Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Saubhagya Sundari Vrat: सौभाग्य सुंदरी व्रत से प्रसन्न होते हैं शिव-पार्वती, मिलता है अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद, जानें शुभ मुहूर्त-पूजा विधि

Saubhagya Sundari Vrat: सौभाग्य सुंदरी का व्रत रखने से भगवान शिव और माता पार्वती से अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद मिलता है। चलिए आपको इस व्रत के महत्व और पूजा मुहूर्त के बारे में बताते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: November 11, 2022 7:31 IST
 सौभाग्य सुंदरी व्रत से प्रसन्न होते हैं शिव-पार्वती- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK सौभाग्य सुंदरी व्रत से प्रसन्न होते हैं शिव-पार्वती

Saubhagya Sundari Vrat: सौभाग्य सुंदरी व्रत को शादीशुदा महिलाएं रखती हैं। हिंदू धर्म में इस व्रत का बहुत अहम स्थान है। हिन्दू पंचांग के अनुसार , हर साल मार्गशीर्ष  महीने के कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि को यह व्रत किया जाता है। सौभाग्य सुंदरी व्रत भगवान शंकर और माता पार्वती को समर्पित है, इसलिए इस दिन उनकी पूजा की जाती  हैं। धार्मिक ग्रंथों के मुताबिक, अगर शादीशुदा महिलाएं यह व्रत रखें तो उन्हें अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होती है। यह व्रत करने से दांपत्य जीवन में मिठास बढ़ती है और मांगलिक दोष का भी निवारण होता है। तो चलिए अब आपको अब इस व्रत का पूजा मुहूर्त और महत्व के बारे में बताते हैं।

शुभ मुहूर्त?

हिन्दू पंचांग के अनुसार, मार्गशीर्ष महीने के कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि 11 नवंबर को समाप्त हो रहा है। इसलिए  11 नवंबर को सौभाग्य सुंदरी व्रत रखा जाएगा। इस व्रत के पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 9 बजकर 22 मिनट से सुबह 10 बजकर 43 मिनट तक है। साथ ही इस वर्ष सौभाग्य सुंदरी व्रत के मौके पर शिव और सिद्ध योग बन रहे हैं। शुभ कार्यों के के लिए ये दोनों योग बेहद शुभ माने जाते हैं। 

Vastu Morning Tips: रोज़ सुबह गाय का ये उपाय करने से बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा, हर क्षेत्र में मिलेगी सफलता

पूजा-विधि?

 सौभाग्य सुंदरी तीज पूजा करते समय भगवान शिव परिवार के साथ नौ ग्रहों की भी पूजा की जाती है। इस दिन भक्त देवी पार्वती को अर्पित करने के लिए एक विशेष भोग तैयार किए जाते हैं। पूजा के पश्चात दान इत्यादि कार्य भी किया जाता है। सौभाग्य सुंदरी तीज के दिन महिलाएं उपवास रखती हैं, सभी पूजा अनुष्ठानों को पूरा करने के बाद व्रत संपन्न होता है। इस व्रत को महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और सुख समृद्धि के लिए करती हैं। अब भोलेनाथ और माता पार्वती की विधि के अनुसार पूजा करें। पूजा करने के बाद भगवान शिव की आरती भी करें। 

Vastu Tips: घर में गोल्डन फिश रखने से सोने की तरह चमक जाती है किस्मत

महादेव को बेलपत्र, माता पार्वती को सुहाग सामग्री चढ़ाएं 

यह व्रत पति की लंबी उम्र के लिए रखा जाता है। इसलिए पूजा करते समय माता पार्वती को सुहाग की सामग्री, चूड़ियां और चुनरी चढ़ाएं। साथ ही महादेव को धतूरा और बेलपत्र चढ़ाएं। यह व्रत रखने से आपको अखंड सौभग्य की प्राप्ति होगी और शादीशुदा जीवन में चल रहीं परेशानियां दूर होंगी।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

Vastu Tips: घर में एरोवाना मछली रखने से दूर होगी दरिद्रता, बुरी शक्तियां छोड़ेंगी पीछा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement