Monday, April 29, 2024
Advertisement

Weekly Horoscope 29th Jan to 4th Feb 2024: इस हफ्ते सोने की तरह चमकेगी इन 5 राशियों की किस्मत, धन लाभ के बन रहे हैं प्रबल योग, दूर होगी हर परेशानी

Weekly Horoscope 29th January to 4th February 2024: देश के जाने-माने अरोमालॉजिस्ट अनिल ठक्कर से जानिए यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी।

Written By : Anil Kumar Thakkar Edited By : Vineeta Mandal Published on: January 27, 2024 8:00 IST
Weekly Horoscope - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Weekly Horoscope

Weekly Horoscope 29th January to 4th February 2024​: नया सप्ताह शुरू होने वाला है।  ऐसे में यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी? इन सभी सवालों के जवाब जानिए देश के जाने-माने अरोमालॉजिस्ट अनिल ठक्कर से। तो चलिए जानते हैं 29 जनवरी से 4 फरवरी 2024 तक मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल।

1. मेष साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह की शुरुआत आपके स्वास्थ्य जीवन के लिहाज़ से, अनुकूल नहीं कही जा सकती है। हालांकि सप्ताहांत में उसमें सुधार होता दिखाई देगा। इसलिए बेहतर यही होगा कि सेहत को लेकर, सबसे अधिक सप्ताह की शुरुआत में ही ज़्यादा सतर्कता बरतें। इस सप्ताह आपको भूमि, रिअल-एस्टेट या सांस्कृतिक परियोजनाओं पर ध्यान केन्द्रित करने की ज़रूरत है। क्योंकि ये समय इन योजनाओं में निवेश के लिए, बेहद उत्तम संयोग बना रहा है। ऐसे में इन मौक़ों को अपने हाथ से न जाने देते हुए, उनका उत्तम लाभ उठाए। इस दौरान आप अपने परिवार के लोगों के साथ मिलकर समाज के हित के लिए कोई कार्य कर सकते हैं, जिससे आपके मान और सम्मान में अत्यधिक वृद्धि होगी। इस दौरान आप धार्मिक कार्यों में भी, बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते दिखाई देंगे

। ये सप्ताह आपके करियर में वृद्धि लेकर आएगा, लेकिन आपको इस बात का ख़ास ख्याल रखने की सलाह दी जाती है कि इस दौरान आप जो भी काम करें, उसे अच्छी तरह से देख-समझ लें। इसके अलावा वरिष्ठ अधिकारियों और सीनियर्स से बात करनी हो तो स्वयं करें, किसी के माध्यम से नहीं। क्योंकि तभी आप अपना बेहतर प्रदर्शन देने में सफल रहेंगे। इस सप्ताह छात्रों को अपनी शिक्षा से जुड़ा कोई ऐसा निर्णय लेना होगा, जिसके लिए वो अभी तैयार नहीं है। इसके कारण आपके तनाव में वृद्धि भी होगी। ऐसे में हर प्रकार के निर्णय लेने से पहले किसी बड़े से सलाह-मशवरा करना ही आपके लिए उचित रहेगा।

उपायः मंगलवार के दिन गरीबों को जौ दान करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

2. वृष साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह सेहत से जुड़ी कुछ समस्या, आपके कार्यक्षेत्र के किसी महत्वपूर्ण कार्य को बाधित कर सकती हैं। इसलिए पेचीदा हालातों में फँसने पर उससे घबराएँ नहीं, बल्कि बहादुरी के साथ डटकर उसका सामना करें। क्योंकि विपरीत परिस्थितियों में आपका घबराना आपको मानसिक रूप से कमज़ोर बनाने के साथ-साथ, शारीरिक रूप से भी आपकी परेशानियों को बढ़ा सकता है। इस सप्ताह आपके अंदर रचनात्मक विचारों की वृद्धि होगी, जिससे आप कई पैसे कमाने के नए मौक़े ढूढ़ते हुए, अच्छा मुनाफ़ा कमा सकेंगे। हालांकि इस दौरान हर दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर करने से पहले, आपको उन्हें तसल्ली बक्श आराम से पढ़ने की सलाह भी दी जाती है।

इस सप्ताह की शुरुआत से अंत तक, आप अपने उत्तम पारिवारिक जीवन का आनंद उठाएंगे। इससे आपको सुख-शांति पूर्वक अपना जीवन व्यतीत करने में मदद मिलेगा। घर के छोटे सदस्य आपसे प्रभावित होंगे, साथ ही बड़े सदस्यों के बीच आप इस समय अपनी बेहतर छवि स्थापित करने में सफल रहेंगे। जिससे आपको काफी हद तक अपने मानसिक तनाव से, हमेशा-हमेशा के लिए छुटकारा मिल सकेगा। आशंका है कि हर बार आपका जल्दबाज़ी में होना, इस सप्ताह आपको करियर में हानि पहुंचा सकता है। क्योंकि संभव है कि जिस समय कोई महत्वपूर्ण जानकारी दी जा रही हो, आप उस समय भी जल्दबाज़ी करें। इससे आप आधी-अधूरी बातें ही सुनते हुए, आगे का कार्य करेंगे और खुद को किसी बड़ी मुसीबत में फँसा लेंगे। शिक्षा के क्षेत्र में इस सप्ताह आपकी राशि के छात्रों को उन परीक्षा में बेहतर परिणाम मिलेंगे, जिनकी प्रतीक्षा वो पिछले काफी समय से कर रहे थे। क्योंकि शुरुआत में ही, ज्यादातर छात्रों का मन पढ़ाई में लगेगा और उस कारण उन्हें सफलता मिलेगी।

उपायः शुक्रवार के दिन गरीब महिलाओं को चावल दान करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

3. मिथुन साप्ताहिक राशिफल

इस पूरे ही सप्ताह, सेहत से जुड़ी समस्याएँ आपको परेशानी दे सकती हैं। जिसके कारण आप अपने जीवन का आनंद उठाने से भी वंचित रह सकते हैं और मुमकिन है कि इस सप्ताह, आपका स्वास्थ्य पूरी तरह ठीक न रहे। जिससे परिवार के सदस्यों, खासतौर से आपके साथी को परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। इस सप्ताह आप अपनी मेहनत और लगन से, ऐसे कई अवसर प्राप्त कर सकेंगे, जिससे आप पैसा बना सकें। बशर्ते इसके लिए आपको अपनी जमा-पूँजी आँख मूंदकर निवेश करने की जगह, पारंपरिक तौर पर किसी अच्छी योजना में निवेश करने की ज़रूरत होगी। घर पर आपके छोटे भाई-बहनों को, इस सप्ताह अपने जीवन के हर क्षेत्र में भरपूर सफलता मिल सकती है। क्योंकि अगर वह बेरोजगार थे तो उनकी जॉब लगने के योग बन रहे हैं। वहीं यदि वो नौकरी करते हैं तो, इस समय उनकी पदोन्नति होने की भी संभावना बनती दिखाई दे रही है।

आपको इस पूरे ही हफ्ते, अपने वरिष्ठों और उच्च अधिकारियों से पूर्ण प्रशंसा और सहयोग मिलेगा। इसके अलावा आपके द्वारा की गई यात्राएं भी, इस दौरान आपको बहुत लाभ पहुंचाएंगी। क्योंकि आपकी कुंडली में कई शुभ ग्रहों का प्रभाव, आपके हित में दिखाई दे रहा है। यदि आप प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको इस पूरे समय कड़ी मेहनत करनी होगी। क्योंकि आपको इस दौरान, अपनी मेहनत का अच्छा फल मिलने के योग नजर आ रहे हैं। हालांकि उच्च शिक्षा प्राप्त करने के मार्ग में कुछ छोटी-मोटी बाधाएं उत्पन्न तो जरूर होंगी, लेकिन आपकी मेहनत रंग भी जरूर लाएगी और आप उन सभी समस्याओं का अकेले ही, समाधान ढूंढ़ने में सफल रहेंगे।

उपाय: बुधवार के दिन विकलांग व्यक्तियों को भोजन दान करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

4. कर्क साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपको दूसरों की आलोचना में, अपना ज्यादातर समय और ऊर्जा बर्बाद करने से बचना होगा। क्योंकि इस बात को आपको समझने की इस समय सबसे अधिक ज़रूरत रहने वाली है कि, इसका बुरा असर आपकी छवि के साथ-साथ आपके स्वास्थ्य पर भी पड़ सकता है। इसलिए सकारात्मक सोचें और अपनी वाणी में भी मधुरता लेकर आएं। आपका धन कहां खर्च हो रहा है इसपर, आपको इस पूरे ही सप्ताह नजर बनाए रखने की जरुरत है। अन्यथा आने वाले सप्ताह में आपको इस कारण बहुत सी परेशानी हो सकती है। इसलिए इस समय अपने आंख और कान खुले रखें। आपकी कई बुरी आदतें और अपनी शर्तों पर जीवन व्यापन करने की आपकी सोच से, इस सप्ताह आपका परिवार बहुत दुखी हो सकता है। इस कारण संभव है कि आपको घर के अलग-अलग सदस्यों से, नैतिकता के पाठ के ऊपर कई लेक्चर मिलें। इससे आपके स्वभाव में अड़ियलपन तो आएगा ही साथ ही, इसका नकारात्मक प्रभाव आपके रिश्तों पर भी पड़ेगा।

कार्यस्थल पर दूसरों के प्रति आपकी हीन भावना, आपके मन में कई शंका पैदा कर सकती है। जिसके चलते आप हर किसी को शंका की दृष्टि से ही देखेंगे। इससे आप उनका सही समर्थन प्राप्त करने से तो वंचित रहेंगे ही, साथ ही इससे करियर में आगे बढ़ने की आपकी रफ़्तार भी प्रभावित होगी। इस सप्ताह छात्रों को अपने माता-पिता या घर के बड़ों से पढ़ाई को लेकर, किसी प्रकार की डॉट-फटकार लग सकती है। इससे आपका मन इस पूरे ही सप्ताह खराब रहेगा। ऐसे में शुरुआत से ही ऐसा कोई कार्य न करें, जिसके कारण आपको परेशानी हो।

उपाय: प्रतिदिन दुर्गा चालीसा का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

5. सिंह साप्ताहिक राशिफल

सेहत के लिहाज़ से, ये समय अवधि आपके लिए अति महत्वपूर्ण है। क्योंकि इस दौरान आपको स्वास्थ्य संबंधित कष्टों का सामना तो नहीं करना होगा, परंतु बावजूद इसके आप खुद को सेहतमंद रखने के लिए, योग और व्यायाम को अपने दिनचार्य में शामिल करते दिखाई देंगे। इस हफ्ते आपको शुरुआत से ही पैसे की बचत करने के बारे में, घर के सदस्यों और अपने करीबियों से विचार करने की सबसे अधिक ज़रूरत होगी, अन्यथा आपको सप्ताह के अंत तक आर्थिक तंगी के चलते, कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इस सप्ताह पारिवारिक जीवन में चल रहे तनाव के कारण, अपनी एकाग्रता भंग न होने दें। ऐसे में आपको ये बात समझने की ज़रूरत होगी कि, हर किसी के जीवन में बुरा दौर आता है और यही बुरा दौर मनुष्य को सबसे ज़्यादा सीख देता है। इसलिए विपरीत परिस्थितियों से तंग आकर, उदास होकर वक़्त बर्बाद करने से बेहतर है कि, ज़िंदगी के सबक़ को जानने और सीखने की कोशिश करें।

इस सप्ताह कार्यक्षेत्र पर आप पाएंगे कि, आपकी सभी उपलब्धियों की वाह-वही कोई अन्य सहकर्मी ले रहा है। इसलिए जो काम आपने किया है, उसका श्रेय किसी और को न ले जाने दें। अन्यथा इसका नुकसान आपको अपने करियर में, नकारात्मक रूप से उठाना पड़ सकता है। ये सप्ताह छात्रों के लिए विशेष रूप से, ध्यान देने योग्य होगा। क्योंकि इस दौरान उन्हें विशेष रूप से शिक्षा के क्षेत्र में, आ रही हर प्रकार की रुकावटों से निकलने में मदद मिलेगी। जिससे उनकी सोचने-समझने की शक्ति का भी विकास होगा। छात्रों के घरवाले उनकी समझदारी से आश्चर्यचकित होने के साथ ही, उनसे ख़ासा प्रसन्न भी दिखाई देंगे।

उपाय: प्रतिदिन 19 बार "ऊं सूर्याय नमः" मंत्र का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

6. कन्या साप्ताहिक राशिफल

ये सप्ताह आपके लिए दौड़-भाग से भरा रहेगा, जिससे आप तुनकमिज़ाज बन सकते हैं। इस कारण आपके स्वभाव में आक्रामकता देखी जाएगी और आप हर किसी से सीधे मुँह बात करने में खुद को बिलकुल असफल पाएंगे। ग्रहों की मौजूदगी स्थिति, इस बात की भी तरफ इशारा कर रही है कि इस दौरान आपके कुछ अनचाहे खर्चे होने की आशंका है। हालांकि आपकी आमदनी में लगातार वृद्धि होने से, आपके जीवन में इन ख़र्चों का प्रभाव नहीं दिखाई देगा और आप अपनी सुख-सुविधाओं पर भी कुछ खर्चा कर सकेंगे। इसलिए आय और व्यय के बीच संतुलन बनाए रखना, आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। पिता के स्वास्थ्य में भी, इस सप्ताह सकारात्मक बदलाव होने की पूरी गुंजाइश है। जिसके कारण आप उनके साथ समय व्यतीत करते हुए, कई घरेलू मुद्दों पर विचार-विमर्श करते दिखाई देंगे। इससे आपको पिता के साथ अपने संबंध बेहतर करने में मदद तो मिलेगी ही, साथ ही आपके पिता आपका सहयोग भी कर सकेंगे।

कामकाज के मामले में इस सप्ताह, आपकी आवाज़ पूरी तरह सुनी जाएगी। कहने का मतलब ये हैं कि, भले ही वो व्यापार हो या नौकरी, हर जगह आपकी रणनीति और योजना की सराहना होगी। साथ ही दूसरे लोग भी आपके विचार-विमर्श पर, ध्यान देते नज़र आएँगे। जिसे देख आपको प्रोत्साहन मिलेगा। आपकी राशि के लोगों को इस हफ्ते शिक्षा के क्षेत्र में सफलता अर्जित करने के लिए, अपने लक्ष्यों के प्रति प्रतिबद्ध होने की जरुरत होगी। अन्यथा आपकी पूर्व की सारी मेहनत पर पानी फिर सकता है। इसलिए अपने लक्ष्यों का ही सोचते हुए, इस समय कोई भी कदम उठाए।

उपाय: "ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं सः बुधाय नमः" मंत्र का प्रतिदिन 41 बार जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

7. तुला साप्ताहिक राशिफल

रुपये-पैसे के हालात और उससे जुड़ी समस्याएँ, आपके मानसिक तनाव का कारण साबित हो सकती हैं। क्योंकि संभव है कि कार्यस्थल पर काम का दबाव और घरेलू मतभेद के कारण, आप अपने खान-पान पर ध्यान न दें। इस कारण सेहत में गिरावट आने के साथ-साथ, आपको कुछ कमज़ोरी से भी दो-चार होना पड़ सकता है। इस सप्ताह कई जातक अपने जीवनसाथी के ऊपर, अपना धन खर्च करते दिखाई देंगे। ऐसे में संभव है कि आप उनके साथ किसी सुन्दर यात्रा पर जाने का प्लान भी करें, क्योंकि इस समय आपकी सैलरी में वृद्धि देखी जाएगी। इसी खुशी को आप अपनों के साथ, खुलकर मानते दिखाई देंगे। हालांकि अधिक धन ख़र्च करना, आपके लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है।

इस सप्ताह आपको ये बात समझने की ज़रूरत होगी कि, ऐसा शायद ही कोई घर होगा, जहां सदस्यों के बीच मतभेद नहीं होते। इसलिए आपको अपने परिवार की मुद्दों को, दूसरे आम परिचितों से साझा करने से बचना होगा, अन्यथा आप खुद को दूसरों के बीच हास्य का पात्र बना सकते हैं। जिससे आपके ही मानसिक तनाव में बढ़ोतरी होने की आशंका रहेगी। करियर सटीकता के साथ आगे बढ़ने में इस सप्ताह आपको परेशानी हो सकती है। परंतु आप खुद को सर्वोपरि समझते हुए, इस समय दूसरों की मदद लेने से खुद को रोकेंगे। इससे आपको भविष्य में असफलता का मुँह तक देखना पड़ सकता है। आपकी राशि के विद्यार्थियों का भविष्यफल कहता है कि, आपके लिए ये समय सबसे ज्यादा अनुकूल दिखाई दे रहा है। क्योंकि इस समय आप खुद को शिक्षा के प्रति थोड़ा सतर्क रखते हुए भी, अनुकूल फल प्राप्त कर सकेंगे।

उपाय: "ओम ग्रां ग्रीं ग्रौं सः गुरवे नमः" मंत्र का प्रतिदिन 11 बार जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

8. वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल

ये सप्ताह उन दिनों की तरह नहीं होगा, जब आप भाग्यशाली साबित होते थे। इसलिए इस दौरान जो कुछ बोले ज़रा सोच-समझ कर ही बोलें। क्योंकि ज़रा-सी बातचीत दिन भर खींचकर बड़े विवाद का रूप ले सकती है और इससे आपको बेकार का मानसिक तनाव प्राप्त होने के योग बन सकते हैं। कुल मिलाकर देखा जाये तो आर्थिक पहलु के लिहाज़ से, ये सप्ताह काफी अच्छा रहने वाला है। क्योंकि इस समयावधि के दौरान आपको लाभ और अपनी आर्थिक स्थिति मज़बूत करने के कई अवसर मिलने की पूरी-पूरी संभावना है। इसलिए, इसके बारे में उचित रणनीति और योजना बनाकर ही, इसका उपयोग करने का प्रयास करें। ताकि अगर भविष्य में आपको अचानक वित्तीय समस्याओं का सामना करें, तो आप उनका सामना करने के लिए तैयार रहे। इस सप्ताह आपका अपने परिवार के साथ व्यवहार बेहद खराब होगा, जिसके चलते सप्ताह के अंत में आपके द्वारा की गई चीजों को लेकर आपको पछतावा भी हो सकता है। परंतु इस पछतावे के बावजूद आप अपने परिवार से अपने संबंध बेहतर करने में असफल रहेंगे।

इस सप्ताह आपको अपने करियर में कई शुभ परिणाम मिलने के योग बनेंगे। फिर चाहे आपके रस्ते में दफ़्तर की राजनीति आए या फिर कोई विवाद, आप हर समस्या को दूर कर, लगातार सफलता की सीढ़ी चढ़ते दिखाई देंगे। हालांकि आपकी सफलता देख आपके शत्रु भी, आपके मित्र बन सकेंगे, जिससे कार्य स्थल पर आपकी भरपूर सराहना होगी। ये समय ख़ास तौर से छात्राओं के लिए, बेहद अनुकूल सिद्ध होंगे और इस दौरान उन्हें प्रतियोगी परीक्षा में सफलता मिल सकती है। जिसके परिणामस्वरूप, उनके अभिभावकों पर उनपर गर्व की अनुभूति होगी। साथ ही उन्हें उच्च शिक्षा में सही करियर विकल्प चुनने में आ रही मुश्किलों से भी, इस दौरान काफी हद तक निजात मिल सकेगी।

उपाय: प्रतिदिन 27 बार "ऊं मंगलाय नमः" मंत्र का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

9. धनु साप्ताहिक राशिफल

दोस्त या सहकर्मी का स्वार्थी बर्ताव, इस सप्ताह आपका मानसिक सुकून ख़त्म कर सकता है। ऐसे में संभव है कि आप वाहन चलाते समय भी, खुद को केंद्रित न रख सकें। इसलिए गाड़ी चलाते समय आपको, इस सप्ताह ज्यादा सावधान रहने की सलाह दी जाती है। यदि आपको किसी भी आर्थिक निर्णय को लेने में, पूर्व में कोई परेशानी आ रही थी तो, वो इस सप्ताह पूरी तरह दूर हो सकेगी। क्योंकि इस समय आर्थिक जीवन में आपको मां लक्ष्मी का साथ मिलेगा, जिससे आप कम प्रयासों के बाद भी धन की प्राप्ति करने में सफल होंगे। हालांकि इस समय आपको कोई भी गलत आर्थिक निर्णय लेने से बचना होगा, अन्यथा आपको धन हानि संभव है।

साप्ताहिक राशिफल के अनुसार, आपकी राशि के जातकों को इस हफ्ते अपने पारिवारिक जीवन में अपार सुख मिलने के योग बनेंगे। इस समय आप पारिवारिक सदस्यों के बीच, पूर्व के हर प्रकार के विरोधाभास को भी खत्म करने में सफल होंगे। इससे आपके माता-पिता को आप पर गर्व की अनुभूति होगी। यह समय काफी अच्छा साबित होगा क्योंकि इस दौरान, आप कुछ नए उत्पादों को शुरू कर सकते हैं। इसके साथ ही इस सप्ताह आप, कुछ नये जोखिम लेने से भी आप नहीं कतरायेंगे, जिससे आपको इन दौरान लाभ अवश्य मिलेगा। आपकी राशि के छात्रों को इस दौरान हर विषय में, अनुकूल परिणाम प्राप्त होंगे। विशेषकर के मध्य भाग का समय, आपकी शिक्षा के क्षेत्रों में विशेष भाग्यवान साबित होने वाला है। क्योंकि इस समय आपका मन पढ़ाई में अधिक लगेगा, जिससे आप अपना प्रदर्शन अच्छा कर अपने शिक्षकों का दिल जीत पाने में सफल होंगे।

उपाय: प्रतिदिन 12 बार "ऊं गुरुभ्यो नमः" मंत्र का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

10. मकर साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह किसी महत्वपूर्ण कार्य में मिलने वाली सफलता क़रीब होने के बावजूद भी, आपकी ऊर्जा के स्तर में गिरावट दर्ज की जाएगी। क्योंकि इस समय आप खुद को ऊर्जावान रखने में सक्षम नहीं होगा, और इसके कारण आपको कुछ समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है। आपको ये बात समझनी होगी कि, अगर आप अपनी रचनात्मक प्रतिभा को सही तरीक़े से इस्तेमाल करें तो, वह काफ़ी फ़ायदेमंद साबित होगी और आप उसी ही मदद से अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर कर सकेंगे। जिससे आने वाले समय में आपको अच्छा लाभ मिल सकेगा। आपकी ज्ञान की प्यास आपको, इस सप्ताह नए दोस्त बनाने में मददगार साबित होगी। इसके साथ ही यदि घर में कोई सदस्य विवाह योग्य है तो, इस सप्ताह उनका विवाह तय होने से, घर का वातावरण अनुकूल होने के योग भी बनते दिखाई दे रहे हैं।

इस सप्ताह आपको अपने वरिष्ठ अधिकारी से सीधे तौर पर बातचीत करने, और अपने सारे सवालों-जवाब ढूढ़ने का अवसर मिलेगा। जिससे आपको इस बात का पता भी लग सकता है कि आखिर आपके बॉस, आपसे इतने रूखेपन से क्यों बात करते हैं। जैसे ही आपको इसके पीछे की असल वजह पता चलेगी, आपके मन को काफी हद तक तसल्ली मिलेगी। हालांकि इस दौरान उनसे बात करते समय, अपने शब्दों का इस्तेमाल बेहद सोच-समझकर करें। ये हफ्ता बहुत से उन छात्रों के लिए सकारात्मक रहने वाला है, जो सरकारी परीक्षा की तैयारी कर रहे थे। क्योंकि इस दौरान कई ग्रहों का स्थान परिवर्तन, विद्यार्थियों को भाग्य का साथ देगा और उन्हें अपने हर क्षेत्र में भरपूर सफलता मिलेगी।

उपाय: "ॐ प्रां प्रीं प्रौं सः शनैश्चराय नमः" मंत्र का प्रतिदिन 44 बार जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

11. कुंभ साप्ताहिक राशिफल

स्वास्थ्य के लिहाज़ से इस सप्ताह आपको छोटी-मोटी समस्याएं हो सकती हैं, लेकिन कोई बड़ी बीमारी इस दौरान नजर नहीं आती, इसलिए आप काफी खुश नसीब रहेंगे। फिर भी आपको अपनी सेहत के प्रति किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए और समय-समय पर योगाभ्यास, ध्यान और एक्सरसाइज करते रहना चाहिए ताकि आप अपने आपको चुस्त-दुरुस्त और फिट बनाए रख सकें। आपके लिए सप्ताह बहुत लाभदायक नहीं है, इसलिए अपनी जेब पर नज़र रखें और ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्चा करने से बचें। अन्यथा आपको आर्थिक तंगी के चलते, परिवार में दूसरे सदस्यों के बीच शर्मिंदा होना पड़ सकता है। आपके बच्चे के पुरस्कार वितरण समारोह का बुलावा, आपके और परिवार के लिए ख़ुशनुमा एहसास रहेगा। वह आपकी उम्मीदों पर खरा उतरेगा और आप उसके ज़रिए अपने सपने साकार होते हुए देखेंगे, जिससे आपकी आँखों में नमी साफ़ देखी जाएगी।

कार्यक्षेत्र से जुड़ी यात्रा के लिहाज़ से भी, ये सप्ताह आपके लिए शुभ परिणाम लेकर आने वाला साबित होगा। क्योंकि इन यात्राओं से आपको नए अवसर प्रदान होंगे। इसके अलावा वो जातक जो आयात और निर्यात के क्षेत्र से ताल्लुक रखते हैं, उनके लिए भी किसी यात्रा से धन प्राप्ति होने की संभावना बन रही है। यदि आप उच्च शिक्षा ग्रहण करने की सोच रहे हैं तो, इसके लिए आपको इस समयावधि में मेहनत करनी होगी। हालांकि इस दौरान भाग्य आपका ही साथ देगा, जिससे आप जो भी विषय पढ़ेंगे उसे याद रखने में आपको सफलता मिलेगी।

उपाय: प्रतिदिन 41 बार "ऊं शनैश्चरा नमः" का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

12. मीन साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह मानसिक तौर पर आप खुद को, स्थिर महसूस नहीं करेंगे। इसलिए आपको इस बात का सबसे अधिक ख़याल रखने की ज़रूरत होगी कि, दूसरों के सामने बातचीत करते समय मर्दाया का ध्यान रखें, और दूसरों से अच्छा बर्ताव करें। अन्यथा तनाव मिलने के साथ-साथ, आपकी छवि को भी नुकसान पहुंच सकता है। इस हफ्ते आपको खासतोर पर, हर प्रकार के दीर्घावधि निवेश से बचना होगा। इसके लिए सबसे बेहतर विकल्प ये रहने वाला है कि, आप अपने दोस्तों के साथ बाहर जाकर कुछ ख़ुशी के पल बिताएं। क्योंकि इससे आपको सुकून के साथ-साथ, अपनी सोचने की क्षमता में भी विकास करने का अवसर मिल सकेगा। इस राशि के नवयुवक जातकों को, इस सप्ताह अपने स्कूल या कॉलेज के किसी प्रोजेक्ट को लेकर, घर के बड़ों या अपने भाई-बहन की सहायता की जरूरत होगी। इसलिए जब भी समय मिले उनके साथ बैठकर, उनकी राय लेने की कोशिश करें। साथ ही अपने प्रोजेक्ट के बारे में भी, उन्हें अवगत कराए।

इस सप्ताह कार्यालय में कोई ऐसा प्रोजेक्ट आपको ही मिल सकता है, जिसकी चाह आपको पूर्व से थी। इसलिए अब उसकी ज़िम्मेदारी मिलने से, इस समय आपका मन प्रसन्न दिखाई देगा, जिसकी चमक आपके चेहरे की रौनक को बढ़ाने का कार्य करेगी। ऐसे में इस अच्छे समय को जीते हुए, उचित लाभ उठाने की ओर ही अपने प्रयास जारी रखें। इस सप्ताह का समय काल, आपकी राशि के जातकों के लिए शिक्षा से जुड़े मामलों में अच्छे फल लेकर आएगा। लेकिन बावजूद इसके आप खुद को अपने आराम के क्षेत्र तक इस कदर सीमित कर लेंगे कि, छोटी-मोटी कुछ चुनौतियों का सामना करना भी आपको बहुत बड़ा काम लगने लगेगा। इसलिए आपके लिए बेहतर यही होगा कि खुद को आराम के क्षेत्र से जल्द से जल्द निकालते हुए, अपनी शिक्षा के प्रति अपना ध्यान केंद्रित रखने का प्रयास करें।

उपाय: गुरुवार के दिन वृद्ध ब्राह्मणों को दाल दान करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

(लेखक के बारे में:  अनिल कुमार ठक्कर देश के जाने-माने Aromalogist हैं, जो चंद्र राशि यानी आपकी जन्म तारीख के आधार पर राशिफल व भविष्यफल बताते हैं।)

ये भी पढ़ें-

फरवरी में गृह प्रवेश के लिए मिलेंगे बस इतने ही दिन, यहां जानिए शुभ तिथि और मुहूर्त

Mercury Transit 2024: 1 फरवरी को होने जा रहा है बुध का गोचर, जानिए किस राशि पर इसका क्या होगा असर

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement