Monday, May 13, 2024
Advertisement

Budhwar Ke Upay: बुधवार के दिन इन उपायों को करते ही बरसेगी गणपति बप्पा की कृपा, मां लक्ष्मी का भी मिलेगा आशीर्वाद

Budhwar Ke Upay: अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए, घर-परिवार की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी के लिए, जीवन में सफलता पाने के लिए आपको क्या उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Updated on: March 09, 2023 10:25 IST
Budhwar Ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Budhwar Ke Upay

Budhwar Ke Upay: 8 मार्च को चैत्र कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि और बुधवार का दिन है।  प्रतिपदा तिथि 8 मार्च की शाम 7 बजकर 42 मिनट तक रहेगी। उसके बाद द्वितीया तिथि लग जाएगी। साथ ही 8 मार्च का पूरा दिन पार कर भोर 4 बजकर 20 मिनट तक उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र रहेगा। आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार,  नक्षत्रों की श्रेणी में उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र बारहवां नक्षत्र है। इस नक्षत्र के स्वामी सूर्यदेव हैं। उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र का पहला चरण सिंह राशि में आता है, जबकि इसके बाकी तीन चरण कन्या राशि में आते हैं। साथ ही पाकड़ के पेड़ से भी इसका संबंध बताया गया है यानि पेड़ पौधों में उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र का संबंध पाकड़ के पेड़ से है। लिहाजा जिन लोगों का जन्म उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र में हुआ हो, उन लोगों को आज के दिन उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र के दौरान पकड़ के पेड़ को प्रणाम करना चाहिए।  ऐसा करने से आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी। साथ ही घर में सुख-सौभाग्य बना रहेगा। आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं चैत्र महीने में पड़ने वाले मुख्य त्योहारों के बारे में। 

ऐसे में अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए, घर-परिवार की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी के लिए, अपने बिजनेस को अनजाने खतरों से बचाए रखने के लिए, देवी मां की कृपा से जीवन में सफलता पाने के लिए क्या उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से। 

  1. अगर आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य ठीक नहीं रहता और वो जल्दी-जल्दी उनका स्वस्थ ख़राब हो जाता हैं, तो इस दिन एक कटोरी में जौ को पीसकर बनाया गया सत्तु लेकर, उस पर अपने जीवनसाथी के हाथों का स्पर्श कराकर मन्दिर या किसी धर्मस्थल पर दान कर दें। ऐसा करने से आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य ठीक रहने लगेगा। 
  2. अगर आप अपनी बिजनेस संबंधी किसी डील को लेकर परेशान हैं और उसकी वजह से आप किसी अन्य काम में अपना मन नहीं लगा पा रहे हैं, तो इस दिन गाय का घी लेकर देवी लक्ष्मी के मन्दिर में दान करें और दोनों हाथों से माता के पैर छूकर आशीर्वाद लें। ऐसा करने से आपकी बिजनेस संबंधी डील में चल रही परेशानी का हल निकलेगा और आप अपना काम बेहतर ढंग से कर पायेंगे। 
  3. अगर आप अपने परिवार के साथ रिश्तों को और मजबूत करना चाहते हैं, तो इस दिन दही से बनी किसी चीज़ का, पहले अपने ईष्टदेव को भोग लगाएं, उसके बाद प्रसाद के रूप में वह परिवार के सब सदस्यों में बांट दें। अगर आप दही का कुछ न बना पाएं, तो केवल दही लेकर, उसमें थोड़ा-सा मीठा डालकर अपने ईष्टदेव को भोग लगाएं और बाद में उसे परिवार के सब सदस्यों में बांट दें। साथ ही स्वयं भी थोड़ा-सा प्रसाद ग्रहण कर लें। ऐसा करने से परिवार के सदस्यों के साथ आपके रिश्ते और भी मजबूत होंगे। 
  4. अगर आपको नौकरी मिलने में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है या किसी कारणवश आपका इंटरव्यू क्लीयर नहीं हो पा रहा है, तो आज के दिन एक कच्चे सूत का लंबा-सा धागा लें और उसे गणेश जी के आगे रखकर श्री गणेशाय नमः मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र जप करने के बाद भगवान का आशीर्वाद लेकर उस धागे में सात गांठे बांधकर अपने पास रख लें। ऐसा करने से आपको नौकरी मिलने में या इंटरव्यू क्लीयर करने में आ रही परेशानियों से छुटकारा मिलेगा और जल्द ही आपका काम बन जायेगा।
  5. अगर आप अपने जीवनसाथी के साथ रिश्तों को बेहतर बनाना चाहते हैं, तो इस दिन तिल और गुड़ के लड्डू बनाएं और शाम के समय श्री गणेश भगवान की विधि-विधान से पूजा करके उन लड्डूओं का भोग लगाएं। भोग लगाने के बाद प्रसाद के रूप में अपने जीवनसाथी को भी लड्डू खाने के लिये दें, साथ ही खुद भी प्रसाद खाएं। ऐसा करने से जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते बेहतर होंगे।
  6. अगर आपके दाम्पत्य जीवन से खुशियां कहीं गुम हो गई हैं, तो इस रात को सोते समय दो कपूर की टिकिया और थोड़ी-सी रोली लेकर अपने सिरहाने के पास रख लें। अगले दिन सुबह उठकर कपूर की टिकिया को घर के बाहर जला दें और रोली को एक पानी भरे गिलास या लोटे में डालकर सूर्य भगवान को अर्पित कर दें। ऐसा करने से आपके दाम्पत्य जीवन में फिर से खुशियां आयेंगी। 
  7. अगर आप अपनी बौद्धिक क्षमता में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, साथ ही परीक्षा में अपनी मेहनत का पूरा फल पाना चाहते हैं, तो बुधवार के दिन आपको श्री गणेश भगवान के 6 अक्षर के विद्या प्राप्ति मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है – ‘मेधोल्काय स्वाहा।’ इस प्रकार मंत्र जप के साथ ही आपको एक विद्या यंत्र भी धारण करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी बौद्धिक क्षमता में बढ़ोतरी होगी और आपको परीक्षा में अपनी मेहनत का फल जरूर मिलेगा। 
  8. जो लोग अपने पिता से आर्थिक सहयोग पाना चाहते हैं, उन्हें इस दिन सूर्यदेव के इस तंत्रोक्त मंत्र का 11 बार जाप करें। मंत्र इस प्रकार है -“ऊँ ह्रां ह्रीं ह्रौं स: सूर्याय नम:।" मंत्र जाप के बाद अपने पिता के पैर छूकर आशीर्वाद लेना चाहिए। ऐसा करने से आपको अपने पिता से आर्थिक सहयोग की प्राप्ति होगी।
  9. अगर आप बुद्धि के साथ ही बल भी पाना चाहते हैं, तो इस दिन आपको श्री गणेश भगवान को पांच हल्दी की गांठ अर्पित करनी चाहिए। साथ ही गणेश गायत्री मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- एकदंताय विद्महे, वक्रतुण्डाय धीमहि, तन्नो दंती प्रचोदयात्।। महाकर्णाय विद्महे, वक्रतुण्डाय धीमहि, तन्नो दंती प्रचोदयात्।। गजाननाय विद्महे, वक्रतुण्डाय धीमहि, तन्नो दंती प्रचोदयात्।। ऐसा करने से आपको बुद्धि के साथ ही बल भी प्राप्त होगा। 
  10. अगर आपको लगता है कि आपके दाम्पत्य जीवन में पहले जैसा प्यार नहीं रहा, तो इस दिन एक मिट्टी के दिये में दो कपूर की टिकिया लेकर जलाएं और उससे पूरे घर में धूप दिखाएं। धूप दिखाने के बाद उस जलते हुए दिये को अपने घर के बाहर रख आयें।  ऐसा करने से आपके दाम्पत्य जीवन में फिर से प्यार बहाल होगा।
  11. अगर आपके घर में अशांति बनी रहती है और सबके बीच तालमेल समाप्त होता जा रहा है, तो इस दिन कुम्हार के चलते चाक से थोड़ी-सी चिकनी मिट्टी लेकर आएं और उससे एक लड्डू की आकृति बनाकर, अच्छे से सूखा लें। अब इस मिट्टी से बने लड्डू पर 21 बार मौली लपेटकर, गणपति जी का स्वरूप मानकर मन्दिर में स्थापित कर दें और मिट्टी के गणेश की विधि-पूर्वक रोली, चावल से पूजा करें। साथ ही गोले-मिश्री का भोग लगाएं और अब से नियमित रूप से मिट्टी के श्री गणेश की पूजा करें। ऐसा करने से आपके परिवार के सदस्यों के बीच आपसी प्यार और तालमेल बढ़ेगा। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

 ये भी पढ़ें - 

Chaitra Month 2023 Vrat Festival List: चैत्र माह शुरू, नवरात्रि, राम नवमी सहित इस माह में पड़ रहे हैं कई व्रत-त्योहार, यहां देखें पूरी लिस्ट

जिसने भी इस एक चीज़ से किया समझौता, वो जीवन में कभी सिर उठाकर नहीं चल पाएगा, जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति

वास्तु टिप्स: होटल में भंडार घर और डाइनिंग हॉल की गलत दिशा आपको बना देगा कंगाल!

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement