Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Margashirsha Purnima 2023: मार्गशीर्ष पूर्णिमा के दिन जरूर करें विष्णु जी और चंद्रदेव के ये उपाय, घर में बरसेगा सौभाग्य और धन

Margashirsha Purnima 2023 Remedies: मंगलवार को साल 2023 की आखिरी पूर्णिमा है। ऐसे में इस दिन इन उपायों को करने से जीवन की कई परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: December 25, 2023 17:17 IST
Margashirsha Purnima 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Margashirsha Purnima 2023

Purnima Upay 2023: 26 दिसंबर यानी मंगलवार को मार्गशीर्ष महीने की स्नान-दान पूर्णिमा है। किसी भी पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु की पूजा का खास महत्व है। इसके अलावा मार्गशीर्ष पूर्णिमा के दिन चंद्रदेव की उपासना का भी महत्व है। कहते हैं इसी दिन चंद्रदेव अमृत से परिपूर्ण हुए थे। पूर्णिमा के दिन स्नान-दान करना भी फलदायी माना जाता है। वहीं पूर्णिमा के दिन इन विशेष उपायों को करने से अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

1. अगर आप नौकरी के क्षेत्र में अपने शत्रुओं की एक के बाद एक चाल से परेशान हैं, तो मार्गशीर्ष पूर्णिमा के दिन आपको अच्युत, अनंत, दामोदर, केशव, नारायण, श्रीधर, गोविंद, माधव, हृषिकेष, त्रिविकरम, पद्मानाभ और मधुसूदन, एक-एक करके भगवान के इन 12 नामों का जप करते हुए भगवान को ताजे फूल अर्पित करने चाहिए।

2. अगर आप किसी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और उसमें अपनी सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो मार्गशीर्ष पूर्णिमा के दिन आपको श्री कृष्ण मंदिर में शंख दान करना चाहिए। साथ ही अगर आपके घर के मंदिर में भी शंख नहीं है, तो मार्गशीर्ष पूर्णिमा के दिन उचित विधि से घर में शंख की स्थापना कीजिये।

3. अगर आप अपने जीवन की हर कठिनाई से पार पाना चाहते हैं, तो मार्गशीर्ष पूर्णिमा के दिन आपको अपनी मां, बहन या बेटी को नये कपड़े भेंट करने चाहिए और उनका आशीर्वाद लेना चाहिए।

4. अगर आप किसी भी तरह की मानसिक परेशानी से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो मार्गशीर्ष पूर्णिमा के दिन शाम के समय चंद्रदेव को प्रणाम करके एक चांदी का चौकोर टुकड़ा लेकर उस पर रोली से स्वस्तिक का चिन्ह बनाएं और उसकी विधि-पूर्वक पूजा करके अपने घर में स्थापित करें।

5. अगर आप अपने वैवाहिक जीवन में प्यार कायम रखना चाहते हैं, तो मार्गशीर्ष पूर्णिमा के दिन आपको दो साफ-सुथरे पान के पत्ते लेकर, उनमें से एक पर रोली से अपना और दूसरे पान के पत्ते पर अपने जीवनसाथी का नाम लिखिये। अब उन दोनों पत्तों पर थोडे-थोड़े चावल रखकर मंत्र बोलते हुए श्री कृष्ण भगवान को चढ़ाइए। मंत्र है- 'ऊँ नमो भगवते रुक्मिणी वल्लाभाय स्वाहा।' इस प्रकार मंत्र बोलते हुए दोनों पाने के पत्ते भगवान को चढ़ाकर उन्हें प्रणाम करें और उनका आशीर्वाद लें।

6. अगर आप अपने बच्चों को एक सफल इंसान बनाना चाहते हैं, उसे पढ़ाई-लिखाई के क्षेत्र में आसमान छूते देखना चाहते हैं, तो मार्गशीर्ष पूर्णिमा के दिन आपको अपने बच्चों को भागवद गीता के कुछ पन्ने पढ़कर सुनाने चाहिए। साथ ही उनके पढ़ाई वाले कमरे में उचित विधि से सिद्ध किया हुआ एक विद्या यंत्र स्थापित करना चाहिए। आप चाहें तो यंत्र को अपने बच्चे के गले में भी पहना सकते हैं।

7. अगर आप मनाचाहा प्यार पाना चाहते हैं, तो मार्गशीर्ष पूर्णिमा के दिन आपको स्नान आदि के बाद श्री कृष्ण भगवान की विधिवत पूजा करनी चाहिए और उन्हें माखन, मिश्री का भोग लगाना चाहिए। अगर आप खुद का घर बनाना चाहते हैं, लेकिन किसी कारणवश बना नहीं पा रहे हैं, तो मार्गशीर्ष पूर्णिमा के दिन आपको श्री विष्णु के आगे घी का दीपक जलाना चाहिए और उन्हें 5 लौंग और 5 इलायची अर्पित करनी चाहिए।

8. अगर घर के बड़ों के साथ किसी न किसी बात को लेकर आपकी अनबन होती रहती है, तो मार्गशीर्ष पूर्णिमा के दिन शाम के समय आपको चंद्रदेव को जल में थोड़ा-सा दूध मिलाकर अर्घ्य देना चाहिए। साथ ही चांदी की गोली धारण करनी चाहिए।

9. अगर आप अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर करना चाहते हैं, तो मार्गशीर्ष पूर्णिमा के दिन एक सफेद कोरे कागज पर हल्दी से ‘श्रीं’ लिखकर, उसे मोड़कर 'ऊँ नमो भगवते नारायणाय' बोलते हुए भगवान के चरणों में अर्पित करें। साथ ही गाय को रोटी खिलाएं।

10. अगर आप हर प्रकार की अनहोनी से अपने परिवार को बचाये रखना चाहते हैं, तो मार्गशीर्ष पूर्णिमा के दिन अपने घर में छोटे-से कान्हा जी की स्थापना करें और उनकी विधि-पूर्वक पूजा करें। साथ ही उन्हें बांसुरी भेंट करें।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

26 December 2023 Ka Panchang: जानिए मंगलवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

Dattatreya Jayanti 2023: कब मनाई जाएगी भगवान दत्तात्रेय की जयंती? जान लीजिए क्या है पूजा का शुभ मुहूर्त

Cancer Horoscope 2024: साल 2024 में कर्क राशि वालों को पैसों के लेन-देन के मामले में रहना होगा सावधान, यहां पढ़ें अपना वार्षिक राशिफल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement