Chanakya Niti: अगर आप में हैं ये 4 गुण, तो दुश्मन भी रहेंगे आपसे कोसों दूर, जानें उन्हें मात देने के तरीके

Chanakya Niti: अगर आप चाणक्य नीति की इन कुछ बातों पर अमल करें, तो उससे अपने दुश्मन को घुटने टेकने पर मजबूर कर सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: September 27, 2022 23:32 IST
Chanakya Niti- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti

Chanakya Niti: सफल व्यक्ति के दुश्मन तो होते ही हैं लेकिन ऐसे लोगों के भी कई दुश्मन होते हैं जो सफल होने की राह में आगे बढ़ रहे होते हैं। जाहिर है कई बार ये दुश्मन तगड़ा नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि खुद को अपने शत्रुओं से बचाकर रखा जाए। महान कूटनीतिज्ञ आचार्य चाणक्य ने शत्रु से बचने और शत्रु को मात देने के खास तरीके बताए हैं। यदि उन्हें अपना लिया जाए तो ताकतवर से ताकतवर दुश्मन भी आपके आगे घुटने टेक देगा।

शत्रु को कम न समझें

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि कभी भी अपने दुश्मन को कम न समझें। उसे मात देने के लिए उसकी ताकत का सही अंदाजा लगाना बहुत जरूरी है। तभी आप उसकी कमजोर नस पर वार करके आसानी से जीत हासिल कर सकते हैं।

Guru Margi 2022: इस दिन देवगुरु बृहस्पति होंगे मार्गी, इन 3 राशियों के जीवन पर पड़ेगा बुरा प्रभाव

हार न मानें

कभी भी हार न मानें। दुश्मन चाहे कितना भी शक्तिशाली हो, घबराएं नहीं। ना ही ताकतवर दुश्मन को देखकर हिम्मत हारे। अपनी हिम्मत और बुद्धिमानी का उपयोग करके अपनी ताकत बढ़ाएं। एक न एक दिन दुश्मनों के आगे घुटने जरूर टेक देगा।

Dhanteras 2022 Shani Margi: धनतेरस के दिन शनिदेव होंगे मार्गी, इन राशि वालों को मिलेगा आशीर्वाद, पूरी तरह से खुल जाएगी किस्मत

खुद पर भरोसा रखें

ताकतवर दुश्मन का सामना करने के लिए और उसे हराने के लिए खुद पर यकीन होना बहुत जरूरी है। क्योंकि शत्रु कभी न कभी गलती करेगा और आप उसका फायदा उठाकर जीत हासिल कर लेंगे।

गुस्से पर हो काबू

गुस्सा जीता हुआ युद्ध भी हरा सकता है। गुस्से में व्यक्ति सोचने-समझने की शक्ति खो देता है। इसलिए गुस्से पर काबू रखें और शत्रु की हर चाल पर नजर रखें। आप जरूर जीतेंगे। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

Shardiya Navratri 2022: इस नवरात्रि सालों बाद बन रहा शुभ संयोग, इन राशियों पर बरसेगी मां दुर्गी की कृपा

Navratri Upay: नवरात्रि के तीसरे दिन इन मंत्रों का उच्चारण करने से शत्रु होंगे पराजित, मिलेगा मनचाहा जीवनसाथी

Shardiya Navratri 2022: नवरात्रि के तीसरे दिन ये लोग ज़रूर करें मां चंद्रघंटा की पूजा, जानें पूजा की संपूर्ण विधि और मंत्र

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Chanakya Niti News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन