Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Chanakya Niti: खुशहाल शादीशुदा ज़िंदगी के लिए ये 3 चीज़ें हैं बहुत ज़रूरी, जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति?

Chanakya Niti: चाणक्य कहते हैं कि शादीशुदा जिंदगी में सुकून पाने के लिए 3 चीजें बहुत ज़रूरी हैं। जिनकी वैवाहिक जीवन में ये हो उनके लिए धरती स्वर्ग समान हो जाती है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: October 22, 2022 23:20 IST
Chanakya Niti- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य की नीतियों को लोग आज भी यकीन करते हैं। चाणक्य ने दांपत्य जीवन को सुखमय बनाने के लिए अपने अपने विचारों को साझा किया। चाणक्य कहते हैं कि शादीशुदा जिंदगी में 3 चीजें बहुत ज़रूरी हैं। आचार्य चाणक्य के अनुसार परिवार की तरक्की और उनका आपस में प्यार पति- पत्नी के रिश्तों पर टिका है। चलिए आपको बताते हैं चाणक्य किन तीन चीज़ों के बारे में बता रहे हैं जिससे शादीशुदा ज़िंदगी खुशहाल हो जाएगी।

मन का चंचल न होना

चाणक्य कहते हैं कि शादी शुदा ज़िंदे में सबसे ज़रूरी है आपका मन चंचल न हो। चंचल मन रिश्तों की गहराई को नहीं समझ पाता है। जब मन शांत होता है तो अच्छे और बुरे का अंतर करना आसान हो जाता है। खुशहाल वैवाहिक जीवन के लिए मानसिक शांति बहुत जरूरी है तभी पति-पत्नी के बीच सामंजस्य बनता है।

Dhanteras 2022: धन, वैभव के लिए आज धनतेरस के शुभ मुहूर्त में करें खरीदारी, वरना कंगाल होते नहीं लगेगी देर

एक-दूसरे के लिए हो सम्मान

शादीशुदा जीवन में सब ज़रूरी है कि आप दोनों एक दूसरे को मान-सम्मान और इज़्ज़त दें। व्यक्ति जब दांपत्य जीवन में जीवनसाथी को भी उतना ही सम्मान देता है जितना उसे मिलता है तो ऐसे रिश्ते कभी नहीं टूटते। रिश्तों में घमंड और ईगो की कोई जगह नहीं होती।

Diwali Vastu Tips: दिवाली के दिन भूलकर भी न करें ये काम, वरना माँ लक्ष्मी हो जाएंगी आपसे नाराज़, पैसों की हो जाएगी भारी परेशानी

संतुष्ट होना

रिश्तों की गाड़ी सही तरीके से आगे बढे इसलिए संतुष्टि बहुत ज़रूरी है। जितना पाया है उतने में खुश रहना यह सोच आपके शादीशुदा जीवन को और आपको एक इंसान के रूप में और बेहतर बनाता है। साथ ही आगे बढ़ने के लिए लगातार एक दूसरे को प्रोत्साहित करना चाहिए। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Chhoti Diwali 2022: छोटी दिवाली के दिन एक यम दीया जलाने से टल जाएगी अकाल मृत्यु, जानिए यमराज की पूजा के पीछे का पौराणिक महत्व

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Chanakya Niti News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement