Friday, May 10, 2024
Advertisement

सुखी दांपत्य जीवन से लेकर मनचाही सफलता के लिए आज करें ये अचूक उपाय, भगवान नारायण हर मुराद करेंगे पूरी

Bhishma Dwadashi 2023: माघ मास के शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि आज है, जिसे भीष्म द्वादशी के नाम से भी जाना जाता है। आज के दिन कुछ विशेष उपाय करने से जीवन की कई परेशानी दूर हो जाती है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: February 02, 2023 12:39 IST
Bhisma Dwadashi 2023- India TV Hindi
Image Source : FILE IMAGE Bhishma Dwadashi 2023

Bhisma Dwadashi 2023 Upay: आज यानि 2 फरवरी को भीष्म द्वादशी है। इस दिन भगवान विष्णु की विधिवत पूजा-अर्चना करने से जीवन में सुख समृद्धि की वृद्धि होती है। भीष्म द्वादशी के दिन तिल से स्नान, तिल से होम और तिल से लक्ष्मीनारायण की उपासना का भी विधान है। आज भीष्म द्वादशी के दिन कुछ विशेष उपाय करने से क्या फल प्राप्त होंगे, कैसे आपकी अधूरी इच्छाएं पूरी होगी, कैसे आप अपने घर पारिवार को दूसरों की बुरी नजर से बचा सकते हैं जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

भीष्म द्वादशी के दिन करें ये उपाय

  1. अगर आपकी तमाम कोशिशों के बाद भी आपको कार्यक्षेत्र में मनचाही सफलता नहीं मिल पा रही है तो आज के दिन सुबह स्नान आदि के बाद श्री विष्णु मंदिर जाकर भगवान को पीले रंग के पुष्प अर्पित करें। फिर भगवान से मनचाही सफलता पाने के लिए हाथ जोड़कर प्रणाम करें।
  2. अगर आप जीवन में खूब तरक्की करना चाहते हैं तो आज के दिन अपने गुरु को कुछ गिफ्ट करें | साथ ही उनके पैर छूकर आशीर्वाद प्राप्त करें।
  3. अगर आपकी कोई मनोकामना लंबे समय से अधूरी पड़ी है, तो आज के दिन हरे बांस का पौधा लगाएं। साथ ही पौधे के सामने हाथ जोड़कर प्रणाम करें और अपनी मन की बात कहें।
  4. अगर आप अपने लक्ष्य को ऊंचे मुकाम तक ले जाना चाहते हैं, तो आज के दिन मं दिर में चने की दाल दान करें। साथ ही गुरु के मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र है - 'ॐ ग्रां ग्रीं ग्रौं स: बृहस्पतये नम:'।
  5. अगर आप दाम्पत्य संबंधों में चल रही उलझनों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज के दिन घर के आस-पास किसी मंदिर की साफ-सफाई में अपना सहयोग दें। साथ ही हल्दी का दान करें। 
  6. अगर आप अपने घर की सुख-समृद्धि और सौभाग्य में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो आज के दिन विष्णु जी की मूर्ति या तस्वीर के सामने आसन बिछाकर बैठ जाएं और 'ऊं नमो भगवते लक्ष्मी नारायणाय' मंत्र का 108 बार जप करें। मंत्र जप के बाद भगवान को भुने हुए आटे में पीसी हुई शक्कर मिलाकर भोग लगाएं।
  7. अगर आप अपने जीवन में सकारात्मक ऊर्जा बनाए रखना चाहते हैं, तो आज के दिन देवगुरु बृहस्पति के इस विशेष मंत्र का 108 बार जप करें। मंत्र है - 'ऊँ ऐं क्लीं बृहस्पतये नमः'।
  8. अगर आप अपने जीवन के प्रत्येक पल का आनंद उठाना चाहते हैं तो आज के दिन किसी ब्राह्मण को सवा किलो चावल के साथ एक हल्दी की गांठ का दान करें। साथ ही उनका आशीर्वाद प्राप्त करें।
  9.  अगर आप अपने अध्यापकों के साथ संबंधों को बेहतर बनाना चाहते हैं तो आज के दिन आपको पांच मुखी रुद्राक्ष की पूजा करके उसे गले में धारण करना चाहिए। साथ ही संभव हो तो अपने अध्यापक को भी पांच मुखी रुद्राक्ष भेंट करना चाहिए।
  10. आज के दिन पीपल के वृक्ष की सेवा करें। साथ ही किसी भी पूजा स्थल के सामने से सिर झुकाकर जाएं। आज के दिन ऐसा करने से संतान के साथ आपका तालमेल संबंध बेहतर और मजबूत होंगे।
  11. अगर आप अपने आर्थिक पक्ष को मजबूत करना चाहते हैं तो आज के दिन अपने माथे पर केसर का तिलक लगाएं | साथ ही किसी जरूरतमंद को पीला कपड़ा दान करें।
  12. अगर कई बार आपके ऊपर अचानक से कोई मुसीबत आ जाती है और आप उससे बाहर निकलने में असुविधा महसूस करते हैं, तो आज के दिन आपको अपने माता-पिता के पैर छूकर उनकी जरूरत की कोई चीज़ उन्हें भेंट करनी चाहिए।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

पितृ दोष दूर करने के लिए आज करें भीष्म द्वादशी की पूजा, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Vastu Tips: सोते समय बिस्तर के आसपास भी न रखें ये चीजें, वरना छिन जाएगी चैन की नींद!

Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि 18 या 19 फरवरी? जानिए सही डेट, मुहूर्त और महत्व

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement