Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Ganga Saptami 2023: इस बार गंगा सप्तमी पर बन रहा है शुभ योग, जानिए डेट, शुभ मुहूर्त और महत्व

Ganga Saptami 2023: इस साल गंगा सप्तमी पर तीन-तीन शुभ योग बन रहे हैं, जो भक्तों को कई शुभ फल दिलाएगा। गंगा सप्तमी के दिन गंगा स्नान का विशेष महत्व होता है। कहते हैं गंगा सप्तमी के दिन स्नान, दान और पूजा से व्यक्ति के हर पाप मिट जाते हैं।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Published on: April 22, 2023 17:31 IST
Ganga Saptami 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Ganga Saptami 2023

Ganga Saptami 2023: इस साल 27 अप्रैल 2023 को गंगा सप्तमी मनाई जाएगी। शास्त्रों के मुताबिक, इस दिन मां गंगा की उत्पत्ति हुई थी, इसलिए इसे गंगा जयंती के नाम से भी जाना जाता है। इस पावन दिन मां गंगा की विशेष रूप से पूजा विधान करने से हर पाप मिट जाते हैं। गंगा सप्तमी के दिन गंगा स्नान का भी खास महत्व है। गंगा सप्तमी के दिन दान-पुण्य करने का भी विशेष रूप से महत्व है। इससे व्यक्ति को जीवन में हर तरह के सुख-साधन प्राप्त होते हैं । इस साल गंगा सप्तमी पर कई शुभ योग बन रहे हैं। ऐसे में इस दिन मां गंगा की उपासना करने से कई गुना फलों की प्राप्ति होती है।

गंगा सप्तमी पर बन रहे हैं ये शुभ

इस साल गंगा सप्तमी के दिन तीन शुभ योग सर्वार्थ सिद्धि, अमृत सिद्धि और गुरु पुष्य योग बन रहे हैं। 

  • सर्वार्थ सिद्धि योग-  गंगा सप्तमी के पूरे दिन (27 अप्रैल 2023)
  • अमृत सिद्धि योग- सुबह 7 बजकर 43 मिनट तक (28 अप्रैल)
  •  गुरु पुष्य योग- सुबह 7 बजे से अगले दिन सुबह 05 बजकर 43 मिनट तक

गंगा सप्तमी 2023 शुभ मुहूर्त

  • सप्तमी तिथि आरंभ- सुबह 11 बजकर 27 मिनट पर (26 अप्रैल 2023)
  • सप्तमी तिथि समापन- दोपहर 01 बजकर 38 मिनट पर (27 अप्रैल 2023)
  • गंगा सप्तमी- 27 अप्रैल 2023
  •  गंगा सप्तमी का पूजा मुहूर्त- सुबह 11 बजे से लेकर दोपहर 01 बजकर 38 मिनट तक

गंगा स्नान का महत्व

हिंदू धर्म में गंगा स्नान का अत्याधिक महत्व है। गंगा की कुछ बूंदे न केवल वातावरण को शुद्ध करती है बल्कि व्यक्ति के तन-मन को भी स्वच्छ कर देती है। इसके अलावा गंगा स्नान करने से जीवन के सभी पापों से मुक्ति मिल जाती है। वहीं कहते हैं कि विशेष अवसर या पर्व पर गंगा स्नान करने से व्यक्ति को मोक्ष की प्राप्ति होती है। खासतौर से गंगा सप्तमी के दिन गंगा स्नान करने से जीवन में चल रही सभी समस्याओं का समाधान मिल जाता है और जीवन में वैभव की प्राप्ति होती है। गंगा जयंती के दिन गंगा स्नान करने से कई गुना शुभ फल मिलता है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

ये भी पढ़ें-

Panchang 23 April 2023: जानिए रविवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

Business Weekly Horoscope: व्यापार में हो रहे घाटे से हैं परेशान? इस हफ्ते इन 4 राशियों को होने जा रहा है जबरदस्त फायदा, काम में आएगी तेजी

अगर रविवार के दिन करेंगे ये उपाय तो सूर्य देव की कृपा से इतना धन आएगा कि दिन बदल जाएंगे

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement