Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Mangalwar Upay: अपने कारोबार को तेजी से बढ़ाने के लिए मंगलवार के दिन करें ये खास उपाय, हर मनचाही इच्छा होगी पूरी

Mangalwar Upay: मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है। ऐसे में हर समस्या से छुटकारा पाने के लिए मंगलवार के दिन करें ये खास उपाय

Poonam Yadav Edited By: Poonam Yadav @@R154Poonam
Updated on: August 22, 2022 19:46 IST
Mangalwar Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Mangalwar Upay

Highlights

  • 23 अस्त को भाद्रपद कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि है
  • एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है

Mangalwar Upay: 23 अस्त को भाद्रपद कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि और मंगलवार का दिन है। एकादशी तिथि इस दिन सुबह 6 बजकर 6 मिनट तक रहेगी। उसके बाद द्वादशी तिथि लग जायेगी। रात 12 बजकर 38 मिनट तक सिद्धि योग रहेगा। यह योग किसी भी प्रकार की सिद्धि प्राप्त करने और प्रभु का नाम जपने के लिए बहुत उत्तम है। इस योग में जो भी कार्य शुरू किया जाता है वह अवश्य ही सिद्ध होता है, अर्थात सफल होता है. साथ ही आज सुबह 10 बजकर 44 मिनट तक आर्द्रा नक्षत्र रहेगा। उसके बाद पुनर्वसु नक्षत्र लग जायेगा। आर्द्रा नक्षत्र की चर्चा हम आपसे कल ही कर चुके है. इसलिए आज हम बात करेंगे पुनर्वसु नक्षत्र की आकाश मंडल में स्थित 27 नक्षत्रों में से पुनर्वसु को सातवें नक्षत्र माना जाता है। साथ ही इस नक्षत्र को सौभाग्य का सूचक माना जाता है । दरअसल, इस नक्षत्र का अर्थ ही है - पुन: सौभाग्यशाली होना।.आज जया एकादशी व्रत है। यह एकादशी बड़ी ही फलदायी बतायी गई है। आज एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। साथ ही आज के दिन श्री लक्ष्मी की पूजा करने से घर की धन-सम्पदा में वृद्धि होती है। 

शुभ फलों की प्राप्ति के लिए बिजनेस का फ्लो फिर से बढ़ाने के लिए, कोर्ट-केस की उलझनों से मुक्ति पाने के लिए, नौकरी में आमदनी बढ़ाने के लिए, जीवन के हर क्षेत्र में सफलता पाने के लिए, संतान को विदेश भेजने में आ रही परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए, उन्नति के मार्ग में आये दिन मुसीबतों का सामना करने से बचने के लिये, अपने पास पैसों की बचत करने के लिये, मेहनत का उचित फल पाने के लिये, दाम्पत्य जीवन में फिर से खुशियां भरने के लिए, घर की सुख-सम्पदा में स्थायी रूप से बढ़ोत्तरी के लिए और प्रेम-विवाह में आ रही अड़चनों से पीछा छुड़ाने के लिए, आपको क्या उपाय करने चाहिए? ये सब जानिए इंदु प्रकाश से। 

Aja Ekadashi 2022: जानिए कब है अजा एकादशी? पूजा विधि में रखें इन बातों का ध्यान, होगा अपार धन लाभ

Chanakya Niti: शत्रु से भी ज्यादा घातक होते हैं ये लोग, भूलकर भी न मांगे इनसे मदद

इन उपायों से मिलेगा मन्वनश्चित फल  

  1. अगर आप अपने जीवन से नकारात्मकता दूर करके खुशियों का आगमन करना चाहते है तो आज जया एकादशी के दिन गाय का दूध लें और उसमें थोड़ा-सा केसर डालकर भगवान विष्णु को भोग लगाएं। आज ऐसा करने से आपके जीवन में खुशियां ही खुशियां होंगी।
  2. अगर आप अपने करियर की बेहतरी बनाये रखना चाहते है तो आज शाम के समय एक घी का दीपक तैयार करें और तुलसी के पौधे के नीचे दीपक रखकर जला दें। यह सारी क्रिया करते समय भगवान विष्णु का नाम लगातार लेते रहें। ऐसा आप एकादशी से शुरू करके प्रत्येक शाम को कर सकते हैं।आज ऐसा करने से आपके करियर की बेहतरी सुनिश्चित होगी।
  3. अगर आप चाहते हैं कि आपके घर-परिवार को कभी किसी की नजर न लगे, तो आज गोबर से बने उपले या कंडे पर 11 कपूर जलाकर पूरे घर में उसकी धूप दिखाएं। साथ ही अगर आपका खुद का ऑफिस या कोई बिजनेस है, तो वहां पर भी आप कपूर की धूप जरूर दिखाएं। आज ऐसा करने से आपके घर और बिजनेस, दोनों को ही दूसरों की बुरी नजर से छुटकारा मिलेगा    
  4. अगर आप अपने शत्रुओं से छुटकारा पाना चाहते है तो आज सुबह के समय कच्चा, सफेद सूत का धागा लें और पीपल के पेड़ की 11 परिक्रमा करते हुए, वह सूत का धागा पेड़ पर लपेट दें। इसके बाद प्रार्थना करें कि आपको कोई भी शत्रु आपको परेशान न करें। आज ऐसा करने से जल्द ही आपको शत्रुओं से मुक्ति मिलेगी।
  5. अगर आप कर्ज के बोझ से परेशान हैं तो आज शाम के समय पीपल के पेड़ के नीचे तेल का एक दीपक जलाएं और ‘ऊँ नमो नारायणाय नमः’ मंत्र का 11 बार जाप करें। आज ऐसा करने से कर्ज से आपको जल्द ही छुटकारा मिलेगा और आपको अच्छा महसूस होगा।  
  6. अगर आप अपने कारोबार की तेजी से बढ़ोतरी चाहते है तो आज एक मिट्टी का बर्तन लें और उसे ऊपर तक गेंहू से भर दें। अब इस गेहूं से भरे बर्तन का मंदिर में दान कर दें। आज ऐसा करने से कारोबार में तेजी बनी रहेगी।
  7. अगर अपने दाम्पत्य जीवन में समरसता बनाए रखने के लिये आज के दिन दूध, चावल की खीर बनाएं और उसमें तुलसी की पत्तियां डालें। हो सके तो खीर में थोड़ा-सा केसर भी डालें। खीर बनने के बाद भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी को भोग लगाएं। आज ऐसा करने से आपके दांपत्य जीवन में समरसता बनी रहेगी और दोनों के बीच प्यार बढ़ेगा।
  8. अगर आप अपना कोई जरूरी काम पूरा करना चाहते है तो आज किसी जरूरी काम के लिये घर से बाहर जा रहे हैं, तो माथे पर हल्दी का तिलक लगाकर जाएं। आज आपके सारे काम अच्छे से होंगे।
  9. अगर आप अपने जीवनसाथी की आर्थिक तरक्की चाहते है तो आज तीन तुलसी के पत्ते लेकर, उन पर 11 बार ‘श्री’ का जाप करके भगवान विष्णु को अर्पित कर दें। आज ऐसा करने  से जीवनसाथी की तरक्की होती रहेगी। 
  10. अगर आप अपनी किसी मनचाही इच्छा की पूर्ति चाहते है तो आज सफेद धागे में पिरोकर पीले फूलों की एक माला बनाएं और भगवान विष्णु को चढ़ाएं। आज ऐसा करने से आपकी मनचाही इच्छा जल्द ही पूरी होगी।
  11. अगर आप अनचाहे खर्चों से बचाना चाहते है तो  आज एक जटा वाला नारियल लें और उस पर लाल मौली या कलावा बांधकर बहते जल में प्रवाहित कर दें. आज ऐसा करने से अनचाहे खर्चों पर रोक लगेगी और पैसों की वृद्धि होगी।
  12. अगर आप अपने बच्चों की तरक्की चाहते है तो आज गाय को घी चुपड़ी हुई रोटी पर गुड़ रखकर खिलाएं और गौ माता का आशीर्वाद लें। आज ऐसा करने से आपके बच्चे के सारे काम बनेंगे।   

ये भी पढ़ें - 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

ये भी पढ़ें - 

Chanakya Niti: कुत्तों के इन गुणों को अपनाकर आप भी बन सकते हैं कामयाब, तरक्की देखकर दुश्मन जलकर हो जाएंगे ख़ाक

Vastu Shastra: आर्थिक तंगी से छाई है कंगाली, घर ले आएं ये दो चीजें, फूटी किस्मत भी संवर जाएगी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement