Monday, April 29, 2024
Advertisement

Kartik Maas Upay: कार्तिक महीने के दौरान करें विष्णु जी और तुलसी के ये अचूक उपाय, घर में आएगी सुख-समृद्धि और संपन्नता

Kartik Month Remedies: रविवार से कार्तिक माह की शुरुआत हो चुकी है। यह महीना पूजा पाठ और स्नान-दान के लिए बेहद खास होता है। इस महीने में तुलसी जी के कुछ उपाय करने से जीवन की हर परेशानी दूर हो जाती है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: October 29, 2023 8:55 IST
Kartik Maas 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Kartik Maas 2023

Kartik Maas Remedies: आज यानी 29 अक्टूबर, 2023 से कार्तिक मास प्रारंभ हो रहा है। यह महीना स्नान-दान के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण माना जाता है। इसके अलावा कार्तिक मास में विष्णु जी और तुलसी माता की पूजा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। कार्तिक महीने में तुलसी पत्र से श्री विष्णु की पूजा करने से भगवान विष्णु बहुत प्रसन्न होते हैं। कार्तिक महीने के दौरान शाम के समय तुलसी के पौधे के पास घी का दीपक जरूर जलाना चाहिए। इससे घर की सुख- समृद्धि बनी रहती है। इसके साथ ही कार्तिक मास में इन खास उपायों को करने से जीवन की समस्त बाधाएं समाप्त हो जाती हैं। 

1. अगर आप बेहतर करियर बनाना चाहते हैं या अपने व्यापार में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो कार्तिक महीने के दौरान आप किसी मंदिर में घी का दान करें और भगवान के सामने हाथ जोड़कर प्रार्थना करें।

2. अगर आप जीवन में अपनी तरक्की सुनिश्चित करना चाहते हैं तो पूरे कार्तिक मास के दौरान विष्णु मंदिर जाएं और घी का दीपक जलाएं। साथ ही इस मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र है-

'ऊँ नमो भगवते नारायणाय'।

3. अगर आपके मन पसंद विवाह करने में रुकावटें आ रही है तो कार्तिक महीने के दौरान स्नान आदि के बाद तुलसी के पौधे में जल चढ़ाएं और दोनों हाथ जोड़कर आशीर्वाद लें। साथ ही विष्णु भगवान को पीले पुष्प अर्पित करें।

4. अगर आप अपने दाम्पत्य जीवन में सुख-ही-सुख लाना चाहते हैं तो कार्तिक महीने के दौरान तुलसी जी के पौधे के चारों ओर चार केले के पत्तों से सुंदर मंडप बनाएं। तुलसी जी को लाल चुनरी चढ़ाएं। साथ ही सुहाग का सामान जैसे- चूड़ी, बिंदी, आलता, सिंदूर, बिछिया आदि चढ़ाएं। फिर जल, अक्षत, रोली और द्रव्य से विष्णु जी की पूजा करें और बतासे का भोग लगाएं। साथ ही घी का दीपक
जलाएं।

5. अगर आप जीवन के हर क्षेत्र में जीत यानि विजयश्री प्राप्त करना चाहते हैं तो कार्तिक महीने के दौरान स्नान आदि के बाद भगवान विष्णु जी को चंदन का तिलक लगाएं। साथ ही ताजे पीले फूल चढ़ाएं।

6. अगर आपका या आपके परिवार में किसी सदस्य का स्वास्थ्य अच्छा नहीं रहता तो कार्तिक महीने के दौरान स्नान आदि से निवृत्त होकर, साफ कपड़े पहनकर, तुलसी के पौधे के नीचे घी का दीपक जलाएं और 'ऊँ नमो भगवते नारायणाय' बोलते हुए 5 बार तुलसी के पौधे को प्रणाम करें।

7. अगर आपके जीवनसाथी का व्यवहार आपके प्रति अच्छा नहीं रहता, जिसके वजह से आपके रिश्ते अच्छे नहीं रहते तो कार्तिक महीने के दौरान तुलसी के पौधे की सेवा करें। तुलसी के पौधे में रोज जल चढ़ाएं और उसकी देखभाल करें। साथ ही तुलसी के आस-पास के क्षेत्र को साफ-सुथरा रखें।

8. अगर आप अपने बिजनेस में मुनाफा बढ़ाना चाहते हैं तो कार्तिक महीने के दौरान पानी में थोड़ा-सा गंगाजल डालकर स्नान करें। साथ ही विष्णु जी के सामने घी का दीपक जलाएं और भगवान को बेसन के लड्डू का भोग लगाएं और भोग लगाने के तुरंत बाद उन लड्डूओं को प्रसाद के रूप में परिवार के सब सदस्यों को दें और थोड़ा-सा प्रसाद स्वयं भी ग्रहण कर लें।

9. अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में सुख-समृद्धि और सम्पन्नता आये तो पूरे कार्तिक महीने के दौरान भगवान श्रीविष्णु की विधि पूर्वक पूजा करें और श्री विष्णु जी के मंत्र का 108 बार जप करें। मंत्र है- 'ऊँ नमो भगवते नारायणाय'।

10. अगर आप अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत करना चाहते हैं तो कार्तिक महीने के दौरान स्नान आदि से निवृत्त होकर तुलसी के पौधे के साथ ही केले के पौधे में भी जल चढ़ाएं। साथ ही तुलसी के पौधे के तने पर हल्दी का लेप लगाएं।

11. अगर आपका इम्यून सिस्टम वीक है, तो कार्तिक महीने के दौरान स्नान आदि के बाद तुलसी के पौधे को प्रणाम करें और तुलसी की पत्तियों का सेवन करें। ध्यान रहे कि तुलसी के पत्ते को चबाना नहीं चाहिए, उसे केवल पानी के साथ निगल लेना चाहिए।

12. अगर आपकी शादी में कुछ परेशानी आ रही है तो पांच गोमती चक्र और एक हल्दी की गांठ लेकर घर के मंदिर में स्थापित करें। कार्तिक महीने के दौरान रोज उनकी धूप-दीप, पुष्प आदि से पूजा करें। साथ ही भगवान से अपनी शादी में आ रही परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए प्रार्थना करें। कार्तिक का महीना समाप्त होने के बाद उन गोमती चक्र को उठाकर एक पीले रंग की पोटली में बांधकर अपने पास रख लें और हल्दी को उपयोग में ले लें।

ये भी पढ़ें-

Kartik Maas 2023: आज से शुरू हो रहा है कार्तिक का महीना, जानें इस माह में क्या करना होगा शुभ

Vastu Tips: घर में भूलकर भी न रखें इस तरह का आईना, वरना घर पर मंडराने लगेगा बड़ा खतरा, दिशा पर भी दें खास ध्यान

Karwa Chauth 2023: कैसे शुरू हुआ करवा चौथ का व्रत? कौन थीं मां करवा, आइये जानते हैं इसकी पौराणिक कथा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement