Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Akshay Navami Upay: अक्षय नवमी के दिन आंवले का ये उपाय शादी में आ रही रुकावटों को करेगा खत्म, घर में बढ़ेगी धन-संपदा

Akshay Navami 2022: अक्षय नवमी के दिन शुभ फलों की प्राप्ति के लिए, जीवन में खुशहाली बनाए रखने के लिए आपको कौन से उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Poonam Yadav Updated on: November 01, 2022 23:48 IST
Akshay Navami Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Akshay Navami Upay

Akshay Navami Upay: आज के दिन की सबसे विशेष बात आज कार्तिक शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि और बुधवार का दिन है। नवमी तिथि आज रात 9 बजकर 9 मिनट तक रहेगी। आज सुबह 10 बजकर 27 मिनट से अगले दिन सुबह 7 बजकर 50 मिनट तक वृद्धि योग रहेगा। इस योग में किये गये कार्यों में कोई रुकावट नहीं आती है। अपितु कार्यों में वृद्धि होती है। साथ ही आज का पूरा दिन पार कर के देर रात 1 बजकर 43 मिनट तक धनिष्ठा नक्षत्र लग जायेगा। आकाश मंडल में स्थित 27 नक्षत्रों में से धनिष्ठा 23वां नक्षत्र है। धनिष्ठा नक्षत्र के स्वामी मंगल हैं और इसके अधिपति देवता वसु हैं।  इसके अलावा आज दोपहर 2 बजकर 16 मिनट से पंचक शुरू है, धनिष्ठा एक पंचक नक्षत्र है। आपको याद दिला दूं की धनिष्ठा से लेकर रेवती तक के पांच नक्षत्रों को पंचक नक्षत्र कहा जाता है। इसलिए आज से पंचक शुरू है।

अक्षय नवमी के दिन करें ये उपाय 

  1. अगर जीवनसाथी के साथ अब आपका पहले जैसा प्यार नहीं रहा, बात-बात पर आपके झगड़े होते रहते हैं और रिश्तों की डोर धीरे-धीरे करके कमजोर पड़ रही है, तो आज के दिन आपको आंवले के पेड़ के तने पर सात बार सूत का धागा लपेटना चाहिए। साथ ही घी का दीपक जलाकर आंवले के वृक्ष की आरती भी करनी चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके रिश्तों की डोर मजबूत होगी और आपके बीच पहले जैसा प्यार स्थापित होगा।
  2. अगर आप अपनी धन-सम्पदा में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, यश और ज्ञान की प्राप्ति करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको आंवले का वृक्ष लगाना चाहिए। आज के दिन आंवले का वृक्ष लगाना वास्तु की दृष्टि से भी बड़ा ही शुभ माना जाता है, लेकिन जो लोग किसी कारणवश आज के दिन आंवले का वृक्ष नहीं लगा पायें, वो आज के दिन आंवले का वृक्ष लगाने का संकल्प लें और बाद में जब भी आपको समय मिले, तो वृक्ष जरूर लगाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपकी धन-सम्पदा में बढ़ोतरी होगी। साथ ही यशऔर ज्ञान की प्राप्ति होगी।
  3. अगर आप अपने घर-परिवार में सुख-शांति बनाये रखना चाहते हैं, तो आज अक्षय नवमी के दिन आपको आंवले के पेड़ के नीचे बैठकर भोजन करना चाहिए, लेकिन अगर आपके आस-पास आंवले का पेड़ उपलब्ध न हो या फिर आंवले के पेड़ के नीचे बैठकर भोजन करना आपके लिये संभव न हो, तो आप आज के दिन आंवले का फल खरीदकर घर लायें। आज के दिन ऐसा करने से आपके घर-परिवार में सुख-शांति बनी रहेगी। 
  4. अगर आप अपनी आयु में वृद्धि करना चाहते हैं और अपने स्वास्थ्य को बेहतर रखना चाहते हैं, तो आज के दिन सुबह स्नान आदि के बाद आंवले के पेड़ के पास जाकर उसकी विधिवत पूजा करें। साथ ही उसकी जड़ में दूध अर्पित करें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी आयु में वृद्धि होगी और आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा।
  5. अगर आप एक अच्छी और सुंदर संतान की चाहत रखते हैं, तो आज के दिन सुबह स्नान आदि से निवृत्त होकर आंवले के पेड़ के नीचे पूर्व दिशा की ओर मुंह करके बैठ जाएं और वृक्ष का पुष्प आदि से पूजन करें। साथ ही कपूर से आरती करते हुए वृक्ष की सात बार परिक्रमा करें। आज के दिन ऐसा करने से आपको जल्द ही एक अच्छी और सुंदर संतान की प्राप्ति होगी।
  6. अगर आपके विवाह में एक के बाद एक परेशानी आती जा रही है, तो आज के दिन आंवले के पेड़ के तने में रोली का तिलक लगाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपके विवाह में आ रही परेशानियों का जल्द ही अंत होगा।  अगर आप अपने सुख-सौभाग्य में बढ़ोतरी करना चाहते हैं और अपने दाम्पत्य जीवन को सुखद बनाना चाहते हैं, तो आज के दिन आंवले की जड़ में जल चढ़ाएं। साथ ही विष्णु जी के इस मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र है - ‘ऊँ नमो भगवते नारायणाय। आज के दिन ऐसा करने से आपके सुख-सौभाग्य में बढ़ोतरी होगी और आपका दाम्पत्य जीवन सुखद बना रहेगा|
  7. अगर आप अपने बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य की इच्छा रखते हैं, तो आज के दिन आंवले के पेड़ की धूप-दीप से आरती करें। साथ ही अपने बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए दोनों हाथ जोड़कर भगवान विष्णु का ध्यान करते हुए प्रार्थना करें। आज के दिन ऐसा करने से आपके बच्चों का स्वास्थ्य बेहतर बना रहेगा। 
  8. अगर आप अपने सभी कष्टों को दूर करके अपनी इच्छाओं को पूरा करना चाहते हैं, तो आज के दिन सुबह स्नान आदि के बाद साफ-सुथरे कपड़े पहनकर भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए। उनके सामने घी का दीपक जलाना चाहिए। साथ ही भगवान को आंवले का फल अर्पित करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके सभी कष्ट दूर होंगे और आपकी इच्छाएं पूरी होगी।
  9. अगर आप नवयौवन या सुन्दरता प्राप्त करना चाहते हैं, तो आज के दिन एक बड़ा-सा कद्दू लेकर, उसे ऊपर से काटकर उसे खोखला कर लें और उसके अंदर फल, अन्न और अपने सामर्थ्य अनुसार थोड़े पैसे रखने चाहिए और उसकी पूजा करनी चाहिए। पूजा के बाद उसे किसी ब्राह्मण को दान कर देना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको सुन्दरता प्राप्त होगी।
  10. अगर आपके बच्चे की स्मरण शक्ति कमजोर है और उसका पढ़ाई में मन नहीं लगता है, तो आज के दिन पीपल के तीन पत्ते लेकर उस पर रोली से ‘श्री’ लिखकर भगवान विष्णु के मन्दिर में चढ़ा दें। साथ ही उन्हें दही शक्कर का भोग लगाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपके बच्चे की स्मरण शक्ति मजबूत होगी और उसका पढ़ाई में भी मन लगेगा।
  11. अगर आप अपने अंदर सकारात्मक विचारों का समावेश करना चाहते हैं, तो आज के दिन श्री विष्णु को केसर मिले दूध का भोग लगाएं और तुलसी के पौधे में घी का दीपक जलाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपके अंदर सकारात्मक विचारों का समावेश होगा। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7।30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

ये भी पढ़ें: 

November Festival List 2022: देव दीपावली से लेकर तुलसी विवाह तक, इस महीने आएंगे कई बड़े तीज-त्योहार, देखें लिस्ट

 Tulsi Vivah Upay: शादीशुदा जीवन में चल रहा है तनाव? तुलसी विवाह पर ये उपाय करने से वैवाहिक जीवन में घुल जाएगी प्यार की मिठास!

Gopashtami 2022: गोपाष्टमी के दिन किया जाता है गौ माता का पूजन, जानें पूजा विधि और महत्व

Aaj Ka Panchang 2 November 2022: जानिए बुधवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement