Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Shanivar Upay: शनिवार के दिन इन उपायों को करने से शनि देव खोल देंगे आपकी बंद किस्मत का ताला, जानिए यहां

Shanivar Upay: अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए, घर-परिवार की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी के लिए, शनि देव की कृपा से जीवन में सफलता पाने के लिए, अपने हर काम में लाभ पाने के लिए शनिवार के दिन आपको कौन से उपाय करने चाहिए, ये सब जानिए इंदु प्रकाश से।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Updated on: October 14, 2022 17:58 IST
Shanivar Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Shanivar Upay

Shanivar Upay: 15 अक्टूबर को कार्तिक कृष्ण पक्ष की षष्ठी तिथि और शनिवार का दिन है। षष्ठी तिथि 15 अक्टूबर का पूरा दिन रहेगी। 15 अक्टूबर दोपहर 2 बजकर 25 मिनट तक वरीयान योग रहेगा। यदि कोई मंगलदायक कार्य करने जा रहे हैं तो वरियान योग में करें, निश्चित ही सफलता मिलेगी। हालांकि इस योग में किसी भी प्रकार से पितृ कर्म नहीं करते हैं।  उसके बाद रात 11 बजकर 22 मिनट से रवि योग रहेगा। सूर्य जिस नक्षत्र में चौथे, छट्ठे, नौवें, दसवें, तेरहवें अथवा बीसवें नक्षत्र पर जब चन्द्रमा संचरण करता है तब रवि योग होता है। रवि योग बहुत ही शुभ माना जाता है। रवि योग में 13 प्रकार के कुयोगों का स्वतः ही विनाश होता है, अतः रवि योग में किसी भी प्रकार के शुभ कार्य संपन्न किए जा सकते हैं। 

ऐसे में इस दिन अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए, घर-परिवार की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी के लिए, अपने बिजनेस को अनजाने खतरों से बचाए रखने के लिए, देवी मां की कृपा से जीवन में सफलता पाने के लिए, अपने हर काम में लाभ पाने के लिए और कामयाबी हासिल करने के लिए, किसी भी प्रकार के भय, रोग आदि से छुटकारा पाने के लिए, जीवन में तरक्की पाने के लिये, नौकरी में परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए, जीवन से कड़वाहट को दूर करके मिठास घोलने के लिए, पापकर्म के बोध से छुटकारा पाने के लिए, अपनी दिन-दुगनी, रात-चौगनी तरक्की के लिए, अपने परिवार की खुशहाली को बनाये रखने के लिए, जीवनसाथी की परेशानियों को दूर करने के लिए, स्वास्थ्य को बेहतर करने के लिए और लंबी आयु का वरदान पाने के लिए आपको कौन से उपाय करने चाहिए, ये सब जानिए इंदु प्रकाश से। 

शनिवार के दिन करें ये उपाय

  1. अगर आप अपने लवमेट के साथ अपने संबंधों में मधुरता बनाए रखना चाहते हैं, तो इस दिन सवा किलो मसूर की दाल लेकर आस-पास किसी मंदिर में दान कर दें। ऐसा करने से लवमेट के साथ आपके संबंधों में मधुरता आयेगी। 
  2. अगर आप समाज में अपना मान-सम्मान बढ़ाना चाहते हैं और एक अलग पहचान बनाना चाहते हैं, तो इस दिन आपको खैर के पेड़ की उपासना करनी चाहिए और उसके आगे हाथ जोड़कर प्रणाम करना चाहिए। ऐसा करने से समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा और आपकी एक अलग पहचान बनेगी। 
  3. अगर आप अपनी बातों को दूसरे लोगों के सामने स्पष्ट रूप से व्यक्त नहीं कर पाते हैं, तो इस दिन एक पान का पत्ता लेकर उस पर थोड़ा-सा कत्था लगाएं।  अब उस पान के पत्ते को मोड़कर, एक सफेद रंग के कोरे कागज में लपेटकर हनुमान जी के मंदिर में चढ़ा दें।  ऐसा करने से आप अपनी बातों को दूसरे लोगों के सामने स्पष्ट रूप से व्यक्त कर पायेंगे। 
  4. अगर आप अपने सभी काम में लाभ सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो इस दिन आपको मंगल के इस मंत्र का 21 बार जप करना चाहिए। मंत्र है - 'ॐ क्रां क्रीं क्रौं स: भौमाय नम:'  इस मंत्र का जप करने से आपके सभी कामों में लाभ सुनिश्चित होगा।
  5. अगर आप जीवन में तरक्की के नए रास्ते खोलना चाहते हैं, तो इस दिन एक सूखा नारियल, यानी गोला लें। अब उस नारियल पर एक मौली बांधें और मौली पर थोड़ा- सा चमेली का तेल लगा दें। फिर उस नारियल या गोले को हनुमान जी के मंदिर में चढ़ा दें। ऐसा करने से आपके जीवन में तरक्की के नए रास्ते खुलने लगेंगे।
  6. अगर भाई-बहनों के साथ आपके संबंधों में प्यार और लगाव कम हो गया है, तो इस दिन हनुमान जी को बूंदी का भोग लगाएं। साथ ही भगवान के सामने हाथ जोड़कर विनती करें। ऐसा करने से भाई-बहनों के साथ आपके संबंधों में प्यार और लगाव बना रहेगा।
  7. अगर आपको लगता है कि आप किसी नजर दोष के प्रभाव में हैं, तो इस दिन सात साबुत लाल मिर्च लें और उन लाल मिर्चों को अपने ऊपर से छः बार क्लॉक वाइज और एक बार एंटी क्लॉक वाइज वारकर अपने घर के दक्षिण कोने में जला दें। ऐसा करने से आपको नजर दोष के प्रभाव से जल्द ही छुटकारा मिलेगा और आप अच्छे से अपना काम कर पायेंगे। 
  8. अगर आप जीवन में आर्थिक रूप से मिलने वाले लाभ में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो इस दिन आपको सात बार हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए और पाठ करने के बाद हनुमान जी के आगे हाथ जोड़कर प्रणाम करना चाहिए। ऐसा करने से आपको आर्थिक रूप से मिलने वाले लाभ में बहुत फायदा होगा। 
  9. अगर आप कर्ज से परेशान हैं और उससे मुक्ति पाना चाहते हैं, तो इस दिन किसी दर्जी को चॉकलेटी रंग का कपड़ा गिफ्ट करें। ऐसा करने से आपको जल्द ही कर्ज से मुक्ति मिलेगी। 
  10. अगर आप परिवार से जुड़ी किसी समस्या का हल जल्द से जल्द निकालना चाहते हैं, तो इस दिन स्नान आदि से निवृत्त होकर हनुमान जी को सिंदूर अर्पित करें। साथ ही उनके सामने चमेली के तेल का दीपक जलाएं। ऐसा करने से आपकी पारिवारिक समस्या का हल जल्द से जल्द निकल जायेगा। लिहाजा आपके परिवार में खुशहाली आयेगी। 
  11. अगर आप बेहतर स्वास्थ्य पाना चाहते हैं, तो इस दिन श्री हनुमान को लाल रंग का चोला चढ़ाएं। साथ ही हनुमान मंदिर में शहद की शीशी अर्पित करें।  ऐसा करने से आपका स्वास्थ्य बेहतर बना रहेगा। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

ये भी पढ़ें - 

Rama Ekadashi 2022 Upay: दिवाली से पहले रमा एकादशी व्रत पर करें ये उपाय, प्रसन्न होगी मां लक्ष्मी

Guru Margi 2022: इस दिन देवगुरु बृहस्पति होंगे मार्गी, इन 3 राशियों के जीवन पर पड़ेगा बुरा प्रभाव

Morning Tips: सुबह उठकर रोज करें ये काम, खुश होगी माता लक्ष्मी बरसेगी खास कृपा

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement