Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Weekly Horoscope: इस हफ्ते इन जातकों की चमक सकती है किस्मत, बस उन्हें राशि के अनुसार करना होगा ये उपाय

Weekly Horoscope 25th September to 01 October 2023: देश के जाने-माने अरोमालॉजिस्ट अनिल ठक्कर से जानिए यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी।

Written By : Anil Kumar Thakkar Edited By : Vineeta Mandal Published on: September 25, 2023 18:44 IST
Weekly Horoscope- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Weekly Horoscope

 

Weekly Horoscope 25th September to 01 October 2023​: नया सप्ताह शुरू होने वाला है।  ऐसे में यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी? इन सभी सवालों के जवाब जानिए देश के जाने-माने अरोमालॉजिस्ट अनिल ठक्कर से। तो चलिए जानते हैं 21 अगस्त से 27 अगस्त तक मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल

मेष साप्ताहिक राशिफल

शनि ग्यारहवें भाव में मौजूद होने के कारण स्वास्थ्य राशिफल में ये सप्ताह स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से, आपके लिए सामान्य से अच्छा रहेगा। क्योंकि इस सप्ताह आपके राशि के स्वामी की दृष्टि, आपको कोई भी बड़ा रोग नहीं होने देगी। हालांकि बीच-बीच में कुछ छोटी-मोटी शारीरिक समस्याएं तो आएँगी, परंतु फिर भी पिछले समय के मुकाबले इस दौरान आपकी सेहत में काफी सुधार होंगे और आपको अपनी सेहत में सकारात्मक बदलाव महसूस होगा। आपके किसी पुराने निवेश जैसे पैतृक संपत्ति, ज़मीन, प्रॉपर्टी, पॉलिसी, आदि के चलते, इस सप्ताह आपकी आय में बढ़ोत्तरी नज़र आ रही है। ऐसे में आप उस धन को अर्जित करते हुए, उसे पुनः किसी अच्छी योजना में निवेश करने का फैसला भी ले सकते हैं। इस सप्ताह घर के किसी सदस्य की धुम्रपान की ख़राब आदत आपको परेशान करेगी, जिसके चलते आशंका है कि आपका उनके साथ कोई बड़ा विवाद या झगड़ा भी हो। ऐसे में जोश में होश न खोते हुए, उन्हें सही से समझने का प्रयास करें। आपकी अन्दरूरनी ताक़त, इस सप्ताह आपकी सबसे बड़ी ताकत सिद्ध होगी। क्योंकि इस दौरान आप कार्यक्षेत्र पर अपने प्रभाव को बरकरार रखते हुए, दूसरों की मदद करते दिखाई देंगे। आपका ये सहयोग देखकर, आपके शत्रु व आपके विरोधी भी आपके मित्र बन जाएंगे। जिससे आपको आगे चलकर, शुभ परिणामों की प्राप्ति हो सकेगी। पांचवें भाव में बुध की मौजूदगी के कारण छात्र जो कोई व्यावसायिक शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं, उनके लिए ये समय सामान्य रूप से अधिक शुभ रह सकता है। इसके साथ ही उन्हें अपनी शिक्षा में कुछ अच्छा प्रदर्शन देते हुए, कई अवसर भी प्राप्त होंगे। इसलिए आपको चाहिए कि अपने समय का पूरा सदुपयोग करें।

उपाय: प्रतिदिन 41 बार "ओम नमो नारायण" का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

वृष साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह किसी कारणवश आपको, अचानक यात्रा पर जाना पड़ सकता है। ये यात्रा आपके लिए बहुत ज्यादा थकावट भरी साबित होगी। ऐसे में अगर मुमकिन हो तो, इन यात्रा को बाद के लिए टालना ही, आपके लिए बेहतर रहेगा। इस सप्ताह आपके कार्यभार में कुछ कमी दर्ज की जाएगी, जिसके कारण आप अपना बहुत-सा समय खाली बैठकर बर्बाद कर सकते हैं। ऐसे में आपको अपने समय का सदुपयोग करते हुए, अपनी कार्य क्षमता को समझने और सिर्फ़ खाली बैठने की बजाय कुछ ऐसा करना होगा, जिससे आपकी कमाई में इज़ाफा होने की संभावना बढ़ सके। इस राशि के कुछ जातकों की छोटी बहन को, इस सप्ताह मनचाही जॉब मिल सकती है। ऐसे में बहन की जॉब लगने से, घर-परिवार का माहौल खुशनुमा होने की पूरी उम्मीद रहेगी। इस ख़ुशी को मनाते हुए आप घरवालों के साथ, किसी छोटी-सी पिकनिक या बाहर खाने पर जाने का प्लान बना सकते हैं। इस सप्ताह चंद्र राशि से दसवें भाव में शनि मौजूद होने से आप अपने करियर में बेहतर प्रदर्शन करेंगे जिसके परिणामस्वरूप आप ज़रूरत से ज्यादा अहंकारी हो सकते हैं, जिसके चलते आप कार्यस्थल पर दूसरों से अधिक अपेक्षा रखेंगे। इससे आप न चाहते हुए, अपने अधीन कार्य कर रहे कर्मियों को आहत भी कर सकते हैं। इसलिए इस पूरे ही सप्ताह आपको इस बात का भली-भाँती शुरुआत से ही ध्यान रखने की ज़रूरत होगी। चौथे भाव बुध मौजूद होने के कारण इस हफ्ते यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो, आपके लिए समय विशेष अनुकूल रहेगा। बावजूद इसके इस दौरान आपको पहले से अधिक मेहनत करने की जरूरत होगी, क्योंकि तभी आपको अच्छे फल प्राप्त होंगे। ऐसे में इस समय का उत्तम लाभ उठाते हुए, विषयों को समझने का ही प्रयास करें।

उपाय: प्रतिदिन 33 बार "ऊं भार्गवाय नमः" का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

मिथुन साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपको अपनी क्षमता से ज़्यादा कार्य करने से बचना चाहिए, क्योंकि इस दौरान आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता थोड़ी कमज़ोर होगी। इसलिए आपके लिए इस दौरान आराम करना ही, बेहतर रहेगा। चंद्र राशि से बृहस्पति ग्यारहवें भाव में स्थित होने के कारण ये सप्ताह यूँ तो आर्थिक पक्ष के लिहाज़ से बेहतर ही रहने वाला है, परंतु बावजूद इसके आपको अभी हर प्रकार के धन का निवेश करने से बचना चाहिए। हालांकि किसी कारणवश यदि ऐसा करना संभव न हो तो, आपके लिए ज़रूरी होगी कि बहुत सोच-समझकर ही, किसी भी निवेश की ओर अपने कदम उठाए। अपने चारों तरफ़ के लोगों के, ख़ास तौर से परिवार के सदस्यों के बर्ताव के चलते आप इस सप्ताह थोड़ा खीज महसूस करेंगे। इससे आपके मानसिक तनाव में भी वृद्धि होगी, साथ ही संभव है कि आपका उनके साथ विवाद हो। कारोबारियों को इस सप्ताह पूर्व के किसी पुराने निवेश की वजह से, कोई बड़ा घाटा हो सकता है। इसलिए आपके लिए बेहतर रहेगा कि आने वाली हर विपरीत स्थिति के लिए, खुद को पहले से ही तैयार रखें। चन्द्र राशि से तृतीय भाव में बुध के स्थित होने से आप प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको इस पूरे समय कड़ी मेहनत करनी होगी। क्योंकि आपको इस दौरान, अपनी मेहनत का अच्छा फल मिलने के योग नज़र आ रहे हैं। हालांकि उच्च शिक्षा प्राप्त करने के मार्ग में कुछ छोटी-मोटी बाधाएं उत्पन्न तो जरूर होंगी, लेकिन आपकी मेहनत रंग भी जरूर लाएगी और आप उन सभी समस्याओं का अकेले ही, समाधान ढूढ़ने में सफल रहेंगे।

उपाय: प्रतिदिन विष्णु सहस्रनाम का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

कर्क साप्ताहिक राशिफल

आपकी राशि के लोगों के स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से, ये सप्ताह बेहद उत्तम रहेगा। क्योंकि इस दौरान आपको किसी भी बड़ी समस्या से जूझना नहीं पड़ेगा। ऐसे में इस सकारात्मक समय का लाभ उठाते हुए, अपने करीबियों के साथ ताज़ी हवा का आनंद लें। ये देखा गया है कि आप अपने धन के संचय को लेकर, अक्सर थोड़ा लापवाह होते हैं। जिसका नकारात्मक असर आपके जीवन में आर्थिक तंगी को उत्पन्न कर सकता है, इसलिए आपको इस हफ्ते अपने घर के लोगों से धन की बचत को लेकर बात करते हुए, उनसे सलाह लेने की जरुरत होगी। क्योंकि इस दौरान आपके बड़े-बुजुगों की सलाह और उनका अनुभव ही, आपकी आर्थिक स्थिति को सुधारने में भविष्य के लिए मददगार सिद्ध होगा। घर में उल्लास का माहौल, इस सप्ताह आपके तनावों को कम कर देगा। ऐसे में ज़रूरी होगा कि आप भी इसमें पूरी सहभागिता करें और महज़ मूक दर्शक न बने रहें। साथ ही इस सप्ताह आपको इस बात को समझने में भी मदद मिलेगी कि, अपने परिवार की भलाई के लिए आपको लगातार मेहनत करनी होगी। चन्द्र राशि से दसवें भाव में बृहस्पति के विराजमान होने के परिणामस्वरूप आपके हर कामों के पीछे, प्यार और दूर दृष्टि की भावना होनी चाहिए। आप इस सप्ताह अपने विचारों का आदान-प्रदान करना तो चाहेंगे, परंतु कार्यस्थल पर आपके विचारों और सलाह को ज़्यादा महत्व नहीं मिलेगा। इस दौरान आप खुद को बेहद अकेला पाएंगे, साथ ही इससे आपके करियर की रफ़्तार भी कुछ कम होती दिखाई देगी। बुध चंद्र राशि से दूसरे भाव में स्थित होने के कारण इस सप्ताह कक्षा के कई छात्र, आपकी सफलता से ईर्ष्या महसूस करेंगे। जिसके कारण वो आपके विरुद्ध जाकर शिक्षकों को आपके ख़िलाफ़ भड़का भी सकते हैं। ऐसे में उनके हर षडयंत्र को समझते हुए, हर किसी के प्रति अपने व्यवहार को बेहतर करने की ज़रूरत होगी, अन्यथा आप दूसरों के समक्ष अपनी छवि को खराब कर सकते हैं।

उपाय: मंगलवार के दिन केतु ग्रह के लिए यज्ञ और हवन करें। 

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

सिंह साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह किसी से वाद-विवाद होना, आपके अच्छे स्वभाव को खराब कर सकता है। इसलिए अपना मूड बदलने के लिए, किसी सामाजिक आयोजन में शिरकत करें और समाज के कई बड़े लोगों से मुलाक़ात करते हुए, उनके अनुभव से सीख लें। इससे आपको जीवन में कई सही निर्णय, लेने में मदद मिलेगी। ये सप्ताह आपके लिए भाग्य का साथ लेकर आएगा, जिसके कारण आप सामान्य से कई गुना ज्यादा पैसे कमाते दिखाई देंगे। ये सब देखकर ऐसा प्रतीत होगा कि, मां लक्ष्मी आपके ऊपर मुख्य रूप से मेहरबान हैं। इसलिए आपको भी धन और पैसों को सही महत्व देते हुए, उसे अपने हाथों से फिसलने से रोकना होगा। इस सप्ताह आप अपने रिश्तेदारों के साथ, कुछ समय बिताते हुए उनको जरूरी सलाह दे सकते हैं। साथ ही इस समय आपका व्यवहार घरवालों के प्रति भी अच्छा रहेगा, जिसके चलते आपके माता-पिता आपको देखकर खुश रहेंगे और इससे आपको भी प्रसन्नता की अनुभूति होगी। बृहस्पति के नौवें भाव में मौजूद होने और आपकी चंद्र राशि पर दृष्टि पड़ने के कारण दफ्तर या ऑफिस में जिसके साथ भी, आपकी अकसर बहस हो जाती है या कम बनती है, उससे इस सप्ताह अच्छी बातचीत होने के योग बनेंगे। क्योंकि इस दौरान आप दोनों को एक साथ, कोई नए व महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी मिल सकती है। परिणामस्वरूप इस समय आप दोनों आपस के हर गीले-शिकवे भूल, एक ही लक्ष्य की प्राप्ति हेतु कार्य करते दिखाई देंगे। चंद्र राशि से बुध पहले भाव में स्थित होने के कारण प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में लगे विद्यार्थियों को, इस सप्ताह विशेष सफलता प्राप्त हो सकती है। इसके साथ ही उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्रों के लिए भी, समय काफी अच्छा सिद्ध होने के योग बनेंगे। क्योंकि इस समय आपकी प्रतिस्वर्धी भावना में बढ़ोतरी देखी जाएगी।

उपाय: प्रतिदिन 19 बार "ओम भास्कराय नमः" का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

 कन्या साप्ताहिक राशिफल

चंद्र राशि से शनि छठे भाव में स्थित होने के कारण ये बात सभी जानते हैं कि, क़ुदरत ने आपको आत्मविश्वास और तेज़ दिमाग़ से नवाज़ा है। ऐसे में आपको इस बात का सम्मान करते हुए, इसका भरपूर इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। इसके लिए अपने बचे समय को बर्बाद न करते हुए, कुछ उत्पादकीय कार्य करने का प्रयास करें। पूर्व में यदि आप धन से संबंधित, किसी विवाद में फंसे थे तो, इस सप्ताह आपको उससे काफी हद तक राहत मिल सकेगी। क्योंकि आप उस स्थिति को और ज्यादा खराब होने से पहले ही उसे संभालने में सफल रहेंगे, जिससे आपको किसी कानूनी पचड़े में भी नहीं पड़ना होगा। इसलिए बेहद समझदारी दिखाते हुए, धन से जुड़ा कोई भी फैसला लें। इस सप्ताह आप अपने कार्यक्षेत्र से जल्दी घर आने का प्रयास करेंगे, जिसमें आपको सफलता भी मिलेगी। इस दौरान परिवार की कोई पुरानी एल्बम या कोई पुरानी तस्वीर, आपके और परिवार की पुरानी यादों को ताज़ा करेगी, और आप उस सदर्भ में पुरानी स्मृतियों को याद करेंगे। चंद्र राशि से आठवें भाव में राहु के स्थित होने के कारण यदि आप जॉब करते हैं तो, आपको इस सप्ताह कार्यक्षेत्र पर सोच-समझकर चलने की जरुरत है। अन्यथा संभव है कि आपके विरोधियों के षडयंत्र के चलते, आप किसी बड़ी मुसीबत में फँस जाएं। अगर किसी प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो, इस सप्ताह आपको ज्यादा ध्यान लगाकर पढ़ाई करने की ज़रूरत होगी। इसके अलावा छात्रों को अपनी पढ़ाई के बीच, अपने स्वास्थ्य को दुरुस्त करने के लिये भी थोड़ा समय निकालने की सलाह दी जाती है। क्योंकि इस समय संभव है कि किसी छोटी-मोटी मौसमी बीमारी के कारण, आपको बाधा महसूस हो।

उपाय: प्राचीन पाठ-नारायणायम् का प्रतिदिन जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

 तुला साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपको विशेष रूप से शराब या अन्य नशीले पदार्थ का सेवन करने से बचना चाहिए। क्योंकि योग बन रहे हैं कि इससे आपकी सेहत को तो हानि पहुँचेगी ही, साथ ही आपके तनाव में भी वृद्धि होगी। चन्द्र राशि से सातवें भाव में बृहस्पति विद्यमान होने के कारण इस सप्ताह आपको अच्छा मुनाफ़ा होने के योग बन रहे हैं, जिसके कारण आप अपने मुनाफ़े के एक बड़े हिस्से को संचय करने में सफल रहेंगे। आप इस अतिरिक्त धन को किसी रियल एस्टेट के प्रोजेक्ट या ज़मीन-प्रॉपर्टी में निवेश कर, अपने भविष्य को सुरक्षित भी कर सकते हैं। इस सप्ताह आप अपनी सुख-सुविधाओं का आनंद लेने में इतना व्यस्त रहने वाले है कि, आपके पास अपने परिवार की ज़रूरतों को पूरा करने का समय ही नहीं बचेगा। जिसके कारण आप उन्हें नाराज़ करते हुए, पारिवारिक वातावरण को तनावपूर्ण बना सकते हैं। चंद्र राशि से सातवें भाव में राहु उपस्थित होने के कारण इस सप्ताह व्यापारियों को अपने कारोबार से जुड़ी कोई भी बात, हर किसी से शेयर करने से बचना होगा। क्योंकि आपको इस बात को समझना होगा कि, हर किसी से अपनी योजना साझा करना भी, कई बार आपको बड़ी मुश्किल में डाल सकता है। चन्द्र राशि से बुध ग्यारहवें भाव में स्थित होने के कारण इस सप्ताह अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिये, इस राशि के हर छात्र को एक सही योजनाबद्ध तरीके से आगे बढ़ने और अपने लक्ष्य प्राप्ति के लिये जो भी जरूरी हो, उसकी एक सूची बनाने की ज़रूरत होगी। क्योंकि ऐसा करके ही आप अपने समय का ज्यादा से ज्यादा सदुपयोग करते हुए, बेकार के कार्यों में अपनी ऊर्जा और समय की बर्बादी करने से बच सकते हैं।

उपाय: मंगलवार के दिन केतु ग्रह के लिए यज्ञ-हवन करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

 वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल

चंद्र राशि के संबंध में छठे भाव में अशुभ राहु मौजूद होने के कारण इस सप्ताह अत्यधिक खाने की आपकी आदत आपको परेशानी में डाल सकती है। क्योंकि संभव है कि ज़्यादा पेट भरकर खाने से आपको फूड पॉइज़न, पेट में दर्द, उपज, गैस, आदि जैसी समस्या हो। इसलिए अपनी इन दाँतों में सुधार करना ही, आपके लिए बेहतर रहेगा। ये सप्ताह यूँ तो बड़े स्तर पर, आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार लेकर आएगा। छठे भाव में बृहस्पति मौजूद होने के कारण लगातार अपने पैसों को लगातार पानी की तरह बहते देना, समझदारी की नहीं बल्कि बेवकूफी की पहचान होती है। क्योंकि इससे आपकी योजनाओं में रुकावट आने की प्रबल आशंका दिखाई दे रही है। इस सप्ताह बहुत अधिक आशंका है कि आपका कोई पुराना और करीबी मित्र, आपको कोई बड़ा धोखा दे। इसके चलते आप अपना गुस्सा परिवार के किसी सदस्य पर निकाल सकते हैं, जिससे पारिवारिक वातावरण में अशांति उत्पन्न होगी, साथ ही इससे आपकी छवि भी खराब हो सकती है। शनि के आपके दशम भाव पर दृष्टि डालने के कारण इस पूरे ही सप्ताह, आप ज्यादा ज़िम्मेदार, केन्द्रित, संगठित ढंग से कार्यक्षेत्र पर हर कार्य को करेंगे। जिसकी मदद से आप कार्यस्थल पर, अपना बेहतर प्रदर्शन देने में भी कामयाब भी होंगे। इसके अलावा आपकी राशि के कुछ जातकों को, इस दौरान किसी विदेशी कंपनी से जुड़ने का मौका भी प्राप्त हो सकता है। दसवें भाव में बुध स्थित होने के कारण इस समय उन छात्रों को अपनी मेहनत पर ध्यान देने की अधिक आवश्यकता होगी, जो जीवन में अपने लक्ष्यों को लेकर पूरी तरह आश्वस्त है। क्योंकि आपको इस दौरान सबसे ज्यादा संघर्ष, खुद पर अपने अहंकार को हावी न होने का करना होगा। इसके अतिरिक्त आप अपनी कक्षा में बेहतर करते हुए, अपने अभिभावकों और शिक्षकों से सराहना प्राप्त कर सकेंगे।

उपाय: प्रतिदिन हनुमान चालीसा का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

 धनु साप्ताहिक राशिफल

एक्सरसाइज या योग को अपने जीवन का हिस्सा, इस दौरान आप बना सकते हैं। क्योंकि इस समय कई ग्रह-नक्षत्रों की अनुकूल चाल, आपको अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने के लिए प्रोत्साहन देगी। इसलिए इसका उत्तम व उचित लाभ उठाए। आपको इस बात को समझना होगा कि, कुछ भी ख़रीदने से पहले उन चीज़ों का इस्तेमाल करें, जो पहले से आपके पास हैं। क्योंकि संभव है कि जल्दबाज़ी में आकर आप किसी ऐसी वस्तु पर अपना धन खर्च कर दें, जो आपके पास पहले से ही उपस्थित हो। इसलिए जल्दबाज़ी में ख़रीदारी न करें। आप अकसर अपनी क्षमता से ज्यादा का वादा दूसरों को कर बैठते हैं, जिससे आप स्वंय को न चाहते हुए भी मुसीबत में फँसा देते हैं। परंतु इस सप्ताह आपको ऐसा करने से बचना होगा। अन्यथा आप अपनी प्रमाणिकता खो भी सकते है इसलिए उसी कार्य का वादा करें, जिसे आप पूरा करने की क्षमता रखते हैं। चंद्र राशि से तीसरे भाव में शनि स्थित होने के कारण वो व्यापारी जातक जो लम्बे समय से, अपने व्यवसाय में विस्तार करने का सोच रहे थे, उन्हें इस सप्ताह इसको लेकर कोई अच्छा समाचार मिल सकता है। क्योंकि योग बन रहे हैं कि ये समय आपकी रचनात्मकता में वृद्धि लेकर आए, जिस कारण आप अपने व्यापार के लिए कोई ऐसा बेहतर कदम उठा सकें, जिससे आपको मुनाफ़ा और तरक्की दोनों मिल सकेगी। बुध चंद्र राशि से नवम भाव में स्थित होने के कारण वो छात्र जो अपनी इच्छा अनुसार किसी विदेशी यूनिवर्सिटी में दाख़िला पाने के लिए, लम्बे समय से इंतज़ार कर रहे थे, उन्हें इस सप्ताह कोई प्रतिकूल समाचार मिल सकता है। जिसके कारण आपके मन में निराशा का भाव उत्पन्न होगा। ऐसे में आपको इस बात को अपने जेहन में हमेशा याद रखने की आवश्यकता होगी कि, कई बार मेहनत असंभव को संभव बना सकती है। हालांकि उस सफलता के लिए, समय आपकी कुछ परीक्षा ले सकता है।

उपाय: प्रतिदिन दुर्गा चालीसा का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

मकर साप्ताहिक राशिफल

चंद्र राशि से चौथे भाव में अशुभ राहु के स्थित होने के कारण यदि आप कॉफ़ी या चाय के शौकीन है तो, दिन में एक कप से ज्यादा इनका सेवन आपके लिए इस सप्ताह हानिकारण हो सकता है। ख़ास तौर पर यदि आप दिल के मरीज़ है तो, कॉफ़ी पीने से बचें। अन्यथा डॉक्टर के पास भी जाना पड़ सकता है। आप किसी कारणवश आपका धन चोरी होने की, संभावना है। इसलिए अपने धन को सोच-समझकर किसी सुरक्षित स्थान पर रखें और उसके बारे में केवल घर के सदस्यों के अलावा किसी को न बताएं। आपका ऊर्जावान, ज़िंदादिल और गर्मजोशी से भरा व्यवहार आपके आस-पास, खासतौर से आपके परिवार के सदस्यों को ख़ुशी देगा। जिसके कारण आपको अपने माता-पिता से प्रेम और स्नेह की प्राप्ति भी होगी। इस सप्ताह के दौरान प्राप्त लाभ को मजबूत करने और कुछ नया शुरू करते हुए, आप आगामी समय के लिए मजबूत नींव और रणनीति तैयार कर सही निर्णय लेते नज़र आएँगे। इसके लिए आप अपने वरिष्ठ अधिकारियों और विशेषज्ञों की मदद ले सकते हैं। चंद्र राशि के संबंध में बुध आठवें भाव में स्थित होने के कारण आपकी राशि से संबंधित वो युवा, जो किसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में लगे हैं, उन्हें इस सप्ताह अपनी मेहनत का अच्छा फल मिल सकेगा। जिसके अनुसार उनकी मनचाही मुराद पूरी हो सकती है। इसलिए अपनी मेहनत जारी रखें और अपने शिक्षकों और बड़ों से, कठिन विषयों को समझने में मदद लेते रहें।

उपाय: शनिवार के दिन विकलांग व्यक्तियों को दही चावल का दान करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

कुंभ साप्ताहिक राशिफल

आपके स्वास्थ्य जीवन को देखें तो, इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। इस दौरान आप ऊर्जा से भरे रहेंगे और अपने हर काम को दक्षता के साथ पूरा करने का, हर संभव प्रयास भी करेंगे। ऐसे में आपको खुद को बेकार की बातों पर ध्यान देने से रोकना होगा। दूसरों पर विश्वास करने तो ठीक है, लेकिन आँख मूंदकर किया जाने वाला विश्वास कई बार मनुष्य के लिए हानिकारण सिद्ध हो सकता है। और ऐसा ही कुछ इस सप्ताह भी आपके साथ आर्थिक मामलों को लेकर होने के योग बन रहे हैं। इसलिए आँख मूंदकर किसी भी बात या व्यक्ति विशेष पर भरोसा करने से बचें। इस सप्ताह घर में किसी नन्हें मेहमान के आने की खुशख़बरी, परिवार में शांति का वातावरण सुनिश्चित करेगी। इससे परिवार के सदस्यों में भी भाईचारे की वृद्धि होगी, इसलिए सप्ताह के अंत में घरवालों के साथ इस ख़ुशी को मनाते हुए, किसी पिकनिक पर जाने का प्लान करें। आपकी राशि के लिए यदि करियर राशिफल की बात की जाए तो, कार्यक्षेत्र से जुड़े जातकों के लिए यह सप्ताह काफी शुभ साबित होगा। क्योंकि इस दौरान आप हर कार्यों को, नयी ऊर्जा और शक्ति के साथ करने में कामयाब रहेंगे। चंद्र राशि से सातवें भाव में बुध के स्थित होने से जो छात्र उच्च शिक्षा ग्रहण करने की सोच रहे हैं, उनके लिए हफ्ते का मध्य भाग बेहद अच्छा रहेगा। इस दौरान आपको अधिक सफलता मिलेगी, क्योंकि ग्रहों की स्थिति आपके लिए अच्छी रहेगी।

उपाय: प्रतिदिन 44 बार "ओम मांडाय नमः" का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

मीन साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपकी सेहत सामान्य से काफी अच्छी दिखाई देगी। जिसके कारण आप घर पर परिवार के सदस्यों के साथ, कुछ रचनात्मक करने के लिए अपने दफ़्तर से जल्दी निकलने की कोशिश करते दिखाई देंगे, जिसमें आपको सफलता की प्राप्ति भी हो सकेगी। चंद्र राशि से दूसरे भाव में राहु के स्थित होने के कारण जो लोग अब तक अपने पैसे को बिना सोचे-विचारे उड़ा रहे थे, उन्हें इस सप्ताह पैसे की बहुत आवश्यकता पड़ सकती है। जिससे आपको इस दौरान ये समझ में आ सकता है कि पैसे की जीवन में क्या अहमियत है। इसलिए अपने ख़र्चों पर लगाम लगाते हुए, एक जिम्मेदार व्यक्ति की तरह पेश आएं। यदि इस सप्ताह आप परिवार के लोगों से अपने प्रति अच्छा व्यवहार चाहते हैं तो, आपको भी उनके साथ उसी तरह का व्यवहार करना होगा। क्योंकि आशंका है कि इस दौरान आपका व्यवहार परिवार के सदस्यों के साथ बुरा हो, परंतु आप बदले में उनसे हर समय बेहतर व्यवहारिक मिल-जोल की कमाना करें। चंद्र राशि से शनि बारहवें भाव में स्थित होने के कारण पेशेवर तौर पर देखें तो, इस सप्ताह आपको कार्यस्थल पर बहुत से सकारात्मक परिणाम मिलेंगे। साथ ही संभव है कि जिस प्रोमोशन की चाहत आपको, लंबे समय से थी, वो आपको इस सप्ताह अपनी मेहनत और लगन के चलते प्राप्त हो सकेगा। हालांकि इसके लिए आपको अपने वरिष्ठ अधिकारियों के समक्ष ,अपनी इच्छा को रखने की भी आवश्यकता होगी। इस सप्ताह अपने गुरुओं के ज्ञान का लाभ उठाते हुए, उनकी मदद व सहयोग लेने में बिलकुल भी न हिचकिचाएं। क्योंकि इस दौरान उनका ज्ञान और अनुभव ही आपको विषयों को समझने में आपकी मदद करेंगे, जिससे आप भविष्य की हर परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन दे सकेंगे।

उपाय: प्रतिदिन 11 बार "ओम गुरवे नमः" का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

(लेखक के बारे में:  अनिल कुमार ठक्कर देश के जाने-माने Aromalogist हैं, जो चंद्र राशि यानी आपकी जन्म तारीख के आधार पर राशिफल व भविष्यफल बताते हैं।)

ये भी पढ़ें-

व्यापार की दृष्टि से कैसा बीतेगा आपका यह हफ्ता, पढ़ें अपना साप्ताहिक बिजनेस राशिफल

रत्नों का राजा होता है माणिक, पहनने से मिलते हैं अनकों लाभ, जानिए इस रत्न को किसे नहीं धारण करना चाहिए

26 September 2023 Ka Panchang: जानिए मंगलवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement