Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

नवरात्रि के सातवें दिन कर लें ये 7 उपाय, सभी कष्ट होंगे दूर, भय और रोग से मिलेगी मुक्ति

नवरात्रि के सातवें दिन माता कालरात्रि को प्रसन्न करने के लिए कुछ उपाय आप कर सकते हैं। इन उपायों को करने से माता का आशीर्वाद प्राप्त होता है और भक्तों के सभी कष्ट दूर होते हैं। आइए विस्तार से जानते हैं इन उपायों के बारे में।

Naveen Khantwal Written By: Naveen Khantwal
Published on: April 14, 2024 19:16 IST
Mata kaalratri - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Mata kaalratri

माता दुर्गा का सातवां स्वरूप हैं माता कालरात्रि। माता का यह रूप अति भयंकर है, मां भूत, प्रेत और नकारात्मक शक्तिओं का नाश करने वाली हैं। नवरात्रि के सातवें दिन मां कालरात्रि की पूजा की जाती है और इस दिन कुछ विशेष उपाय करके आप माता की कृपा प्राप्त कर सकते हैं। इन उपायों को करने से भक्तों के कष्ट दूर होते हैं, भय से मुक्ति मिलती है और सिद्धियां प्राप्त होती हैं। आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में। 

माता कालरात्रि को इन उपायों से करें प्रसन्न

  1. माता कालरात्रि को प्रसन्न करने के लिए नवरात्रि के सातवें दिन आपको पेठे की बलि देनी चाहिए। मान्यताओं के अनुसार पेठे की बलि देने से माता प्रसन्न होती हैं और भक्तों को बल प्रदान करती हैं। ये उपाय आपको जीवन के हर क्षेत्र में आपको विजय दिलाता है। 

     

  2. नवरात्रि की रात्रि में अगर आप 'ॐ ऐं ह्रीं क्लीं चामुण्डायै विच्चे नमः' मंत्र का सवा लाख बार जप करते हैं, और उसके बाद जो भी माता से मांगते हैं वो आपको मिल जाता है। मान्यताओं के अनुसार यह मंत्र मनोकामनाओं को पूरा करने वाला है। साथ ही इस मंत्र के जप से नकारात्मक शक्तियां भी दूर हो जाती हैं।  
     
  3. अगर आपको किसी भी तरह का भय है तो नवरात्रि के सातवें दिन शाम के समय एक नींबू में चार लौंग गाड़ कर उसके चार हिस्से कर लें और उसके बाद किसी चौराहे पर जाकर चार दिशाओं में इन टुकड़ों को फेंक दें। ऐसा करने से आपका भय दूर होता है, नकारात्मक शक्तियां आपको कुछ नहीं बिगाड़ पाती। इसके साथ ही यह उपाय को करने से आरोग्य की आपको प्राप्त होती है।
     
  4. माता कालरात्रि को प्रसन्न करने के लिए आपको आपको गुलदाउदी के 108 फूलों की माला माता को अर्पित करनी चाहिए। इस उपाय को करने से आपको जीवन में सुख-समृद्धि की कभी कमी नहीं होती। माता के आशीर्वाद से आपको धन लाभ प्राप्त होता है। 
     
  5. अगर शत्रुओं से आप परेशान हैं या कोई नकारात्मक शक्ति आपको प्रभावित कर रही है, या बेवजह कोई आपके कार्य में विघ्न-बाधाएं डाल रहा है तो 'ऊँ फट् शत्रून साघय घातय ऊँ' मंत्र का जप आपको करना चाहिए। 
     
  6. माता कालरात्रि के बीज मंत्र 'ॐ ऐं ह्रीं क्लीं कालरात्र्यै नम:' का 1008 बार जप करने से आपको माता का आशीर्वाद तो मिलता ही है साथ ही, नवरात्रि के सातवें दिन से शुरू करके अगली नवरात्रि तक अगर इस मंत्र का एक ही समय पर प्रतिदिन जप किया जाए तो भविष्य देखने की शक्ति आपको मिल सकती है। 
     
  7. माता कालरात्रि को गुड़ से बनी चीजों का भोग अगर आप लगाते हैं तो आपके घर में धन-धान्य की कभी कमी नहीं होती। साथ ही माता आपके शारीरिक और मानसिक कष्टों को भी दूर करती हैं। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

ये भी पढ़ें-

रामनवमी पर बने हैं शुभ योग, जानें सही तिथि और पूजा का शुभ मुहूर्त

शनि कुंडली में कब होते हैं शुभ? आपकी कुंडली में है शनि की ये स्थिति तो भाग्य देगा साथ, करियर में मिलेगा फायदा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement