Thursday, April 25, 2024
Advertisement

वैनायकी गणेश चतुर्थी के दिन करें लाल सिंदूर और गुड़ से जुड़ा ये उपाय, बिजनेस सहित नौकरी में मिलेगी अपार सफलता

शुभ फलों की प्राप्ति के लिए, अपने कारोबार में वृद्धि सुनिश्चित करने के लिए, अपने घर-परिवार में अन्न-धन की बढ़ोतरी के लिए वैनायकी गणेश चतुर्थी के दिन आपको क्या उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Poonam Yadav Published on: December 25, 2022 17:54 IST
वैनायकी गणेश चतुर्थी - 2022- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV वैनायकी गणेश चतुर्थी - 2022

कल पौष शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि और सोमवार का दिन है। चतुर्थी तिथि आज का पूरा दिन पार कर के देर रात 1 बजकर 37 मिनट तक रहेगी। कल रात 9 बजकर 3 मिनट तक हर्षण योग रहेगा। साथ ही आज सुबह से लेकर शाम 4 बजकर 42 मिनट तक सर्वार्थसिद्धियोग रहेगा। कल शाम 4 बजकर 42 मिनट तक श्रवण नक्षत्र रहेगा। इसके अलावा कल दोपहर बाद 3 बजकर 14 मिनट से देर रात 1 बजकर 37 मिनट तक पाताल लोक की भद्रा रहेगी। कल वैनायकी श्री गणेश चतुर्थी है। साथ ही आज शुक्रदेव उत्तराषाढा नक्षत्र में प्रवेश करेंगे।

  1. अगर आप अपने घर-परिवार की सुख-समृद्धि में वृद्धि करना चाहते हैं, तो आज के दिन सुबह स्नान आदि के बाद भगवान गणेश की विधि-पूर्वक पूजा कीजिये और उनके सामने पान के पत्ते पर सुपारी का जोड़ा रखकर चढ़ाइये। ऐसा करने से आपके घर-परिवार की सुख-समृद्धि में वृद्धि होगी।
  2. अगर आप अपने ज्ञान में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन एक मिट्टी का घड़ा लेकर आएं और उसमें पानी भरिये। फिर उस घड़े के मुख पर कच्चा नारियल रखकर उसे कलावे की मदद से बांध दें। अब उस घड़े को किसी मंदिर या धर्मस्थल पर दान कर दें। ऐसा करने से आपके ज्ञान में बढ़ोतरी होगी।
  3. अगर आप अपनी सफलताओं का लंबे समय तक फायदा उठाना चाहते हैं, तो आज के दिन 11 सफेद कौड़ियाँ लेकर, उन्हें हल्दी से रखकर गणेश पूजा के समय मंदिर में रख दें। पूजा समपूर्ण होने के बाद उन कौड़ियों को एक साफ-सुथरे पीले रंग के कपड़े में बांधकर अपने घर के मंदिर में ही रखा रहने दें। ऐसा करने से आपको अपनी सफलताओं का लंबे समय तक फायदा मिलेगा।
  4. अगर आप चाहते हैं कि आपके काम बिना किसी बाधा के बनते चले जाएं और आपके जीवन में कभी कोई संकट न आएं, तो आज के दिन सुबह स्नान आदि के बाद श्री गणेश को दूर्वा की सात गांठें अर्पित करें| साथ ही भगवान को मोदक या बूंदी के लड्डू का भोग लगाएं। ऐसा करने से आपके काम बिना किसी बाधा के बनेंगे और आपके जीवन में कभी कोई संकट नहीं आयेगा|
  5. अगर आप अपने धन-धान्य में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन गणेश पूजा के समय भगवान को लाल सिंदूर का तिलक लगाएं और गुड़ का भोग लगाएं। ऐसा करने से आपके धन-धान्य में बढ़ोतरी होगी|
  6. अगर आप अपनी सभी इच्छाओं की पूर्ति करना चाहते हैं, तो आज के दिन शाम के समय भगवान गणेश की प्रतिमा के सामने आसन बिछाकर बैठ जाएं और गणपति जी के इस मंत्र का जप करें। मंत्र इस प्रकार है - ऊँ गं गणपतये नम: आज के दिन इस मंत्र का 108 बार जप करने के बाद गणेश जी की कपूर से आरती करें। ऐसा करने से आपकी सभी इच्छाओं की पूर्ति होगी।
  7. अगर आप किसी एक निर्णय पर नहीं टिक पाते हैं, बार-बार निर्णय बदलते रहते हैं या आपका मन बहुत चंचल हैं, तो आज के दिन भगवान श्री गणेश के आगे घी का दीपक जलाएं। साथ ही भगवान को इलायची अर्पित करें। ऐसा करने से आप अपने निर्णयों पर टिक पायेंगे और सही निर्णय भी ले पायेंगे।
  8. अगर आपको सेहत संबंधी कोई परेशानी है, तो उससे छुटकारा पाने के लिये आज के दिन आपको किसी ब्राहमण को एक कटोरी सफेद तिल का दान करना चाहिए और उनके पैर छूकर आशीर्वाद लेना चाहिए।  ऐसा करने से आपको सेहत संबंधी परेशानियों से जल्द ही छुटकारा मिलेगा।
  9. अगर आप अपनी स्मरण शक्ति को मजबूत करना चाहते हैं, तो आज के दिन साबुत हल्दी को घिसकर एक कटोरी में उसका पेस्ट बना लें और उससे भगवान को तिलक लगाएं। फिर भगवान को तिलक करने के बाद उसी कटोरी में से हल्दी लेकर अपने माथे पर भी तिलक लगाएं।  ऐसा करने से आपकी स्मरण शक्ति मजबूत होगी।
  10. अगर आपको नौकरी में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है, तो आज के दिन भगवान गणेश को लाल रंग के पुष्प अर्पित करें। साथ ही गणेश जी के मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र है - श्री गणेशाय नम: ऐसा करने से आपको नौकरी में आ रही परेशानियों से जल्द ही छुटकारा मिलेगा और आपका काम भी बनेगा।
  11. अगर आप अपने कार्यों को पूरा करने के लिये घर के सभी सदस्यों का सहयोग प्राप्त करना चाहते हैं, तो आज के दिन एक सूत का लंबा-सा धागा लेकर, उस पर ऊं गं गणपत्ये नमः मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र जप के बाद भगवान का आशीर्वाद लेकर उस धागे में सात गाठें बांधकर अपने पास रख लें। ऐसा करने से आपको अपने कार्यों में घर के सभी सदस्यों का सहयोग प्राप्त होगा।
  12. अगर आप जीवन में खूब शौहरत पाना चाहते हैं, तो आज के दिन गणेश मन्दिर में एकाक्षी नारियल चढ़ाएं और भगवान के आगे हाथ जोड़कर प्रणाम करें। ऐसा करने से आप जीवन में खूब शौहरत पायेंगे।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

जिसने भी इस एक चीज़ से किया समझौता, वो जीवन में कभी सिर उठाकर नहीं चल पाएगा, जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति

Christmas 2022: ऐसे करें बजट फ्रेंडली क्रिसमस ट्री डेकोरेट, क्रिएटिविटी देख लोग हो जाएंगे आपके कायल

उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में करें कटहल के पेड़ से जुड़ा ये उपाय, बिजनेस सहित नौकरी में मिलेगी अपार सफलता

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement