Friday, April 26, 2024
Advertisement

Chanakya Niti: कभी भी किसी को न बताएं ये 3 बातें, पूरी जिंदगी रखें राज, वरना जीवन हो जाएगा तबाह!

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति में कई ऐसी बातें बताई है जो आज भी समाज और परिवार में जीने के सलीके सिखाती हैं। आज के विचार में आचार्य चाणक्य ने 3 ऐसी बातों का जिक्र किया है जिसे मनुष्य को कभी भी दूसरों से नहीं बताना चाहिए। आइए जानते हैं।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: April 11, 2023 23:15 IST
Chanakya Niti- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti

Chanakya Niti In Hindi: आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति में कई ऐसी बातें बताई है जो आज भी समाज और परिवार में जीने के सलीके सिखाती हैं। आचार्य चाणक्‍य ने समयकालीन अनुभवों का आकलन करते हुए पैसे, सेहत, बिजनेस, दांपत्‍य जीवन, जीवन में सफलता से जुड़े कई चीजों के बारे में बात की है। जिसे चाणक्य नीति के नाम से जाना जाता है। ये  चाणक्य नीति हमेशा मुसीबत के समय में सही सलाह देती हैं। 

आचार्य चाणक्य के इन्हीं विचारों में से आज हम एक और विचार का विश्लेषण करेंगे। आज के विचार में आचार्य चाणक्य ने 3 ऐसी बातों का जिक्र किया है जिसे मनुष्य को कभी भी दूसरों से नहीं बताना चाहिए। आइए जानते हैं। 

1. किसी से भी न शेयर करें अपने काम में हुए नुकसान के बारे में

अगर आपको बिजनेस में नुकसान हो जाए तो भूलकर भी इस बात का जिक्र दूसरों के सामने न करें। अगर आप ऐसा करेंगे तो आपके विरोधी आपको कमजोर समझकर आप पर ही वार कर सकते हैं। इतना ही नहीं वो आपको बेकार समझकर आपसे दूरी भी बना लेंगे। इसलिए आचार्य चाणक्‍य जी कहते हैं कि बिजनेस में हुए नुकसान को न ही किसी से बताएं और न ही दूसरों के सामने अपनी आर्थिक स्थिति का जिक्र करें।

2. घर की लड़ाई किसी से न करें शेयर

आचार्य चाणक्‍य के अनुसार, यदि आपकी पत्‍नी या आपके घर में किसी के साथ लड़ाई हुआ हो तो इस बात का भी जिक्र दूसरों न करें। क्योंकि ऐसा करने से आपका ही समाज में छवि खराब हो सकता है। साथ ही आपका दांपत्य जीवन दूसरों के लिए मजाक बन सकता है। 

3. धोखे की बात न करें शेयर

आचार्य चाणक्‍य के अनुसार यदि किसी व्यक्ति से आपको धोखा मिला हो तो भी इस बात का जिक्र दूसरों से न करें। क्योंकि लोग आपको कमजोर दिमाग या उदार समझकर आपके साथ धोखा कर सकते हैं। 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। । इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है। 

ये भी पढ़ें - 

Baisakhi 2023 Date: सिखों के लिए बैसाखी का इतना महत्व क्यों है? जानिए शुभ मुहूर्त और इस पर्व से जुड़ी रोचक बातें

Budhwar Ke Upay: दीया और लक्ष्मी जी का ये उपाय जरूर करें, घर से दूर भागेगी दरिद्रता, नहीं होगी धन-धान्य की कमी

Vastu Tips: चाहते हैं जीवन में खुशियां बनी रहे तो खाना खाते समय भूलकर न करें ये गलतियां

 

 

 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Chanakya Niti News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement