Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Guruwar Upay: घर में रहती है आर्थिक तंगी और सेहत खराब तो गुरुवार के दिन करें ये उपाय

Guruwar Upay: आचार्य इंदु प्रकाश से जानें गुरुवार के दिन किन उपाय को करने से आपके जीवन में आएंगी अपार खुशियां

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Poonam Yadav Published on: October 19, 2022 18:27 IST
Guruwar Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Guruwar Upay

Guruwar Upay: आज कार्तिक कृष्ण पक्ष की दशमी तिथि और गुरूवार का दिन है। दशमी तिथि आज शाम 4 बजकर 4 मिनट तक रहेगी, उसके बाद एकादशी तिथि शुरू हो जायेगी। आज शाम 5 बजकर 53 मिनट तक शुभ योग रहेगा। शुभ योग अपने नाम की तरह ही बड़ा शुभ माना जाता है। इस योग में किये गये कामों से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। साथ ही प्रसिद्धि की प्राप्ति होती है| साथ ही आज सुबह 10 बजकर 30 मिनट तक आश्लेषा नक्षत्र रहेगा, उसके बाद मघा नक्षत्र लग जायेगा। आश्लेषा नक्षत्र की चर्चा हम आपसे कल ही कर चुके है, इसलिए आज हम बात करेंगे मघा नक्षत्र की; आकाशमंडल में स्थित कुल 27 नक्षत्रों में से दसवां स्थान मघा नक्षत्र का है। 

  1. अगर आपके घर में हमेशा किसी न किसी चीज़ का अभाव बना रहता है, तो आज के दिन अपने घर के आसपास किसी मंदिर में जाकर गाय के घी का दीपक
  2. जलाएं और हाथ जोड़कर भगवान से प्रार्थना करें।आज के दिन ऐसा करने से आपके घर में कभी किसी चीज का अभाव नहीं रहेगा।
  3. अगर आप अपने जोड़ों के दर्द की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको केतु का उपाय करना चाहिए। आज के दिन आपको केतु यंत्र की स्थापना करके उसकी उचित प्रकार से पूजा करनी चाहिए और उस पर केतु के मंत्र का जप करना चाहिए। आप इस मंत्र का जितना ज्यादा जप करेंगे, आपका यंत्र उतना हीप्रभावशाली होगा, लेकिन ध्यान रहे जप शुरू करने से पहले ही आपको जितना जप करना है, उसका संकल्प ले लें। इस प्रकार जप करने के बाद घर में उचित स्थान पर यंत्र की स्थापना कर लें। आज के दिन ऐसा करने से आपको जोड़ों के दर्द की समस्या से जल्द ही छुटकारा मिलेगा और आपका स्वास्थ्य बेहतर बना रहेगा। केतु का मंत्र इस प्रकार है - ॐ स्रां स्रीं स्रौं स: केतवे नम:
  4. अगर आप अपनी संतान के भविष्य को लेकर हमेशा चिंतित रहते हैं या आप चाहते हैं कि उसे जीवन में एक बेहतर मार्ग मिल सके,तो आज के दिन अपनी संतान के हाथों से किसी जरूरतमंद को काले कंबल का दान करवाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपकी संतान को जीवन में एक बेहतर मार्ग मिलेगा और उसके भविष्य को लेकर आपकी सारी चिंताएं दूर होगी।
  5. अगर आप कुछ दिनों से कमर दर्द की समस्या से परेशान है, तो आज के दिन मंदिर में काले तिल का दान करें। साथ ही बरगद के पेड़ की रोली,चावल से पूजा करें। आज के दिन ऐसा करने से आपको कमर दर्द की समस्या से छुटकारा मिलेगा।
  6. अगर आप किसी से प्यार करते हैं और उसे अपना जीवनसाथी बनाना चाहते हैं, तो आज के दिन गणेश जी को हरे वस्त्र और दूर्वा चढ़ाएं। साथ ही भगवान के सामने हाथ जोड़कर विनती करें। आज के दिन ऐसा करनेसे आपको अपना मनपसंद जीवनसाथी जरूर मिलेगा|
  7. अगर आप लेखन कार्य में विशेष लाभ पाना चाहते हैं, तो आज के दिन किसी ब्राह्मण को उनकी जरूरत की कोई चीज दान करें। साथ ही केतु के मंत्र का 21बार जप करें। मंत्र है - ॐ स्रां स्रीं स्रौं स: केतवे नम:
  8. अगर आप अपने वैवाहिक जीवन को सुखमय बनाना चाहते हैं, तो आज के दिन मंदिर में तिल की बर्फी दान करें। आज के दिन ऐसा करने से आपका वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा।
  9. अगर आप अपने शत्रुओं पर विजय पाना चाहते हैं, तो आज के दिन मंदिर में केले का फलदान करें। आज के दिन ऐसा करने से आप अपने शत्रुओं पर विजय पाने में सफल होंगे|
  10. अगर आपके किसी महत्वपूर्ण कार्य के प्रारम्भ में ही बहुत-सी रूकावटें आ रही हैं, तो आज के दिन केले के पत्ते पर एक मुट्ठी चावल रखकर मंदिर में दान कर दें| आज के दिन ऐसा करने से आपके काम बिना किसी रुकावट के पूरे होंगे।
  11. अगर आप अपनी योग्यता और ज्ञान से सब कुछ हासिल कर लेना चाहते हैं, तो आज के दिन बरगद के पेड़ के पास जाकर धूप दिखाएँ। साथ ही उसके तने को छूकर नमस्कार करें। आज के दिन ऐसा करने से आप अपनी योग्यता और ज्ञान से सब कुछ हासिल करने में सक्षम होंगे। 
  12. अगर आप डेंटिस्ट का काम करते हैं, तो उसमें सफलता पाने के लिए आज के दिन एक बर्तन में जल लेकर, उसमें कुमकुम डालें और प्रार्थना करते हुए बरगद के पेड़ की जड़ में चढ़ाएं। साथ ही अपने भांजे को शर्ट गिफ्ट करें। आज के दिन ऐसा करने से आपको अपने काम में सफलता जरूर मिलेगी।
  13. अगर आप अपने परिवार के साथ संबंधों को बेहतर और मजबूत बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन गणेश जी को हल्दी का तिलक लगाएं। साथ ही उन्हें पुष्प अर्पित करें। आज के दिन ऐसा करने से परिवार के साथ आपके संबंध बेहतर और मजबूत होंगे।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

इसे भी पढ़ें-

Vastu Tips: इस दिशा में भूलकर भी न बनवाएं टॉयलेट, वरना जिंदगी भर होगा पछतावा

Dhanteras 2022: धनतेरस पर करें इन चीजों का दान, जीवन में होने लगेगी धन की वर्षा

Chanakya Niti: अगर इन बातों को किसी के साथ भी किया साझा, तो हंसी के पात्र बन जाएंगे आप, होगी जगहंसाई

Bhai Dooj 2022 Katha: भाईदूज पर भाई की लंबी उम्र और सफलता के लिए करें ये उपाय

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement