Saturday, April 20, 2024
Advertisement

बसंत पंचमी के दिन अपनाएं ये टोटके, करियर में सफलता के साथ मिलेगा प्यार का साथ

Basant Panchami 2023 Upay: हिंदू धर्म में बसंत पंचमी का विशेष महत्व है। इस दिन कोई नई विद्या आरंभ करना, कोई नया काम शुरू करना, बच्चों का मुंडन संस्कार, अन्नप्राशन संस्कार, गृह प्रवेश या अन्य कोई शुभ काम करना बड़ा ही अच्छा माना जाता है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: January 16, 2023 18:52 IST
Basant Panchami 2023- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Basant Panchami 2023

Basant Panchami 2023: इस साल 26 जनवरी को बसंत पंचमी का त्यौहार मनाया जाएगा। इस दिन विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा की जाती है। वसंतोत्सव की शुरुआत होती है। ये वसंतोत्सव होली तक चलता है। इस उत्सव को मदनोत्सव के रूप में भी मनाया जाता है। बसंत पंचमी के दिन रतिकाम महोत्सव भी होता है, जिसमें भगवति रति और कामदेव की पूजा का विधान है। बसंत पंचमी के दिन कुछ खास उपायों को करने से बुद्धि, विद्या और ज्ञान की प्राप्ति होती है। इसके अलावा मनचाहा जीवनसाथी भी मिलता है।

बसंच पंचमी के दिन करें ये उपाय

1. बसंच पंचमी के दिन आपको हाथ में पीले फूल लेकर, उस व्यक्ति के चेहरे का आभास करना चाहिए और कामदेव के इस विशेष मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र है - 'ऊं नमो भगवते कामदेवाय, यस्य यस्य दृश्यो भवामि, यश्च यश्च मम मुखम पछ्यति तत मोहयतु स्वाहा।'  मंत्र जप के बाद उन फूलों को होली तक संभालकर अपने पास रखें। उसके बाद बहते जल में प्रवाहित कर दें। ये विशेष उपाय करने से आप जिस किसी को भी अपनी तरफ आकर्षित करना चाहते हैं, वो जल्द ही आपकी तरफ आकर्षित हो जाएगा।

2. अगर आप अपने दाम्पत्य संबंधों में प्यार बरकरार रखना चाहते हैं बसंत पंचमी के दिन दिन आपको भगवति रति और कामेदव की पूजा और उन्हें पुष्प अर्पित करने चाहिए।

3. सरस्वती पूजा के दिन आपको अनार की कलम को या संभव हो तो सोने की सलाई को शहद में डुबोकर बच्चे की जीभ पर मां सरस्वती का ध्यान करते हुए 'ऐं’ लिखना चाहिए। इस उपाय को करने से आपका बच्चा बड़ा होकर एक अच्छा वक्ता बनेगा और लोग उसकी बातों से प्रभावित होंगे।

4. अगर आपका जीवनसाथी आपसे रूठा हुआ है तो उसे मनाने के लिए  पंचमी के दिन आपको एक सफेद कोरे कागज पर सिन्दूर से ‘क्लीं’ लिखकर, उसे मोड़कर अपने जीवनसाथी के कपड़ों की अलमारी में रख दें। जब आपका जीवनसाथी मान जाए तो उस पर्ची को किसी बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें।

5. बसंत पंचमी के दिन आपको अपने बच्चे का हाथ पकड़कर काले रंग की स्लेट पर कुछ न कुछ जरूर लिखवाना चाहिए। दरअसल, इस क्रिया को अक्षराम्भ कहते हैं। ऐसा करने से पढ़ाई के क्षेत्र में आपके बच्चे की एक बेहतर शुरुआत होगी और आगे भी उसके जीवन में सब अच्छा रहेगा।

6. बसंत पंचमी के दिन आपको पीले रंग के कपड़े पहनकर कामदेव के इस मंत्र का एक माला, यानी 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है - ‘ॐ कामदेवाय: विदमहे पुष्पबाणाय धीमहि तन्नो अनंग: प्रचोदयात।’  ऐसा करने से आपके वैवाहिक जीवन में नई उमंगों की बयार फिर से बहाल होगी।

7. जो लोग अपने छोटे बच्चों का अन्नप्राशन संस्कार करवाना चाहते हैं वो बसंती पंचमी के दिन कर सकते हैं। इस कार्य के लिये आज का दिन बड़ा ही शुभ है।

8. अगर आप हाईअर एजुकेशन लेना चाहते हैं लेकिन आपको किसी प्रकार की परेशानी आ रही है तो आज के दिन आपको मां सरस्वती के इस मंत्र का एक माला, यानी 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र है - 'ॐ ऐं ह्रीं श्रीं क्लीं सरस्वत्यै नमः।' मंत्र जप के साथ ही आपको विद्या यंत्र भी धारण करना चाहिए।

9. अगर आप किसी व्यक्ति को अपने प्यार के वश में करना चाहते हैं, तो बसंत पंचमी के दिन आपको उस व्यक्ति का ध्यान करते हुए कामदेव के इस वशीकरण मंत्र का

21 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है - 'ॐ नमः काम-देवाय। सकल जन सर्वजनान् मम् दर्शने उत्कण्ठितं कुरु कुरु, दक्ष इक्षु धर कुसुम-वाणेन हन हन स्वाहा।'

10. पंचमी के दिन आपको एक कलम लेकर उस पर हल्दी, चावल का टीका लगाकर कलम की पूजा करनी चाहिए और बाद में उसी कलम से पेपर लिखना चाहिए। आप चाहें तो एक से ज्यादा कलम की पूजा करके भी अपने पास रख सकते हैं। इस उपाय को करने से आपको प्रतियोगिता में अवश्य ही सफलता मिलेगी।

11. अगर आप बहुत समय से एक अच्छे पति या एक अच्छी पत्नी की तलाश में हैं, तो आज के दिन आपको कामदेव के एकाक्षर मंत्र ‘क्लीं’ के साथ दही से मिश्रित धान के लावे से हवन करना चाहिए।

12. अगर आपको लिवर संबंधी किसी प्रकार की परेशानी रहती है तो उससे राहत पाने के लिए आज के दिन पीले रंग के चावल बनाकर, सबसे पहले देवी मां को भोग लगाएं और उसके बाद स्वयं पीले चावल खाएं। ऐसा करने से आपका लिवर बेहतर रहेगा। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Basant Panchami 2023: सरस्वती पूजा की तारीख, मुहूर्त, मंत्र और महत्व, ये भी जानिए कैसे करनी है पूजा

Baba Vanga Prediction 2023: बाबा वेंगा की खतरनाक भविष्यवाणियां, सुनकर पैरों के नीचे से खिसक जाएगी जमीन

Shukra Gochar: 22 जनवरी को शुक्र करने जा रहा है कुंभ राशि में गोचर, इन 4 राशियों पर किस्मत होगी मेहरबान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement