Monday, April 29, 2024
Advertisement

Mauni Amavasya 2024 Upay: अगर चाहते हैं कर्ज से छुटकारा तो मौनी अमावस्या के दिन जरूर करें ये उपाय, दूर होगी आर्थिक दिक्कतें

Mauni Amavasya 2024 Remedies: अगर आपका जीवन परेशानियों से घिरा हुआ है तो आज मौनी अमावस्या के दिन इन उपायों को जरूर आजमाएं। इसके साथ पितरों को प्रसन्न करने और उनका आशीर्वाद प्राप्त के लिए अमावस्या के दिन ये भी अवश्य करें।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: February 09, 2024 6:00 IST
Mauni Amavasya 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Mauni Amavasya 2024

Mauni Amavasya Upay: आज स्नानदान श्राद्धादि की अमावस्या है। माघ मास की अमावस्या को मौनी अमावस्या के नाम से जाना जाता है। कहते हैं इसी दिन ऋषि, मनु का जन्म हुआ था। इस दिन मौन व्रत रखने की भी परंपरा है। माना जाता है कि इस दिन त्रिवेणी या गंगा जैसे पवित्र नदियों में स्नान कर दान करने से पुण्य फलों की प्राप्ति होती है। अगर आप किसी तीर्थ स्थल पर जाने में असमर्थ है तो आज घर पर ही पानी में त्रिवेणी या गंगाजल मिलकर स्नान करके लाभ उठा सकते है।

इस दिन स्नान के बाद तिल, तिल के लड्डू, तिल का तेल, आंवला और कंबल का दान करने से जीवन में सुख समृद्धि ब़ढती है। इस दिन पितरों का श्राद्ध करने से उनका आशीर्वाद मिलता है।  मौनी अमावस्या के दिन इन विशेष उपायों को करने से अलग-अलग समस्याओं का समाधान भी मिल जाता है। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि मौनी अमावस्या के दिन क्या-क्या उपाय करना चाहिए।

1. धन की प्राप्ति के लिए आज रात के समय एक पानी वाला नारियल लें और शिव प्रतिमा के सामने उस नारियल को धन प्राप्ति की कामना करते हुए जमीन पर तोड़ दें। अब नारियल के इन टूटे हुए टुकड़ों को भगवान शिव की प्रतिमा के पास ही रख दें और रात भर वहीं रखा रहने दें। अगले दिन सुबह उठकर उन नारियल के टुकड़ों को वहां से उठा लें और घर के सब सदस्यों में बांट दें।

2. अगर जीवन में आपको किसी भी तरह की परेशानी है, तो उससे निजात पाने के लिए आज एक लाल रंग का मोटा धागा लेकर गले में पहनें और उसे अगली अमावस्या तक पहने रखें। बता दें कि अगली अमावस्या 10 मार्च को है। 10 मार्च को वह धागा अपने गले से निकालकर रात के समय घर से बाहर कहीं विराने में गड्ढा खोदकर दबा दें।

3. आर्थिक समस्याओं से निजात पाने के लिए आज 8 कागजी बादाम और 8 काजल की डिबिया लेकर, रात के समय उन्हें एक काले कपड़े में बांध कर अपनी पैसों की अलमारी या तिजोरी के नीचे रख दें। अगले दिन उस काले कपड़े को बादाम और काजल की डिबिया समेत पानी में बहा दें।

4. अगर आपके और आपके जीवनसाथी के बीच किसी न किसी बात को लेकर हमेशा खींचतान बनी रहती है, तो आज थोड़ा-सा दूध लेकर, उसमें एक चुटकी शक्कर मिलाकर किसी कुएं में डाल दें। अगर आपको घर के आस-पास कहीं कुआं लन मिले तो घर के बाहर कच्ची मिट्टी में दूध डाल दें और उसके ऊपर थोड़ी-सी मिट्टी डाल दें।

5. अगर दूसरे लोग आपकी दिन-ब-दिन बढ़ती तरक्की को देखकर आपसे जलते हैं, आपकी पीठ पीछे दूसरे लोगों से बुराई करते हैं, लेकिन सामने से आपकी तारीफ करते हैं, तो ऐसे लोगों से पीछा छुड़ाने के लिए आज शाम के समय एक रोटी लेकर, उस पर सरसों का तेल डालकर दूसरी रोटी की सहायता से चुपड़ दें और तेल चुपड़ी दोनों रोटियों को काले कुत्ते को डाल दें।

6. अगर आप कर्ज से परेशान हैं, तो आज थोड़े-से राई के दाने हाथ में लेकर आधी रात को अपने घर के चौक में या घर की छत पर जाकर घड़ी की विपरित दिशा में तीन चक्कर काटें। इसके बाद थोड़-थोड़े राई के दाने दसों दिशाओं में फेंक दें।

7. अगर आपके परिवार का कोई सदस्य कुछ दिनों से अस्वस्थ है या आप स्वयं अस्वस्थ हैं तो आज स्नान आदि के बाद अस्वस्थ व्यक्ति के पहने हुए कपड़े से एक धागा निकाल लें और उस धागे को रूई के साथ मिलाकर उसकी बत्ती बना लें। अब एक मिट्टी के दिये में सरसों का तेल डालकर, वह बाती लगा दें और मंदिर के बाहर वह दीपक जला दें।

8. अगर आप बेरोजगारी की समस्या से परेशान हैं या आपको लगता है कि आपका कोई सीनियर आपके प्रमोशन में बाधा बन रहा है, तो आज शाम के समय एक नींबू लेकर, उसके चार अलग-अलग टुकड़े कर दें और किसी चौराहे पर जाकर चुपचाप चारों दिशाओं में एक-एक नींबू का टुकड़ा फेंक दें।

9. अगर आपकी कोई खास इच्छा है, जो बहुत समय से पूरी नहीं हो पा रही है तो आज एक नारियल लेकर उसे देवी मां का नाम लेकर तोड़ दें। अन्दर से प्राप्त गिरी के 42 टुकड़े करें। 3 टुकड़े भगवान शंकर को चढ़ाएं, नौ टुकड़ें छोटी कन्याओं को बांट दें। दो टुकड़े दर्जी को, दो टुकड़े माली को, दो टुकड़े कुम्हार को प्रसाद के रूप में बांट दें और चार टुकड़े अपने लिए रख कर शेष बीस टुकड़े मंदिर में चढ़ा दें या प्रसाद के रूप में बांट दें।

10. अपने करियर को एक नई दिशा देने के लिए आज एक पानी वाला नारियल लें और उस पर लाल रंग का धागा सात बार लपेटकर अपने ईष्ट देव का ध्यान करते हुए बहते पानी में प्रवाहित कर दें।

 

11. अपना कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ाने के लिए आज रात के समय मंदिर के दरवाजे बंद होने से पहले घी का एक दीपक जलाएं। अगर घर के बाहर मंदिर में नहीं जा सकते हैं, तो रात को सोने से पहले घर के मंदिर में ही घी का दीपक जलाएं। देखिये जो आप रोज शाम की पूजा के लिए दीपक जलाते हैं, वो दीपक अलग है, वो तो आपको जलाना ही है, लेकिन साथ ही रात को सोने से पहले एक और घी का दीपक आपको जलाना है।

12. अपने परिवार से सारी परेशानियों को मिटाने के लिए और खुशियों को बरकरार रखने के लिए आज 5 लाल फूल और तेल के 5 दीपक जलाकर बहते पानी में प्रवाहित कर दें। अगर ये उपाय आप शाम को दिन छिपने के बाद करें, तो और भी अच्छा है। बाकी आप अपनी सुविधा के अनुसार कर सकते हैं।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Mauni Amavasya 2024: मौनी अमावस्या पर बन रहा है शुभ संयोग, स्नान-दान करने से मिलेगा कई गुना अधिक फल, पितरों का भी मिलेगा आशीर्वाद

Mauni Amavasya 2024: आखिर क्यों रखा जाता है मौनी अमावस्या में मौन व्रत? जानिए क्या हैं इसका महत्व

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement