Monday, April 08, 2024
Advertisement

कहीं आपको किसी की बुरी नजर तो नहीं लगी है, बार-बार आ रही है परेशानी, तुरंत अपनाएं ये उपाय

बुरी नजर दोष के कारण व्यक्ति को जीवन में कई सारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। जीवन में नकारात्मक विचारों के उत्पन्न होने की वजह से कोई काम नहीं बन पाता है। ऐसे में शास्त्रों के अनुसार कुछ कारगर उपाय और पूजा विधि बताई गई हैं, जिसे करने से नजर दोष से बचा जा सकता है।

Aditya Mehrotra Written By: Aditya Mehrotra
Updated on: February 25, 2024 11:38 IST
Buri Nazar Ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Buri Nazar Ke Upay

Evil Eye: बुरी नजर एक प्रकार का दोष होता है जिसके लगने से जीवन में कई प्रकार की रुकावटें आती हैं। बने बनाए काम बिगड़ जाते हैं, असफलता हाथ लगती है, मन अशांत रहता है और नकरात्मक विचार से मन भर जाता है। मान्यता है कि बुरी नजर ज्यादातर व्यक्ति की सफलता, उसके धनवान बनना और उसकी यश-कीर्ति के प्राप्त होने पर लग जाती है। बुरी नजर किसी व्यक्ति या वस्तु के प्रति किसी की नकारात्मक भावनाओं या इच्छाओं के कारण एक निगेटिव असर माना जाता है।

इसे नजर दोष या काली नजर भी कहा जाता है। ऐसे में शास्त्रों के अनुसार कुछ विशेष उपाय और पूजा पाठ करने से बुरी नजर के दोष से बचा जा सकता है। इन उपायों को आजमाने से जीवन में खोई हुई खुशियां वापस आ जाती हैं और घर-परिवार में सुख-शांति बनी रहती है।

बुरी नजर से बचने के लिए कुछ खास उपाय

  • अगर आपको बुरी नजर का दोष लगा है तो आप हनुमान जी की शरण में जाएं। उन्हें बुरी नजर से बचाने वाला देवता माना जाता है। ऐसे में आप हनुमान चालीसा और बजरंग बाण का पाठ कर सकते हैं। इससे आपके ऊपर लगी बुरी नजर का प्रभाव समाप्त हो जाएगा। इसी के साथ आप बुरी नजर से बचने के लिए मंगलवार या शनिवार के दिन पंचमुखी हनुमान जी का लॉकेट पूजा कर के उसे धारण कर सकते हैं।
  • लाल रंग को मां आदि शक्ति और सुरक्षा का प्रतीक माना जाता है। अगर आपको बुरी नजर से बचना हो तो आप लाल रंग के कपड़े पहने, घर में लाल रंग के सामान का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करें, लाल रंग का रुमाल अपने पास रखें। माना जाता है लाल रंग में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है और इस रंग के प्रयोग से नकारात्मक शक्तियों का प्रभाव नष्ट हो जाता है। यह रंग आपको बुरी नजरी से बचाने में लाभ देगा।
  • शास्त्रों में भैरो बाबा को भी बुरी नजर से बचाने वाला देवता माना जाता है। अगर आपको बुरी नजर का दोष लगा है तो आप भैरो बाबा के मंदिर जाएं और कालभैरवाष्टक का पाठ करें। ऐसा करने से आपके ऊपर कैसा भी नजर दोष या बाधा हो वह तुरंत मिट जाएगी।
  • मोरपंख भी बुरी नजर के दोष को दूर करने में बड़ा उपयोगी माना जाता है। आप अपने घर में किसी पवित्र स्थान पर मोरपंख को रख दें। आपने अक्सर देखा होगा मंदिरों में लोग मोर पंख की झाड़ू रखते हैं और जो भक्त दर्शन करने आते हैं उनके ऊपर मोरपंख के गुच्छे वाली झाड़ू उनकी पीठ पर फेहरायी जाती है। मान्यता है कि मोरपंख में दैवीय शक्तियां होती है, इसकी पूजा कर इसे सिद्ध कर के घर में रखने के बाद नकारात्मक ऊर्जा का दमन होता है।
  • आप बुरी नजर से परेशान हैं और आपका कोई भी काम नहीं बन रहा है। ऐसे में  आप तुरंत भगवान शिव की शरण में जाएं और प्रतिदिन रुद्राक्ष की माला से ॐ नमः शिवाय मंत्र का जाप करें। शीघ्र ही आपको बुरी नजर के दोष से छुटकारा मिल जाएगा।
  • बुरी नजर से बचने के लिए नींबू और नमक का उपाय सबसे कारगर माना जाता है। यह नजर उतारने में काम आता है इसलिए आप नींबू और नमक को एक साथ बांधकर अपने घर के प्रवेश द्वार पर टांग दें। इससे आपको बुरी नजर के दोष से जल्द राहत मिल जाएगी।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Raviwar Ke Upay: सूर्य देव के ये मंत्र आपको दिलाएंगे तरक्की, धन समेत अन्य बाधाओं के दूर करने के लिए जरूर करें ये उपाय

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर चढ़ाएं ये चीजें, शिव जी की होगी कृपा, बरसेगा सुख-सौभाग्य

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement