Janmashtami 2022: मेहनत के बाद भी हाथ में नहीं टिकता पैसा तो जन्माष्टमी के दिन करें ये खास उपाय, होगी धन की बरसात

Janmashtami 2022: हर काम में सफलता पाने के लिए आपको श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के दिन कौन से उपाय करने चाहिए जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से

Sushma Kumari Edited By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: August 19, 2022 9:31 IST
Janmashtami 2022- India TV Hindi News
Image Source : FREEPIK Janmashtami 2022

 Krishna Janmashtami 2022: 19 अगस्त को भाद्रपद कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि और शुक्रवार का दिन है। अष्टमी तिथि 19 अगस्त रात 10 बजकर 59 मिनट तक रहेगी। उसके बाद रात 9 बजे तक ध्रुव योग रहेगा। ध्रुव योग के दौरान किसी भी स्थिर कार्य जैसे किसी भवन या इमारत आदि का निर्माण करने से सफलता मिलती है। लेकिन कोई भी अस्थिर कार्य जैसे कोई गाड़ी अथवा वाहन लेना इस योग में सही नहीं है। 

जन्माष्टमी का दिन बहुत ही महत्व रखता है। इस दिन तंत्र-मंत्र और विभिन्न इच्छाओं की पूर्ति के लिए बहुत ही श्रेष्ठ है। इस दिन कुछ खास उपाय करके आप प्यार, पैसा और शोहरत सब कुछ पा सकते हैं। ऐसे में आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए उन सब उपायों के बारे में कि कैसे आप आर्थिक संकट से छुटकारा पायेंगे, कैसे आपके जीवन में कभी यश की कमी नहीं होगी, कैसे आपका पैसा आपके पास रूकने लगेगा और आपकी आर्थिक स्थिति में मजबूती आयेगी, कैसे आपको ऐश्वर्य की प्राप्ति होगी और समाज में शोहरत मिलेगी, कैसे आपके घर में धन-अन्न की बरकत बनी रहेगी, कैसे आपके मन की मुरादें जल्द से जल्द पूरी होगी, कैसे आपके परिवार में सुख-शांति और प्यार बना रहेगा, कैसे आपको शत्रुओं से छुटकारा मिलेगा, कैसे आपके जीवन में खुशहाली बनी रहेगी, कैसे आपको बिजनेस में या नौकरी में लाभ होगा, कैसे आपके प्रेम विवाह में आ रही अड़चने जल्द ही दूर हो जायेगी और कैसे आपके दाम्पत्य संबंध मजबूत और मधुर बनेंगे। फाइनेंशियल कंडिशन

  1. अगर आप किसी आर्थिक संकट से परेशान रहते हैं या आप किसी फाइनेंशियल कंडीशन से जूझ रहे हैं, तो इस दिन राधा-कृष्ण मंदिर में जाकर श्रीकृष्ण जी को अपने हाथों से बनी पीले फूलों की माला अर्पित करें। साथ ही कृष्ण जन्म के समय शारदा तिलक में दिये उनके इस अष्ट दशाक्षर मंत्र का जाप करें- ‘क्लीं कृष्णाय गोविंदाय गोपीजन वल्लभाय स्वाहा।' इस दिन भगवान श्री कृष्ण के इस मंत्र का जाप करने से आपके आर्थिक संकट जल्द ही दूर होने लगेंगे और धन लाभ के योग भी बनेंगे।
  2. अगर आप चाहते हैं कि आपके जीवन में कभी यश की कमी न हो और आपकी तिजोरियां हमेशा भरी रहें, तो इसके लिए इस दिन श्री कृष्ण मंदिर में जाकर पीले रंग के कपड़े, पीला फल, अनाज और पीले रंग की मिठाई दान करें।  साथ ही रात को कृष्ण जन्म के समय उनके इस मंत्र का जाप करें। ‘क्लीं कृष्णाय स्वाहा।' इस दिन ऐसा करने से आपके जीवन में कभी यश की कमी नहीं होगी और आपकी तिजोरियां हमेशा भरी रहेंगी। 
  3. अगर आपके पास पैसा तो बहुत है, लेकिन पैसा रूकता नहीं है, कहीं न कहीं खर्च हो जाता है और आखिर में जरूरत के समय आपको दूसरों से पैसा उधार मांगना पड़ता है, तो इस दिन जन्माष्टमी की रात ठीक 12 बजे एकान्त में लाल कपड़े पहनकर बैठें और अपने सामने 10 लक्ष्मी कारक कौडि़यों को, सिंदूर में रंगकर रखें। साथ ही तेल का दीपक जलाएं और उनके इस मंत्र का जाप करें। मंत्र है - ‘गोपीजनवल्लभाय स्वाहा।' इस मंत्र से 5 माला जाप करें और जाप पूरा होने के बाद पूजन में रखी कौड़ियों को उठाकर अपने धन रखने के स्थान पर या तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से आपका पैसा आपके पास रूकने लगेगा और आपकी आर्थिक स्थिति में मजबूती आयेगी।
  4. अगर आप ऐश्वर्य की प्राप्ति करना चाहते हैं और समाज में शोहरत पाना चाहते हैं, तो इस दिन भगवान श्रीकृष्ण को साबुत दाने अथवा चावल की खीर बनाकर भोग लगाएं। साथ ही संभव हो तो खीर में थोड़ी केसर की पत्तियां भी डालें। इसके अलावा अपने काम की सिद्धि के लिए रात को श्री कृष्ण के इस मंत्र का जाप करें-‘क्लीं हृषिकेशाय नमः।' ऐसा करने से आपको ऐश्वर्य की प्राप्ति होगी और समाज में शोहरत भी मिलेगी।
  5. अगर आप लक्ष्मी की कृपा अपने ऊपर बनाये रखना चाहते हैं और जीवन में खूब तरक्की पाना चाहते हैं, तो जन्माष्टमी के दिन घर में या किसी बाग में या किसी मन्दिर आदि में केले के दो पौधे लगाएं। साथ ही अपने काम बनाने के लिये रात के समय श्री कृष्ण के इस मंत्र का जाप करें- ‘श्रीं ह्रीं क्लीं कृष्णाय स्वाहा।' ऐसा करने से आपके ऊपर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी और जीवन में आपकी तरक्की होगी।
  6. अगर आप किसी से प्रेम करते हैं और अब उसे अपना जीवनसाथी बनाना चाहते हैं, तो जन्माष्टमी के दिन मंदिर में जाकर सबसे पहले भगवान श्रीकृष्ण को पीले फूलों की माला पहनाइए और गोले की मिठाई से भोग लगाइए। साथ ही उनके इस मंत्र का जाप करिये। मंत्र है - ‘ॐ क्लीं ह्रीं श्रीं गोपीजन वल्लभाय स्वाहा।' ऐसा करने से आपके प्रेम विवाह में आ रही सारी अड़चने जल्द ही दूर हो जायेगी।
  7. अगर आप शत्रु से छुटकारा पाना चाहते हैं या आपको पिछले कुछ समय से कोई व्यक्ति बहुत परेशान कर रहा है तो इस दिन रात को ठीक 12 बजे साबुत उड़द की काली दाल और चावल के दाने मिलाकर घर के बाहर किसी एकांत जगह पर गड्ढ़े में दबा दें। साथ ही श्री कृष्ण भगवान के इस विशेष मंत्र का जाप करें। मंत्र है-‘ऊँ नमो भगवते रुक्मिणी वल्लाभाय स्वाहा।' ऐसा करने से आपको शत्रुओं से जल्द ही छुटकारा मिलेगा।
  8. अगर आपकी कोई ऐसी इच्छा है, जो बहुत दिनों से आपके मन में है और उसे आप जल्द से जल्द पूरा करना चाहते हैं, तो जन्माष्टमी के दिन शंख में जल भर कर लड्डू गोपाल का अभिषेक करें। साथ ही रात के समय श्री कृष्ण के इस विशेष मंत्र का जाप करें-‘श्रीं ह्रीं क्लीं कृष्णाय गोविन्दाय स्वाहा।' ऐसा करने से आपके परिवार में सुख-शांति और प्यार बना रहेगा।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के हैं। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता। )    

ये भी पढ़ें - 

Shardiya Navratri 2022: हाथी पर सवार होकर आएंगी मां दुर्गा, जानिए कब शुरू हो रही शारदीय नवरात्रि

Krishna janmashtami 2022: भगवत गीता पढ़ने से मिलते हैं कई फायदे, बेचैन मन भी हो जाता है शांत

Janmashtami 2022: जन्माष्टमी के दिन करें श्रीकृष्ण की ये आरती, प्रसन्न हो जाएंगे भगवान

 Vastu Tips: घर या ऑफिस में इन दिशाओं में लगाएंगे घड़ी तो चमकेगा आपका भाग्य, जानिए क्या कहता है वास्तु

 

navratri-2022