Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

गुरुवार के दिन कर लें ये काम, सभी मनोकामना होगी पूरी, लक्ष्मी जी भी होंगी प्रसन्न

गुरुवार के उपाय: अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए, अपने कारोबार में वृद्धि सुनिश्चित करने के लिए, अपने घर-परिवार में अन्न-धन की बढ़ोतरी के लिए गुरुवार के दिन आपको क्या उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Updated on: December 07, 2022 8:16 IST
गुरुवार के उपाय- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV गुरुवार के उपाय

गुरुवार के उपाय: 8 दिसंबर को मार्गशीर्ष शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा और गुरुवार का दिन है।  पूर्णिमा 8 दिसंबर को सुबह 9 बजकर 37 मिनट तक रहेगी, उसके बाद पौष कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि लग जायेगी। 8 दिसंबर को पूरा दिन पार कर के देर रात 3 बजकर 12 मिनट तक साध्य योग रहेगा।  यदि आपको किसी से विद्या या कोई विधि सीखनी हो तो यह योग अति उत्तम है। इस योग में कार्य सीखने या करने में खूब मन लगता है और पूर्ण सफलता मिलती है। 8 दिसंबर को मार्गशीर्ष शुक्ल पक्ष की स्नानदान व्रत आदि की पूर्णिमा है। इस दिन पूर्णिमा का व्रत किया जाता है और पूर्णिमा के दिन किए जाने वाले स्नान-दान करके पुण्य कमाया जाता है। पूर्णिमा के दिन श्री विष्णु के स्वरूप भगवान सत्यनारायण की पूजा की जाती है। इस दिन सुबह स्नान आदि के बाद परिवार सहित भगवान सत्यनारायण की कथा कही जाती है। साथ ही पूर्णिमा के दिन भगवान के निमित्त व्रत रखने का भी विधान है। 

इसके अलावा अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिये, अपने कारोबार में वृद्धि सुनिश्चित करने के लिए, अपने घर-परिवार में अन्न-धन की बढ़ोतरी के लिए, अपनी सेहत को बेहतर बनाए रखने के लिए,परिवार का सहयोग हमेशा अपने साथ बनाए रखने के लिए, अपना काम जल्द से जल्द पूरा करने के लिए, बिजनेस में पार्टनर के साथ स्थिति को ठीक करने के लिए, अपने घर की सुख-समृद्धि बनाए रखने के लिए, भाई-बहनों के साथ रिश्ते में मीठास घोलने के लिए, जीवनसाथी के साथ प्यार बरकरार रखने के लिए, अपने कार्यों की सफलता सुनिश्चित करने के लिए, अपने घर-परिवार और आस-पास के इम्पोर्टेन्ट लोगों के जीवन में खुशहाली बनाए रखने के लिए इस दिन आपको क्या उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

स्नानदान की पूर्णिमा पर करें ये उपाय

  1. अगर आप अपने कारोबार में वृद्धि सुनिश्चित करना चाहते हैं तो इस दिन सुबह स्नान आदि के बाद 11 तुलसी के पत्ते लीजिये। अब उन तुलसी के पत्तों को अच्छे से धोकर, साफ कपड़े से पोंछ लें। इसके बाद एक कटोरी में थोड़ी-सी हल्दी लेकर पानी की सहायता से उसका घोल बना लीजिये। अब उन तुलसी के पत्तों पर हल्दी से ‘श्री’ लिखकर भगवान को अर्पित कीजिये। साथ ही भगवान से अपने कारोबार में वृद्धि के लिये प्रार्थना कीजिये। ऐसा करने से आपके कारोबार की वृद्धि सुनिश्चित होगी।
  2. अगर आप अपने घर-परिवार में अन्न-धन की बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो आज दिन आप 900 ग्राम चने की दाल लीजिये और उसे सत्यनारायण भगवान के चरणों में स्पर्श कराइये। इसके बाद उस चने की दाल को किसी सुपात्र ब्राह्मण को दान कर दें। ऐसा करने से आपके घर-परिवार में अन्न-धन की बढ़ोतरी होगी।
  3. अगर आप अपने साथ हमेशा परिवार का सहयोग बनाये रखना चाहते हैं तो इस दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद तुलसी के पौधे में पानी डालना चाहिए और सत्यनारायण भगवान का ध्यान करना चाहिए। इसके बाद तुलसी की जड़ के पास से थोड़ी-सी गिली मिट्टी लेकर, उससे परिवार के सब सदस्यों को तिलक लगाएं और साथ ही स्वयं भी माथे पर तिलक लगाएं। ऐसा करने से परिवार का सहयोग आपके साथ हमेशा बना रहेगा।
  4. अगर आपका कोई ऐसा काम है, जिसे आप जल्द से जल्द पूरा करना चाहते हैं तो उसे पूरा करने के लिए इस दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर लक्ष्मी-नारायण के मंदिर में जाना चाहिए और भगवान को कटे हुए गोले के टुकड़े और मिश्री का प्रसाद अर्पित करना चाहिए। साथ ही अपने काम के जल्द से जल्द पूरा होने की प्रार्थना करनी चाहिए। ऐसा करने से आपका जो भी काम है, वो जल्द ही पूरा हो जायेगा।
  5. अगर बिजनेस को लेकर आपका पार्टनर आपकी कोई बात नहीं मान रहा है, सिर्फ अपने डिसीजन आप पर थोप रहा है तो ऐसी सिचुएशन को ठीक करने के लिए इस दिन आपको नारायण के मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- ‘ऊँ नमो भगवते नारायणाय।‘ इस मंत्र का जाप करने से आपका बिजनेस पार्टनर आपकी बात को अच्छे से सुनेगा, समझेगा और साथ ही मानने भी लगेगा।
  6. अगर आप अपने घर की सुख-समृद्धि बनाए रखना चाहते हैं तो इस दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद थोड़ी-सी रोली लेनी चाहिए और उसमें दो-चार बूंद घी डालना चाहिए। अब घी और रोली को अच्छे से मिला लीजिये। इसके बाद इस रोली से अपने घर के मन्दिर के बायीं और दायीं दोनों तरफ स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं। ऐसा करने से आपके घर की सुख-समृद्धि बनी रहेगी।
  7. अगर भाई-बहनों के साथ आपके रिश्ते कुछ ठीक नहीं चल रहे हैं तो उनके साथ रिश्तों में मीठास घोलने के लिए इस दिन आपको दूध, चावल की खीर बनानी चाहिए और उसमें एक-दो तुलसी की पत्ती डालनी चाहिए। यहां ध्यान रखियेगा कि तुलसी की पत्ती को साबुत ही खीर में डालना है न कि तोड़कर। अब इस खीर का सत्यनारायण भगवान को भोग लगाएं और भोग लगाने के 10 मिनट बाद उस खीर को प्रसाद के रूप में अपने भाई-बहनों को खिला दें और थोड़ा प्रसाद खुद भी खा लें। ऐसा करने से भाई-बहनों के साथ आपके सम्बन्ध ठीक होंगे और रिश्तों में मीठास घुलेगी।
  8. अगर आप अपने जीवनसाथी के साथ प्यार बरकरार रखना चाहते हैं तो इस दिन सुबह स्नान आदि के बाद सत्यनारायण भगवान को चन्दन का तिलक लगाएं। साथ ही देवी लक्ष्मी को लाल चुनरी चढ़ाएं। ऐसा करने से जीवनसाथी के साथ आपका प्यार बरकरार रहेगा।
  9. अगर आप अपने कार्यों की सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं तो अपनी सफलता सुनिश्चित करने के लिए इस दिन आप सत्यनारायण भगवान को चन्दन की खुशबू अर्पित करें। साथ ही भगवान को किसी पीले रंग की मीठाई का भोग लगाएं। ऐसा करने से आपको अपने कार्यों में सफलता जरूर मिलेगी।
  10. अगर आप अपने घर-परिवार को, अपने आस-पास इम्पोर्टेन्ट लोगों को हमेशा खुश देखना चाहते हैं तो इस दिन सुबह स्नान आदि से निवृत्त होकर सत्यनारायण भगवान की विधि-पूर्वक पूजा करें। पूजा के बाद हाथ में पीले फूलों की पुष्पांजलि लेकर भगवान को अर्पित करें। ऐसा करने से आपके घर-परिवार और आपके आस-पास के इम्पोर्टेन्ट लोगों के जीवन में खुशहाली बनी रहेगी।
  11. अगर आप ऑफिस में अपने कलीग्स की बैक बाइटिंग से परेशान हैं तो उससे छुटकारा पाने के लिये आज के दिन चावलों को पकाकर उसमें थोड़ा-सा खाने वाला पीला रंग और थोड़ी-सी शक्कर मिलाइए। अब उसके तीन हिस्से कीजिये। एक हिस्सा गाय को खिला दीजिये। एक हिस्सा मन्दिर में दे आयें और एक हिस्सा स्वयं खा लीजिये। ये उपाय करने से ऑफिस में कलीग्स की बैक बाइटिंग से आपको छुटकारा जरूर मिलेगा। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

विंड चाइम क्या है और इसे घर में कहां लगाएं? जानें फेंगशुई के अनुसार इसे लगाने का सही तरीका और फायदे

Kajal Ke Upay: काजल के इस अचूक उपाय से अंधेरी ज़िंदगी में आएगी रौशनी, रातों-रात बदल जाएगी आपकी फूटी किस्मत

काशी के इस सरोवर में स्नान करने से पिशाच योनि से मिलती है मुक्ति, भटकती आत्माओं को भी मिलती है शांति

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement