Friday, April 26, 2024
Advertisement

Somwar Upay: पैसों की तंगी ने आपको भी कर दिया है कंगाल, तो सोमवार के दिन पीपल के पेड़ से जुड़ा करें ये उपाय, मिलेगी अपार सफलता

Somwar Upay: शुभ फलों की प्राप्ति के लिए और जीवन में सभी परेशानियों से मुक्ति पाने के लिए सोमवार के दिन आपको कौन से उपाए करने चाहिए जानिए इंदु प्रकास से

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Poonam Yadav Published on: December 11, 2022 17:07 IST
Somwar Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Somwar Upay

आज पौष कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि और सोमवार का दिन है। चतुर्थी तिथि आज शाम 6 बजकर 48 मिनट तक रहेगी। आज का पूरा दिन पार कर के अगले दिन सुबह 6 बजकर 7 मिनट तक ऐन्द्र योग रहेगा। साथ ही आज रात 11 बजकर 36 मिनट तक सर्वार्थसिद्धि योग रहेगा। आज रात 11 बजकर 36 मिनट तक पुष्य नक्षत्र रहेगा। इसके अलावा आज बुधदेव, पूर्वाषाढा नक्षत्र में गोचर करेंगे। 

 सोमवार के दिन आपको पीपल के पेड़ की उपासना करनी चाहिए। शुभ फलों की प्राप्ति के लिये, बिजनेस का फ्लो फिर से बढ़ाने के लिये, कोर्ट-केस की उलझनों से मुक्ति पाने के लिये, नौकरी में आमदनी बढ़ाने के लिये, जीवन के हर क्षेत्र में सफलता पाने के लिये, संतान को विदेश भेजने में आ रही परेशानियों से छुटकारा पाने के लिये, उन्नति के मार्ग में आये दिन मुसीबतों का सामना करने से बचने के लिये, अपने पास पैसों की बचत करने के लिये, मेहनत का उचित फल पाने के लिये, दाम्पत्य जीवन में फिर से खुशियां भरने के लिये, घर की सुख-सम्पदा में स्थायी रूप से बढ़ोत्तरी के लिये और प्रेम-विवाह में आ रही अड़चनों से पीछा छुड़ाने के लिये आचार्य इंदु  प्रकाश बता रहे हैं कि आपको क्या उपाय करने चाहिए,

  1. अगर आपको उन्नति के मार्ग में आये दिन मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है तो सोमवार के दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर एककच्चे सूत के धागे का गोला लेना चाहिए। इसके बाद पीपल के पेड़ के पास जाना चाहिए और उसके तने पर सात बार वो कच्चा सूत लपेटना चाहिए। फिर दोनों हाथ जोड़कर शनिदेव का ध्यान करते हुए मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र है-‘ऊँ ऐं श्रीं ह्रीं शनैश्चराय नमः। ऐसा करने से आपको अपने उन्नति के मार्ग में आये दिन मुसीबतों का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  2. अगर अच्छा खासा कमाने के बाद भी आपके पास कोई खास बचत नहीं हो पाती है और पैसों के मामले में आपके हाथ तंग बने रहते हैं तो  सोमवार के दिन आप पीपल के 11 पत्ते लें। अब इन पत्तों से एक माला बनाएं और शनि मन्दिर में जाकर अर्पित करें। साथ ही इस मंत्र का जाप करें-‘शं ऊँ शं नमः। ऐसा करने से आपके पास धीरे-धीरे करके पैसों की बचत होने लगेगी और आपको किसी प्रकार की तंगी नहीं होगी।
  3. अगर लाख परिश्रम के बाद भी आपको अपने कार्यों में सफलता नहीं मिल पा रही है तो  सोमवार के दिन सुबह स्नान आदि के बाद पीपल के पेड़ के पास जायें और पीपल के तने को छूकर आशीर्वाद लें। उसके बाद पीपल के पास से थोड़ी मिट्टी लेकर घर आ जायें। बाद में उस मिट्टी को एक काले रंग के कपड़े में बांधकर अपने पास रख लें और शनिदेव के इस मंत्र का जाप करें-‘ऊँ ऐं शं ह्रीं शनैश्चराय नमः।‘इस मंत्र का आपको 5 बार जाप करना है. ऐसा करने से आपको अपनी मेहनत का उचित फल जरूर मिलेगा।
  4. अगर आपके दाम्पत्य जीवन से खुशियां कहीं गायब हो गई हैं तो दाम्पत्य जीवन में फिर से खुशियां भरने के लिये  सोमवार के दिन आपको थोड़े-से काले तिल लेने चाहिए और पीपल के पेड़ के पास चढ़ाने चाहिए। साथ ही पीपल की जड़ में पानी चढ़ाना चाहिए और शनिदेव के इस मंत्र का जाप करना चाहिए- ‘ऊँ श्रीं शं श्रीं शनैश्चराय नमः।ये उपाय करने से आपके दाम्पत्य जीवन में फिर से खुशियां भरने लगेगी।
  5. अगर आपके बिजनेस का फ्लो धीमी गति से चल रहा है तो उस फ्लो को फिर से बढ़ाने के लिये  सोमवार के दिन पुष्य नक्षत्र के दौरान पीपल का एक पत्ता लेकर आएं। अब उस पत्ते पर बींचो-बीचकाले स्कैच पेन से एक बिन्दु बनाएं और उस बिन्दु को 5 मिनट तक लगातार देखते रहें। इसके बाद उस पत्ते को पीपल के पेड़ के नीचे रख आयें और वहीं बैठकर शनि के इस मंत्र का जाप करें-‘ऊँ श्रीं ह्रीं शं शनैश्चराय नमः। ऐसा करने से आपके बिजनेस का फ्लो फिर से बढ़ने लगेगा।
  6. अगर आप किसी कोर्ट-केस में उलझे हुए हैं और उससे जल्द ही बाहर निकलना चाहते हैं तो  सोमवार के दिन आपको शनिदेव के मंत्र का जाप करना चाहिए। शनिदेव का मंत्र इस प्रकार है-‘ऊँ प्रां प्रीं प्रौं स: शनैश्चराय नम:। शनिदेव के इस मंत्र का जाप करने से आपको कोर्ट-केस की उलझनों से जल्द ही मुक्ति मिलेगी।
  7. अगर आप नौकरी कर रहे हैं और बहुत दिनों से आपकी आमदनी नहीं बढ़ पा रही है तो अपनी आमदनी में बढ़ोतरी के लिये  सोमवार के दिन आपको एक काला कोयला लेना चाहिए और उसे बहते जल में प्रवाहित करना चाहिए। साथ ही इस मंत्र का जाप करना चाहिए- शं शनैश्चराय नमः। बहते जल में काला कोयला प्रवाहित करने से और शनि के इस मंत्र का जाप करने से आपकी आमदनी में जल्द ही बढ़ोतरी होगी।
  8. अगर आप जीवन के हर क्षेत्र में सफलता पाना चाहते हैं तो  सोमवार के दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद पीपल के वृक्ष के पास जाना चाहिए और दोनों हाथ जोड़कर वृक्ष को प्रणाम करना चाहिए। साथ ही पीपल की जड़ में पानी डालना चाहिए और शनि के मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र है-‘शं ह्रीं शं शनैश्चराय नमः। ये उपाय करने से जीवन के हर क्षेत्र में आपको सफलता ही
  9. अगर आप अपनी संतान को उच्च शिक्षा के लिए विदेश भेजना चाहते हैं, लेकिन आपको किसी न किसी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो इस परेशानी से बाहर निकलने के लिये  सोमवार के दिन आपको शनि के मंत्र का11 बार जाप करना चाहिए। शनिदेव का मंत्र इस प्रकार है- ‘ऊँ श्रीं ह्रीं शं शनैश्चराय नमः। ऐसा करने से आपको अपनी संतान को विदेश भेजने में जो भी परेशानी आ रही है उनसे आपको जल्द ही छुटकारा मिलेगा।
  10. अगर आप अपने घर की सुख-सम्पदा में स्थायी रूप से बढ़ोत्तरी करना चाहते हैं तो  सोमवार के दिन पुष्य नक्षत्र के दौरान आपको एक लोटा जल लेकर उसमें थोड़ी-सी चीनी डालनी चाहिए। अब पीपल के पेड़ के पास जाकर इस जल को पेड़ की जड़ में डाल दीजिये। साथ ही मंत्र जाप के दौरान अपने घर की सुख-सम्पदा में बढ़ोतरी के लिये भगवान से प्रार्थना करें। जाप के लिये मंत्र इस प्रकार है- ‘ऊँ ऐं ह्रीं श्रीं शनैश्चराय नमः। ऐसा करने से आपके घर की सुख-सम्पदा में स्थायी रूप से बढ़ोत्तरी होगी।
  11. अगर आप जीवन में अपनी खुशहाली बनाये रखना चाहते हैं तो सोमवार के दिन आपको गाय के दूध या दही से बनी कोई चीज़ अपने ताऊ या चाचा को खिलानी चाहिए। साथ ही उनका आशीर्वाद लेना चाहिए और बाद में मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र है-‘ऊँ शं शं शन्यै नमः। ये उपाय करने के बाद इस मंत्र का जाप करने से जीवन में खुशहाली बनी रहेगी। 
  12. अगर आपके प्रेम-विवाह में किसी प्रकार की अड़चने आ रही हैं तो उन अड़चनों से पीछा छुड़ाने के लिये  सोमवार के दिन पुष्य नक्षत्र के दौरान, यानी आज शाम 04 बजकर 07 मिनट तक आपको पीपल के वृक्ष के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए। साथ ही शनिदेव के इस मंत्र का जाप करना चाहिए- ‘शं ह्रीं शं शनैश्चराय नमः। ऐसा करने से प्रेम-विवाह में आ रही अड़चनों से आपका जल्द ही पीछा छुटेगा।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

सूर्य के धनु राशि में गोचर करते ही कन्या सहित ये 4 राशि के जातक चखेंगे सफलता का स्वाद, होगा अपार धन लाभ, देखें लिस्ट

जिन लड़कियों में होता है ये गुण ससुराल में होता है उनका बहुत मान, खुल जाती है पति की सोई हुई किस्मत

संकष्टी चतुर्थी के दिन गणेश जी को प्रसन्न करने के लिए लौंग और कलावा से जुड़ा करें ये उपाय, दूर होंगे सभी दुख, चमकेगी किस्मत

 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement