Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

Raviwar Ke Upay: सूर्य देव के ये मंत्र आपको दिलाएंगे तरक्की, धन समेत अन्य बाधाओं के दूर करने के लिए जरूर करें ये उपाय

Raviwar Ke Upay: अगर आपके जीवन में समस्याएं खत्म होने का नाम नहीं ले रही हैं तो रविवार के दिन इन ज्योतिषि उपायों को जरूर करें। इन उपायों को करने से आपका जीवन सुखी और खुशहाल बन जाएगा।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: February 24, 2024 13:16 IST
Raviwar Ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Raviwar Ke Upay

Raviwar Remedies: हिंदू धर्म में सप्ताह का हर दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है। इसी तरह रविवार के दिन सूर्य देव की पूजा का विधान है। इस दिन भगवान भास्कर की उपासना करने से निरोगी काया, सुख-समृद्धि और स्वस्थ संतान की प्राप्ति होती है। इसके अलावा रविवार के दिन इन विशेष उपायों को करने से समस्त परेशानियों से छुटकारा मिलता है। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि रविवार के दिन अलग-अलग समस्याओं के समाधान के लिए कौनसे उपायों को करना चाहिए।

  1. अगर आप अपने बिजनेस की गति को और आगे बढ़ाना चाहते हैं, दूसरों के मुकाबले अपने बिजनेस की नींव को अधिक मजबूत करना चाहते हैं तो रविवार के दिन आप मिट्टी का एक खाली घड़ा लीजिए और उस पर काजल का टीका लगाइए। अब उस खाली घड़े पर ढक्कन लगाकर किसी बहते जल के स्त्रोत में प्रवाहित कर दें।

  2. अगर कुछ दिनों से पिता के साथ आपके रिश्ते ठीक नहीं चल रहे है, तो रविवार आपको सूर्यदेव के इस मंत्र का 51 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- 'ॐ ह्रां ह्रीं ह्रौं स: सूर्याय नम:'।

  3. अगर आप अपनी जिम्मेदारियों का अच्छे से निर्वहन करना चाहते हैं, यानी उन्हें बिना किसी परेशानी के अच्छे से निभाना चाहते हैं, तो रविवार के दिन आपको 'ऊँ नमो भगवते नारायणाय'। इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए और मंत्र जप के बाद श्री विष्णु को पीले रंग के फूल अर्पित करने चाहिए।

  4. अगर आप बेहतर स्वास्थ्य के साथ ही लंबी आयु भी पाना चाहते हैं, तो रविवार के दिन आपको सूर्यदेव के इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। सूर्यदेव का मंत्र इस प्रकार है- 'ऊँ घृणिः सूर्याय नमः'।

  5. अगर आपके ऑफिस में पैसों को लेकर परिस्थितियां कुछ ठीक नहीं चल रही है तो उन परिस्थितियों को ठीक करने के लिए रविवार के दिन आप पंसारी की दुकान से एक नागकेसर का फूल लेकर आयें और रविवार के दिन उसे अपने मंदिर में स्थापित करें। अब उसकी विधिपूर्वक रोलीचावल आदि से पूजा करें। पूजा के बाद रविवार को पूरा दिन उस फूल को मंदिर में ही रखा रहने दें। अगले दिन सुबह स्नान आदि से निवृत्त होकर उस फूल को वहां से उठा लें और अपने ऑफिस के कैश बॉक्स में रख दें।

  6. अगर आप अपना ट्रांसफर अपने मनपसन्द जगह पर करवाना चाहते हैं, तो रविवार के दिन सूर्यदेव को बाजरे के दाने मिला हुआ जल अर्पित करने के साथ ही उनके इस मंत्र का 11 बार जाप भी करें। मंत्र इस प्रकार है- 'ऊँ ह्रां ह्रीं ह्रौं स: सूर्याय नम:'।

  7. अगर आप लगातार सफलता की सीढ़ियां चढ़ना चाहते हैं, तो रविवार के दिन आपको आम के पेड़ को प्रणाम करना चाहिए और उसकी जड़ में पानी डालना चाहिए। अगर आपको आम का पेड़ न मिल पाये, तो आम के फल को प्रणाम कीजिए।

  8. अगर आप अपनी व्यवसायिक यात्रा से अर्थ लाभ पाना चाहते हैं, अपनी फाइनेंशियल कंडिशन को बेहतर करना चाहते हैं, तो रविवार के दिन एक केसर की डिब्बी लेकर, उसे भगवान विष्णु के चरणों से लगाकर अपने पास रख लें और जब कभी आप किसी व्यवसायिक यात्रा से बाहर जाएं, तो उस केसर से अपने माथे पर तिलक लगाकर जाएं। लेकिन अगर आप केसर ना ले सकें, तो आप एक डिब्बी में सुखी हल्दी ले लें।

  9. अगर आपके दांपत्य जीवन से खुशियां कहीं गुम हो गई हैं, तो उन खुशियों को जीवन में फिर से वापस लाने के लिए रविवार के दिन रात को सोते समय दो कपूर की टिकिया और थोड़ीसी रोली लेकर अपने सिरहाने के पास रख लें। अगले दिन कपूर की टिकिया को घर के बाहर जला दें और रोली को एक पानी भरे गिलास या लोटे में डालकर सूर्य भगवान को अर्पित कर दें।

  10. अगर आपको किसी भी तरह का आंखों की समस्या है तो उससे छुटकारा पाने के लिए रविवार के दिन लोटे में शुद्ध जल भरकर उसमें कुछ दाने चावल भी मिलाएं और मन ही मन सूर्यदेव की अराधना कर जल को अर्पित कर दें।

  11. अगर आप अपने आसपास पॉजिटिव ऊर्जा में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो रविवार के दिन आपको सूर्यदेव को जल अर्पित करना चाहिए और जल अर्पित करते समय सूर्यदेव के इस मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- 'ऊँ ह्रीं घृणिः सूर्य आदित्याय श्रीं'।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

इस सप्ताह इन राशि वालों को करियर में मिलेगी बड़ी सफलता, जानें आपकी किस्मत में क्या लिखा है?

महाशिवरात्रि पर जलाभिषेक के दौरान इन बातों का रखें खास ध्यान, वरना नहीं मिलेगी महादेव की कृपा, जानें विधि और नियम

इस हफ्ते किन जातकों की आर्थिक स्थिति में आएगी मजबूती? जानें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement