Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Weekly Horoscope 14- 20 November 2022: इन 3 राशियों के लिए लकी होगा सप्ताह, जानें मेष से मीन राशि का हाल

Weekly Horoscope 14- 20 November 2022: जाने माने ज्योतिषी श्री अनिल कुमार ठक्कर से जानिए ये सप्ताह आपके लिए कैसा होगा और किन उपायों से इसे आप बेहतर कर सकते हैं।

Written By : Anil Kumar Thakkar Edited By : Jyoti Jaiswal Published on: November 14, 2022 12:58 IST
Weekly Horoscope 14- 20 November 2022- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY Weekly Horoscope 14- 20 November 2022

Mesh Saptahik Rashifal - मेष साप्ताहिक राशिफल

सप्ताह की शुरुआत से अंत तक चन्द्रमा आपकी राशि से चतुर्थ भाव से होते हुए पंचम और छठे भाव में गोचर करेंगे। ऐसे में ये वो समय होगा जब आपका स्वास्थ्य सामान्य से ज्यादा मजबूत रहेगा और आप विभिन्न प्रकार की अपनी शारीरिक समस्याओं से निजात पा सकते हैं। इस सप्ताह के मध्य पंचम भाव में चन्द्रमा की पूर्ण दृष्टि एकादश भाव पर होने से आप किसी विपरीत लिंग व्यक्ति को आकर्षित करने के लिए, न चाहते हुए भी उसपर अपना बहुत सा धन खर्च कर सकते हैं। जिससे आपको बाद में परेशानी होगी। इसलिए दूसरों पर धन खर्च करते समय थोड़ा समझदारी से काम लेना ही, आपके लिए इस समय सबसे अधिक बेहतर रहने वाला है। पारिवारिक जीवन में इस राशि के लोगों को, इस सप्ताह बेहद अच्छे फल मिलने की उम्मीद है। क्योंकि संभावना है कि घर-परिवार में किसी नए या नन्हे मेहमान का आगमन होगा, जिससे पारिवारिक वातावरण में खुशहाली आएगी। इस दौरान घर के लोगों में भाईचारा और आपसी प्रेम भी साफ़ दिखाई देगा। इस सप्ताह शनि आपकी राशि से कर्म यानी दशम भाव में मार्गी होते हुए आपको अपने वेतन वृद्धि का शुभ समाचार देने का कार्य करेंगे। जिसे सुनकर ही आप अंदर से भावुक हो सकते है। संभावना ये भी है कि ये समाचार, स्वयं आपके वरिष्ठ अधिकारी सुनाए, जिससे आपकी पद-प्रतिष्ठा में भी वृद्धि सुनिश्चित हो सकेगी। साथ ही इसके बाद दूसरे कर्मी भी, अब आपको अधिक सम्मान की दृष्टि से देखेंगे। इस सप्ताह छात्रों को दूसरों की आलोचना से प्रभावित होकर, अपनी क्षमताओं को कम आंकने की जरुरत नहीं होगी। क्योंकि ये बात आप भी अच्छी तरह समझते हैं कि बेवजह मन में शक पैदा करने से बेहतर है कि, आप किसी प्रोफेशनल कोर्स में दाख़िला लें और अपना अच्छा प्रदर्शन देते हुए, सभी का मुँह बंद कर दें। इसलिए दूसरों की बेकार की बातों से खुद को परेशान न करें और केवल शिक्षा के प्रति ही केंद्रित होते हुए, सही निर्णय लें।

Love Horoscope 15 November 2022: इन 3 राशियों की लव लाइफ पर लगने वाला है ग्रहण

Vrishabha Saptahik Rashifal - वृष साप्ताहिक राशिफल

इस हफ्ते की शुरुआत में ही चन्द्रमा की शुभ स्थिति आपकी राशि के तृतीय भाव में होने से, आपकी मानसिक स्थिति काफी बेहतर होगी। इससे आप हर प्रकार के तनाव से खुद को दूर रखने में सफल होंगे। हालांकि आपको मौसम परिवर्तन के दौरान छोटी-मोटी बीमारियाँ लग सकती हैं, लेकिन इसके अलावा कोई बड़ी बीमारी इस समय आपको नहीं लगेगी। इस सप्ताह शुक्र आपके सप्तम भाव में होंगे, जिससे कई जातक अपने जीवनसाथी के ऊपर अपना धन खर्च करते दिखाई देंगे। ऐसे में संभव है कि आप उनके साथ किसी सुन्दर यात्रा पर जाने का प्लान भी करें, क्योंकि इस समय आपकी सैलरी में वृद्धि देखी जाएगी। इसी ख़ुशी को आप अपनों के साथ, खुलकर मानते दिखाई देंगे। हालांकि अधिक धन ख़र्च करना, आपके लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है। मध्य भाग में चन्द्रमा का गोचर चतुर्थ भाव में होने से आप अपने सुझाव और अपना नज़रिया, दोस्तों और रिश्तेदारों पर थोपते नज़र आएँगे। हालांकि आपको ऐसा करने से बचने की सलाह दी जाती है। क्योंकि ये न सिर्फ़ आपकी छवि के लिए ख़ास फ़ायदेमंद साबित नहीं होगा। बल्कि इससे आप दूसरों को नाराज़ करते हुए, अपने विरुद्ध लाकर खड़ा भी कर सकते हैं। खाली समय में कार्यक्षेत्र पर आपका इस सप्ताह, अपने मोबाइल पर कोई वेब सीरिज़ देखना, आपके वरिष्ठ अधिकारियों को नापसंद आ सकता है। इससे उनके सामने आपकी छवि भी प्रभावित होगी। इस सप्ताह कई छात्रों की, उच्च शिक्षा की अभिलाषा पूरी हो सकेगी। लेकिन इसके लिए उन्हें अपनी राह में आने वाली, अनेक चुनौतियों का सामना भी करना होगा और इन चुनौतियों से लड़कर ही उन्हें सफलता प्राप्त होगी। हालांकि छात्र इस दौरान हर चुनौती से डटकर लड़ने, और उसपर विजय प्राप्त करने में भी सफल रहेंगे।

Vastu Tips: भूलकर भी इस दिशा में न बनवाएं घर की खिड़की, वरना जिंदगी भर का होगा पछतावा

Mithun Saptahik Rashifal - मिथुन साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह के दौरान आपका स्वास्थ्य आमतौर पर उत्तम ही रहेगा। क्योंकि सूर्य समेत कई ग्रहों की शुभ दृष्टि और प्रभाव, आपकी सेहत को मजबूती देगी और साथ ही आपको पुरानी चली आ रही बीमारियों से भी निजात दिलाएगी। इसलिए इस सप्ताह आपका मन खुशमिज़ाज़ रहने के योग बनेंगे। वहीं शुरुआत में ही चन्द्रमा की उपस्थिति धन यानी द्वितीय भाव में होने से आपको आर्थिक तौर पर कोई बड़ा फ़ायदा होगा। इसके साथ ही सप्ताह की अंतिम तिमाही में जब चन्द्रमा अपना गोचर करते हुए आपकी राशि से चतुर्थ भाव में प्रवेश करेंगे, तब आप कोई नया घर या वाहन, ख़रीदने का प्लान कर सकते हैं। नए सामान की खरीदारी से घर के सदस्य, आप से खासा खुश भी दिखाई देंगे। इस सप्ताह घरेलू ज़िंदगी में चल रही तनातनी के कारण, आपको कुछ तनाव का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए पारिवारिक जीवन में शांति बरकरार रखने के लिए, घर के बड़ों से बात करते हुए, हर समस्या का समाधान निकालने का प्रयास करें। इ ये समय आपने करियर में तो उन्नति लेकर आएगा ही, परंतु आपको सलाह दी जाती है कि सफलता का नशा अपने दिमाग पर न छाने देते हुए, अपना धैर्य ना खोएं और जल्दबाजी में आकर कोई फ़ैसला न लें। इस सप्ताह आपकी राशि के ज्यादातर विधार्थियों को, कम मेहनत के बाद भी अच्छे अंकों की सौग़ात मिल सकेगी। जिससे उनका दिन तो बनेगा ही, साथ ही घर-परिवार और समाज में भी उनकी प्रशंसा व वाह-वाही होगी। क्योंकि बुध की युति शुक्र और सूर्य के साथ आपकी राशि के छठे भाव में होगी। इससे छात्रों का मनोबल तो बढ़ने के साथ ही, वो पहले से और बेहतर करने में भी सफल होंगे।

Aghan Month 2022: राम-सीता विवाह पंचमी से लेकर काल भैरव जयंती तक, यहां देखें इस माह के व्रत-त्योहार लिस्ट

Karka Saptahik Rashifal - कर्क साप्ताहिक राशिफल

स्वास्थ्य राशिफल में इस सप्ताह चन्द्रमा की उपस्थिति शुरुआत में आपकी ही राशि अर्थात आपके प्रथम भाव में होने से आपको बहुत से महत्वपूर्ण व सकारात्मक बदलाव नज़र आ सकते हैं। क्योंकि इस समय आपके थोड़े से प्रयासों से ही, आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर कर सकते हैं और आपका मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दुरुस्त रहेगा। इस हफ्ते आपको खासतोर पर हर प्रकार के दीर्घावधि निवेश से बचना होगा। इसके लिए सबसे बेहतर विकल्प ये रहने वाला है कि, आप अपने दोस्तों के साथ बाहर जाकर कुछ ख़ुशी के पल बिताएँ। क्योंकि इससे आपको सुकून के साथ-साथ, अपनी सोचने की क्षमता में भी विकास करने का अवसर मिल सकेगा। साथ ही मार्गी शनि की दशम दृष्टि चतुर्थ भाव पर होने से, अपने पारिवारिक जीवन में आ रही हर तरह की परेशानी, इस सप्ताह आप दूर करने में सफल रहेंगे। जिससे कई ऐसी स्थितियां उत्पन्न होंगी कि, पारिवारिक लोगों के मध्य भाईचारा बढ़ेगा। अतः इस समय आपके लिए आवश्यक होगा कि आप स्वयं भी घरेलू कार्यों में भाग लेते हुए, घर की महिलाओं की मदद करें। ये सप्ताह आपकी पदोनत्ति के लिहाज़ से, आपको कई बड़े अवसर देने वाला है। हालांकि हर अवसर को सही सोच-विचार करके ही, उससे लाभ उठाने का प्रयास करें। क्योंकि संभव है कि आप भावनाओं में बहकर उतना मुनाफ़ा न अर्जित कर सकें, जितना आप उसके हक़दार हैं। इस समय सूर्य और बुध की युति आपके शिक्षा के पंचम भाव में बनने से, उन छात्रों को अपनी मेहनत पर ध्यान देने की अधिक आवश्यकता होगी, जो जीवन में अपने लक्ष्यों को लेकर पूरी तरह आश्वस्त है। क्योंकि आपको इस दौरान सबसे ज्यादा संघर्ष, खुद पर अपने अहंकार को हावी न होने का करना होगा। इसके अतिरिक्त आप अपनी कक्षा में बेहतर करते हुए, अपने अभिभावकों और शिक्षकों से सराहना प्राप्त कर सकेंगे।

Hindu Temples: इस मंदिर में हनुमान जी के साथ विराजमान है एक स्त्री की प्रतिमा, जानें प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में

Singha Saptahik Rashifal - सिंह साप्ताहिक राशिफल

अगर आप ठंडे इलाकों में रहते हैं तो, इस सप्ताह आपको अपने भोजन में गर्म तासीर वाली चीजों को शामिल करना चाहिए। इसके लिए आप मेवे का सेवन भी कर सकते हैं। साथ ही अत्यधिक धूल भरी जगहों पर जाने से बचें और केवल घर का खाना ही खाएं, अन्यथा चन्द्रमा की पूर्ण दृष्टि छठे भाव पर होने से आपकी शारीरिक समस्या बढ़ सकती है। इस सप्ताह आपको आर्थिक जीवन में भाग्य का साथ तो मिलेगा, लेकिन आपको इस दौरान कोई भी निवेश करना है तो पहले वास्तविकताओं का आकलन कर लें और उसके बाद ही निवेश करें। अन्यथा चन्द्रमा शुरुआत में आपके द्वादश भाव में होते हुए आपका धन अटका सकते हैं। इस सप्ताह के अंत में घर-परिवार में किसी भी प्रकार की वाद-विवाद की परिस्थिति में पड़ने से आपको बचना होगा। क्योंकि इस अवधि में चन्द्रमा द्वितीय भाव में मौजूद होंगे। जिससे आपकी वाणी प्रभावित होगी। इसलिए किसी से भी तर्क-वितर्क में न पड़े, अन्यथा आपकी छवि दूसरों के सामने दूषित हो सकती है। ऐसे में बेहतर यही होगा कि किसी से भी यदि कोई समस्या है तो, उसे शांति से बातचीत के ज़रिए सुलझाने का प्रयास करें। आशंका है कि मार्गी शनि का प्रभाव इस सप्ताह आपके शत्रुओं के छठे भाव में होने से, आपके सहकर्मी आपके काम और आपकी तरक्की देख आप से ईर्ष्या कर सकते हैं। जिसके कारण आपको उनका सहयोग प्राप्त करने में परेशानी हो सकती है। इस सप्ताह आपको शुरू में थोड़ी मेहनत करनी होगी, लेकिन मध्य भाग के बाद आपको हर विषय में अपने आप ही सफलता प्राप्त होती दिखाई देगी। ऐसे में इंटरनेट का इस्तेमाल कर आप अपने ज्ञान में वृद्धि के साथ ही, विषयों को समझने का प्रयास भी कर सकते हैं।

Kanya Saptahik Rashifal - कन्या साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह सूर्य आपकी राशि के तृतीय भाव में होते हुए आपके निजी जीवन में कुछ परिस्थितियां प्रभावित करेंगे। इससे आपका मन कुछ उदास दिखाई देगा, जिसके कारण आप अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए उसे सही दिशा में लगाने में असक्षम होंगे। इससे आपको जल्द ही सुधार करने की ज़रूरत होगी, अन्यथा इसका नकारात्मक असर आपकी सेहत में गिरावट का मुख्य कारण बन सकता है। इसलिए आपके लिए बेहतर यही होगा कि, अपने आस-पास किसी सज्जन पुरुष से बातचीत करें। क्योंकि उनकी दैवीय बातें, आपको संतोष देने के साथ-साथ आपका ढांढस बंधाएंगी। इस सप्ताह के आरंभ में चंद्रमा एकादश भाव में मौजूद होते हुए आपकी माली हालातों में सुधार लाएंगे। आपके लिए घरेलू ज़रूरी वस्तु ख़रीदारी काफी हद तक आसान रहेगा। जिसके कारण आपके घर वाले भी आपसे खुश होंगे, साथ ही आपको भी बेहतर करने का प्रोत्साहन प्राप्त हो सकेगा। वहीं मध्य भाग में द्वादश भाव में चन्द्रमा का गोचर होने से आपका मन दान-पुण्य के कार्यों में अधिक लगेगा। जिस कारण आप अपने परिवार के साथ पर किसी धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन कराने का फैसला भी ले सकते हैं। इससे आपके साथ-साथ परिवार के सदस्यों को भी, अंदरूनी शांति की अनुभूति होगी और मन में सकारात्मक विचार उत्पन्न हो सकेंगे। इस राशि के स्व-नियोजित व्यवसायी, इस सप्ताह अधिक सफलता हासिल करेंगे। जिससे उन्हें समाज के साथ-साथ घर-परिवार में भी उचित मान-सम्मान मिल सकेगा और इससे उन्हें खुद को और बेहतर प्रदर्शन के लिए प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा मार्गी शनि इस सप्ताह शिक्षा के पंचम भाव में उपस्थित होंगे। ऐसे में छात्रों को समझने की ज़रूरत होगी कि शिक्षा से जुड़े हर काम को सप्ताह के आख़िर में टालना कोई समझदारी का काम नहीं होता है। क्योंकि एक सप्ताह पलक झपकाते ही ग़ायब हो जाता है, जिसके बाद आपको समय की कमी से परेशानी हो सकती है। इसलिए अब आलस्य को ख़ुद पर हावी न होने दें और बाक़ी बचे कामों को झटपट हाथ में लेते हुए उसे पूरा करने की कोशिश करें।

Tula Saptahik Rashifal - तुला साप्ताहिक राशिफल

इस बात को आप इस सप्ताह अच्छी तरह समझ पाएंगे कि अगर आप योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करते हैं तो, आपकी कई स्वास्थ्य समस्याएं दूर हो जाएंगी। क्योंकि ये सप्ताह सेहत के लिहाज़ से आपको आत्मचिंतन करने के कई अवसर देगा। अगर आप लम्बे वक़्त के लिए निवेश करेंगे, तो आप अच्छा-ख़ासा फ़ायदा हासिल कर सकते हैं। खासतौर से मध्य सप्ताह में जब चन्द्रमा के एकादश भाव में गोचर करेंगे। हालांकि इसके लिए आपको घर के बड़े-बुजुर्गों से सलाह-मशवरा लेने के बाद ही, किसी भी निर्णय पर पहुँचने की आवश्यकता होगी। इस सप्ताह मार्गी शनि के चतुर्थ भाव में होने से आपके सामने ऐसी कई परिस्थितियां उत्पन्न होगी, जब आपका परिवार और आपके दोस्त एक स्तंभ की तरह आपके साथ खड़े दिखाई देंगे। क्योंकि ये समय आपको ज़रूरत के वक़्त, दोस्तों और परिवार का सहयोग देने का कार्य करेगा। वहीं आरंभ में चंद्र के दशम भाव में होने से आपको अपनी योजनाओं और नीतियों पर पुनर्विचार करते हुए, उसमें ज़रूरी सुधार करना पड़ सकता है। क्योंकि इस दौरान आपके काम के नतीजे और मुनाफ़े आपके अनुसार तो होंगे, परंतु आपके मन में ज्यादा की चाह आपको संतुष्टि नहीं देगी और आप निरंतर और ज्यादा की चाहत में प्रयासरत दिखाई देंगे। यदि आप घर से दूर किसी अच्छे व बड़े कॉलेज में दाख़िला लेने का सोच रहे थे, तो इस समय संभावना थोड़ी ज्यादा अनुकूल दिखाई दे रही हैं। ऐसे में इसके लिए, कई छात्रों को अपने शिक्षकों का समर्थन लेने की जरूरत होगी। हालांकि इस दौरान किसी भी कारणवश शॉर्ट-कट लेने से बचें, अन्यथा जिंदगी भर पछताना पड़ सकता है।

Vrishchika Saptahik Rashifal - वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल

शुरुआत में चन्द्रमा की दृष्टि आपकी राशि से तृतीय भाव में होने के कारण आपकी सेहत से जुड़ी कई समस्याएँ आपके लिए परेशानी का सबब बन सकती हैं। ऐसे में खासतौर से अपनी आँखों, कानों और नाक का ध्यान रखें, क्योंकि आपको इससे जुड़ा संक्रमण होने की आशंका दिखाई दे रही है। आशंका ये भी है कि मार्गी शनि की दशम दृष्टि द्वादश भाव पर होने से आपका शराब या किसी तरह के अन्य नशीले पदार्थ का सेवन करना, आपको धन हानि करा सकता है। क्योंकि संभव है कि आप नशे की हालत में अपना कोई कीमती सामान कही खो दें, जिसका आपको बाद में पछतावा होगा। वहीं इस सप्ताह कई ग्रह आपकी ही राशि में उपस्थित होते हुए इस सप्ताह आपके परिवार में शांति बनाए रखने में मदद करेंगे। ऐसे में यदि धन को लेकर कुछ समस्याएं थी तो, वो भी पूरी तरह दूर हो सकती हैं। इस समय आप अपने बड़े भाई-बहनों की मदद पाने में सफल रहेंगे, जिससे आपको अपनी किसी समस्या से निजात मिल सकेगी। इस सप्ताह अधिकतम ग्रहों की दृष्टि, आपको भाग्य का साथ देने का कार्य करेगी। जिसके कारण आपको अपने करियर में, कुछ अभूतपूर्व चुनौतियों और बाधाओं से डटकर सामना करने और उन्नति प्राप्त करने में सफलता मिल सकेगी। घर पर किसी अनचाहे मेहमान के आने से, छात्रों का पूरा सप्ताह बेकार गुज़रने की आशंका है। ऐसे में अगर संभव हो तो किसी दोस्त के घर जाकर पढ़ाई करें, अन्यथा इसका ख़ामियाज़ा आपको आने वाली परीक्षा में उठाना पड़ेगा।

Dhanu Saptahik Rashifal - धनु साप्ताहिक राशिफल

आपका सेहत में इस सप्ताह होने वाले कई सकारात्मक बदलाव, कार्यक्षेत्र और सामाजिक जीवन में आपको दूसरे के साथ खुलकर बातचीत करने में मदद करेंगे। जिसके कारण आपके साहस और आत्मविश्वास में वृद्धि होगी, साथ ही आप हर निर्णय को लेने में भी खुद को पूरी तरह सक्षम पाएंगे। यदि आप विवाहित हैं तो, आपको इस पूरे ही सप्ताह अपनी संतान की शिक्षा पर अच्छा खासा धन खर्च करना पड़ सकता है। जिसके कारण खासतौर से आपको हफ्ते के मध्य में उम्मीद से ज्यादा आर्थिक तंगी होगी। क्योंकि इस दौरान चन्द्रमा अपना गोचर करते हुए आपकी राशि से नवम भाव में प्रवेश करेंगे। इसलिए इस मामले को लेकर अकेले ही हल निकालें की जगह, अपने साथी से इस मुद्दों को लेकर बात करें। इस सप्ताह संभव है कि मार्गी शनि की द्वितीय भाव में उपस्थिति के कारण घर-परिवार में दूसरे सदस्यों के बीच पारिवारिक कलह हो। जिसके कारण पारिवारिक शांति भंग भी हो सकती है। हालांकि इस दौरान आपको दूसरों के मामलों में दख़ल देने से बचने की ही हिदायत दी जाती है, अन्यथा उनके विवाद में आप भी फँस सकते हैं। करियर राशिफल की बात करें तो, अंतिम तिमाही में चन्द्रमा के दशम भाव में जाते ही आपके प्रयासों और विचारों को आपके भाग्य का भरपूर समर्थन मिलेगा और जिसकी मदद से आपके करियर को अच्छी बढ़त मिलने की संभावना है। ऐसे में अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने का, प्रयास लगातार करते रहें। हफ्ते की शुरुआत विद्यार्थियों के लिए, काफी बेहतर रहेगी और फिर अंत तक आप सामान्य से काफी अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे। हालांकि शुरुआत में बुध के द्वादश भाव में होने से आपको कुछ घरेलू मुद्दों के कारण, छोटी-मोटी चुनौतियों से गुजरना होगा। इसलिए अपनी एकाग्रता को बनाए व अध्ययन में रुचि, स्वास्थ्य के प्रति सावधानी और मानसिक तनाव से खुद को जितना संभव हो दूर रखने का प्रयास करें।

Makar Saptahik Rashifal - मकर साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताहभर शनि आपकी ही राशि अर्थात आपके प्रथम भाव में मार्गी रहते हुए आपकी परीक्षा लेते रहेंगे। ऐसे में आपका शराब से दूर रहने ही, आपकी सेहत के लिए बेहतर रहेगा। अन्यथा इससे आपकी नींद में बाधा आएगी, जिससे आप गहरे आराम से भी खुद को महरूम कर सकते हैं। हालांकि सप्ताह के मध्य चन्द्रमा के अष्टम भाव में गोचर करते ही, आपको अचानक किसी विपरीत परिस्थिति से दो-चार होना पड़ सकता है। क्योंकि आशंका है कि आप किसी एटीएम से पैसे निकाले, परंतु किसी कारणवश वो पैसे या आपका बटुआ ही खो जाए। इसलिए आपको इस तरह की हर विपरीत परिस्थिति से बचने के लिए, खुद को सावधान रखने की ज़रूरत होगी। अन्यथा आपकी इन मामलों में सावधानी की कमी, आपको बड़ा नुक़सान पहुँचा सकती है। वहीं कई शुभ ग्रहों की युति आपकी राशि के लाभ के एकादश भाव में होने से, संभावना बनेगी कि कुछ लोगों के परिवार में किसी नए मेहमान का आना जश्न और उल्लास के पल लेकर आए। इससे घर में नए-नए पकवान बनेंगे और साथ ही आपको लम्बे समय के बाद, पूरे परिवार के साथ बैठने और समय व्यतीत करने का अवसर भी मिलेगा। इस सप्ताह कई व्यापारी जातक, अपने किसी करीबी या दोस्त की मदद से कोई अच्छा निवेश करने का फैसला ले सकते हैं। हालांकि कही भी निवेश करने से पहले, आपको उसके बारे से हर छोटी-बड़ी बात जानने की ज़रूरत होगी। साथ ही अगर ज़रूरत पड़े तो आप, इसमें किसी विशेषज्ञ या किसी बड़े की मदद भी लें सकते हैं। आपकी राशि के जातकों को इस सप्ताह बुध के एकादश भाव में होने से, शिक्षा के क्षेत्र में आ रही हर प्रकार की परेशानियां से निजात मिल सकेगी। जिसके कारण आप खुद को तनाव मुक्त के साथ-साथ, तरोताज़ा महसूस करेंगे। ऐसे में इस समय का लाभ उठाते हुए, अपनी पढ़ाई के अलावा कुछ समय शारीरिक गतिविधियों को भी देने का प्रयास करें।

Kumbha Saptahik Rashifal - कुम्भ साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह की शुरुआत में चन्द्रमा आपके रोग यानी छठे भाव में होंगे। ऐसे में आपको अपने शारीरिक और मानसिक लाभ की प्राप्ति के लिए ध्यान व योग का सहारा लेने की आवश्यकता होगी। इसके लिए अगर ज़रूरत पड़े तो आप, किसी विशेषज्ञ की मदद भी ले सकते हैं। क्योंकि ये समय आपकी सेहत के लिए उत्तम रहेगा, परंतु इस समय को सो कर बर्बाद करने की जगह, इसका उत्तम लाभ उठाए। वहीं आर्थिक पहलू के लिहाज़ से, ये सप्ताह काफी अच्छा रहने वाला है, क्योंकि इस समयावधि के दौरान द्वादश भाव में मार्गी शनि आपको लाभ और अपनी आर्थिक स्थिति मज़बूत करने के कई अवसर देंगे। इसलिए, इसके बारे में उचित रणनीति और योजना बनाकर ही, इसका उपयोग करने का प्रयास करें। ताकि अगर भविष्य में आपको अचानक वित्तीय समस्याओं का सामना करें, तो आप उनका सामना करने के लिए तैयार रहे। इस सप्ताह आपको ये बात समझने की ज़रूरत होगी कि, आपको अपना कुछ वक़्त घर के बच्चों के संग गुज़ारना चाहिए। चाहे फिर इसके लिए आपको कुछ ख़ास ही क्यों न करना पड़े, क्योंकि ऐसा करके ही आप उनके मन में चल रही बातों को समझने और उनके साथ अपने संबंध बेहतर करने में सफल होंगे। इस सप्ताह मंगल के आपके चतुर्थ भाव में होने और अपने पूर्ण दृष्टि देश भाव में डालने से, काम को लेकर आपके अंदर उत्साह और ऊर्जा की कमी देखी जाएगी। जिसका सीधे तौर पर असर आपके करियर पर दिखाई देगा। ऐसे में आप अपनी खोई ऊर्जा और उत्साह को पुनः वापस पाने के लिए, कोई किताब पढ़ सकते हैं या अपना पसंदीदा म्यूजिक सुन सकते हैं। अगर आप किसी प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो, इस सप्ताह पहले से अधिक ध्यान लगाकर पढ़ाई करें। हालांकि इस दौरान आपको पढ़ाई के बीच अपने स्वास्थ्य को दुरुस्त करने के लिये भी, थोड़ा समय निकालना चाहिए। अन्यथा खराब सेहत तकलीफ़ दे सकती है। क्योंकि इस पूरे ही सप्ताह बुध और मंगल के बीच समसप्तक योग का निर्माण होगा।

Meen Saptahik Rashifal - मीन साप्ताहिक राशिफल

यदि आप किसी बड़ी बीमारी से पीड़ित थे तो, इस सप्ताह का अंत डॉक्टर की मेहनत और आपके घरवालों की सही देखभाल, आपकी सेहत में सुधार लेकर आएगा। इस कारण आप अपनी इस बिमारी से हमेशा-हमेशा के लिए निजात पा सकेंगे। यह सप्ताह सूर्य के नवम भाव में होने से आपकी राशि के जातकों के जीवन में आर्थिक पक्ष को लेकर आ रही हर प्रकार की चुनौतियाँ दूर होंगी। क्योंकि साप्ताहिक फलादेश दर्शा रहा है कि, आपकी राशि में इस दौरान धन प्राप्ति के कई सुन्दर योग बन रहे हैं। जिनका उचित लाभ उठाकर आप आने वाले हर विपरीत स्थितियों से, खुद को उभारने में सफल हो सकेंगे। वहीं मंगल के तृतीय भाव में होने से आपको अपने पिताजी या अपने बड़े भाई से, अपने अच्छे संबंध स्थापित करने के बहुत से अवसर मिलने की संभावना है। इस दौरान आपके लिए भी ज़रूरी हैं कि आप उनका सम्मान करें और उनकी बातों व सलाह को उचित महत्व देते हुए, घरेलू परिथितियों को बेहतर करें। इस सप्ताह मार्गी शनि की एकादश भाव में उपस्थिति से आप अपने परिवार और कार्यक्षेत्र के बीच, सही तालमेल बरकरार रखने में सफल होंगे। जिसके कारण आपको महसूस होगा कि आपके परिवार का सहयोग ही, कार्यक्षेत्र में आपके अच्छे प्रदर्शन के पीछे का मुख्य कारण है। इसलिए घरवालों के साथ समय व्यतीत करते हुए, उन्हें अपनी उन्नति से अवगत कराए और उनके सहयोग के लिए, उनका धन्यवाद करें। इस सप्ताह का समय काल, आपकी राशि के जातकों के लिए शिक्षा से जुड़े मामलों में अच्छे फल लेकर आएगा। लेकिन बावजूद इसके आप खुद को अपने आराम के क्षेत्र तक इस कदर सीमित कर लेंगे कि, छोटी-मोटी कुछ चुनौतियों का सामना करना भी आपको बहुत बड़ा काम लगने लगेगा। इसलिए आपके लिए बेहतर यही होगा कि खुद को आराम के क्षेत्र से जल्द से जल्द निकालते हुए, अपनी शिक्षा के प्रति अपना ध्यान केंद्रित रखने का प्रयास करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

(लेखक के बारे में: श्री अनिल कुमार ठक्कर देश के जाने-माने Aromalogist हैं, जो चंद्र राशि यानी आपकी जन्म तारीख़ के आधार पर राशिफल व भविष्यफल बताते हैं)

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement