Monday, April 29, 2024
Advertisement

Navratri 2022: मां के नौ स्वरूपों को लगाएं नौ तरह के भोग, माता रानी आपकी हर मनोकामना करेंगी पूरी

Navratri 2022: नवरात्रि के हर दिन मां दुर्गा को उनकी पसंद का तरह-तरह के भोग लगाएं ताकि मां इन नौ दिनों में प्रसन्न होकर आपको आशीर्वाद दें। जानिए आपको हर दिन मां के किस स्वरूप को क्या भोग लगाना चाहिए।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: September 18, 2022 20:36 IST
Navratri 2022- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Navratri 2022

Navratri 2022:  26 सितंबर 2022 से शारदीय नवरात्रि प्रारंभ हो रहे हैं। इस दौरान देश भर में मंदिर सजेंगे, घरों में मां का पाठ होगा, दरबार सजेंगे और लोग मां की भक्ति में लीन हो जाएंगे। शारदीय नवरात्रि पर मां दुर्गा के अलग अलग रूपों की पूजा और साधना की जाती है। इसलिए नवरात्रि के हर दिन मां दुर्गा को उनकी पसंद का तरह-तरह के भोग लगाएं ताकि मां इन नौ दिनों में प्रसन्न होकर आपको आशीर्वाद दें। जानिए आपको हर दिन मां के किस स्वरूप को क्या भोग लगाना चाहिए। 

मां दुर्गा के नौ स्वरूप और उनके लिए नौ भोग इस प्रकार हैं-

पहला दिन - मां शैलपुत्री  (Shailputri Maa)

नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा अर्चना की जाती है। हिंदू शास्त्रों में कहा गया है कि मां दुर्गा के इस स्वरूप को गाय के घी का भोग लगाना चाहिए। ऐसा करने से रोगों और हर संकट से मुक्ति मिलती है। 

दूसरा दिन - मां ब्रह्मचारिणी (Maa Brahmacharini)

नवरात्रि के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाती है। इस दिन मां को गुड़ वाली शक्कर और पंचामृत का भोग लगाया जाता है। ऐसा करने से मां लंबी आयु का वरदान देंगी साथ ही आपकी मनोकामनाएं भी पूरी करेंगी।

Navratri 2022: 8 या 9 कितने दिन की होगी नवरात्रि, जानें सही तारीख

तीसरा दिन - मां चंद्रघंटा  (Maa Chandraghanta)

नवरात्रि के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा की पूजा की जाती है। इस दिन मां को दूध या मावे से बनी मिठाई का भोग लगाया जाता है। ऐसा करने से धन और वैभव का वरदान मिलता है।

चौथा दिन - मां कुष्मांडा  (Maa Kushmanda)

 
चौथे दिन मां कूष्माण्डा की पूजा की जाती है। इस दिन मां को मालपुआ का भोग लगाया जाता है।  कहा जाता है कि मालपुए का भोग लगाने के बाद घर के सदस्यों को भी ये खिलाएं। ऐसा करने से दिमाग तेज होता है। 

पाचवां दिन - मां स्कंदमाता (Maa Skandamata)

नवरात्रि के पांचवे दिन मां स्कंदमाता की पूजा की जाती है। इस दिन मां को केले का नैवेद्य चढ़ाना शुभ माना जाता है। आप चाहें तो केले का हलवा बनाकर भी मां को अर्पित कर सकते हैं। ऐसा करने से मां करियर से जुड़े वरदान देती है। 

Navratri 2022: नवरात्रि में भूलकर भी न करें दिशा से जुड़ी गलतियां, मां दुर्गा हो जाती हैं नाराज 

छठां दिन - मां कात्यायनी  ( Maa  Katyayani) 

छठे दिन मां कात्यायनी की पूजा की जाती है। इस दिन मां को मीठा पान चढ़ाया जाता है, कहा जाता है कि मां को मीठा पान अर्पित करने से सौंदर्य बढ़ता है और आयु भी लंबी होती है। 

सातवां दिन - मां कालरात्रि  (Maa Kalaratri)

नवरात्रि का सातवां दिन मां कालरात्रि के रूप में पूजा जाता है। इस दिन मां को गुड़ या गुड़ से बनी चीजों का भोग लगाया जाता है। ऐसा करने से घर परिवार में खुशहाली आती है। 
 
Karwa Chauth 2022: इस साल करवा चौथ पर बन रहे हैं ये शुभ योग! जानें तारीख, पूजा मुहूर्त और विधि

आठवां दिन - देवी महागौरी    (Maa Mahagauri)

आठवें दिन महागौरी का किया पूजा किया जाता है। इस दिन मां को नारियल का भोग लगाया जाता है। ऐसा करने से मन की सभी इच्छाएं पूरी होती हैं। 
 
नौवां दिन - मां सिद्धिदात्री   (Maa Siddhidatri)

नवरात्रि के अंतिम दिन दिन यानी मां सिद्धिदात्री की पूजा के दिन मां को चने और हलवे का भोग लगाया जाता है। इस दिन कन्या भोज कराने का भी विधान है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

Chhath Puja 2022 Date: जानिए कब है छठ पूजा? नहाय-खाय और खरना की सही तिथि, सूर्य अर्घ्य का समय

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement