिश्तेदारों के साथ अपने संबंधों को फिर तरोताज़ा करने में, इस सप्ताह आपको विशेष सफलता मिलेगी।

चंद्र राशि से शनि के दसवें भाव में होने के कारण ये समय घरेलू मामलों और काफ़ी समय से लंबित पड़े घर के काम-काज के लिए भी, अच्छा सप्ताह सिद्ध होगा। इस सप्ताह व्यापारी जातकों को बिना गहराई से समझे-बूझे और सही से पढ़ें, किसी भी व्यावसायिक/क़ानूनी दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर करने से बचना होगा। अन्यथा आप खुद को किसी बड़ी मुसीबत में फंसा सकते हैं। इसलिए जल्दबाज़ी में आकर, दस्तावेज़ों के प्रति लापरवाही न बरतें। इस बात को आपको समझना होगा कि मन में नकारात्मक विचार ज़हर से भी ज़्यादा ख़तरनाक होते हैं। ऐसे में छात्र इस सप्ताह योग व ध्यान का सहारा लेकर अपने मन में उत्पन्न हो रहे हर तरह की नकारात्मकता का नाश कर सकते हैं।

उपाय: मंगलवार के दिन केतु ग्रह के लिए यज्ञ-हवन करवाएं।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Mithun Saptahik Rashifal - मिथुन साप्ताहिक राशिफल

आपकी चंद्र राशि से केतु के चौथे भाव में उपस्थित हैं इससे आपकी बहुत ज़्यादा तनाव और चिंता करने की आदत, आपकी सेहत को नुक़सान पहुँचा सकती है। ऐसे में खाली समय में ज्यादा सोचने की जगह, कुछ कार्य करें या घरवालों की मदद करें। इससे आपका दिमाग ज्यादा सोचने से बचेगा। यदि आप विवाहित हैं तो, आपको इस पूरे ही सप्ताह अपनी संतान की शिक्षा पर अच्छा खासा धन खर्च करना पड़ सकता है। जिसके कारण आपको उम्मीद से ज्यादा आर्थिक तंगी होगी, इसलिए इस मामले को लेकर अकेले ही हल निकालें की जगह, अपने साथी से इस मुद्दों को लेकर बात करें।

इस सप्ताह परिवार के सदस्यों का, आपके जीवन में विशेष महत्व होगा। जिसके कारण आप उनके जीवन के कई महत्वपूर्ण निर्णयों में, उनसे सलाह-मशवरा लेते दिखाई देंगे। साथ ही आप में से कुछ जातक, गहने या घरेलू सामान की खरीदारी भी कर सकते हैं। इस समय आपके द्वारा साझेदारी में किए गए हर कार्य, आख़िरकार आपके करियर के लिए सबसे अधिक फ़ायदेमंद साबित होंगे। लेकिन इसके लिए संभव है कि बीच-बीच में आपको अपने भागीदारों से, विरोध के कारण कुछ परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है। इस सप्ताह भर आपकी राशि में कई शुभ ग्रहों की उपस्थित व उनका प्रभाव, आपको अपनी मेहनत अनुसार परीक्षा में अंक प्राप्त कराएगा। ऐसे में कठिन मेहनत करें और जरूरत पड़ने पर, अपने शिक्षकों की भी मदद लें।

उपाय: रोज 41 बार 'ॐ नमो भगवते वासुदेवाय' मंत्र का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Karka Saptahik Rashifal - कर्क साप्ताहिक राशिफल

आपकी चंद्र राशि से शनि के आठवें भाव में उपस्थित होने की वजह से इस सप्ताह आपको अपनी क्षमता से ज़्यादा कार्य करने से बचना चाहिए, क्योंकि इस दौरान आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता थोड़ी कमज़ोर होगी। इसलिए आपके लिए इस दौरान आराम करना ही, बेहतर रहेगा। चंद्र राशि से बृहस्‍पति के ग्‍यारहवें भाव में मौजूद होने के पर यदि आप अपने घर से जुड़ा कोई निवेश करने की सोच रहे थे तो, उसके लिए ये सप्ताह सामान्य से काफी बेहतर रहने वाला है। क्योंकि ये निवेश आपके लिए फ़ायदेमंद तो होगा ही, साथ ही आप अपने घर के किसी हिस्से से किराए, आदि के माध्यम से भी अतिरिक्त धन प्राप्त कर सकेंगे।

इस सप्ताह आप अपने घरवालों की सलाह पर कोई नई कार या बाइक खरीद सकते हैं। क्योंकि इस सप्ताह पारिवारिक आय में वृद्धि होने के योग बनेंगे, जिससे आप अपनी और घर की ज़रूरत को देखते हुए कोई वाहन खरीदने की इच्छा जता सकते हैं। वो जातक जो पार्टनरशिप में व्यापार करते है उन्हें, इस सप्ताह अपने साझीदार पर नजर बनाए रखने की जरूरत है। क्योंकि संभव है कि आपका पार्टनर किसी कारणवश आपको नुकसान पहुंचा सकता हैं, जिससे आपको आर्थिक हानि भी होगी। इस सप्ताह छात्रों को दूसरों की आलोचना से प्रभावित होकर अपनी क्षमताओं को कम आंकने की जरूरत नहीं होगी। क्योंकि ये बात आप भी अच्छी तरह समझते हैं कि बेवजह मन में शक पैदा करने से बेहतर है कि, आप किसी प्रोफेशनल कोर्स में दाख़िला लें और अपना अच्छा प्रदर्शन देते हुए, सभी का मुंह बंद कर दें। इसलिए दूसरों की बेकार की बातों से खुद को परेशान न करें और केवल शिक्षा के प्रति ही केंद्रित होते हुए, सही निर्णय लें।

उपाय: रोज 32 बार 'ॐ शिवा ॐ शिवा ॐ'' का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Singha Saptahik Rashifal - सिंह साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह की शुरुआत आपके लिए ऊर्जा से भरी नहीं होने वाली, और आप छोटी-छोटी बातों पर झुंझलाते भी दिखाई देंगे। ऐसे में आपको खुद को थोड़ा शांत करने की ज़रूरत होगी, अन्यथा आपका ये चिड़चिड़ा स्वभाव आपकी सेहत को खराब कर सकता है। आपकी चंद्र राशि से बृहस्‍पति के दसवें भाव में उपस्थित होने की वजह से इस सप्ताह आप घर-परिवार में अपनी छवि को बेहतर करने के लिए, अपनी आय से अधिक ख़र्च करते दिखाई देंगे। इस कारण आप सदस्यों के बीच अपनी छवि तो बेहतर करने में सफल होंगे, परंतु यूं बिना योजना धन खर्च करना भविष्य के लिए, आपके जीवन में आर्थिक तंगी उत्पन्न कर सकता है।

घर-परिवार में इस सप्ताह बहुत सारे मेहमानों की आवभगत, आपका मूड और आपका अकेलापन ख़राब कर सकती है। क्योंकि इस दौरान आप कुछ समय घर पर अकेले बिताना चाहेंगे, परंतु मेहमान आपको ऐसा करने नहीं देंगे। यदि आप विदेश जाने के इच्छुक थे तो, इस सप्ताह आपका ये सपना पूर्ण हो सकेगा। चंद्र राशि से शनि के सातवें भाव में होने की वजह से आपके लिए कार्यक्षेत्र से संबंधित, किसी विदेशी यात्रा पर जाने के योग बन रहे हैं। इससे आप अच्छा मुनाफा अर्जित करते हुए, अपने करियर में आगे बढ़ने की राह सुनिश्चित कर सकेंगे। इसलिए इस ओर बिना झिझक के प्रयास करते रहें। वो छात्र जो उच्च शिक्षा की तैयारी कर रहे है, उनके लिए ये सप्ताह अच्छा रहेगा। खासतौर से इस हफ्ते की शुरुआत आपसे अधिक मेहनत कराएगी, परंतु इसके बाद आप कम मेहनत करके भी अधिक अंक प्राप्त कर सकेंगे।

उपाय: रोज आदित्‍य हृदय स्रोत का पाठ करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है। 

Kanya Saptahik Rashifal - कन्या साप्ताहिक राशिफल

चंद्र राशि से शनि के छठे भाव में होने की वजह से चंद्र राशि से शनि के छठे भाव में होने पर आप अपनी जिस ऊर्जा को खो चुके थे, वो सकारात्मक ऊर्जा इस सप्ताह आपके पास भरपूर मात्रा में होगी। इसलिए अपनी ऊर्जा को सही दिशा में ही इस्तेमाल कर उससे अच्छा लाभ अर्जित करें, अन्यथा इस सप्ताह काम का अतिरिक्त बोझ आपकी खीज की वजह बनेगा। जिसके कारण आप खुद को मानसिक तनाव भी दे सकते हैं। आशंका है कि इस हफ्ते आप से आपका कोई दोस्त, परिजन या रिश्तेदार किसी बड़ी रकम उधारी पर मांग सकता है।

आपकी चंद्र राशि से राहु सातवें भाव में उपस्थित हैं इसलिए यदि आपने ये धन उनको दिया तो, आपको न चाहते हुए भी आर्थिक तंगी से दो-चार होना पड़ेगा। इसलिए इस सप्ताह किसी को भी उधारी पर धन देने से बचें। इस सप्ताह परिवार के सदस्य, घर में कुछ बदलाव करने का फैसला ले सकते हैं। ऐसे में घर पर होने वाला ये बदलाव, आपको ज़रूरत से काफ़ी भावुक बना सकता है। इस दौरान आप अपने खास लोगों या किसी करीबी मित्र के साथ, अपनी भावनाएं जाहिर करने में कामयाब रहेंगे। जिससे आपको काफी हद तक सुकून की प्राप्ति भी होगी। यदि आप जॉब करते हैं तो आपको इस सप्ताह कार्यक्षेत्र पर सोच-समझकर चलने की जरूरत है। अन्यथा संभव है कि आपके विरोधियों के षडयंत्र के चलते, आप किसी बड़ी मुसीबत में फँस जाएं। ये सप्ताह छात्रों के लिए विशेष रूप से, ध्यान देने योग्य होगा। क्योंकि इस दौरान उन्हें विशेष रूप से शिक्षा के क्षेत्र में, आ रही हर प्रकार की रुकावटों से निकलने में मदद मिलेगी। जिससे उनकी सोचने-समझने की शक्ति का भी विकास होगा। छात्रों के घरवाले उनकी समझदारी से आश्चर्यचकित होने के साथ ही, उनसे ख़ासा प्रसन्न भी दिखाई देंगे। ।

उपाय: रोज नारायणीयम् का पाठ करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Tula Saptahik Rashifal - तुला साप्ताहिक राशिफल

आपकी चंद्र राशि से राहु के छठे भाव में उपस्थित होने की वजह से इस सप्ताह आपकी सेहत में सुधार देखा जाएगा, जिसके कारण खेलों और आउटडोर गतिविधियों में आपका बढ़-चढ़कर भाग लेना, आपकी खोयी ऊर्जा को फिर से इकट्ठा करने और उसी ऊर्जा से आपको बेहतर जीवन जीने में मदद करेगा। इस राशि वालों का आर्थिक पक्ष आखिरकार कई उतार-चढ़ावों के बाद, सामान्य होता दिखाई देगा। आपकी चंद्र राशि से राहु के छठे भाव में होने की वजह से संभावना है कि सप्ताह के शुरुआती दिन भले ही आपको ठीक-ठाक फल न दें, लेकिन धीरे-धीरे आपके पास अलग-अलग संपर्कों से धन आता प्रतीत होगा। इसलिए भाग्य का उचित लाभ उठाते हुए, इस हफ्ते अपने धन की बचत करने की ओर ही अपने प्रयास करें।

इस सप्ताह आप अपने घरवालों की सलाह पर, कोई नई कार या बाइक खरीद सकते हैं। क्योंकि इस सप्ताह पारिवारिक आय में वृद्धि होने के योग बनेंगे, जिससे आप अपनी और घर की जरूरत को देखते हुए कोई वाहन खरीदने की इच्छा जता सकते हैं। ये सप्ताह आपके जीवन में कार्यक्षेत्र से जुड़ी कई नई चुनौतियां लेकर आने वाला है। ऐसे में संभव है कि आपको नए टारगेट/ लक्ष्य दिए जाएं। इसलिए मुश्किल मामलों से बचने के लिए, आपको अपने संपर्क उपयोग करने की ज़रूरत रहने वाली है। आपकी राशि के छात्रों को इस सप्ताह, अपने शिक्षकों और अभिभावकों का सहयोग मिल सकेगा। ऐसे में आपको भी ये सुझाव दिया जाता है कि अपने हर संकोच को दूर करते हुए, अपने शिक्षकों की मदद लेते रहें।

उपाय: आप शुक्रवार के दिन महिलाओं को दूध का दान दें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Vrishchika Saptahik Rashifal - वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल

चंद्र राशि से शनि के चौथे भाव में उपस्थित होने की वजह से इस सप्ताह आप खुद को अवसाद या तनाव से ग्रस्त महसूस करेंगे। जिसके कारण आपके मन में कई नकारात्मक विचार भी आ सकते है। ऐसे में मन की शांति को नष्ट होने से बचाते हुए, खुद को जितना संभव को व्यस्त रखने का प्रयास करें। बिना विचार किये आपको किसी को भी, अपना पैसा नहीं देना चाहिए। अन्यथा आपको आने वाले वक्त में बड़ी परेशानी हो सकती है। इसलिए अपने धन का सही इस्तेमाल करने के लिए, आप अपने घर के बड़ों और बुजुर्गों से सलाह लें सकते हैं। इस सप्ताह किसी भी घर के सदस्य या अपने किसी मित्र के आगे, अपनी भावनाओं को व्यक्त करने से बचें। अन्यथा वो व्यक्ति आपके विश्वास का गलत फ़ायदा उठाते हुए, आपको आहत कर सकता है। इसलिए अपनी भावनाओं को अभी खुद तक ही सीमित रखना, आपके लिए अच्छा रहने वाला है।

इस सप्ताह आपको अपने वरिष्ठ अधिकारियों और सहकर्मियों का सहयोग नहीं प्राप्त होगा, जिससे आप हर कार्य को पूरे करने के साथ ही हर जिम्मेदारियों का भली-भांति निर्वाह करने में भी असमर्थ होंगे। इससे आपका करियर रुक भी सकता है, साथ ही मानसिक तनाव में भी इस कारण अचानक से बढ़ोतरी आने के भी योग बनेंगे। वो छात्र जो लगातार मेहनत करते आए हैं, उन्हें इस सप्ताह अपने स्कूल या कॉलेज में स्कॉलरशिप से सम्मानित किया जा सकता है। इससे आपके मान-सम्मान में भी इज़ाफा होगा, साथ ही आपके परिवार को आपकी मेहनत देख गर्व की अनुभूति भी होगी।

उपाय: बुधवार और मंगलवार के दिन भगवान विष्‍णु की उपासना करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Dhanu Saptahik Rashifal - धनु साप्ताहिक राशिफल

चंद्र राशि से शनि के तीसरे भाव में मौजूद होने पर आपके अधिक वसायुक्त भोजन से परहेज़ करने तथा संतुलित दिनचर्या अपनाने का असर, इस सप्ताह आपके स्वास्थ्य पर सकारात्मक रूप से दिखेगा और इससे आपके मोटापे में भी कमी आएगी। जिन कारोबारियों ने मुनाफ़ा पाने के लिये पूर्व में कोई डील की थी, तो उन्हें इस सप्ताह कोई बड़ा शुभ संकेत मिल सकता है। क्योंकि संभव है कि आपकी यह डील सफल रहे, जिससे आपके पास जल्द ही पैसे या मुनाफ़ा आने के कई योग बनते दिखाई दें। इस सप्ताह आप परिवार के साथ, किसी धार्मिक यात्रा पर जाने का प्लान कर सकते हैं। जिस दौरान आपको पारिवारिक शांति के साथ-साथ, सदस्यों के बीच भाईचारा बढ़ाने में भी मदद मिलेगी। साथ ही आपके माता-पिता भी, आपके स्वभाव से प्रसन्न नजर आएंगे।

चंद्र राशि से राहु के दसवें भाव में उपस्थित होने की वजह से कार्यक्षेत्र से जुड़ी यात्राओं के लिए ये सप्ताह शुभ परिणाम लेकर आएगा। क्योंकि इन यात्राओं से आपको नए अवसर प्रदान होंगे। इसके अलावा वो जातक जो आयात और निर्यात के क्षेत्र से ताल्लुक रखते हैं, उनके लिए भी किसी यात्रा से धन प्राप्ति होने की संभावना बन रही है। इस समय आपको पढ़ाई-लिखाई में अपना ध्यान लगाने में, कुछ अधिक कठिनाई आ सकती हैं। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि अपनी एकाग्रता को बढ़ाने के लिये ध्यान और योग को सहारा लें और यदि स्थितियां आपकी इच्छा से विपरीत दिशा में जाएं तो, खुद को उस समय भी ज्यादा से ज्यादा शांत रखने की ही कोशिश करें। क्योंकि शांत दिमाग के साथ ही, आप हर समस्या का समाधान खोजने में खुद को सक्षम पाएंगे।

उपाय: मंगलवार के दिन बुजुर्गों को अन्‍न का दान करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Makara Saptahik Rashifal - मकर साप्ताहिक राशिफल

चंद्र राशि से राहु के तीसरे भाव में उपस्थित होने की वजह से ये सप्ताह स्वास्थ्य को अच्छा रखने में आपकी मदद करेगा। इसलिए इस दौरान आपको एक्सरसाइज अवश्य करनी चाहिए, ताकि आप खुद को हर प्रकार से स्वस्थ रख सके। इस समय आपको ये भी समझने की ज़रूरत होगी कि आप खुद को सेहतमंद रखकर न केवल खुद को तनाव मुक्त रख सकेंगे,बल्कि इससे पारिवारिक वातावरण में भी सक्रामकता आने की संभावना बढ़ सकेगी। आपको ये बात भली-भांति समझ लेनी चाहिए कि दुख की घड़ी में आपका संचित धन ही आपके काम आएगा। इसलिए अपने धन का संचय करने का विचार इस सप्ताह न केवल आपको बनाना होगा, बल्कि उसकी ओर आपको इस सप्ताह से ही शुरुआत करनी होगी। इस सप्ताह घर के सदस्यों के साथ बाहर खाना या फिल्म देखना आपको सुकून देगा और खुशमिजाज बनाए रखेगा। साथ ही जिन्हें आप चाहते हैं, उनके साथ इस दौरान उपहारों का लेन-देन करने के लिए भी, ये सप्ताह विशेष अच्छा रहने वाला है।

आपकी चंद्र राशि से बृहस्‍पति के पांचवे भाव में होने के कारण इस सप्ताह जिस व्यापार को सफल बनाने के लिए आप सालों से मेहनत करते हुए, अपना खून-पसीना एक कर रहे थे, उसे पेशेवर तौर पर आप एक अच्छी पहचान दिलाने में इस सप्ताह काफी हद तक सफल हो सकेंगे। इस दौरान आपकी आंखों में खुशी की नमी साफ़ दिखाई देगी। ऐसे में आपको इसका सारा श्रेय खुद ही लेने की जगह, अपने अधिक कार्य कर रहे कर्मियों, भगवान और अपने परिवार के उन सभी लोगों को भी देना होगा, जो हर स्थिति में आपके साथ एक स्तंभ की भांति खड़े थे। आपके साप्ताहिक राशिफल के अनुसार, छात्रों के जीवन में इस दौरान बहुत सी स्थितियों में सकारात्मक परिवर्तन दिखाई देगा। यदि आप प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो, उसके लिए ये समय सबसे बेहतरीन रहने वाला है। क्योंकि इस समय आपकी राशि पर कई ग्रहों की कृपा होगी, जिससे आपको अच्छी सफलता प्राप्त होगी।

उपाय: आप रोज लिंगाष्‍टकम का पाठ करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Kumbha Saptahik Rashifal - कुंभ साप्ताहिक राशिफल

आपकी चंद्र राशि से सूर्य के चौथे भाव में बैठे हैं इसलिए ये समय आपके स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा रह सकता है।इस दौरान आप प्रत्येक कार्य को पूरी शक्ति के साथ करने का प्रयास करेंगे और एक अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेंगे। इसके अलावा यदि कोई बीमारी पहले से चली आ रही होगी तो, इस दौरान आपको उससे भी पूरी तरह से मुक्ति मिलने के योग बन सकते हैं। इस राशि के कुछ जातकों के घर में इस सप्ताह किसी प्रकार का कोई मांगलिक कार्य संपन्न होने की भी संभावना है। जिसपर आपका काफी धन खर्च होगा, लेकिन आपके द्वारा पहले से ही धन संचय किए जाने से, इन ख़र्चों का असर आपकी आर्थिक स्थिति को किसी भी तरह से प्रभावित नहीं करेगा।

आपकी चंद्र राशि से बृहस्‍पति के चौथे भाव में होने के कारण इस सप्ताह आप अपने पारिवारिक जीवन में चल रही हर कलह को दूर कर, खराब पारिवारिक आर्थिक स्थिति को बेहतर करने में सफल रहेंगे। जिससे आपके माता-पिता को आप पर गर्व की अनुभूति होगी, साथ ही वो आपकी समझदारी देख आप पर अपना प्रेम लुटाते दिखाई देंगे। इस सप्ताह आपको अपनी योजनाओं और नीतियों पर पुनर्विचार करते हुए, उसमें जरूरी सुधार करना पड़ सकता है। क्योंकि इस दौरान आपके काम के नतीजे और मुनाफे आपके अनुसार तो होंगे परंतु आपके मन में ज्यादा की चाह आपको संतुष्टि नहीं देगी और आप निरंतर और ज्यादा की चाहत में प्रयासरत दिखाई देंगे। यदि आप उच्च शिक्षा ग्रहण करने की सोच रहे हैं तो, इसके लिए आपको इस समयावधि में मेहनत करनी होगी। हालांकि इस दौरान भाग्य आपका ही साथ देगा, जिससे आप जो भी विषय पढ़ेंगे उसे याद रखने में आपको सफलता मिलेगी।

उपाय: रोज 11 बार 'ॐ रुद्राय नम:' मंत्र का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Meena Saptahik Rashifal - मीन साप्ताहिक राशिफल

आपकी चंद्र राशि से राहु के पहले भाव में होने के कारण इस सप्ताह आपको अपने हर दिन की शुरुआत कसरत, योग या व्यायाम से करनी चाहिए। इस दौरान अपने साथ अगर आप अपने घरवालों को भी, इसके लिए प्रोत्साहित करते हैं तो आप खुद को और उन्हें ,सेहतमंद रखने में सफल हो सकते हैं। क्योंकि सुबह का समय ही वो वक़्त होता है जब आप, अपने बारें में अच्छा महसूस करने की शुरुआत करते हुए, पूरा दिन खुद को सकारात्मक रख सकते हैं। इसलिए इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करें और नियमित रूप से इसे करने की कोशिश करते रहें। इस दौरान आप अपनी कीमती वस्तुओं को पुनः खरीदते हुए या उसके रख-रखाव पर, आपका कुछ धन खर्च करते दिखाई देंगे। क्योंकि ये समय आपके लिए कई आर्थिक मुनाफ़े लेकर आएगा, इसी कारण आप कई ज़रूरी कार्यों पर उसे खर्च करने की योजना बना सकते हैं।

आपकी चंद्र राशि से बृहस्‍पति के तीसरे भाव में होने के कारण इस सप्ताह आपकी अपेक्षा से ज्यादा, आपको अपने बड़े भाई-बहन का सहयोग मिलेगा। जिसके कारण आप अपनी किसी बड़ी मुसीबत से निकलने में सफल भी होंगे। हालांकि इसके लिए आपको बिना संकोच, उनके सामने अपनी परेशानियों को व्यक्त करने की सलाह दी जाती है। अकसर हम अपनी क्षमता को लेकर अहंकारी हो जाते है, जिससे हम अपनी क्षमता से ज्यादा कार्यों की जिम्मेदारी अपने ऊपर ले लेते हैं। ऐसा ही कुछ इस सप्ताह आप भी करते दिखाई देंगे। इससे आप किसी एक कार्यों को करने की जगह, हर काम में खुद को बुरी तरह फंसा सकते हैं। अगर किसी प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो, इस सप्ताह आपको ज्यादा ध्यान लगाकर पढ़ाई करने की ज़रूरत होगी। इसके अलावा छात्रों को अपनी पढ़ाई के बीच, अपने स्वास्थ्य को दुरुस्त करने के लिये भी थोड़ा समय निकालने की सलाह दी जाती है। क्योंकि इस समय संभव है कि किसी छोटी-मोटी मौसमी बीमारी के कारण, आपको बाधा महसूस हो।

उपाय: रोज 21 बार 'ॐ बृहस्‍पताये नम:' मंत्र का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

(लेखक के बारे में: अनिल कुमार ठक्कर देश के जाने-माने अरोमालॉजिस्ट हैं, जो चंद्र राशि यानी आपकी जन्म तारीख के आधार पर राशिफल व भविष्यफल बताते हैं।)

ये भी पढ़ें-

शिवलिंग और ज्योतिर्लिंग के बीच क्या होता है अतंर? जानें 12 ज्योतिर्लिंग के नाम और स्थान

इन 5 कार्यों से करें दिन की शुरुआत, गरुड़ पुराण में बताया गया है इन्हें बेहद शुभ

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement