Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Jaya Ekadashi 2023: इस शुभ मुहूर्त में करें जया एकादशी का पारण, इस व्रत को करने से पिशाच योनि से मिलती है मुक्ति

Jaya Ekadashi 2023: जया एकादशी व्रत को अत्याधिक फलदायी माना जाता है। अगर आपने इस व्रत को रखा है तो शुभ मुहूर्त में ही पारण करें। तो आइए यहां जानते हैं जया एकादशी व्रत का महत्व और पारण का समय के बारे में।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: September 10, 2023 14:04 IST
Jaya Ekadashi 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Jaya Ekadashi 2023

Jyaa Ekadashi 2023: आज जया एकादशी का व्रत रखा जा रहा है। एकादशी में भगवान विष्णु के निमित्त व्रत करने और उनकी पूजा करने का विधान है। साथ ही माता लक्ष्मी की भी पूजा-अर्चना करनी चाहिए। कहते हैं जया एकादशी का व्रत करने से व्यक्ति को सभी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। आपको बता दें कि  प्रत्येक महीने में एकादशी दो बार आती है। एक बार कृष्ण पक्ष में और दूसरी बार शुक्ल पक्ष में। कृष्ण पक्ष की एकादशी पूर्णिमा के बाद आती है और शुक्ल पक्ष की एकादशी अमावस्या के बाद आती है। भाद्रपद कृष्ण पक्ष की एकादशी को जया एकादशी कहते हैं। लिहाजा आज जया एकादशी का व्रत किया जाएगा। 

जया एकादशी व्रत 2023 शुभ मुहूर्त और पारण का समय

  • जया एकादशी व्रत प्रारंभ: 09 सितंबर 2023 को शाम 7 बजकर 17 मिनट से
  • एकादशी तिथि सप: 10 सितंबर 2023 को रात 9 बजकर 28 मिनट से
  • जया एकादशी तिथि- 10 सितंबर 2023
  • पारण का समय-  11 सितंबर को सुबह 06 बजकर 04 बजे से प्रातः 08:33 बजे तक

जय एकादशी व्रत महत्व

जया एकादशी का व्रत करने से महान पुण्य फल की प्राप्ति होती है। यह एकादशी सभी पापों को हरने वाली और उत्तम कही गई है। पवित्र होने के कारण यह जातक के सभी पापों का नाश करती है। प्रत्येक वर्ष जया एकादशी व्रत करने से मनुष्यों को मोक्ष की प्राप्ति होती है। वहीं धर्म शास्त्रों के अनुसार, जो जया एकादशी का व्रत करते हैं उन्हें पिशाच योनि में जन्म नहीं लेना पड़ता। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

ये भी पढ़ें-

Jaya Ekadashi Upay: बच्चों की तरक्की और बिजनेस में वृद्धि के लिए आज जया एकादशी के दिन जरूर करें ये उपाय, भगवान विष्णु का मिलेगा पूरा साथ

Vastu Tips: पानी के नल और वॉश बेसिन की गलत दिशा आपके घर में ला सकती हैं नकारात्मकता, जानें सही दिशा के बारे में

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement