Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Budh Gochar 2023: आज बुध कर रहे हैं मीन राशि में गोचर, इन राशियों की कमाई में आएगा जबरदस्त उछाल

Mercury Transit 2023: बुध जल्द ही मीन राशी में गोचर करने जा रहे हैं। इस गोचर का आपकी राशि पर क्या प्रभाव पड़ेगा जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: March 16, 2023 10:31 IST
Budh Gochar 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Budh Gochar 2023

Budh Gochar 2023: आज यानि 16 मार्च 2023 को सुबह 10 बजकर 48 मिनट पर बुध मीन राशि में प्रवेश करेंगे और 31 मार्च की दोपहर 2 बजकर 57 मिनट तक मीन राशि में ही गोचर करते रहेंगे, उसके बाद मेष राशि में प्रवेश कर जाएंगे। भारतीय ज्योतिष के अनुसार बुध, मिथुन और कन्या राशि का स्वामी है। यह बुद्धि और वाणी का देवता है। इसका सीधा प्रभाव दिमागी रूप से मेहनत वाले कामों पर पड़ता है। बुध के मीन राशि में इस प्रवेश से विभिन्न राशि वालों पर क्या प्रभाव होगा, बुध उनके किस स्थान पर गोचर करेगा और उसके लिए क्या उपाय करने चाहिए जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

मेष राशि

बुध आपके बारहवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के बारहवें स्थान का संबंध हमारे व्यय तथा शय्या सुख से होता है । बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपके खर्चे बढ़ सकते हैं। जितना हो सके अपने खर्चे पर कंट्रोल रखें तो आपकी आर्थिक स्थिति भी अच्छी बनी रहेगी। इस दौरान समाज में आपका मान-सम्मान बना रहेगा। आपको अपनी मेहनत से धन लाभ होगा। परिवार में सबके साथ आपके रिश्ते अच्छे बने रहेंगे । खासकर कि बहन, बुआ और मौसी के साथ आपके रिश्ते ठीक रहेंगे। इसके अलावा आपको अपने जीवनसाथी से भरपूर सुख और सहयोग मिलेगा। लिहाजा 31 मार्च तक अपनी आर्थिक स्थिति को ठीक बनाए रखने के लिए और जीवनसाथी का सुख पाने के लिए - मंदिर में मिट्टी का घड़ा दान करें । इससे आपकी आर्थिक स्थिति तो ठीक रहेगी ही, साथ ही आपको शैय्या सुख का लाभ भी मिलेगा।

वृष राशि

बुध आपके ग्यारहवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के ग्यारहवें स्थान का संबंधहमारे आय तथा इच्छापूर्ति से है। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपकी इच्छाएं पूरी होती नजर आएंगी। आपके इनकम सोर्स बेहतर बने रहेंगे। आपकी सैलरी में बढ़ोतरी हो सकती है। आपकी संतान पढ़ाई-लिखाई के मामले में आगे रहेगी। इस गोचर के दौरान आप अपने हर कार्य में निपुण होंगे। हालांकि इस बीच आप थोड़े शर्मीले स्वभाव के भी रहेंगे। लिहाजा 31 मार्च तक बुध की शुभ स्थिति का लाभ उठाने के लिए- मां दुर्गा की उपासना करें। इससे आपकी इच्छाएं निश्चित तौर पर पूरी होगी।

मिथुन राशि

बुध आपके दसवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के दसवें स्थान का संबंधहमारे करियर, पिता तथा राज्य से होता है। बुध के इस गोचर के प्रभाव से करियर में आगे बढ़ने के लिए आपको कई मौके मिल सकते हैं। बस, उन मौकों से फायदा उठाना आपके हाथ में है। आपको पिता का सहयोग मिलता रहेगा। साथ ही सरकारी कार्यों में आपको लाभ मिलेगा। इस दौरान आप मन लगाकर अपना काम पूरा करेंगे। आपके चेहरे पर हमेशा एक खुशी बनी रहेगी। आपकी आर्थिक स्थिति भी अच्छी होगी। साथ ही आपके टैलेंट में बढ़ोतरी होगी। आपके व्यवहार से लोग खुश रहेंगे। लिहाजा 31 मार्च तक बुध की शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिए- आपको सिद्धकुंजिका स्रोत का पाठ करना चाहिए। इससे काम में आपका मन लगा रहेगा और करियर में लाभ मिलेगा।

कर्क राशि

बुध आपके नवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के नौवें स्थान का संबंध हमारे भाग्य से होता है। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपको भाग्य का उतना साथ नहीं मिल पाएगा, जितना आप सोच रहे हैं। इसलिए आपको आगे बढ़ने के लिए लगातार मेहनत करने की जरूरत है। संतान के मामले में किसी प्रकार की परेशानी सामने आ सकती है। आपको इस दौरान किसी से किए गए वादों को पूरा जरूर करना चाहिए। साथ ही 31 मार्च तक बुध के शुभ फल पाने के लिए  और अशुभ स्थितियों से बचने के लिए- आपको हरे रंग की चीज़ों को उपयोग में लाने से बचना चाहिए। इससे आप बुध के अशुभ फलों से बचे रहेंगे। 

सिंह राशि

बुध आपके आठवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के आठवें स्थान का संबंध हमारे आयु से होता है । बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपको अपने काम पूरे करने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है। आपको अपनी सेहत का ख्याल रखना चाहिए। साथ ही अपनी माता और अपनी संतान की सेहत का भी ख्याल रखना चाहिए। इस दौरान उनके स्वास्थ्य में कुछ उतार-चढ़ाव आ सकता है। साथ ही पैसों के मामले में भी स्थिति कुछ ज्यादा ठीक नहीं रहेगी। अतः 31 मार्च तक अपनी स्थिति और सेहत को बेहतर बनाने के लिए - छोटे-से मिट्टी के बर्तन में थोड़ा-सा शहद भरकर, उसे ढक्कर कहीं विराने में दबा दें। इससे आपके साथ ही आपकी माता और संतान की सेहत भी ठीक रहेगी।

कन्या राशि

बुध आपके सातवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के सातवें स्थान का संबंध हमारे जीवनसाथी से होता है। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपको जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा। इस दौरान की गई समुद्री यात्राएं आपके लिए  फायदेमंद हो सकती हैं। आपकी कलम की ताकत बड़े से बड़े शत्रु को भी परास्त करने का काम करेगी। कोर्ट-कचहरी के मामले में भी सब कुछ आपके पक्ष में रहेगा। लिहाजा 31 मार्च तक इन सब चीजों का लाभ बनाए रखने के लिए- आपको मंदिर में भिगोये हुए हरे मूंग का दान करना चाहिए। इससे आपको हर चीज का लाभ मिलेगा। 

तुला राशि

बुध आपके छठे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के छठे स्थान का संबंधहमारे स्वास्थ्य, मित्र तथा शत्रु से होता है। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आप अपने विरोधियों पर हावी रहेंगे । 31 मार्च तक किसी चीज के प्रति अधिक लालच हो सकता है। आपको इससे बचना चाहिए। दोस्तों के साथ रिश्ते और बेहतर बनेंगे । किसी दोस्त से आपको सहायता भी मिलेगी । साथ ही माता के स्वास्थ्य को लेकर थोड़ा सतर्क रहना चाहिए। लिहाजा 31 मार्च तक अशुभ स्थिति से बचने के लिए  और शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए- घर की किसी महिला को हाथ में चांदी का छल्ला पहनना चाहिए। ऐसा करने से आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी।

वृश्चिक राशि

बुध आपके पांचवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के पांचवे स्थान का संबंधहमारे संतान, पढ़ाई, विवेक तथा रोमांस से होता है। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपके मुंह से निकली हुई बातें दूसरों के लिए बहुत ही प्रभावशाली रहेंगी। समाज में आपका सम्मान बढ़ेगा। आपके परिवार में वृद्धि होगी। आपको धन लाभ होगा। अगर आपने घर में गाय पाल रखी है, तो बुध का ये गोचर आपके साथ ही आपकी संतान और जीवनसाथी के लिए  भी काफी अच्छा रहेगा। लवमेट्स के साथ रिश्ते और मजबूत होंगे। आपको इस दौरान किसी पैतृक संपत्ति से लाभ मिल सकता है। लिहाजा 31 मार्च तक बुध की शुभ स्थिति को बनाए रखने के लिए- गाय को हरा चारा खिलाएं। इससे आपके साथ सब अच्छा ही अच्छा होगा।

धनु राशि

बुध आपके चौथे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के चौथे स्थान का संबंध हमारे जमीन-जायदाद, माता तथा भवन से है। बुध के इस गोचर के प्रभाव से जीवन में माता-पिता का सुख बना रहेगा। धन के साथ ही आपकी आयु में भी वृद्धि होगी। आपकी उन्नति होगी। आप इस दौरान बहुत धैर्यवान रहेंगे। इस दौरान कोई नया वाहन ले सकते है। लिहाजा 31 मार्च तक बुध की शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिए- अपने मस्तक पर केसर का तिलक लगाएं। इससे आपके जीवन में सुख बना रहेगा। 

मकर राशि

बुध आपके तीसरे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के तीसरे स्थान का संबंध हमारे पराक्रम, भाई-बहन तथा यश से होता है। बुध के इस गोचर के प्रभाव से समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। आपके परिवार में किसी प्रकार की परेशानी सामने आ सकती है। संतान सुख पाने में कुछ समय लग सकता है। भाई-बहनों से आपको मनचाहा सहयोग नहीं मिल पाएगा। साथ ही आप अपनी बातों को दूसरों के सामने खुलकर नहीं रख पाएंगे। लिहाजा बुध की अशुभ स्थिति से बचने के लिए  और शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिए- रात को हरे मूंग भिगोकर अगले दिन सुबह जानवरों को खिला दें। इससे आपकी स्थिति बेहतर होगी।

कुंभ राशि

बुध आपके दूसरे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के दूसरे स्थान का संबंधधन और स्वभाव से है । बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपकी बौद्धिक क्षमता अच्छी रहेगी। आपको धन लाभ होगा। आपका बिजनेस अच्छा चलेगा। आप खुद में मस्त रहेंगे। आप अपनी बोली से अपने सारे कामों को बनाने में सफल रहेंगे। साथ ही आपकी कलम आपकी ताकत बनी रहेगी। आपको हर जगह सम्मान मिलेगा। लिहाजा 31 मार्च तक बुध की शुभ स्थिति को सुनिश्चित करने के लिए- आपको चांदी की कोई चीज़ धारण करनी चाहिए। इससे आपको धन लाभ होता रहेगा। 

मीन राशि

बुध आपके लग्न यानि पहले स्थान पर गोचर करेंगे । जन्मपत्रिका के पहले स्थान का संबंधहमारे शरीर और मुख से होता है। बुध के इस गोचर के प्रभाव से जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते अच्छे रहेंगे। आपको हर तरह का सुख मिलेगा। आपका करियर अच्छा रहेगा। साथ ही आपकी संतान के लिए  भी समय अच्छा है। लेकिन 31 मार्च तक आपको अधिक पैसा खर्च करने से बचना चाहिए। साथ ही शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिए  और अशुभ स्थिति से बचने के लिए- 31 मार्च तक आपको हरे रंग के कपड़े पहनना अवॉयड करना चाहिए। साथ ही जितना हो सके, हरे रंग की चीजों का दान करना चाहिए। इससे आपके साथ सब कुछ अच्छा रहेगा।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं|)

ये भी पढ़ें-

Kharmas 2023: आज से शुरू हो रहा है खरमास, थम जाएंगे सभी शुभ कार्य, जानिए इस दौरान क्या करें और क्या नहीं?

चैत्र अमावस्या के दिन आत्माएं बनाती हैं लोगों के शरीर को निशाना! नकरात्मक शक्तियों से बचने के लिए करना होगा ये उपाय

Surya Gochar 2023: 15 मार्च को सूर्य कर रहे हैं मीन राशि प्रवेश, ये राशियां होंगी सबसे ज्यादा प्रभावित

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement