Saturday, April 27, 2024
Advertisement

इस रुद्राक्ष को धारण करने से मानसिक तनाव से मिलेगा छुटकारा, नौकरी में भी मिलेगी तरक्की

आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए आपको कौन से उपाय करने चाहिए।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Updated on: January 31, 2023 12:16 IST
रुद्राक्ष - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK रुद्राक्ष

दशमी तिथि आज (31 जनवरी) दोपहर पहले 11 बजकर 53 मिनट तक रहेगी। आज सुबह 10 बजकर 59 मिनट तक ब्रह्म योग रहेगा।  ब्रह्म योग अगर आपको कोई शांतिपूर्वक कार्य करना हो, तो ब्रह्म योग में करने से आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी। साथ ही अगर आपका किसी से झगड़ा हुआ हो, तो उसे सुलझाने के लिए भी ब्रह्म योग बहुत ही अच्छा है। साथ ही आज रात 12 बजकर 39 मिनट तक रवियोग रहेगा। सूर्य जिस योग में चौथे, छठे, नौवे, तेरहवे अथवा बीसवें नक्षत्र पर जब चंद्रमा संचरण करता है तब रवि योग होता है। शुभ योग में रवि योग बहुत ही शुभ माना जाता है। रवि योग में 13 प्रकार के कुयोगों का स्वतः ही विनाश हो जाता है , अतः रवि योग में किसी भी प्रकार के शुभ कार्य संपन्न किॆए जा सकते हैं। ऐसे में आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए आपको कौन से उपाय करने चाहिए। 

  1. अगर आपको बार-बार भूलने की आदत हो गई है और आप कहीं भी कोई चीज़ रखकर भूल जाते हैं, तो आपको शाम के समय चंद्रदेव को प्रणाम करना चाहिए और चांदी का चंद्रमा धारण करना चाहिए।  ऐसा करने से आपके बार-बार भूलने की आदत में जल्द ही सुधार देखने को मिलेगा। 
  2. अगर आप एक सुंदर, स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं, तो आपको जामुन का पेड़ लगाना चाहिए और उसकी जड़ में पानी डालना चाहिए। अगर आपके लिए पेड़ लगाना संभव न हो, तो  आपको पेड़ लगाने का संकल्प लेना चाहिए और जितनी जल्दी आपको समय मिले, पेड़ जरूर लगाना चाहिए। ऐसा करने से आप एक सुंदर, स्वस्थ जीवन जीयेंगे। 
  3. अगर कुछ दिनों से आपकी माता का स्वास्थ्य ठीक नहीं चल रहा है, तो आपको शिव मंदिर में जाकर शिवलिंग पर जल में दूध मिलाकर अर्पित करना चाहिए।  ऐसा करने से आपकी माता का स्वास्थ्य जल्द ही ठीक हो जायेगा।
  4. अगर आपके जीवनसाथी के मन में किसी न किसी बात को लेकर एक अजीब सी स्थिति बनी रहती है, वो हर चीज़ को शक की नजरों से देखते हैं, तो इस दिन आपको उनके हाथों से मोती का दान कराना चाहिए। ऐसा करने से आपके जीवनसाथी की स्थिति में जल्द ही सुधार देखने को मिलेगा। 
  5. अगर आपके ऊपर काम का भार बहुत ज्यादा रहता है, जिससे आपको मानसिक रूप से तनाव भी बना रहता है, तो आपको 2 मुखी रुद्राक्ष गले में धारण करना चाहिए। ऐसा करने से आपको तनाव से मुक्ति मिलेगी और आप मानसिक रूप से स्वस्थ रहेंगे। 
  6. अगर आपके घर में जल्द ही कोई मांगलिक कार्यक्रम होने वाला है और आप उसकी सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको शिव मंदिर में जाकर भगवान शिव को अपने हाथ के बराबर लंबा सफेद सूत का धागा भेंट करना चाहिए। ऐसा करने से आपके घर में हर तरह के मांगलिक कार्यक्रम सफल होंगे।
  7. अगर आप अपने कार्यों की सफलता को लेकर बहुत ज्यादा घबराते हैं या जब तक आपका काम न बन जाए, तब तक आपको एक टेंशन-सी बनी रहती है, तो आपको अपनी माता से आशीर्वाद के रूप में एक मुट्ठी चावल प्राप्त करने चाहिए और उन्हें एक पोटली में बांधकर अपने पास संभालकर रखना चाहिए। ऐसा करने से काम को लेकर आपकी घबराहट या टेंशन दूर होगी। साथ ही आपको अपने अंदर एक अलग ही कॉन्फिडेंस देखने को मिलेगा।
  8. अगर आपके घर में बहस का माहौल बना रहता है, तो उसे दूर करने के लिए आपको एक सफेद रंग का कपड़ा लेकर मन्दिर में दान करना चाहिए। ऐसा करने से आपके घर से बहस का माहौल दूर होगा। लिहाजा आपके घर में सुख-शांति बनी रहेगी।
  9. अगर आप अपने घर की सुख-समृद्धि बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको मन्दिर में दूध का दान करना चाहिए और अपने घर के बड़ों का आशीर्वाद लेना चाहिए। ऐसा करने से आपके घर की सुख-समृद्धि बनी रहेगी।
  10. अगर आप नौकरी की समस्या से परेशान हैं तो सात मुखी रुद्राक्ष धारण करें। इससे धन आगमन के मार्ग खुलते हैं। साथ ही सात मुखी रुद्राक्ष धारण करने से मां लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

ये भी पढ़ें - 

वास्तु टिप्स: वास्तु के इन उपायों को अपनाने से मिलेगा कर्ज से छुटकारा, बस इस बात का रखें खास ध्यान 

जिसने भी इस एक चीज़ से किया समझौता, वो जीवन में कभी सिर उठाकर नहीं चल पाएगा, जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति

वास्तु टिप्स: होटल में भंडार घर और डाइनिंग हॉल की गलत दिशा आपको बना देगा कंगाल!

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement