Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

Sawan Purnima 2023: सावन पूर्णिमा पर बन रहा है बेहद ही दुर्लभ संयोग, इन उपायों को करने से खुशियों से भर जाएगी झोली

Sawan Purnima 2023 Date: सावन पूर्णिमा पर शुभ संयोग बन रहे हैं। इस दिन स्नान-दान करने से कई गुना अधिक पुण्य फलों की प्राप्ति होगी। सावन पूर्णिमा के दिन इन उपायों को करने से विष्णु जी के साथ भोलेनाथ की भी कृपा प्राप्त होगी।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Published on: July 30, 2023 13:06 IST
Sawan Purnima 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sawan Purnima 2023

Sawan Purnima 2023: हिंदू धर्म में सावन का माह अत्यंत खास है। भोलेनाथ के इस प्रिय महीने में कई तीज-त्यैहार आते हैं। सावन में आने वाली मासिक शिवरात्रि, प्रदोष, सावन पूर्णिमा, सावन अमावस्‍या जैसी तिथियां धर्मिक दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण हैं। इन सभी तिथियों में महादेव की पूजा का विधान है। इस साल सावन एक मास की जगह दो महीने का है, इसलिए पूर्णिया दो बार पड़ेंगी। पहला सावन पूर्णिमा 1 अगस्त 2023 के दिन रहेगा। पूर्णिमा के दिन किसी पवित्र नदी में स्नान-दान आदि का विशेष महत्व होता है।

सावन पूर्णिमा पर बना रहा है दुर्लभ संयोग

इस बार सावन पूर्णिमा के दिन बेहद ही दुर्लभ संयोग बन रहा है। सावन पूर्णिमा पर प्रीति और आयुष्मान का योग बन रहा है। इसके अलावा इस दिन उत्तराषाढ़ नक्षत्र रहेगा। साथ ही सावन पूर्णिमा के दिन मंगला गौरी का व्रत भी रखा जाएगा। इन योग में भोलेनाथ के साथ माता गौरी की पूजा करने से कई गुना अधिक लाभ मिलेगा। पुराणों के अनुसार, भगवान शिव और माता पार्वती को सावन महिना अति प्रिय है। इसीलिए सावन महीने के सोमवार को शिव जी और मंगलवार को माता पार्वती की पूजा को शास्त्रों में बहुत ही शुभ व मंगलकारी बताया गया है। पूर्णिमा के दिन विष्णु जी की पूजा का भी विधान है। तो इस दिन भगवान नारायण की उपासना करना भी बिल्कुल न भूलें।

सावन पूर्णिमा के दिन जरूर करें ये उपाय

  1.  पूर्णिमा के दिन 11 तुलसी के पत्ते को साफ कर उसपर हल्दी के घोल से 'श्री' लिखकर भगवान नारायण को अर्पित करें। इस उपाय को करने से आपको कारोबार में तेजी से वृद्धि होगी।
  2. सावन पूर्णिमा के दिन थोड़ी से रोली लेकर उसमें दो-चार बूंद घी डाल दें। अब घी और रोली को अच्छे से मिला लें और इससे घर के मंदिर के बाएं और दाएं तरफ स्वास्तिक का चिन्ह बना लें। इस उपाय को करने से घर में सुख-समृद्धि बरकरार रहेगी।
  3.  सावन पूर्णिमा के दिन विधि विधान के साथ भगवान शिव और माता गौरी की पूजा करें। साथ ही इस दिन फल, अनाज और धन का दान करें। पूर्णिमा के दिन ऐसा करने से आपके घर पर महादेव और माता पार्वती की कृपा सदैव बनी रहेगी।
  4. सावन पूर्णिमा के दिन प्रात:काल उठकर स्नान आदि कर विष्णु जी और मां लक्ष्मी की उपासना करें। संभव हो तो इस दिन किसी पवित्र नदी में स्नान कर लें। ऐसा करने से आपको दोगुना पुण्य मिलेगा।
  5. अगर आप अपने घर-परिवार के लोगों को हमेशा खुश देखना चाहते हैं तो सावन पूर्णिमा के दिन स्नान आदि से निवृत्त होकर सत्यनारायण भगवान की विधि-पूर्वक पूजा करें। पूजा के बाद हाथ में पीले फूलों की पुष्पांजलि लेकर भगवान को अर्पित करें।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। इंडिया टीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

ये भी पढ़ें-

Sawan 2023: सावन में इन बातों का रखें खास ख्याल, वरना भगवान शिव के क्रोध का भी करना पड़ सकता है सामना

कौन थे राजा दक्ष? जो भगवान शिव को करते थे नापसंद, जानिए महादेव के जीवन के अहम हिस्से की कथा

Sawan 2023: शिव जी को प्रसन्न करने के लिए सावन में इन 10 तरह की शिवलिंग की करें पूजा, जमकर बरसेगी भोलेनाथ की कृपा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement