Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Ashunya Shayan Vrat Upay: अशून्य शयन व्रत में इन उपायों से दांपत्य जीवन में चल रही खटपट होती है दूर, पति पत्नी का रिश्ता बनता है मजबूत

Ashunya Shayan Vrat Upay: अशून्य शयन द्वितीया का व्रत पति रखते हैं। इस व्रत में मां लक्ष्मी और श्री विष्णु की पूजा की जाती है। आचार्य इंदु प्रकाश बता रहे हैं इस व्रत को करने से पति-पत्नी के बीच अगाढ़ प्रेम बना रहता है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Poonam Yadav Updated on: October 10, 2022 16:56 IST
Ashunya Shayan Vrat Upay: - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Ashunya Shayan Vrat Upay:

Highlights

  • आज अशून्य शयन द्वितीया व्रत है
  • अशून्य शयन द्वितीया व्रत पुरुषों द्वारा किया जाता है
  • इस व्रत को करने से जीवन भर पति-पत्नी का साथ बना रहता है

Ashunya Shayan Vrat Upay: आज कार्तिक कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि और मंगलवार का दिन है। द्वितीया तिथि आज का पूरा दिन पार कर के देर रात 1 बजकर 29 मिनट तक रहेगी। आज दोपहर बाद 3 बजकर 17 मिनट तक हर्षण योग रहेगा। हर्ष का अर्थ होता है खुशी, प्रसन्नता । अत: इस योग में किए गए कार्य खुशी ही प्रदान करते और भाग्य का साथ बना रहता है। साथ ही आज शाम 4 बजकर 17 मिनट तक अमृतसिद्धि योग रहेगा। अमृत सिद्धि योग रवि को हस्त, सोम को मृगशिरा, मंगल को अश्विनी, बुद्ध की अनुराधा, गुरु को पुष्य नक्षत्र का सम्बन्ध होने पर रविपुष्यामृत – गुरुपुष्यामृत नामक योग बन जाता है जो की अत्यंत शुभ माना गया है। अमृत सिद्धि योग में सभी प्रकार के शुभ प्रकार के शुभ कार्य किये जा सकते है।

अशून्य शयन द्वितीया व्रत का महत्व 

आज अशून्य शयन द्वितीया व्रत है। चातुर्मास के दौरान पड़ने वाले हर महीने के कृष्ण पक्ष की द्वितीया को अशून्य शयन व्रत किया जाता है और कार्तिक चातुर्मास के दौरान पड़ने वाला आखिरी महीना है, आपको बता दूं ये व्रत पुरुषों द्वारा किया जाता है। इस व्रत को करने से जीवन भर पति-पत्नी का साथ बना रहता है और रिश्तों में मजबूती आती है। दरअसल अशून्यशयन द्वितीया का अर्थ ही होता है कि अकेले न सोना पड़े, यानी लंबे समय तक दोनों का साथ बना रहे।।।। अतः आज के दिन पति इस व्रत को करके अपने जीवनसाथी का साथ सुनिश्चित कर सकता है।।।। आज के दिन अशून्य शयन द्वितीया व्रत में मां लक्ष्मी और श्री विष्णु की पूजा का विधान है।

Favorite Flower: इन फूलों को चढ़ाने से भक्तों पर खुश होते हैं देवी-देवता, मिलता है मनचाहा आशीर्वाद, भर देते हैं पैसों से झोली

दाम्पत्य जीवन को मजबूत बनाने के लिए करें ये उपाय 

  1. अगर आप अपने दाम्पत्य जीवन को मजबूत बनाना चाहते हैं, तो आज के दिन सुबह स्नान आदि के बाद एक कटोरी में थोड़ा-सा घिसा हुआ पीला चन्दन लेकर, माँ लक्ष्मी और विष्णु जी को तिलक लगाएं। फिर उसी कटोरी से चन्दन लेकर स्वयं के और अपने जीवनसाथी के मस्तक पर भी तिलक लगाएं। आज ऐसा करने से आपका दाम्पत्य जीवन मजबूत बना रहेगा।
  2. अगर आप अपने परिवार के सुख-सौभाग्य में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन एक 5 मुखी रुद्राक्ष, एक साबुत हल्दी, गोमती चक्र, कौड़ी और गुंजाफल के दाने लेकर एक सौभाग्य पोटली बनाएं और इस पोटली को श्री विष्णु पूजा के समय भगवान के पास रखें। पूजा के बाद इस सौभाग्य पोटली को उठाकर अपने घर के मन्दिर में रख दें। आज ऐसा करने से आपके परिवार के सुख-सौभाग्य में बढ़ोतरी होगी।
  3. अगर आप जीवनसाथी के साथ अपने प्रेम को बढ़ाना चाहते हैं, तो आज के दिन सात तुलसी की पत्तियां लेकर, उन पर थोड़ा-सा चीनी का बताशा रखकर विष्णु जी को अर्पित करें। आज ऐसा करने से जीवनसाथी के साथ आपके प्रेम में बढ़ोतरी होगी।
  4. अगर आप अपने मान-सम्मान और वैभव में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन सुबह उठकर स्नान आदि के बाद मीठी पूरियों का चूरमा बनाकर पक्षियों को खिलाएं।साथ ही एक मिट्टी के बर्तन में पक्षियों के लिए पानी भरकर रखें। आज ऐसा करने से आपके मान-सम्मान और वैभव में बढ़ोतरी ही बढ़ोतरी होगी।
  5. अगर आप अपने जीवनसाथी के व्यवहार को अपने प्रति नरम बनाना चाहते हैं, तो आज के दिन एक मौली लेकर श्री विष्णु की तस्वीर के पास रख दें और आसन बिछाकर बैठ जाएं। साथ ही लक्ष्मी नारायण के मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र है- ‘ऊँ नमो भगवते लक्ष्मी नारायणाय।‘
  6. मंत्र पढ़ने के बाद भगवान के पास रखी उस मौली में से दो धागे निकाले। एक धागा अपने दायें हाथ की अनामिका उंगली में बांधें और दूसरा धागा अपने जीवनसाथी के बाएं हाथ की अनामिका में बांधें। दोनों लोग आज पूरा दिन उस मौली को बांधे रखें और कल के दिन उसे निकालकर तुलसी के पौधे के नीचे रख आयें। आज ऐसा करने से जीवनसाथी का व्यवहार आपके प्रति नरम होगा।
  7. अगर आपके रिश्ते में किसी कारणवश दरार पैदा हो गई है, तो आज के दिन श्री विष्णु और लक्ष्मी जी के सामने घी का दीपक जलाएं। आज ऐसा करने से आपके रिश्ते के बीच आई दरार जल्द ही खत्म होगी और आपका रिश्ता मजबूत बनेगा।
  8. अगर आपकी शादी को अभी कुछ ही साल हुये हैं और आपके विवाह के बंधन ढीले पड़ने लगे हैं, तो आज के दिन दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर श्री विष्णु का अभिषेक करें। आज ऐसा करने से आपके विवाह के बंधन मजबूत होंगे।
  9. अगर आप अपने दाम्पत्य जीवन में विश्वास बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन अपने जीवनसाथी के साथ तुलसी के पौधे में जल अर्पित करें। साथ ही लक्ष्मी जी को खोये की मिठाई का भोग लगाएं और हाथ जोड़कर लक्ष्मी जी का आशीर्वाद प्राप्त करें। आज ऐसा करने से आपके दाम्पत्य जीवन में विश्वास बना रहेगा।
  10.  अगर आप अपने रिश्तों में खुशियों भर देना चाहते हैं और अपने संबंधों को मधुर बनाना चाहते हैं, तो आज के दिन एक इत्र की शीशी लेकर श्री विष्णु के चरणों में कुछ देर के लिये रख दीजिये। फिर भगवान की विधिपूर्वक पूजा के बाद उस शीशी को वहां से उठाकर अपने पास रख लें और रोज सुबह स्नान आदि के बाद उसका इस्तेमाल करें। आज ऐसा करने से आपके रिश्तों में खुशियों की बौछार होगी और आपका रिश्ता मधुर बनेगा।
  11. अगर आपके घर में बहुत ज्यादा झगड़ा रहता है, तो उससे छुटकारा पाने के लिए और सबके बीच सामंजस्य स्थापित करने के लिये आज के दिन सोते समय अपने सिरहाने के नीचे कपूर की 2 टिकियाँ रखें। फिर अगले दिन सुबह स्नान आदि के बाद उस कपूर को घर की दक्षिण दिशा में जला दें। आज ऐसा करने से घर में झगड़ों से आपको छुटकारा मिलेगा और सबके बीच आपसी सामंजस्य स्थापित रहेगा।
  12. अगर कुछ दिनों से आपका जीवनसाथी के साथ मन-मुटाव चल रहा है, तो उनका साथ पाने के लिए आज के दिन दूध, चावल की खीर बनाएं, संभव हो तो उसमें थोड़ा-सा केसर और इलायची भी डालें। अब उस खीर का भगवान को भोग लगाएं। भोग लगाने के बाद बची हुई खीर को प्रसाद के रूप में अपने जीवनसाथी को खिलाएं, साथ ही खुद भी थोड़ा प्रसाद जरूर खाएं। आज ऐसा करने से जीवनसाथी के साथ आपका मनमुटाव खत्म होगा और आप एक-दूसरे के बेहद पास आ जायेंगे।
  13.  अगर कुछ लोगों की वजह से आपके रिश्ते में गलतफहमी बढ़ गयी है और इसका असर पूरे परिवार पर पड़ रहा है, तो आज के दिन सुबह स्नान आदि के बाद विष्णु मंदिर जाकर भगवान की विधिवत रोली, चन्दन और पुष्प से पूजा करें। साथ ही उन्हें एकाक्षी नारियल अर्पित करें। आज ऐसा करने से आपके रिश्ते के बीच आई गलतफहमी दूर होगी और आपके परिवार का माहौल ठीक होगा।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7।30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

Chanakya Niti: इस एक गलती की वजह से इंसान कभी सफल नहीं हो पाता, बंद हो जाते हैं कामयाबी के सभी रास्ते

 Aaj Ka Panchang 11 October 2022: जानिए मंगलवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement