Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Sankashti Chaturthi 2023: संकष्टी चतुर्थी पर कर लें ये उपाय, बप्पा का मिलेगा आशीर्वाद, भरी रहेगी तिजोरी!

Sankashti Chaturthi 2023: संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी व्रत के दिन अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए और जीवन में सभी परेशानियों से मुक्ति पाने के लिए आपको कौन से उपाये करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Published on: February 08, 2023 18:02 IST
Sankashti Chaturthi 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sankashti Chaturthi 2023

Sankashti Chaturthi 2023:  हर माह के कृष्ण और शुक्ल, दोनों पक्षों की चतुर्थी को भगवान गणेश की पूजा का विधान है। बस फर्क केवल इतना है कि कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी, जबकि शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को वैनायकी श्री गणेश चतुर्थी के रूप में मनाया जाता है। इस बार संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी व्रत 9 फरवरी 2023 को रखा जाएगा है। संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी व्रत के मौके पर भगवान श्री गणेश की उपासना बड़ी ही फलदायी होगी। संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी का अर्थ होता है- संकटों को हरने वाली।

ऐसे में संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी व्रत के दिन अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए और जीवन में सभी परेशानियों से मुक्ति पाने के लिए आपको कौन से उपाये करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से। 

संकष्टी चतुर्थी पर करें ये खास उपाय

  1. अगर आप अपने परिवार में सुख-शांति बनाए रखना चाहते हैं, तो इस दिन अपने दोनों हाथों में लाल फूल लेकर गणेश भगवान को अर्पित करें। साथ ही फूल चढ़ाते समय 'ऊँ गं गणपतये नम:' मंत्र का जप करें। ऐसा करने से आपके परिवार में सुख-शांति बनी रहेगी।  
  2. अगर आप अपने बच्चे की तरक्की और उसके मान-सम्मान में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो अपने बच्चे के हाथों से मंदिर में तिल दान करवाएं।  साथ ही गणेश जी का आशीर्वाद प्राप्त करें।  ऐसा करने से आपके बच्चे की तरक्की सुनिश्चित होगी और उसके मान-सम्मान में भी बढ़ोतरी होगी। 
  3. अगर आप अपनी सभी इच्छाओं की पूर्ति करना चाहते हैं, तो भगवान गणेश को रोली और चंदन का तिलक लगाएं। साथ ही गणेश जी के मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र है - 'वक्रतुण्ड महाकाय सूर्यकोटि समप्रभ: निर्विघ्नं कुरूमें देव सर्व कार्येषु सर्वदा' ऐसा करने से आपकी सभी इच्छाओं की पूर्ति होगी 
  4. अगर आप नौकरी में उच्च पद की प्राप्ति करना चाहते हैं, तो इस  दिन आठ मुखी रुद्राक्ष की विधिवत पूजा करके गले में धारण करें। ऐसा करने से आपको नौकरी में उच्च पद की प्राप्ति होगी। 
  5. अगर आप छोटी-छोटी खुशियों को बटोरकर अपने जीवन में आनंद भरना चाहते हैं तो इस दिन भगवान गणेश को बूंदी के लड्डुओं का भोग लगाएं। भोग लगाने के बाद बचे हुए लड्डूओं को छोटी कन्याओं में बांट दें और उनका आशीर्वाद लें।  ऐसा करने से जीवन में छोटी-छोटी खुशियाँ भी आपको आनंदित कर देगी। 
  6. अगर आप अपने बच्चों के जीवन की गति को बनाये रखना चाहते हैं, तो इस दिन भगवान गणेश की पूजा के समय एक हल्दी की गांठ लें और उसे कलावे से बांधकर पूजा स्थल पर रख दें। पूजा समाप्त होने के बाद उस हल्दी की गांठ को पानी की सहायता से पीस लें और उससे बच्चे के मस्तक पर तिलक लगाएं।  ऐसा करने से आपके बच्चों के जीवन की गति बनी रहेगी। 
  7. अगर आपके जीवन में किसी तरह की परेशानी चल रही है और आप चाहते हैं कि वह जल्द से जल्द समाप्त हो जाये, तो इस दिन तिल और गुड़ के लड्डू बनाएं और गणेश भगवान की विधि-विधान से पूजा करके उन लड्डुओं से भोग लगाएं और बाकि बचे लड्डुओं को प्रसाद के रूप में परिवार के सब सदस्यों में बांट दें। ऐसा करने से आपके जीवन से सारी परेशानियां जल्द ही समाप्त हो जायेंगी। 
  8. अगर आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाये रखना चाहते हैं, तो इस दिन एक पान का पत्ता लें और उस के मध्य में रोली से स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं। अब वह पान का पत्ता भगवान गणेश को अर्पित करें। साथ ही गणेश जी के मंत्र का 108 बार जप करें। मंत्र है - ‘ऊँ गं गणपतये नमः' ऐसा करने से आपका स्वास्थ्य बेहतर बना रहेगा। 
  9. अगर आप अपने घर में धन-धान्य और सुख-समृद्धि को बढ़ाना चाहते हैं, तो विघ्नहर्ता श्री गणेश भगवान को मोदक का भोग लगाएं। साथ ही उनके सामने घी का दीपक जलाएं। ऐसा करने से आपके घर में धन-धान्य और सुख-समृद्धि की बढ़ोतरी होगी। 
  10. अगर आप अपने कार्यक्षेत्र में मनवांछित सफलता प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस दिन श्री गणेश भगवान को एक कपूर और 6 लौंग की आहुति दें। साथ ही एक कलावा का टुकड़ा लेकर गणेश भगवान के चरणों में रख दें और भगवान की पूजा करें।  पूजा के बाद उस कलावे को अपने हाथ में बांध लें। ऐसा करने से आपको कार्यक्षेत्र में मनवांछित सफलता की प्राप्ति होगी। 
  11. अगर आपको लगता है कि आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है, तो आपको अपने घर के मंदिर में सफेद रंग के गणपति जी की मूर्ति की स्थापना करनी चाहिए। साथ ही भगवान की विधि-पूर्वक पूजा करके संकटनाशन गणेश स्तोत्र का पाठ करना चाहिए। ऐसा करने से आपके घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर होगी और सकारात्मक ऊर्जा का वास होगा। 
  12. अगर आप अपने दाम्पत्य जीवन को भरपूर सुख से भर देना चाहते हैं, तो इस दिन दो बेसन के लड्डू, थोड़े-से तिल, चावल, मेवा और कोई एक फल अलग-अलग पांच पोटली में बांध लें। अब भगवान गणेश के मंदिर जाकर मंत्र जप करते हुए सारी चीजों को एक-एक करके भगवान को अर्पित करें। मंत्र है - 'श्री गणेशाय नमः' एक चीज चढ़ाएं और मंत्र बोलें। इसी प्रकार बाकी की चीजें भी मंत्र बोलते हुए चढ़ाएं। ऐसा करने से आपके दाम्पत्य जीवन में भरपूर सुख और साथ ही प्यार भी बना रहेगा।  

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Sankashti Chaturthi 2023: 9 फरवरी को रखा जाएगा संकष्टी चतुर्थी व्रत, बप्पा की कृपा पाने के लिए यूं करें पूजा, जानें शुभ मुहूर्त

शनिवार को इन चीजों का दिखना होता है बेहद शुभ, शनि देव की मिल सकती है कृपा दृष्टि

Surya Shani Yuti 2023: सूर्य-शनि की युति इन राशियों पर बरपाएगा कहर! रहना होगा बेहद सावधान

13 फरवरी से सूर्य-शनि की युति, इन 6 राशियों को मिलेगा राजयोग का फल, भाग्य का मिलेगा पूरा साथ

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement