Saturday, April 27, 2024
Advertisement

New Year 2024 Upay: नए साल के पहले दिन बन रहा है शुभ संयोग, इन उपायों के साथ करें शिवलिंग का रुद्राभिषेक, होगा अथाह धन लाभ

नववर्ष 1 जनवरी 2024 को साल का पहला सोमवार है। इसी के साथ आयुषमान योगा का शुभ संयोग बन रहा है। महादेव को प्रसन्न करने के लिए नया साल बहुत खास माना जा रहा है। आइए जानते हैं आचार्य इंदु प्रकाश से नए साल पर किए जाने वाले उपायों के बारे में जिसे करने से आपके धन-धान्य में वृद्धि होगी।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Aditya Mehrotra Updated on: December 31, 2023 19:07 IST
New Year 2024 Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV New Year 2024 Upay

New Year 2024 Monday Upay: नए साल का पहला दिन 1 जनवरी 2024 को वर्ष की शुरुआत सोमवार के दिन से हो रही है। जिसके चलते इस वर्ष के प्रारंभ को महादेव का आशीर्वाद स्वरूप माना जा रहा है। इस बार नए साल के पहले दिन सोमवार के साथ ही साथ आयुष्मान योग का शुभ संयोग भी रहेगा। हिंदू धर्म के अनुसार आयुष्मान योग में किए गए कार्य लंबे समय तक शुभ फल देते रहते हैं या उनका असर लंबे समय तक रहता है।

वहीं इस योग में किया गया कार्य जीवन भर सुख देने वाला होता हैं। आइए ऐसे में जानते हैं नए साल 2024 के पहले दिन बन रहे इस अद्भुत संयोग में कौन से उपायों को करने से महादेव को प्रसन्न कर उनका आशीर्वाद प्राप्त किया जा सकता है और जीवन में सुख-समृद्धि का भंडार लगाया जा सकता है।

नए साल 2024 और साल के पहले सोमवार के दिन करें ये अचूक उपाय

  • अगर आप किसी मल्टीनेशनल कंपनी में सोमवार के दिन इंटरव्यू देने जा रहे हैं। तो घर से निकलते समय दर्पण, यानि शीशा में अपना चेहरा देखकर अवश्य जाएं। साथ ही मन-ही-मन भगवान शिव से सफलता के लिये प्रार्थना करें। आज के दिन ऐसा करने से आपका मन पॉजिटिव रहेगा, इससे आपका इंटरव्यू अच्छा जाएगा और आपकी मेहनत का असर दिखेगा।
  • यदि आपको व्यापार के लाभ में पैसों की लगातार कमी हो रही है या व्यापार में आपको लाभ नहीं मिल पा रहा है, जिससे आप कुछ नया करने की नहीं सोच पा रहें और आपका मनोबल कम होता चला जा रहा है। तो इसके लिये आप कोई भी नया काम शुरु करने से पहले अपने पास 2 सफेद फूल रख लें और जब काम हो जाये तो उन्हें बहते पानी में प्रवाहित कर दें। आज सोमवार के दिन ऐसा करने से आपके व्यापार में धनलाभ होना शुरू हो जाएगा।
  • अक्सर उपलब्धियां सामने होते हुए भी आपको नजर नहीं आती हैं। ऐसा तब महसूस होता है जब आपके पास सब कुछ होते हुए भी आपको लगे कि आपके पास कुछ नहीं हैं। तो इसके लिए आप सोमवार के दिन कुश या कंबल के आसन पर बैठकर तुलसी या रुद्राक्ष की बनी माला से कम से कम 108 बार भगवान शिव के मंत्र का जप करें। मंत्र इस प्रकार है- ऊँ ऐं ह्रीं सोमाय नम:। आज सोमवार के दिन ऐसा करने से आपको आपके जीवन में चल रही समस्याएं समाप्त होंगी साथ ही आप उपलब्धियों का लाभ उठाने में सफल होंगे।
  • अक्सर भागदौड़ भरी लाईफ में कई बार इंसान किसी काम को लेकर इतना परेशान हो जाता है कि उलझन में आ जाता है। अधिकतर लोगों के साथ ऐसा होना आम बात है, इससे बचने के लिए सोमवार के दिन नहा-धोकर तुलसी के पौधे की 11 बार परिक्रमा करें और साथ में घी का दीपक जलाएं। आज सोमवार के दिन ऐसा करने से आपका स्ट्रेस कम होगा, लिहाजा आपका जीवन सुखमय बनेगा।
  • आपने देखा होगा आपको उस समय बहुत गुस्सा आता है जब काफी मेहनत करने के बाद भी परिणाम अच्छे नहीं मिल पाते। आपको याद सबकुछ रहता है लेकिन परीक्षा के समय भूल जाते है तो आप चांदी का एक चौकोर टुकड़ा बाहर जाते समय अपनी जेब में हमेशा रखें। आज सोमवार के दिन ऐसा करने से आपको अपनी मेहनत का बेहतर परिणाम मिलेगा, साथ ही आपकी स्मरण शक्ति भी बढ़ेगी।
  • अगर आप अपने किसी शत्रु से परेशान हैं, तो उससे मुक्ति पाने के लिए आज के दिन स्नान आदि से निवृत्त होकर भगवान शिव के सामने घी का दीपक जलाएं। साथ ही शिव जी के इस मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- ऊँ शं शं शिवाय शं शं कुरु कुरु ऊँ। आज सोमवार के दिन ऐसा करने से आपको अपने शत्रुओं से जल्द ही छुटकारा मिलेगा।
  • अगर आप अपने धन्य-धान्य और भौतिक सुखों में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज सोमवार के दिन पर दिन स्नान आदि के कार्यों से निवृत्त होकर अपने घर के आसपास किसी शिव मंदिर में जाकर, जल में थोड़ा गंगाजल डालकर शिवलिंग पर चढ़ाएं। साथ ही भगवान से हाथ जोड़कर प्रार्थना करें। आज सोमवार के दिन ऐसा करने से आपके धन्य-धान्य और भौतिक सुखों में बढ़ोतरी होगी।
  • अगर आपको कोई परेशानी है और आप उसका हल नहीं निकाल पा रहे हैं, तो अपनी परेशानी का हल निकालने के लिए आज के दिन जल में कुछ बूंद दूध मिलकर शिवलिंग पर अर्पित करें। साथ ही 11 बेलपत्र पर चंदन से ॐ लिखकर शिवलिंग पर चढ़ाएं और धूप-दीप आदि से विधिवत शिवलिंग की पूजा करें। आज सोमवार के दिन ऐसा करने से आपकी जो भी परेशानी होगी, उसका हल जल्द ही निकलेगा।
  • अगर आप अपनी आमदनी को बढ़ाना चाहते हैं, तो आज के दिन शिवलिंग पर दूध अर्पित करें। अगर संभव हो तो गाय का दूध अर्पित करें। साथ ही शिव मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र है- ॐ नम: शिवाय। इस प्रकार जप पूरा होने के बाद अपनी आमदनी में बढ़ोतरी के लिए भगवान के सामने हाथ जोड़कर विनती करें। आज सोमवार के दिन ऐसा करने से आपकी आमदनी में बढ़ोतरी होगी।
  • अगर आपको अपनी पढ़ाई-लिखाई से संबंधित किसी प्रकार की परेशानी आ रही है, तो उस परेशानी से बाहर निकलने के लिए आज के दिन स्नान आदि के बाद आपको शिव चालीसा का पाठ करना चाहिए। साथ ही शिवलिंग पर चंदन का टीका लगाना चाहिए। आज सोवार के दिन ऐसा करने से पढ़ाई-लिखाई से संबंधित आपकी सभी परेशानियों का हल निकलेगा।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

साल 2024 में इन 7 राशियों पर होगी धन-दौलत की बारिश, यहां पढ़िए मेष से मीन तक का आर्थिक राशिफल

Aquarius Horoscope 2024: साल 2024 में कुंभ राशि वालों को नहीं होगी पैसों की कमी, पढ़ें नववर्ष का वार्षिक राशिफल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement