Monday, April 29, 2024
Advertisement

Shani Dev: शनिवार के दिन ये 7 काम भूल से भी न करें, वरना शनि देव का महाप्रकोप झेलना पड़ेगा

आज शनिवार का दिन हैं और इसके अधिपति देवता शनि महाराज है। शनि देव का नाम लेते ही सब शांत हो जाते हैं। क्योंकि यह कर्मों के अनुसार फल देते हैं। ज्योतिष में इन्हें सबसे क्रूर ग्रह माना जाता है। शनिवार के दिन आज हम आपको वो 7 काम बताने जा रहे हैं जिसे आज करने से बचना चाहिए।

Aditya Mehrotra Written By: Aditya Mehrotra
Updated on: December 09, 2023 10:48 IST
Shani Dev- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Shani Dev

Shani Dev: हिंदू धर्म में सभी देवी-देवताओं का एक निर्धारित दिन होता है। उसी प्रकार आज शनिवार का दिन ग्रहों के कर्म फल दाता शनि देव का है। शनि महाराज व्यक्ति के कर्मों के अनुसार उस पर कृपा करते हैं लेकिन कोई भी गलत मार्ग पर चलता है या कर्म सिद्धांत के अनुसार जीवन यापन नहीं करता और नियमों का उल्लंघन करता है। तो यह ठीक उसी प्रकार दंड देते हैं जिस प्रकार एक कैदी को सजा मिलती है। शनि देव कर्म प्रधान ग्रह हैं आप जैसा काम करेंगे उसका वैसा ही फल आपको प्राप्त होगा। आइए अब बात करते हैं कि आज शनिवार के दिन ऐसे कौन से काम है जिसे करने से शनि देव रुष्ठ हो जाते हैं और किन बातों को आज के दिन ध्यान में रखना चाहिए जिससे उनका भारी प्रकोप न झेलना पड़े।

  1. शनि देव की प्रिय धातु लोहा है परंतु शनिवार के दिन न तो लोहा खरीदना-बेचना चाहिए और न ही इसे शनिवार के दिन घर लाना चाहिए। जो लोग शनिवार के दिन लोहा खरीदते हैं उनको शनि देव का प्रकोप झेलना पड़ सकता है।
  2. शनिवार के दिन जो लोग नमक खरीदते हैं उनके साथ कुछ न कुछ अशुभ जरूर होता है। माना जाता है कि शनिवार के दिन नमक खरीदने से शनि देव नाराज हो जाते हैं और उस व्यक्ति को शनि देव की टेढ़ी दृष्टि का सामना करना पड़ता है।
  3. खासतौर पर शनिवार के दिन किसी गरीब और असहाय लोगों को न सताएं। जो लोग इस दिन बेबस लोगों को सताते हैं उन पर शनि देव बुरी तरह टूट पड़ते हैं और उनके जीवन में तुरंत परेशानियां शुरू हो जाती हैं। क्योंकि शनि देव न्याय प्रिय ग्रह की श्रेणी में आते हैं। इसलिए यह पापी लोगों से और गरीबों को सताने वालों से जम कर बदला लेते हैं।
  4. शनिवार के दिन मांस-मदिरा का सेवन करने की सख्त मनाही है। जो लोग शनिवार के दिन मांस या मदिरा का सेवन करते हैं उनको शनि देव का भारी प्रकोप झेलना पड़ता है।
  5. वैसे तो शनिवार के दिन तेल और काली उड़द की दाल का दान करना शुभ माना जाता है। लेकिन इसकी खरीदारी आज के दिन करने से शनि देव नाराज हो जाते हैं। इसलिए भूल से भी इस दिन इन चीजों को न खरीदें।
  6. माना जात है कि शनिवार के दिन अपनी पुत्री को ससुराल नहीं भेजना चाहिए। इससे वैवाहिक जीवन में अलगाव पैदा होता है।
  7. शनिवार के दिन कभी भी नाखून, दाढ़ी और बाल नहीं कटवाना चाहिए। ऐसा करना वर्जित माना जाता है और शनिदेव की भारी पीड़ा सहनी पड़ती है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

आज विष्णु जी और तुलसी लगाएंगे आपका बेड़ा पार, बस इनमें से कर लें कोई भी कोई 1 उपाय

Numerology 9 December 2023: इन जन्म तारीख वालों के लिए बन रहा है महाधन योग, जानें आज का अंक ज्योतिष फल

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement