Monday, April 29, 2024
Advertisement

Shaniwar Upay: शनिवार को करें तेल और उड़द की दाल का ये अचूक उपाय, शनि की ढैय्या समेत इन परेशानियों से मिलेगा छुटकारा

Saturday Remedies: आज शनिवार है और अगर आप शनि ढैय्या समेत कई समस्याओं से परेशान हैं तो इन विशेष उपायों को जरूर अपनाएं।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: April 08, 2023 7:00 IST
Shaniwar Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Shaniwar Upay

Shaniwar Ke Upay: सप्ताह का शनिवार का दिन सूर्यपुत्र भगवान शनिदेव को समर्पित है। आज के दिन शनि महाराज की विधिपूर्वक पूजा करनी चाहिए। साथ ही पीपल पेड़ के नीचे दीया जलाना भी फलदायी माना जाता है। मान्यताओं के मुताबिक, शनिवार के दिन शनि देव को सरसों का तेल और काला तिल अर्पित करना चाहिए, इससे सूर्यपुत्र काफी प्रसन्न होते हैं। शनिदेव की कृपा दृष्टि से भक्तगण रंक से राजा बन सकते हैं लेकिन जिस पर शनि दोष होता है वह कई परेशानियों से जुझता रहता है। ऐसे में अगर आप भी शनि ढैय्या समेत कई दुखों को झेल रहे हैं तो शनिवार के दिन इन विशेष उपायों को जरूर करना चाहिए।

शनिवार के दिन जरूर करें ये उपाय

1. अगर आप आज के दिन किसी इंटरव्यू, मीटिंग या किसी अन्य काम के लिए बाहर जा रहे हैं, तो अपने काम में सफलता सुनिश्चित करने के लिए आज के दिन आपको नीले रंग के कपड़े पहनकर जाना चाहिए। लेकिन अगर आप किसी नियम के चलते नीले रंग के कपड़े पहनकर ना जा पाएं तो आज के दिन एक नीले रंग का रुमाल अपने पास जरूर रख लें।

2. अगर आप अपनी हाईअर एजुकेशन को लेकर ठीक से कोई फैसला नहीं ले पा रहे हैं तो आज के दिन आपको देसी घी का दीपक जलाकर मां सरस्वती की आरती करनी चाहिए और उन्हें पुष्प अर्पित करने चाहिए। साथ ही विद्या यंत्र धारण करना चाहिए।

3. अगर आप अपने काम से दूसरों को प्रभावित करना चाहते हैं तो आज के दिन आपको अपने नहाने के पानी में थोड़ा-सा सफेद चंदन डालकर नहाना चाहिए।

4. अगर आप विदेश जाना चाहते हैं, लेकिन आपको किसी प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो आज के दिन आपको एक नीले रंग का धागा लेकर उसमें 11 गांठ लगानी चाहिए। साथ ही हर बार गांठ लगाते समय राहु का मंत्र बोलना चाहिए- 'ॐ भ्रां भ्रीं भ्रौं स: राहवे नम:'। इसके बाद उस धागे को अपनी बाजू पर बांध लें या गले में पहन लें।

5. अगर आप कोर्ट-कचहरी से जुड़े किसी मामले में बुरी तरह से फंसे हैं और उससे पीछा छुड़ाना चाहते हैं, तो आज शनिवार के दिन स्वाती नक्षत्र के दौरान थोड़ी-सी उड़द की दाल लेकर पीपल के पेड़ के पास जमीन में दबा दें। फिर पीपल के पेड़ के सामने दोनों हाथ जोड़कर अपनी परेशानी से छुटकारा पाने के लिए प्रार्थना करें।

6. अगर आप अपने जीवन में बार-बार आती परेशानियों को दूर करना चाहते हैं, तो उसके लिए आज के दिन स्नान आदि के बाद शनिदेव के इस मंत्र का एक माला यानि 108 बार जप करना चाहिए । मंत्र इस प्रकार है- 'ॐ शं शनैश्चराय नम:'।

7. अगर आप अपनी कार्यक्षमता को मजबूत करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको अर्जुन के पेड़ को नमस्कार करना चाहिए और संभव हो तो उसकी जड़ में जल चढ़ाना चाहिए।

8. अगर आपके जीवन में आर्थिक रूप से अस्थिरता बनी हुई है, तो आज के दिन आपको राहु के आधिपत्य वाले 8 मुखी रुद्राक्ष की पूजा करके उसे धारण करना चाहिए।

9. अगर आप शनि की ढैय्या के प्रभाव से बचना चाहते हैं, तो आज के दिन एक कटोरी में सरसों का तेल लेकर, उसमें एक रूपये का सिक्का डालें। अब उस कटोरी में अपना चेहरा देखने की कोशिश करें और फिर उस तेल को सिक्के समेत शनि का दान लेने वाले, यानी किसी डाकौत को दान में दे दें। ये क्रिया आप आज शनिवार से शुरू करके अगले सात शनिवार तक जारी रखेंगे, तो और भी शुभ फलदायी होगा, बाकी आपकी इच्छा पर निर्भर करता है।

10. अगर आप अपनी भाग-दौड़ वाली जिंदगी में थोड़ी स्थिरता बनाना चाहते हैं, तो आज के दिन स्वाती नक्षत्र के दौरान आपको किसी नई कोंपल की या पेड़ पर आई नई पत्ती की रोली, चावल से पूजा करनी चाहिए और उसे हाथ जोड़कर प्रणाम करना चाहिए।

11. अगर आपके जीवन में किसी प्रकार की परेशानी चल रही है, तो आज के दिन एक सफेद चंदन की गोली लेकर अपने पास रखनी चाहिए और उसे अगले 27 दिनों तक अपने पास ही रखना चाहिए। अगर आप चाहें तो उस चंदन की गोली को धागे में पिरोकर गले में भी पहन सकते हैं।

12. आज के दिन थोड़ी-सी साबुत उड़द की दाल में दो-चार बूंद सरसों का तेल मिलाकर, शनिदेव के मंदिर में रख आए अगर घर के आस-पास शनिदेव का कोई मंदिर न हो, तो पीपल के पेड़ के नीचे रख आएं। आज के दिन ऐसा करने से आपको किसी क्षेत्र विशेष में प्रसिद्धि पाने से कोई नहीं रोक सकता।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Aaj ka Panchang 08 April 2023: जानिए शनिवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

Akshaya Tritiya 2023: अक्षय तृतीया पर बन रहे हैं 6 अद्भुत महासंयोग, इस दिन सोना खरीदने से सालभर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए वैशाख मास में जरूर करें ये 10 काम, धन-धान्य और खुशहाली से भर जाएगा जीवन

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement