Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

Chanakya Niti: इन कारणों से शादी में आ जाती है दरार, बर्बाद हो जाता है पति-पत्नी का रिश्ता

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने बताया है कब पति पत्नी के रिश्तों में तल्खियां आ जाती हैं और शादीशुदा जीवन बर्बाद हो जाता है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: August 26, 2022 23:27 IST
Chanakya Niti- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti

Highlights

  • हर मुश्किल परिस्थिति में अपने जीवनसाथी का साथ निभाएं
  • भूलकर भी अपने जीवनसाथी को धोखा न दें
  • एक दूसरे से कभी झूठ न बोलें

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने कई उपदेश दिए हैं। उनके बताए मार्ग का पालन करने वाला इंसान जीवन में हमेशा सफल होता है। आचार्य चाणक्य ने बताया है कि पति-पत्नी का रिश्ता बहुत नाजुक होता है। ऐसे में व्यक्ति को अपना जीवन साथी चुनते समय उसके गुण और अवगुण के बारे में ठीक से जान लेना चाहिए। ताकि आनेवाला जीवन बेहतर हो सके। पार्टनर अगर अच्छा हो तो शादी का ये बंधन सुखद लगता है, लेकिन अगर पति-पत्नी का आपस में तालमेल ना बैठे तो कुछ साल भी साथ में निकालना मुश्किल हो जाता है। आचार्य चाणक्य के अनुसार कई बार पति अपनी पत्नी का या फिर पत्नी ही अपने पति की दुश्मन बन जाती है, जानें आखिर ऐसा क्यों होता है।

एक दूसरे को धोखा देना 

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि पति और पत्नी को कभी एक दूसरे को धोखा नहीं देना चाहिए। पति या पत्नी जब अपने साथी को धोखा देने लगें तो ऐसी शादी को टूटने से कोई नहीं रोक सकता। पति हो या पत्नी, दोनों ही यदि शादी से बाहर जाकर नाजायज़ रिश्ता बनाएं, तो शादी में दरार उसी समय पड़ जाती है।

एक दूसरे से सलाह न लेना

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि एक पत्नी जो अपने काम में पति का दखल बर्दाश्त ना करे,। या फिर ऐसा पति जो अपनी पत्नी से सलाह न ले सके। या फिर दोनों ही एक दूसरे को छोटी-छोटी बातों के लिए ज़लील करते रहें। ऐसे पति पत्नी दूसरे का साथ नहीं निभा पाते हैं। क्योंकि ऐसी परिस्थिति में साथ तो रहा जा सकता है मगर सिर्फ अपमान का घूंट पीकर।

एक दूसरे से बातें छुपाना

अगर पति पत्नी एक दूसरे से बातें छुपाने लगे, तो वो रिश्ता कभी भी नहीं टिक पायेगा। रिश्ते की नींव ही भरोसे पर टिकी होती है। इसलिए पति पत्नी को अपनी हर छोटी-बड़ी बात अपने जीवनसाथी से बतानी चाहिए। अगर दोनों एक दूसरे से बातें छुपाते हैं तो ये सब बातें धीरे-धीरे शादी के टूटने का कारण बनती हैं।

Hartalika Teej 2022: कब है हरतालिका तीज? जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और व्रत कथा

धन का लालच 

चाणक्य ने बताया है कि पत्नी यदि केवल पति के धन की लालची बन जाए, जिसमें पति की भावनाओं का कोई सम्मान ना हो, रिश्ते की अहमियत ना जानती हो, तो ऐसी पत्नी शादी के रिश्ते को बर्बाद करके छोड़ती है।

एक दूसरे को इज़्ज़त न देना 

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि शादी केवल प्यार का या संबंधों का रिश्ता नहीं है, यह रिश्ता एक-दूसरे के प्रति इज़्ज़त और सम्मान भी पैदा करता है। अगर पति या पत्नी एक-दूजे को सम्मान नहीं देते, अपशब्द बोलते हैं, समाज में एक-दूजे की इज्जत नहीं करते, तो ऐसी शादी का कोई मतलब नहीं है।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। । इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है। 

Vastu Shastra: इस दिशा में आईना लगाने से चमकेगी आपके भाग्य की रेखा, छप्पर फाड़ कर होगी धन वर्षा

Shaniwar Upay: शत्रु से विजय पाने के लिए शनिवार के दिन करें ये ख़ास उपाय, वैवाहिक जीवन भी होगा सफल

Ganesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी में बप्पा को लगाएं इन 10 चीजों का भोग, पूरी होगी हर मनोकामना

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Chanakya Niti News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement