Sunday, May 05, 2024
Advertisement

Ahoi Ashtami 2023: अहोई अष्टमी के दिन इनमें से कोई भी एक काम करना है बहुत जरूरी

हिंदू धर्म के अनुसार प्रत्येक वर्ष कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि के दिन अहोई अष्टमी का व्रत मताएं अपनी संतान की लंबी आयु के लिए रखती हैं। आइये आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं अहोई अष्टमी के व्रत से जुड़े उपायों के बारे में।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Aditya Mehrotra Updated on: November 03, 2023 18:59 IST
Ahoi Ashtami 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Ahoi Ashtami 2023

Ahoi Ashtami 2023: अहोई अष्टमी का व्रत इस बार 5 नवंबर 2023 दिन रविवार को रखा जाएगा। हर मां अपनी संतान की सफलता और उनके सुखमय जीवन की कामना करती हैं। अहोई अष्टमी का व्रत मताएं अपने संतान की सुख समृद्धि के लिए रखती हैं। इस दिन मताएं न तो अन्न ग्रहण करती हैं और न ही जल पीती हैं। यह व्रत निर्जला रखा जाता है। व्रत रखने की ऐसी मान्यता है कि यदि कोई भी मां अपनी संतान के लिए व्रत रख ले तो संतान को लंबी आयु का आशीर्वाद मां अहोई की कृपा से प्राप्त होता है।


लेकिन अहोई अष्टमी से जुड़े कुछ उपाय भी हैं। जिन्हें ध्यान में रखते हुए यदि इस व्रत का पालन कर लिया जाए तो संतान का जीवन खुशहाल हो जाता है और उसके जीवन में चल रही परेशानियां दूर हो जाती हैं। आइये जानते हैं आचार्य इंदु प्रकाश से की वो कौन से उपाय हैं जिसका पालन करने से इस व्रत के शुभ फल प्राप्त किए जा सकते हैं।

अहोई अष्टमी के दिन करें ये उपाय

  • अगर आप अपनी संतान का करियर अच्छा बनाना चाहते हैं तो आज अहोई माता की पूजा के दौरान देवी मां को लाल फूल अर्पित करें। साथ ही खीर का भोग लगाएं और अपने बच्चे के अच्छे करियर के लिये अहोई माता से प्रार्थना करें। भोग लगाने के बाद अहोई अष्टमी के दिन दूध-चावल से बनी खीर को प्रसाद के रूप में अपने बच्चे को खिलाएं और देवी मां को चढ़ाया हुआ फूल अपने बच्चे के हाथ में दे दें और उसे आज पूरा दिन रखने के लिये कहें। ऐसा करने से आपकी संतान का करियर अच्छा बनेगा।
  • अगर आपकी संतान के वैवाहिक जीवन में किसी प्रकार की समस्या चल रही है। तो अहोई अष्टमी के दिन अहोई माता को गुड़ का भोग लगाएं और अपनी संतान को गले में चांदी की चेन पहनने के लिये कहें। ऐसा करने से आपकी संतान के वैवाहिक जीवन में चल रही समस्या खत्म हो जाएगी।
  • अगर आपका बच्चा गलत संगत में पड़ गया है। तो उसे इन सबसे छुटकारा दिलाने के लिये आज स्नान आदि के बाद अहोई माता की पूजा करके सूर्य देव को जल चढ़ाएं। साथ ही संभव हो तो तांबे का सिक्का जल में प्रवाहित करें। ऐसा करने से आपका बच्चा धीरे-धीरे करके गलत संगत से दूर हो जायेगा।
  • अगर आप अपनी संतान के पारिवारिक जीवन में खुशियां बनाये रखना चाहते हैं। तो आज अहोई माता की पूजा के समय एक कटोरी में चावल भरकर रखें और उन चावलों के ऊपर एक रूपये का सिक्का रखें। फिर अहोई माता की विधि-पूर्वक पूजा करें और पूजा के बाद उन चावलों में रखे सिक्के को अपनी संतान को दें और चावल को किसी मन्दिर में दे दें। ऐसा करने से आपकी संतान के पारिवारिक जीवन में खुशियां बनी रहेंगी।
  • अगर आप अपनी संतान की अच्छी सेहत सुनिश्चित करना चाहते हैं तो अहोई अष्टमी की पूजा के समय पांच साबुत हल्दी की गांठ लेकर देवी मां के सामने रखें और पूजा के बाद देवी मां को प्रणाम करके उन हल्दी की गांठ को उठा लें और किसी मन्दिर में दान कर दें । ऐसा करने से आपकी संतान की अच्छी सेहत सुनिश्चित होगी
  • अगर आप अपनी संतान की अच्छी सेहत के साथ ही उसकी लंबी आयु भी सुनिश्चित करना चाहते हैं। तो आज अहोई माता की पूजा के समय अपने बच्चे को भी अपने साथ में बिठाएं और उसे देवी मां का आशीर्वाद दिलाएं। अगर आपका बच्चा पास न हो, यानि वो अपने स्कूल, कॉलेज या ऑफिस गया हो या फिर किसी और काम से बाहर गया हो तो उसका कोई कपड़ा साथ में रखकर अहोई माता की पूजा करें और देवी मां के सामने जल रहे दीपक की लौ पर हाथ फेरकर अपने बच्चे के कपड़े पर लगाएं। ऐसा करने से आपकी संतान को अच्छी सेहत के साथ ही लंबी आयु का आशीर्वाद भी प्राप्त होगा।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Diwali 2023: मां लक्ष्मी की लगा लें ये एक तस्वीर, फिर धन दौलत की नहीं रहेगी कमी

Diwali 2023: दिवाली पर कब और कितने दीये जलाए जाते हैं? ये हैं इनके नियम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement