Monday, April 29, 2024
Advertisement

Weekly Horoscope: महाशिवरात्रि से पहले खुलेंगे इन 5 राशियों की किस्मत के बंद ताले, जानें सभी 12 राशियों के लिए कैसा रहेगा सप्ताह

Weekly Horoscope 13th to 19th February 2023: मशहूर ज्योतिषी अनिल कुमार ठक्कर से जानिए यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी।

Written By : Anil Kumar Thakkar Edited By : Sushma Kumari Updated on: February 13, 2023 18:05 IST
साप्ताहिक राशिफल 13 फरवरी से 19 फरवरी 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Weekly Horoscope

Weekly Horoscope 13 to 19 February 2023: यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी इन सवालों के जवाब जानिए मशहूर ज्योतिषी अनिल कुमार ठक्कर से।

मेष साप्ताहिक राशिफल (Mesh Saptahik Rashifal)

इस समयावधि के दौरान, आप निरंतर अपनी जीवन शैली में सुधार करने का परिवर्तन करेंगे। इसके लिए आप बेहतर स्वास्थ्य जीवन के लिए खुद को अपने आराम के क्षेत्र से निकालते हुए, रोज़ाना नियमित रूप से योग, व्यायाम करने का फैसला भी ले सकते हैं। हालांकि इस समय आपको काम का ज्यादा बोझ, अपने ऊपर लेने से बचना चाहिए। आपकी चंद्र राशि के पहले भाव में राहु स्थित होने के कारण इस सप्ताह आपके लिए बेहद ज़रूरी होगा कि, भावनाओं में बहकर आपको अपने करीबी लोगों पर इतना खर्चा नहीं करना होगा, जिससे आपको बाद में आर्थिक परेशानियों से दो-चार होना पड़े। इसलिए आपके लिए बेहतर रहेगा कि आप इस हफ्ते केवल और केवल एक सही बजट पालन के साथ ही, अपना छोटे से छोटा खर्चा करें। क्योंकि इससे ही आप काफी हद तक, अपने धन की बचत कर सकेंगे। इस सप्ताह परिवार में सामंजस्य बैठाने के लिए, आपका जीवनसाथी आपकी सहायता करेगा और वो इसमें आपके लिए सबसे ज्यादा मददगार साबित भी होगा। योग ये भी बन रहे हैं कि आपको अपने रिश्तेदारों और दोस्तों से अचानक, किसी प्रकार का कोई अच्छा उपहार भी मिले। संभव है कि प्रेमी और आपको किसी कारणवश इस सप्ताह, एक दूसरे से दूर रहना पड़े। ऐसे में अपने प्रिय से दूर होने का दुःख आपको टीस देता रहेगा। इसलिए यदि आप वाकई उन्हें याद करके व्याकुल हो रहे हैं तो, उनके फ़ोन का इंतज़ार न करते हुए, स्वंय ही उनका हाल-चाल ले लें। अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए, आपकी वजह से अगर किसी को नुकसान पहुंचा है तो, उससे माफ़ी मांगने की ज़रूरत है। क्योंकि आपको इस बात को समझना होगा कि मनुष्य से गलती होना लाज़मी है, लेकिन अगर एक ही गलती बार-बार दोहराई जाए तो, वो बेवकूफी कहलाती है। आपके साप्ताहिक राशिफल के अनुसार, आपकी राशि के विद्यार्थियों के लिए यह हफ्ता अनेक सौगातें लेकर आ सकता है क्योंकि बुध आपकी चंद्र राशि के दसवें भाव में मौजूद होंगे। हालांकि बीच में आपके जीवन में अनेकों अवसर ऐसे भी आएँगे जब उनको कम मेहनत के बाद भी, अपनी शिक्षा में इच्छा से ज्यादा अंक प्राप्त हो सकेंगे। क्योंकि इस दौरान आपका मन शिक्षा के प्रति केंद्रित रहेगा। जिससे अपनी शिक्षा की प्रगति की दिशा में, ये समय आपके लिए एक अच्छा सप्ताह साबित होगा। 

  • उपाय: प्रतिदिन दुर्गा चालीसा का पाठ करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

वृष साप्ताहिक राशिफल (Vrishabha Saptahik Rashifal)

यदि आप इस सप्ताह ख़ुशनुमा ज़िंदगी व्यतीत करना चाहते हैं तो, आपको इसके लिए अपना ज़िद्दी और अड़ियल रवैया दरकिनार करने की सबसे अधिक आवश्यकता रहने वाली है क्योंकि राहु आपके बारहवें भाव में स्थित होंगे। इससे आपकी समय की बर्बादी मिलने के साथ-साथ, दूसरों से अपने अच्छे संबंध भी खराब करने पड़ सकते हैं। आपको इस सप्ताह अचानक नए स्रोतों से धन मिलेगा, जो आपके मन को ख़ुशनुमा बना देगा। इससे आपके मन में सकारात्मकता की वृद्धि तो होगी ही, साथ ही आप घर के छोटे सदस्यों के लिए घर जाते समय, कोई उपहार भी लेकर जाने का प्लान कर सकते हैं। इस सप्ताह घर पर अचानक मेहमानों का आगमन, परिवारिक माहौल में सकरात्मकता लेकर आएगा। जिसके कारण आपको सामान्य से अधिक समय घर पर बीताने और सदस्यों के साथ मौज-मस्ती करने का अवसर मिल सकेगा, इसके परिणामस्वरूप आपको घर की कई परिस्थितियों से अवसात होने में भी सफलता मिलेगी और आप सदस्यों के साथ मिलकर, घर से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने के लिए सही निर्णय लेते दिखाई देंगे। काम और अतरिक्त जिम्मेदारियों के चलते आप इस सप्ताह थोड़े से तनावपूर्ण होंगे, जिसके कारण संभव है कि आप कुछ ऐसे गलती कर दें, जिसका नकारात्मक असर सीधा आपके करियर पर दिखाई देगा। यदि आप उच्च शिक्षा ग्रहण करने की सोच रहे हैं तो, इसके लिए आपको इस समयावधि में मेहनत करनी होगी। हालांकि इस दौरान भाग्य आपका ही साथ देगा, जिससे आप जो भी विषय पढ़ेंगे उसे याद रखने में आपको सफलता मिलेगी। 

  • उपाय: प्रतिदिन दुर्गा चालीसा का पाठ करें। 
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

मिथुन साप्ताहिक राशिफल (Mithun Saptahik Rashifal)

इस सप्ताह व्यस्त दिनचर्या के बावजूद, आपकी सेहत सामान्य से अच्छी रहेगी क्योंकि आपके ग्याहरवें भाव में बृहस्पति उपस्थित होंगे। लेकिन इसे हमेशा के लिए सच मानने की ग़लती न करते हुए, सेहत के प्रति लापरवाही न बरतें। ऐसे में अपनी ज़िंदगी और सेहत का सम्मान करें, और अच्छी दिनचर्या को अपनाएं। अन्यथा आपको भविष्य में कुछ परेशानियों से, दो-चार होना पड़ सकता है। आपकी चंद्र राशि के ग्यारहवें भाव में राहु मौजूद होने के कारण इस सप्ताह आपको अचानक से धन लाभ होगा। जिससे आप अपनी आर्थिक स्थिति को काफी हद तक मजबूत करने में सफल होंगे, और इसके परिणामस्वरूप आप अपने घर के किसी सदस्य की आर्थिक मदद करने का फैसला भी ले सकते हैं। एक ख़ुशनुमा और बढ़िया सप्ताह के लिए, आपका घर मेहमानों से भर सकता है। इसके साथ ही इस दौरान परिवार के साथ सामाजिक गतिविधियाँ भी, घर के सदस्यों को ख़ुश रखने में आपकी मदद करेंगी। इस सप्ताह आप स्वयं को थोड़ा सुस्त महसूस कर सकते हैं या फिर विक्टिम-कॉम्प्लेक्स का शिकार हो सकते हैं, लेकिन बावजूद इसके, आप अपने द्वारा किये गए हर एक काम के लिए प्रशंसा पाने के लिए आतुर भी नज़र आएँगे। जिसके कारण आपको करियर में उन्नति करने का कोई शुभ अवसर मिलने के योग बनेंगे। इस सप्ताह भर आपकी राशि में कई शुभ ग्रहों की उपस्थित व उनका प्रभाव, आपको अपनी मेहनत अनुसार परीक्षा में अंक प्राप्त कराएगा। ऐसे में कठिन मेहनत करें और जरूरत पड़ने पर, अपने शिक्षकों की भी मदद लें।

  • उपाय: प्रतिदिन विष्णु सहस्रनामम का पाठ करें। 
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

कर्क साप्ताहिक राशिफल (Karka Saptahik Rashifal)

पिछले सप्ताह में आपको बेहतर स्वस्थ्य के लिए जितनी मेहनत करनी पड़ रही थी, इस सप्ताह आपको उससे कम प्रयासों के बाद ही, सेहतमंद जीवन की प्राप्ति हो सकेगी क्योंकि आपकी चंद्र राशि के नौवें भाव में बृहस्पति स्थित होंगे। इस दौरान सेहत की दृष्टि से, आपको भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा। इस पूरे ही सप्ताह भाग्य और किस्मत, आपके पक्ष में होंगे। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि किसी भी काम में बेवजह की जल्दबाजी न दिखाएं, धैर्य से काम लें और जीवन की प्रक्रिया पर भरोसा करते हुए ही, किसी भी निवेश में अपना धन लगाएँ। इस सप्ताह परिवार में सामंजस्य बैठाने के लिए, आपका जीवनसाथी आपकी सहायता करेगा और वो इसमें आपके लिए सबसे ज्यादा मददगार साबित भी होगा। योग ये भी बन रहे हैं कि आपको अपने रिश्तेदारों और दोस्तों से अचानक, किसी प्रकार का कोई अच्छा उपहार भी मिलें। व्यापार से जुड़े आपकी राशि के जातकों के लिए ग्रहों की गोचरीय स्थिति से, इस सप्ताह करियर में पदोन्नति करने के कई शुभ अवसर मिलने के योग बनेंगे। जिसके कारण पूर्व में जो स्थिति खराब हुई थी, वो पुनः इस दौरान पटरी पर आ जाएँगी। आपकी चंद्र राशि के सातवें भाव में बुध मौजूद होंगे और ऐसे में, यदि आपको अपनी परीक्षा के परिणाम का इंतजार था तो, इस सप्ताह आपका ये इंतज़ार खत्म हो सकता है। क्योंकि ये समय आपके लिए कोई शुभ समाचार लेकर आएगा, खासतौर से वो छात्र जो पढ़ाई के लिए अपने परिवार से दूर रहते हैं, उन्हें इस दौरान अपने माता-पिता से प्रोत्साहन मिलने के योग बनेंगे। 

  • उपाय: शुक्रवार के दिन शुक्र ग्रह के लिए यज्ञ-हवन करें।
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

सिंह साप्ताहिक राशिफल (Singh Saptahik Rashifal)

इस सप्ताह आपके जीवन में कई ऐसे बड़े बदलाव आ सकते हैं, जिसके लिए आप तैयार नहीं थे। इस कारण आपका ज़िंदगी की ओर नज़रिया कुछ उदास दिखाई देगा और आप न चाहते हुए भी खुद को, नकारात्मकता से घिरा हुआ महसूस करेंगे। इस सप्ताह आपकी कुछ ज़रूरी योजनाएँ क्रियान्वित होंगी, जिससे आपको अच्छा व ताज़ा आर्थिक मुनाफ़ा पहुँचाएगा। ऐसे में आपको अपना धन संचय करने में मदद मिलेगी और आप अपने कुछ धन को अपने भविष्य के लिए, किसी बैंक बैलेंस के रूप में जोड़ सकते हैं। इस सप्ताह आप अपने सुझाव और अपना नज़रिया, दोस्तों और रिश्तेदारों पर थोपते नज़र आएँगे। हालांकि आपको ऐसा करने से बचने की सलाह दी जाती है। क्योंकि ये न सिर्फ़ आपकी छवि के लिए ख़ास फ़ायदेमंद साबित नहीं होगा। बल्कि इससे आप दूसरों को नाराज़ करते हुए, अपने विरुद्ध लाकर खड़ा भी कर सकते हैं। इस सप्ताह आपको अपने वरिष्ठ अधिकारी से सीधे तौर पर बातचीत करने, और अपने सारे सवालों-जवाब ढूढ़ने का अवसर मिलेगा। जिससे आपको इस बात का पता भी लग सकता है कि आखिर आपके बॉस, आपसे इतने रूखेपन से क्यों बात करते हैं। जैसे ही आपको इसके पीछे की असल वजह पता चलेगी, आपके मन को काफी हद तक तसल्ली मिलेगी। हालांकि इस दौरान उनसे बात करते समय, अपने शब्दों का इस्तेमाल बेहद सोच-समझकर करें। इस दौरान जिन भी छात्रों को शिकायत थी कि, उनका ध्यान शिक्षा से जल्दी ही भ्रमित हो जाता है, ये सप्ताह उन सभी छात्रों के लिए विशेष शुभ रहने वाला है क्योंकि आपकी चंद्र राशि के छठे भाव में बुध स्थित होंगे। इस दौरान आपका ध्यान न ही शिक्षा से भ्रमित होगा और साथ ही आपके दोस्तों के चलते भी आपको हर प्रकार के अवरोध से भी छुटकारा मिल सकेगा। 

  • उपाय: रविवार के दिन आदित्य हृदयम का पाठ करें। 
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

कन्या साप्ताहिक राशिफल (Kanya Saptahik Rashifal)

इस सप्ताह आपकी सेहत में तो सुधार आएगा, परंतु जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में चल रही उठा-पथक आपको कुछ बैचेन कर सकती है। इसलिए यदि आप मानिसक सुकून हासिल करना चाहते हैं तो, आपको कुछ पल क़रीबी दोस्तों के साथ बिताने की ज़रूरत होगी। इस सप्ताह आपके ख़र्चों में वृद्धि होगी, परन्तु आप अपने घरवालों या साथी की मदद से अपने ख़र्चों पर क़ाबू रखने की कोशिश कर सकते हैं। इसके लिए बेहतर यही होगा कि उनके साथ मिलकर एक सही बजट का प्लान करें, और उसके बाद ही कोई भी ख़र्चा करें। याद रहे कि आप जो भी धन खर्च कर रहे हैं, वो सिर्फ़ ज़रूरी चीज़ों की खरीदारी के लिए ही हो। आपकी चंद्र राशि के सातवें भाव में गुरु ग्रह के मौजूद होने के कारण इस सप्ताह आर्थिक स्थिति में तो सुधार आना तय है, लेकिन परिवार में किसी सदस्य की खराब सेहत को चिकित्सकीय देखभाल की ज़रूरत पड़ सकती है। जिसे लेकर आपके भी मानसिक तनाव में वृद्धि होगी। क्योंकि इस दौरान आप ख़ुद को ऊर्जा से लबरेज़ महसूस करेंगे, जिससे आपकी कार्य क्षमता में भी वृद्धि होगी। इस दौरान आपके मन में केवल और केवल अपने लक्ष्यों को पूरा करने के विचार ही दौड़ेंगे, जिसके लिए आप खुद को डेडलाइन तक दे सकते हैं। इस सप्ताह अपने गुरुओं के ज्ञान का लाभ उठाते हुए, उनकी मदद व सहयोग लेने में बिलकुल भी न हिचकिचाएं। क्योंकि इस दौरान उनका ज्ञान और अनुभव ही आपको विषयों को समझने में आपकी मदद करेंगे, जिससे आप भविष्य की हर परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन दे सकेंगे। 

  • उपाय: मंगलवार के दिन राहु के लिए यज्ञ-हवन करें। 
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

तुला साप्ताहिक राशिफल (Tula Saptahik Rashifal)

इस सप्ताह आप अपनी दिनचर्या से बोर हो सकते हैं, जिसके कारण आपका मन रोज़ाना के कार्यों से कुछ अलग करने का कर सकता है। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि कुछ खेल-कूद जैसी गतिविधियों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हुए, आप अपने जीवन में नयापन ला सकते हैं। क्योंकि इससे आपको खुद को स्वास्थ्य रखने के साथ-साथ, अपनी रचनात्मक क्षमता में भी सुधार लाने में मदद मिलेगी। आर्थिक मामले के लिहाज़ से आपकी राशि के जातकों के लिए, ये सप्ताह काफी अच्छा होने की संभावना है क्योंकि आपकी चंद्र राशि के पांचवें भाव में शनि उपस्थित होंगे। इस दौरान कई ग्रहों की दृष्टि, आपकी आय को बढ़ाने और आपके संचित धन में जोड़ने के लिए, आपको अनेकों अवसर प्रदान करने का कार्य करेगी। आपकी माता की सेहत, इस सप्ताह बहुत अच्छी रहेगी। जिसकी वजह से आप कई चिंताओं से मुक्त हो जाएंगे। इसके साथ ही, बुध आपके नौवें भाव के स्वामी के रूप में आपकी चंद्र राशि के चौथे भाव में स्थित होने की वजह से इस सप्ताह आपके पिता को भी, कार्यक्षेत्र पर उन्नति करने के कई अवसर मिलेंगे। ऐसे में घर-परिवार पर इन सकारात्मक स्थितियों का अच्छा प्रभाव, घर के वातावरण में खुशहाली लाने में भी मदद करेगा। इस सप्ताह आप सभी कार्यों को छोड़कर उन कामों को करना चाहेंगे, जिन्हें आप बचपन के दिनों में करना पसंद करते थे। ये काम आपकी किसी गुप्त कला जैसे डांस, गाना, चित्र बनाना, आदि से संबंधित भी हो सकते हैं। हालांकि इसके चलते आपको अपने करियर और उसके लक्ष्यों को भी, ध्यान में रखने की ज़रूरत होगी। हफ्ते की शुरुआत विद्यार्थियों के लिए, काफी बेहतर रहेगी और फिर अंत तक आप सामान्य से काफी अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे। हालांकि उसके बाद आपको कुछ घरेलू मुद्दों के कारण, छोटी-मोटी चुनौतियों से गुजरना होगा। इसलिए अपनी एकाग्रता को बनाए व अध्ययन में रुचि, स्वास्थ्य के प्रति सावधानी और मानसिक तनाव से खुद को जितना संभव हो दूर रखने का प्रयास करें। 

  • उपाय: प्रतिदिन दुर्गा चालीसा का पाठ करें। 
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल (Vrishchika Saptahik Rashifal)

इस सप्ताह आपको अपनी थाली में, हरी पत्तेदार सब्ज़ियाँ शामिल करने की ज़रूरत होगी। इसके लिए आप शुरुआत खीरे या फिर सलाद के साथ कर सकते हैं। साथ ही दिन में कम से कम एक सेब या किसी अन्य फल का सेवन ज़रूर करें। क्योंकि इससे ही आप खुद को, कई छोटी-मोटी बीमारियों से दूर रखने में सफल होंगे। सप्ताह के शुरुआती दिनों में आप, कई स्रोतों से पैसा कमाने में पूरी तरह से कामयाब होंगे क्योंकि बृहस्पति महाराज आपकी चंद्र राशि के पांचवें भाव में मौजूद होंगे। इस दौरान आप अपने रिश्तेदारों को भी ज़रूरत पड़ने पर, किसी प्रकार की आर्थिक मदद दे सकते हैं। परंतु ऐसे लोगों को उधारी पर धन देने से बचें, जो पैसों को सही समय पर नहीं लौटते हैं। अन्यथा आपका धन इस बार भी अटक सकता हैं। इस सप्ताह आप अपने रिश्तेदारों के साथ, कुछ समय बिताते हुए उनको जरूरी सलाह दे सकते हैं। साथ ही इस समय आपका व्यवहार घरवालों के प्रति भी अच्छा रहेगा, जिसके चलते आपके माता-पिता आपको देखकर खुश रहेंगे और इससे आपको भी प्रसन्नता की अनुभूति होगी। कार्यक्षेत्र से जुड़ी यात्रा के लिहाज़ से भी, ये सप्ताह आपके लिए शुभ परिणाम लेकर आने वाला साबित होगा क्योंकि शनि की दृष्टि आपके दसवें भाव पर होगी। इन यात्राओं से आपको नए अवसर प्रदान होंगे। इसके अलावा वो जातक जो आयात और निर्यात के क्षेत्र से ताल्लुक रखते हैं, उनके लिए भी किसी यात्रा से धन प्राप्ति होने की संभावना बन रही है। आपकी चंद्र राशि के तीसरे भाव में बुध स्थित होने के कारण कई छात्रों की पूर्व की मेहनत, जिन्हे वो व्यर्थ समझ रहे थे, वो इस सप्ताह रंग लाएगी। क्योंकि इस दौरान आप अपने शिक्षकों को, अपने ज्ञान और समझ से प्रभावित करने में सफल रहेंगे। जिससे आपको उनकी मदद मिल सकेगी और आप आने वाली परीक्षा में, अच्छा प्रदर्शन देने में समर्थ होंगे। 

  • उपाय: गणेश चालीसा का पाठ करें। 
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

धनु साप्ताहिक राशिफल (Dhanu Saptahik Rashifal)

इस सप्ताह विशेष ध्यान से वाहन चलाएं। ख़ासतौर पर तेज़ मोड़ों और चौराहों पर, अपनी आँख और कान खुले रखें, अन्यथा आप किसी दुर्घटना के शिकार हो सकते हैं। इस सप्ताह आपको खुद को हर प्रकार के संदिग्ध आर्थिक लेन-देन से, दूर रखने की सलाह दी जाती है। इसके लिए शुरुआत से ही खुद को सावधान रखें और, थोड़े से पैसों के लालच में आकर कोई भी गैरकानूनी कार्य न करें। आपकी चंद्र राशि के दूसरे भाव में शनि महाराज के बैठे होने की वजह से, ये सप्ताह अपने परिवार या दोस्तों के साथ किसी पिकनिक पर जाने के लिए बेहतरीन है। यह न केवल आपका मन हल्का करेगा, बल्कि इससे आप उनके साथ अपने संबंधों को और बेहतर करने में भी सफल हो सकेंगे। इस सप्ताह कार्यक्षेत्र पर आपका रूतबा साफ़ दिखाई देगा, जिसके कारण दफ़्तर में आपके दुश्मन भी आपके दोस्त बन जाएंगे। क्योंकि आपके सिर्फ़ एक छोटे-से अच्छे काम की बदौलत ही, आपको कोई बड़ी तरक्की मिल सकेगी, जिसकी चर्चा हर कोई करेगा। ऐसे में इस अच्छे समय को जीते हुए, आनंद की अनुभूति करें। यदि आप उच्च शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े हैं तो, आपको सफलता के कई मौके इस सप्ताह मिलने के योग बन रहे हैं। साथ ही वो जातक जिनकी हाल ही में ही शिक्षा खत्म हुई है और वो नौकरी की तलाश में हैं, उन्हें इस दौरान अनुकूल अवसर मिलने की भी संभावना दिखाई दे रही है। 

  • उपाय: प्रतिदिन विष्णु सहस्रनामम का पाठ करें। 
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

मकर साप्ताहिक राशिफल (Makar Saptahik Rashifal)

इस सप्ताह आपके स्वास्थ्य का मिजाज अच्छा रहने से, आपके आत्मबल में भी बढ़ोत्तरी होगी। अपनी बेहतर सेहत के कारण, आप अपने साथ-साथ अपने घर वालों के स्वास्थ्य का भी विशेष ध्यान रखेंगे। ऐसे में आपको नियमित रूप से अच्छा खानपान लेने, जबकि अधिक ठंडी चीज़ों का सेहन करने से परहेज करने की ज़रूरत होगी। आशंका है कि आपका शराब या किसी तरह के अन्य नशीले पदार्थ का सेवन करना, आपको धन हानि करा सकता है। क्योंकि संभव है कि आप नशे की हालत में अपना कोई कीमती सामान कही खो दें, जिसका आपको बाद में पछतावा होगा। इस सप्ताह संभव है कि आप अपने किसी निर्णय को लेकर, अपने परिवार को समझाने में पूरी तरह असफल रहे। जिससे आप उन्हें अपने खिलाफ तो करेंगे ही, साथ ही आपके इस निर्णय को लेकर भी आपको उनसे बिलकुल भी सहयोग नहीं प्राप्त होगा। शनि आपके दूसरे भाव में मौजूद होंगे और ऐसे में, इस सप्ताह कार्यस्थल पर कुछ सकारात्मक घटित हो सकता है, जब आपको इस बात का एहसास होगा कि दफ़्तर में जिसे आप अपना दुश्मन समझते थे, वह दरअसल आपका शुभचिंतक है। इसलिए उनके साथ अपने सभी खराब अनुभव भूलकर, नई और सकारात्मक शुरुआत के लिए, आपको ही कोई अच्छा फैसला लेना होगा। इस सप्ताह आपकी राशि में शुभ ग्रहों की युति, विभिन्न विषयों में आपकी सफलता की ओर इशारा इंगित करती है। इसलिए आपके लिए बेहतर यही होगा कि, आप मन लगाकर पढ़ाई करें और हर परेशानी से निश्चिंत रहें, क्योंकि सफलता इस हफ्ते आपको मिलकर ही रहेगी।

  • उपाय: प्रतिदिन 44 बार "ॐ मंदाय नमः" का जाप करें। 
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

कुंभ साप्ताहिक राशिफल (Kumbha Saptahik Rashifal)

इस सप्ताह नियमित व्यायाम ही, आपको दुरुस्त रखने में अहम भूमिका निभाएगा। इस दौरान आपके स्वास्थ्य में, कई अच्छे परिवर्तन आने के पूरे योग बनते दिखाई दे रहे हैं। खासतौर से उन लोगों के लिए समय विशेष अच्छा होगा, जिन्हे मोटापे की समस्या है क्योंकि आपकी चंद्र राशि के दूसरे भाव में बृहस्पति स्थित होंगे। उन लोगों को इस समय अपनी कुछ परेशानियों से हमेशा-हमेशा के लिए निजात मिल सकेगी। इस सप्ताह संभावना है कि जिस पूर्व के निवेश से, आप सभी आशाएं खो चुके थे, आपको वहां से अच्छा धन लाभ हो। जिसके कारण कोई नया वाहन खरीदने का, आपका अधूरा सपना भी पूरा हो सकेगा। परंतु किसी भी चीज़ की खरीदारी के दौरान, आपको घर के बड़ों से इस बारे में बातचीत करने की ज़रूरत होगी। दफ़्तर या कार्यस्थल पर कामकाज में ज़्यादा व्यस्तता के चलते, अपने जीवनसाथी के साथ आपका रिश्ता तनावपूर्ण हो सकता है। इस दौरान संभव है कि आप अपने परिवार को किया कोई वादा निभाने में भी पूरी तरह असफल रहें, जिसके कारण आपको उनकी नाराज़गी का सामना करना होगा। व्यस्त दिनचर्या के बावजूद भी, इस सप्ताह आप अपने लिए समय निकालपाने में सक्षम होंगे। हालांकि आपको जब भी खाली वक्त मिले तो, आपको कुछ रचनात्मक करने की सलाह दी जाती है। इस हफ्ते आपको अपना बेहतर प्रदर्शन करने की जरुरत है, अन्यथा आपको अपने अभिभावकों और शिक्षकों से डांट-फटकार लग सकती है। इस कारण आपका पूरा ही सप्ताह उदास बीतने की भी आशंका अधिक रहेगी। इसलिए आपके लिए बेहतर यही होगा कि अपना बेहतर प्रदर्शन देने के लिए, शुरुआत से ही अपनी मेहनत जारी रखें। 

  • उपाय: प्रतिदिन 22 बार "ॐ नमः शिवाय" का जाप करें। 
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

मीन साप्ताहिक राशिफल (Meen Saptahik Rashifal)

आपकी चंद्र राशि के बारहवें भाव में शनि महाराज के स्थित होने के कारण रुपये-पैसे के हालात और उससे जुड़ी समस्याएँ, आपके मानसिक तनाव का कारण साबित हो सकती हैं। क्योंकि संभव है कि कार्यस्थल पर काम का दबाव और घरेलू मतभेद के कारण, आप अपने खान-पान पर ध्यान न दें। इस कारण सेहत में गिरावट आने के साथ-साथ, आपको कुछ कमज़ोरी से भी दो-चार होना पड़ सकता है। इस सप्ताह कार्यस्थल पर भले वो ऑफिस हो या आपका कारोबार, आपकी कोई लापरवाही आपको आर्थिक नुकसान करा सकती है। इसलिए जल्दबाज़ी में कुछ भी करने से बचते हुए, हर कार्य को ठीक तरीके से करें। इस सप्ताह घर के बच्चे, आपको कई घरेलू काम-काज निपटाने में आपकी बड़ी मदद कर सकते हैं। परंतु इसके लिए आपको बड़पन्न दिखते हुए, उनसे मदद माँगने की ज़रूरत होगी। साथ ही समाज में भी, आप अपने आकर्षण और व्यक्तित्व के ज़रिए कुछ नए दोस्त बनाने में भी सफल होंगे। इस सप्ताह इस बात को गांठ बाँध लें कि, यदि कार्यस्थल पर किसी कार्य को करते समय, आपसे कोई भूल या चूक हो जाए तो, उसे स्वीकार करना आपके बड़पन्न को दर्शाएगा। क्योंकि इस समय दफ़्तर में अपनी ग़लती स्वीकार करना, आपके पक्ष में जा सकता है। लेकिन आपको इसे सुधारने के लिए, तुरंत विश्लेषण की भी ज़रूरत रहने वाली है। इस सप्ताह भर आपकी राशि में कई शुभ ग्रहों की उपस्थित व उनका प्रभाव, आपको अपनी मेहनत अनुसार परीक्षा में अंक प्राप्त कराएगा। ऐसे में कठिन मेहनत करें और जरूरत पड़ने पर, अपने शिक्षकों की भी मदद लें। 

  • उपाय: प्रतिदिन 108 बार ""ॐ नमो नारायणाय" का जाप करें। 
  • यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

(लेखक के बारे में: अनिल कुमार ठक्कर देश के जाने-माने Aromalogist हैं, जो चंद्र राशि यानी आपकी जन्म तारीख़ के आधार पर राशिफल व भविष्यफल बताते हैं, aromalogist33@gmail.com)

ये  भी पढ़ें - 

वास्तु टिप्स: वास्तु के इन उपायों को अपनाने से मिलेगा कर्ज से छुटकारा, बस इस बात का रखें खास ध्यान 

जिसने भी इस एक चीज़ से किया समझौता, वो जीवन में कभी सिर उठाकर नहीं चल पाएगा, जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति

वास्तु टिप्स: होटल में भंडार घर और डाइनिंग हॉल की गलत दिशा आपको बना देगा कंगाल!

 

 

 

 

 

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement