Saturday, May 11, 2024
Advertisement

रविवार को रखा जाएगा मदन द्वादशी का व्रत, आज के दिन करें ये खास उपाय, दूर हो जाएगी पैसों की किल्लत

Madan Dwadashi Vrat 2023: आज मदन द्वादशी का व्रत किया जा रहा है। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना की जाती है। द्वादशी व्रत करने से घर में सदैव सुख-समृद्धि का वास रहता है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: April 02, 2023 8:00 IST
Madan Dwadashi Vrat 2023- India TV Hindi
Image Source : FILE IMAGE Madan Dwadashi Vrat 2023

Madan Dwadashi  Vrat 2023: आज चैत्र शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि और रविवार का दिन है। द्वादशी तिथि आज पूरा दिन, पूरी रात पार कर के कल सुबह 6 बजकर 24 मिनट तक रहेगी। चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि को मदन द्वादशी का व्रत किया जाता है।  आज स्नान आदि के बाद पूजा स्थल पर भगवान विष्णु जी की प्रतिमा रखकर उनकी आराधना करनी चाहिए। पूजा करते हुए भगवान को फूल, फल, धूप, दीप, गंध आदि चढ़ाना चाहिए। फिर पूरे दिन उपवास रखने के बाद रात को जागरण कीर्तन करना चाहिए। अगले दिन ब्राह्मणों को भोजन करा कर उन्हें सामर्थ्यनुसार दान देना चाहिए। इसके बाद व्रत का पारण करना चाहिए। मदन द्वादशी का व्रत करने से व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि की वृद्धि होती है और अपने सदैव साथ रहते है।

रविवार के दिन करें ये विशेष उपाय

1. अगर आप ऑफिस में बहुत दिनों से कोई उच्च पद पाने की आस लगाये बैठे हैं, लेकिन किसी न किसी अड़चन के चलते आपका काम नहीं बन पा रहा है तो आज के दिन आपको अपने घर में सूर्य यंत्र की स्थापना करनी चाहिए और उसकी विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए। पूजा करने के बाद उस यंत्र को संभालकर मंदिर में ही रखा रहने दें।

2. अगर आप आर्थिक तंगी से परेशान हैं तो आज के दिन थोड़े-से पीली सरसों के दाने लें और उन्हें भगवान विष्णु के सामने रखें। अब भगवान के नारायण मंत्र का जाप करें। मंत्र इस प्रकार है- 'ऊँ नमो भगवते नारायणाय।' इस प्रकार 5 बार मंत्र जाप के बाद उन सरसों के दानों को वहां से उठा लें और अपने सिर के ऊपर से सात बार उतारिये। उतारने के बाद घर के दक्षिण कोणे में उन सरसों के दानों को कपूर की सहायता से जला दें।

3. अगर आपके दांपत्य जीवन से खुशियां कहीं गुम हो गई हैं, तो उन खुशियों को जीवन में फिर से वापस लाने के लिये आज के दिन रात को सोते समय दो कपूर की टिकिया और थोड़ी-सी रोली लेकर अपने सिरहाने के पास रख लें। अगले दिन सुबह उठकर कपूर की टिकिया को घर के बाहर जला दें और रोली को एक पानी भरे गिलास या लोटे में डालकर सूर्य भगवान को अर्पित कर दें।

4. अगर आप धन संपदा का लाभ पाना चाहते हैं तो आज के दिन आप एक एकाक्षी नारियल लीजिये और उसे भगवान गणेश के पास रखिये। अब पहले भगवान गणेश की धूप-दीप, पुष्प आदि से पूजा कीजिये, फिर इसी तरह से एकाक्षी नारियल की पूजा कीजिये। इस प्रकार पूजा के बाद उस एकाक्षी नारियल को एक साफ-सुथरे लाल कपड़े में लपेटकर अपने मंदिर में ही रख दीजिए।

 5. आज के दिन आपको अपनी माता से आशीर्वाद के रूप में एक मुट्ठी चावल प्राप्त करने चाहिए और उन्हें एक पोटली में बांधकर अपने पास संभालकर रखना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से काम को लेकर आपकी घबराहट या टेंशन दूर होगी। साथ ही आपको अपने अंदर एक अलग ही कॉन्फिडेंस देखने को मिलेगा।

6. अगर आप अपने बच्चों में कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको अपने बच्चों के हाथ से मंदिर में गुड़ का दान करवाना चाहिए और इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- ऊँ घृणिः सूर्याय नमः। मंत्र जप के समय अगर आपके बच्चे भी साथ में हों तो और भी अच्छा है।

7. अगर आप एजुकेशन फिल्ड से जुड़ा कोई काम शुरू करना चाहते हैं या फिर किसी कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आज के दिन आपको बरगद के पेड़ के पास जाना चाहिए और उसके तने की रोली-चावल से पूजा करनी चाहिए। साथ ही वहां पर घी का दीपक जलाना चाहिए और उसके चारों ओर परिक्रमा लगानी चाहिए।

8. यदि आपको अपनी मेहनत का उचित फल नहीं मिल पा रहा और आपकी तरक्की कहीं रूक सी गयी है, तो इसके लिए मघा नक्षत्र में बरगद के पेड़ के पास जाकर, उसकी जटा में गांठ लगा दें और उस पर लाल धागा बांध दें। जब आपको धीरे-धीरे करके उन्नति मिलने लगे, तो उस लाल धागे से बंधी हुई जटा की गांठ को खोल दें।

9. अगर आप अपने आस-पास पॉजिटिव ऊर्जा में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज आपको सूर्यदेव को जल अर्पित करना चाहिए और जल अर्पित करते समय सूर्यदेव के इस मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है-

ऊँ ह्रीं घृणिः सूर्य आदित्याय श्रीं।

10. अगर आप अपनी कोई इच्छा पूरी करना चाहते हैं या अपनी आमदनी में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो आज शाम के समय आपको 11 मूली लेकर घर की महिला के सिरहाने पर रखनी चाहिए। अगर महिलाएं भी ये उपाय करना चाहती हैं, तो स्वयं अपने सिरहाने पर रखें और अगले दिन उन्हें मंदिर में दान कर दें।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

April 2023 Vrat Festival List: कब है हनुमान जयंती, अक्षय तृतीया और ईद? यहां देखें अप्रैल महीने के व्रत-त्यौहार की लिस्ट

Vastu Tips: इलेक्ट्रॉनिक चीजों को घर की इस दिशा में बिल्कुल भी न रखें, वरना आ सकती हैं ये बड़ी दिक्कतें

Aaj ka Panchang 02 April 2023: जानिए रविवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement