Sunday, April 28, 2024
Advertisement

आज गुरुवार और गोविंद द्वादशी का बन रहा है शुभ संयोग, जीवन के संकटों को दूर करने के लिए जरूर करें ये उपाय

Guruwar and Govind Dwadashi Shubh Sanyog: आज गुरुवार और गोविंद द्वादशी शुभ संयोग बन रहा है। ऐसे में आज के दिन इन विशेष उपायों को करने से जीवन की सभी परेशानियों से छुटकारा मिलता है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: March 21, 2024 6:00 IST
Guruwar Upay, Lord Vishnu- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Lord Vishnu

Guruwar Upay: आज फाल्गुन शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि और गुरुवार का दिन है। द्वादशी तिथि आज पूरा दिन पार कर कल भोर 4 बजकर 45 मिनट तक रहेगी। आज गोविंद द्वादशी का व्रत किया जायेगा। फाल्गुन शुक्ल पक्ष की द्वादशी को गोविंद द्वादशी के रूप में मनाया जाता है। आज के दिन व्रत कर भगवान विष्णु की गोविंद नाम से पूजा की जाती है। आज के दिन षोडशोपचार या पंचोपचार के द्वारा भगवान विष्णु का विधिवत पूजन करें। चंदन, अक्षत, तुलसी दल व पुष्प को श्री गोविंद व श्री हरि बोलते हुए भगवान को अर्पित करने चाहिए। इसके बाद भोग लगाकर आरती करना चाहिए। गोविंद द्वादशी यानि आज के

दिन भगवान श्री विष्णु के मंत्र का जप करना अत्यंत शुभ फलदायी होता है। मंत्र इस प्रकार है- ॐ नारायणाय नम:।

जगत का पालन करने वाले श्री गोविंद का स्वरूप शांत और आनंदमयी है। इनका स्मरण करने से भक्तों के जीवन के समस्त संकटों का निवारण होता है। घर-परिवार को धन-धान्य और सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। इस व्रत के प्रभाव से मानव जीवन के समस्त समस्याएं दूर हो जाती हैं और अंत में वैकुंठ धाम की प्राप्ति होती। इसके अलावा फाल्गुन शुक्ल पक्ष की द्वादशी को नृसिंह द्वादशी भी मनाने का विधान है। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं आज किए जाने वाले विशेष उपायों के बारे में।

  1. अगर आप अपने पारिवारिक रिश्तों से नाराजगी को दूर करना चाहते हैं और रिश्तों को बेहतर करना चाहते हैं तो आज के दिन आपको अपने भोजन में से एक रोटी निकालकर अलग रखनी चाहिए और उसके तीन हिस्से करने चाहिए। अब उन तीन हिस्सों में से एक हिस्सा गाय को खिला दें, एक हिस्सा कौवे को डाल दें और एक हिस्सा कुत्ते को खाने के लिए दें।
  2. समाज में अपनी एक पहचान कायम करने के लिए या दूसरे लोगों के बीच अपना रूतबा बढ़ाने के लिए आज के दिन घर में कोई चांदी की वस्तु खरीदकर लाएं और उसे मंदिर में स्थापित करके उसकी पूजा करें। साथ ही आज पूरा दिन उस चांदी की वस्तु को मंदिर में ही रखा रहने दें। अगले दिन स्नान आदि के बाद उस चांदी की वस्तु को मंदिर से उठाकर आप अपने पास कहीं भी रख सकते हैं या उसे उपयोग में ला सकते हैं।

  3. अगर आपके जीवन में किसी प्रकार की कठिन परिस्थिति चल रही है तो उस कठिन परिस्थिति से बाहर निकलने के लिए आज के दिन आपको स्नान आदि के बाद नागकेसर के पेड़ या पौधे को प्रणाम करना चाहिए। साथ ही उसकी जड़ में जल चढ़ाना चाहिए। लेकिन अगर आपको कहीं आस-पास नागकेसर का पेड़ न मिले तो इंटरनेट से नागकेसर की फोटो डाउनलोड करके उसके दर्शन कर लें। यहां ध्यान रहे कि फोटो में नागकेसर के पेड़ पर फूल जरूर लगे होने चाहिए, यानि वह पेड़ हरा भरा होना चाहिए।

  4. अगर आपकी संतान अपना खुद का कोई बिजनेस खोलना चाहती है या आप उसका बिजनेस खुलवाना चाहते हैं, लेकिन उसमें बिजनेस की इतनी समझ नहीं है तो अपनी संतान के अंदर वो समझ डेवलप करने के लिए आज के दिन आपको साफ, शुद्ध मिट्टी लेनी चाहिए। अब उस मिट्टी को पानी की सहायता से गाढ़ा करके उससे 27 छोटी-छोटी गोलियां बनाएं और उन्हें अच्छे से सुखा लें। अब उन गोलियों को आज से लेकर अगले 27 दिनों तक एक-एक करके अपनी संतान के हाथों से किसी मंदिर में रखवाएं।

  5. अगर आपका विवेक कुछ कम हो गया है, आप अच्छे-बुरे की परख नहीं कर पा रहे हैं तो आज के दिन आपको नाग देवता की तस्वीर के आगे अपना सिर झुकाना चाहिए और हाथ जोड़कर उन्हें प्रणाम करना चाहिए। साथ ही मां दुर्गा के इस मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- सर्व मंगल मांगल्ये शिवे सर्वार्थसाधिके शरण्य त्र्यम्बके गौरी नारायणी नमोस्तुते।।

  6. अगर बहनों के साथ आपके रिश्ते में कुछ समस्या आ गई है और आप अपने रिश्तों को फिर से ठीक करना चाहते हैं तो बहन के साथ रिश्तों को ठीक करने के लिए आज के दिन आपको 5 पीले रंग की कौड़ियां लेनी चाहिए। अब उन कौड़ियों को एक स्थान पर इकट्ठा करके जलाना चाहिए। बाद में कौड़ियां जलने के बाद बची हुई राख को किसी एकांत स्थान पर रख आएं।

  7. अगर आप जीवन में अपनी तरक्की सुनिश्चित करना चाहते हैं तो अपनी तरक्की सुनिश्चित करने के लिए आज के दिन आपको एक तांबे का छोटा-सा चौकोर टुकड़ा लेना चाहिए और उस टुकड़े के बीच में एक छोटा-सा छेद करवाना चाहिए। अब उस छेद में एक सफेद रंग का धागा पिरोइये और उस तांबे के टुकड़े को अपने गले में धारण कीजिये।

  8. अगर आप करियर में सफलता हासिल करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको गोविंद के मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। गोविंद का मंत्र इस प्रकार है– ऊँ गोविंदाय नमः।

  9. अगर आपके दाम्पत्य रिश्ते में किसी प्रकार की परेशानी चल रही है, तो आज के दिन आपको श्री गोविंद को शहद का भोग लगाना चाहिए। साथ ही आज के दिन आपको बिना नमक का भोजन करना चाहिए।

  10. अगर आपके बिजनेस की गति धीरे-धीरे करके धीमी पड़ती जा रही है, तो आज के दिन आपको श्री गोविंद भगवान के आगे घी का दीपक जलाना चाहिए और उन्हें दूध से बनी किसी मिठाई का भोग लगाना चाहिए।

  11. अगर आप अपने लवमेट के साथ प्यार बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको गोविंद भगवान को दही में चीनी डालकर भोग लगाना चाहिए। साथ ही भगवान के चरणों में पीले फूल अर्पित करने चाहिए।

  12. अगर बहुत कोशिशों के बावजूद भी आप अपने परिवार की जरूरतों को पूरा करने में खुद को असहज महसूस कर रहे हैं, तो आज के दिन आपको शिव मंदिर में जाकर भगवान को बेल का फल अर्पित करना चाहिए। साथ ही शिव चालीसा का पाठ करना चाहिए।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Govind Dwadashi 2024: गोविंद द्वादशी का व्रत करने से मिलती है श्री हरि की विशेष कृपा, यहां जानिए मंत्र, तिथि और पूजा मुहूर्त

Mercury Transit 2024: होली के बाद होने जा रहा है बुध का गोचर, 1 अप्रैल तक रहेगा प्रभाव, जानिए किस राशि पर क्या होगा असर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement