Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

Shaniwar Upay: शनिदेव की एक दृष्टि से आप बन सकते हैं राजा, बस शनिवार को कर लें ये 5 उपाय

Shani Dev Upay: अगर आप ढैय्या और साढ़ेसाती के दुष्प्रभाव को दूर करना चाहते हैं तो शनिवार के दिन दान, पूजा और मंत्रों का जाप जरूर करें। इस दिन मंदिर जाकर शनि देव को नीले फूल, फल, काला तिल और सरसों का तेल चढ़ाने से कुंडली में मौजूद शनि दोष दूर हो जाता है

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: April 01, 2023 10:31 IST
Shaniwar ke upay - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Shaniwar ke upay

Shaniwar Ke Upay: सप्ताह का हर दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है। ऐसे ही शनिवार के दिन भगवान शनिदेव और हनुमान जी की पूजा का विधान है। कहते हैं कि जो भी व्यक्ति शनिवार के दिन शनिदेव महाराज की पूजा-अर्चना करते हैं उनकी हर मनोकामना पूरी हो जाती है। भगवान शनिदेव को लेकर हर किसी के मन में एक भय रहता है लेकिन उनकी कृपा दृष्टि जिस पर भी पड़ती है उसकी किस्मत रातों-रात पलट जाती है। शनिदेव की एक दृष्टि राजा को रंक और रंक को राजा बना सकती है। सूर्यपुत्र शनिदेव को न्याय का देवता कहा जाता है और वह हर किसी के कर्मों का हिसाब रखते हैं और उसी के मुताबिक फल देते हैं। शनिदेव की नजरों से कोई नहीं बच सकता है। ऐसे में अगर आप भगवान शनिदेव की कृपा दृष्टि पाना चाहते हैं तो शनिवार के दिन इन विशेष उपायों को जरूर करें। 

शनिवार के दिन करें शनिदेव के ये उपाय

1. पीपल के पेड़ की पूजा

शनिवार के दिन प्रात:काल उठकर पीपल के पेड़ को जल चढ़ाएं। मान्यताओं के मुताबिक, पीपल के पेड़ की पूजा करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं। पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाते समय 'ऊं शं शनैश्चराय नम:'मंत्र का जाप करें। शनि की महादशा,साढ़ेसाती या ढैया से छुटकारा पाने के लिए शनिवार के दिन पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का चौमुखी दीपक जलाना चाहिए। इसके बाद पीपल के पेड़ की कम से कम तीन बार परिक्रमा करनी चाहिए। ऐसा करने से शनि देव प्रसन्न  होते हैं।

2. भिखारियों को करें दान

शनिवार के दिन भिखारी का आपसे कुछ मांगना कोई शुभ संकेत हो सकता है। अगर आज के दिन आपको भिखारी नजर आए तो उसे कुछ न कुछ जरूर दान दें। इससे शनिदेव आप पर मेहरबान हो सकते हैं। शनिवार के दिन भिखारियों को तेल से बनी चीजें खिलाना चाहिए। उन्हें उड़द का दाल दान में देना भी फलदायी होता है।

3. शनिदेव के साथ करें हनुमान जी की पूजा

शनिवार के दिन शनिदेव के साथ हनुमान जी की पूजा करना भी शुभकारी माना गया है। कहते हैं कि बजरंगबली की उपासना करने से शनिदेव की कृपा दृष्टि सदैव बनी रहती है।

शनिवार को हनुमान मंदिर जाकर सुंदरकांड का पाठ करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

4. शनिदेव को चढ़ाएं तेल और काला तिल

शनिवार के दिन शनिदेव को सरसों का तेल जरूर अर्पित करें। इसके साथ ही काला तिल चढ़ाना भी फलदायी होता है। शनिदेव के प्रकोप से बचने के लिए शनिवार के दिन शनि मंदिर में काले तिल को सरसों के तेल में मिलाकर शनि देव को अर्पित करें।

5. उंगली में धारण करें लोहे की अंगूठी

शनिवार को लोहा खरीदना शुभ नहीं माना जाता है लेकिन लोहे की अंगूठी धारण करने से शनिदव की कृपा दृष्टि मिल सकती है। कहते हैं कि  दाहिने हाथ की बीच वाली उंगली में लोहे की अंगूठी पहनने से शनि मजबूत होता है। लेकिन ध्यान रहे कि यह अंगूठी घोड़े की नाल से बनी हो।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

ये भी पढ़ें-

Budh Gochar 2023: बुध के गोचर से इन राशियों को होगा पैसों का महालाभ, मिलेगा राजा के समान सुख!

Monthly Horoscope: अप्रैल महीना में इन राशियों की खुलेगी किस्मत, शुभ समाचारों की बरसात

Vastu Tips: क्या आप पर है उधारी पैसे का बोझ? जानिए कर्ज से मुक्ति के क्या है उपाय

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement