Thursday, April 18, 2024
Advertisement

Ekadashi Vrat 2023: आज है कामदा एकादशी का व्रत, धन में बढ़ोत्तरी के लिए जरूर करें ये उपाय

Ekadashi Vrat 2023: आज कामदा एकादशी व्रत किया जा रहा है। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा का विधान। एकादशी व्रत के दिन कुछ विशेष उपायों को करने से कई शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: April 01, 2023 11:33 IST
Kamada Ekadashi Vrat 2023- India TV Hindi
Image Source : FILE IMAGE Kamada Ekadashi Vrat 2023

Kamada Ekadashi Vrat 2023: आज कामदा एकादशी का व्रत रखा जा रहा है। चैत्र शुक्ल पक्ष की एकादशी को कामदा एकदाशी कहते हैं। एकादशी व्रत के दिन भगवान विष्णु की पूजा करने का विधान है। कहते हैं कामदा एकादशी का व्रत करने से भगवान श्री विष्णु की कृपा से सभी कामनाओं, यानी इच्छाओं की पूर्ति होती है। आज के दिन श्री विष्णु दोलोत्सव भी है। आज के दिन शाम के समय श्री विष्णु भगवान की पूजा करके उनकी मूर्ति को झूलाने की परंपरा है।

एकादशी व्रत के भोजन में चावल नहीं खाना चाहिए । कोई भी पका हुआ भोजन नहीं ग्रहण करना चाहिए। आज के दिन फल, मूल, दूध, जल, घी, पंचद्रव्य और वायु का सेवन करके यह व्रत अवश्य करना चाहिए। आज के दिन भगवान विष्णु की पूजा के साथ ही कुछ खास उपाय करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

एकादशी के दिन जरूर करें ये उपाय

1. अगर आप निरंतर रूप से आर्थिक उन्नति चाहते हैं तो आज कामदा एकादशी के दिन स्नान आदि से निवृत्त होकर, साफ कपड़े पहनकर, तुलसी के पौधे के सामने घी का दीपक जलाएं। फिर 'ऊँ नमो भगवते नारायणाय' बोलते हुए 11 बार तुलसी के पौधे को प्रणाम करें।

2. अगर आपके बिजनेस का फ्लो धीमी गति से चल रहा है तो आज श्री विष्णु की पूजा के समय एक पीले रंग का कपड़ा लें। अब उसमें 2 हल्दी की गांठ, एक चांदी का सिक्का और एक पीले रंग की कौड़ी रखकर, उस कपड़े में गांठ लगाकर पोटली बना दें। अगर आप चांदी का सिक्का रखने में समर्थ नहीं है तो साधारण एक रुपये का सिक्का उस पोटली में रख दें। अब उस पोटली को भगवान का आशीर्वाद लेकर अपने धन रखने वाले स्थान पर रख लें।

3. अगर आपके दाम्पत्य जीवन से मधुरता कहीं गायब हो गई है या आपके रिश्ते की ऊष्मा कम हो गई है तो आज एक कच्चा, जटा वाला नारियल लेकर, उसे एक पीले कपड़े में लपेट लें। अब नारियल पर उस कपड़े को मौली की सहायता से बांध दें और श्री विष्णु मन्दिर में अर्पित कर दें।

4. अगर आपको अपने मन पसंद वर या वधू से विवाह करने में लंबे समय से दिक्कतें आ रही हैं तो आज स्नान आदि के बाद श्री विष्णु और मां लक्ष्मी की मूर्ती या फोटो के आगे बैठकर “ऊं लक्ष्मी नारायणाय नमः” मंत्र का एक माला जप करें। एक माला में 108 दाने होते हैं, यानी आपको 108 बार 'ऊं लक्ष्मी नारायणाय नमः' मंत्र का जाप करना है। जप पूरा होने के बाद हाथ जोड़कर श्री विष्णु और मां लक्ष्मी से अपने विवाह की सफलता के लिये प्रार्थना करनी चाहिए।

5. अगर आपके पारिवारिक जीवन में परेशानियां चल रही हैं या आपके परिवार के सदस्यों के बीच अनबन चल रही है, जिसके चलते कोई एक-दूसरे से अच्छे से बात नहीं करता, तो आज श्री विष्णु की पूजा के समय दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर भगवान विष्णु को अर्पित करें। जल में थोड़ा-सा गंगाजल भी डाल दें, तो अच्छा होगा। पूजा के बाद शंख में भरे उस जल को परिवार के सब सदस्यों में प्रसाद के रूप में बांट दें।

6. अपने दाम्पत्य जीवन को सुखमय बनाये रखने के लिए आज भगवान विष्णु की विधि-पूर्वक पूजा करने के बाद केले के वृक्ष में जल अर्पित करें और साथ ही शुद्ध घी का दीपक जलाएं। फिर दोनों हाथ जोड़कर, सिर झुकाकर वृक्ष को प्रणाम करें और घर वापस आ जाएं।

7. अगर आपको लंबे समय से अच्छी नौकरी नहीं मिल पा रही है या आपका प्रमोशन किसी कारण से अटका हुआ है, तो आज एक कच्चे मिट्टी के घड़े में गेहूं भरकर, उस पर ढक्कन लगाकर, घड़े को किसी सुपात्र ब्राह्मण को दान कर दें और अपनी बेहतरी के लिये उनके पैर छूकर आशीर्वाद लें।

8. अगर आप लंबे समय से कर्ज के बोझ से परेशान हैं तो आज स्नान आदि के बाद पीपल के वृक्ष पर 11 बार कच्चा सूत लपेटते हुए परिक्रमा करें। परिक्रमा पूरी होने के बाद पीपल की जड़ में जल अर्पित करें और हाथ जोड़कर कर्ज से जल्दी मुक्ति पाने के लिये प्रार्थना करें।

9. अगर आप आज के दिन किसी शुभ कार्य के लिए घर से बाहर जाने वाले हैं, तो घर से निकलते समय हल्दी का तिलक लगाकर जायें, आपके सारे काम बनेंगे। लेकिन अगर आप कुछ दिनों बाद, किसी महत्वपूर्ण कार्य से बाहर जाने वाले हैं या किसी बिजनेस मीटिंग के लिये जाने वाले हैं तो आज एक सफेद सूत का लंबा-सा धागा लेकर, उसे हल्दी से रंग दें और श्री हरि के चरणों में लगाकर, उस धागे में सात गांठें बाधकर, अपने पास रख लें। अब जब भी आप अपने इम्पोर्टेंट काम के लिए बाहर जाएं तो इस धागे को अपनी जेब में रख लें।

10. अगर लाख कोशिशों के बाद भी आपकी आर्थिक स्थिति में डामा-डौल बनी है और आपको धन लाभ नहीं हो पा रहा है, तो आज श्री विष्णु के निमित्त कामदा एकादशी का उपवास रखें और साथ ही पीले रंग के रेशमी कपड़े में सात हल्दी की गांठें बांधकर केले के पेड़ के नीचे रख आएं।

11. अपने करियर की बेहतरी के लिये या अपने बिजनेस को एक नये मुकाम तक पहुंचाने के लिए आज एक पीपल का पत्ता लेकर, उस पर हल्दी से स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं और भगवान के चरणों में 'ऊँ नमो भगवते नारायणाय' कहते हुए अर्पित कर दें। साथ ही किसी पीले रंग की मिठाई का भोग लगाएं। अगर मीठाई का भोग नहीं लगा सकते तो केले का फल चढ़ा दें।

12. अगर आप अपनी किसी मनचाही इच्छा की पूर्ति करना चाहते हैं तो आज के दिन एक सफेद धागे में पीले फूल पिरोकर उसकी माला बनाएं और भगवान विष्णु को अर्पित कर दें। साथ ही भगवान के सामने चंदन की खुशबू वाली धूपबत्ती जलाएं।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Vastu Tips: इलेक्ट्रॉनिक चीजों को घर की इस दिशा में बिल्कुल भी न रखें, वरना आ सकती हैं ये बड़ी दिक्कतें

Shaniwar Upay: शनिदेव की एक दृष्टि से आप बन सकते हैं राजा, बस शनिवार को कर लें ये 5 उपाय

Monthly Horoscope: अप्रैल महीना में इन राशियों की खुलेगी किस्मत, शुभ समाचारों की बरसात

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement