Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Hariyali Teej 2022: हरियाली तीज के खास मौके पर भूलकर न करें ये काम, वरना होगा अपशगुन!

Hariyali Teej 2022: हिंदू धर्म में हर पूजा-पाठ का काफी महत्व होता है। धर्म-शास्त्र के अनुसार हरियाली तीज व्रत को रखने के कई नियम होते हैं। जिनका पालन यदि न किया जाए तो अपशगुन भी हो सकता है।

Sweety Gaur Written By: Sweety Gaur @sweety_gaur
Published on: July 31, 2022 12:14 IST
Hariyali Teej 2022- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Hariyali Teej 2022

Highlights

  • हरियाली तीज के दिन सुहागिनें अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं।
  • धर्म-शास्त्र के अनुसार हरियाली तीज व्रत को रखने के कई नियम होते हैं।

Hariyali Teej 2022:  आज श्रवण शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि और रविवार का दिन है । आज हरियाली तीज है। तृतीया तिथि आज का पूरा दिन पार कर के कल भोर 4 बजकर 19 मिनट तक रहेगी । आज शाम 7 बजकर 1 मिनट तक व्यतिपात योग रहेगा । हरियाली तीज के दिन सुहागिनें अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं और सोलह श्रृंगार करती हैं। आज के दिन ज्यादातर महिलाएं पूरा दिन निर्जला व्रत रखती हैं। इसके अलावा कुंवारी कन्या भी इस व्रत को रखती हैं। ताकि उन्हें अच्छे वर की प्राप्ति हो। 

हिंदू धर्म में हर पूजा-पाठ का काफी महत्व होता है। धर्म-शास्त्र के अनुसार हरियाली तीज व्रत को रखने के कई नियम होते हैं। जिनका पालन यदि न किया जाए तो अपशगुन भी हो सकता है। इसलिए आपको कई बातों का खास ध्यान रखना होगा। 

August 2022 Vrat Festival List: रक्षाबंधन और जन्माष्टमी समेत अगस्त में पड़ने वाले हैं खास व्रत-त्योहार, जानिए तारीख और समय

हरियाली तीज के दिन न करें ये काम 

  1. - हरियाली तीज के दिन सुहागिनें बिल्कुल दुल्हन की तरह साज-श्रृंगार करती हैं। लाल-रंग के कपड़े, हाथों में मेहंदी, हरे रंग की चूड़ी पहनकर सभी औरतें खुद को तैयार करती हैं। लेकिन इस दिन यदि आप सफेद और काले रंग के कपड़े पहनती हैं तो इसे काफी अशुभ माना जाता है। 
  2. - हरियाली तीज पर सुबर जल्द उठकर स्नान करें और व्रत रखें। उसके साथ अच्छे से तैयार होकर भगवान शिव और माता पार्वती की विधि विधान से पूजा करें।
  3. - हरियाली तीज के दिन व्रत रखने वाली महिलाओं को किसी के लिए भी कोई बुरा विचार मन में नहीं लाना हैं। यदि आप साफ मन से व्रत नहीं रखेंगे तो भगवान शिव और माता पार्वती नाराज़ हो जाएंगे। 
  4. - इस दिन पूजा-पाठ के बाद दान करना काफी शुभ माना गटया है। यदि आप भगवान की पूजा के बाद किसी भी जरूरतमंद को दान करेंगी तो आपका व्रत पूरी तरह संपन्न होगा। 
  5. - इस खास दिन को पूजा-पाठ में ज्यादा से ज्यादा बिताएं। बेकार की बातों में अपान वक्त ज़ाया न करें। पति की लंबी उम्र के साथ-साथ घर की सुख-शांति के लिए प्रार्थना भी करें।  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।) 

ये भी पढ़ें - 

Raksha bandhan 2022: रक्षाबंधन पर राखी बांधने से पहले बहनें करें ये एक काम और फिर देखें चमत्कार!

Vastu Shastra: इस दिशा में रखें गुलाब की पंखुड़ियों से भरी कटोरी, खिंची चली आएंगी खुशियां

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement