Monday, April 29, 2024
Advertisement

Janmashtami 2022: बाल गोपाल को बेहद प्रिय हैं ये चीजें, इन्हें पूजा में शामिल करने से होगा अपार धन लाभ

Janmashtami 2022: कृष्णा जन्माष्ठमी में इन चीज़ों को अपने पूजा में शामिल करने से भगवान श्री कृष्णा होंगे आप पर बेहद खुश

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @@R154Poonam
Updated on: August 15, 2022 20:08 IST
Janmashtami 2022- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Janmashtami 2022

Highlights

  • भाद्रपद माह में कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार सबसे खास होता है.
  • इस दिन भगवान कृष्ण को बांसुरी, मोरपंख ज़रूर चढ़ाना चाहिए

Janmashtami 2022: हिन्दू धर्म में कृष्णा जन्माष्टमी का बहुत ही ख़ास स्थान है। इस दिन भगवान कृष्णा की  पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामना पूरी होती है। हिंदू कैलेंडर व पंचांग के अनुसार इस साल कृष्ण जन्माष्टमी 18 अगस्त और 19 अगस्त को मनाई जाएगी। ऐसे में आप अभी से इस दिन के व्रत की सभी तैयारियां शुरू कर दें। आपको बता दें इस दिन पूजा करने के लिए आपको कुछ ख़ास तैयारियां करनी होगी। आप जन्माष्टमी की पूजा में कृष्ण भगवान की इन पसंदीदा वस्तुओं को शामिल कर उनका आशीर्वाद पा सकते हैं। साथ ही धार्मिक ग्रंथों के अनुसार, इन चीज़ों को पूजा में शामिल करने से भगवान श्री कृष्ण खुश होकर आप पर धन -संपत्ति की वर्षा करते हैं। 

Janmashtami 2022

Image Source : INDIA TV
Janmashtami 2022

Janmashtami 2022

Image Source : FREEPIK
Janmashtami 2022

माखन

कथाओं के अनुसार भगवान कृष्ण को बचपन से ही माखन खाना बेहद पसंद था। उनके बचपन के किस्से बिना माखन के तो पूरे ही नहीं हो सकते। वह बचपन में माखन चुराकर खाया करते थे,  तभी तो उन्हें माखनचोर कहा जाता है। यही वजह है कि जन्माष्टमी की पूजा में भी कन्हैया को माखन का भोग लगाया जाता है। इसलिए कृष्ण जन्माष्टमी के दिन घर में माखन जरूर बनाएं, यदि संभव न हो तो बाजार से माखन ले आएं और उससे गोपाल जी का भोग लगाएं।

Janmashtami 2022

Image Source : FREEPIK
Janmashtami 2022

मोरपंख

भगवान कृष्ण को मोर पंख बेहद प्रिय है। सभी जानते हैं कि कन्हैया अपने मुकुट पर मोरपंख धारण करते हैं। मान्यता है कि यदि कृष्ण जन्माष्टमी के दिन मोर पंख घर में खरीदकर लगाया जाए तो इससके सकारात्मक ऊर्जा आती है और वास्तु दोष समाप्त होता है। इसलिए जन्माष्टमी पर पूजा के दौरान सदैव मोरपंख रखना चाहिए।। इसके अलावा मोर पंख को घर में रखने से कालसर्प दोष से भी मुक्ति मिलती है।

Janmashtami 2022

Image Source : FREEPIK
Janmashtami 2022

बांसुरी

भगवान कृष्ण को अपनी बांसुरी भी बहुत प्रिय है इसलिए कृष्ण जन्माष्टमी की पूजा में बांसुरी को भी रखना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि पूजा में बांसुरी रखने से कृष्ण अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते है।

Cow

Image Source : FREEPIK
Cow

गाय बछड़े की तस्वीर

भगवान कृष्ण का बचपन गाय बछड़ों के बीच बीता है। इसलिए उन्हें गौ माता से बेहद लगाव है। इसलिए कान्हा को लगने वाले भोग को गाय के शुद्ध घी में बनाया जाना चाहिए, और जन्माष्टमी की पूजा में आप गौ माता की मूर्ति या तस्वीर रख सकते है।

Janmashtami 2022

Image Source : FREEPIK
Janmashtami 2022

वैजयंती माला

भगवान श्रीकृष्ण हमेशा ही वैजयंती माला पहनते हैं। जन्माष्टमी के दिन वैजयंती माला घर लाने से आर्थिक स्थिति मजबूत होती है। माना जाता है कि वैजयंती माला में माता लक्ष्मी का वास होता है।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। । इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है। 

Vastu Tips: पूर्व दिशा में भूलकर भी ना रखें ये सामान, आ सकती है परेशानी 

Vastu Tips: धन के देवता को करना चाहते हैं प्रसन्न, तो ऑफिस बनवाते वक्त रखें इन बातों का ख्याल

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement