Thursday, May 16, 2024
Advertisement

भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए वैशाख मास में जरूर करें ये 10 काम, धन-धान्य और खुशहाली से भर जाएगा जीवन

Vaishakh Month 2023: वैशाख मास का क्या महत्व है, इस दौरान किन नियमों का पालन करना चाहिए और उन नियमों का पालन करने से आपको कौन-से शुभ फलों की प्राप्ति होगी ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Updated on: April 06, 2023 17:53 IST
Vaishakh Month 2023- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ HINDUISM_ISREAL Vaishakh Month 2023

Vaishakh Month 2023: 7 अप्रैल को वैशाख कृष्ण पक्ष की उदया तिथि प्रतिपदा और शुक्रवार का दिन है।  प्रतिपदा तिथि 7 अप्रैल को सुबह 10 बजकर 20 मिनट तक रहेगी, उसके बाद द्वितीया तिथि लग जाएगी। 7 अप्रैल से वैशाख महीना शुरू हो रहा है और यह 5 मई को समाप्त होगा। 7 अप्रैल को वैशाख कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि है। शास्त्रों में वैशाख महीने के दौरान किए जाने वाले बहुत-से यम-नियम आदि का जिक्र भी किया गया है, यानि 7 अप्रैल से शुरू होकर वैशाख महीने की पूर्णिमा तक ये यम-नियम आदि चलेंगे। ऐसे में वैशाख मास का क्या महत्व है, इस दौरान किन नियमों का पालन करना चाहिए और उन नियमों का पालन करने से आपको कौन-से शुभ फलों की प्राप्ति होगी ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से। 

  1. अपने करियर की तरक्की सुनिश्चित करने के लिए वैशाख महीने के दौरान तुलसीपत्र से श्री विष्णु के माधव स्वरूप की पूजा करें।  साथ ही भगवान विष्णु के केशव और गोविंद नाम का ध्यान करें। इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी भगवान विष्णु के एक नाम का ध्यान नहीं करना चाहिए। लिहाजा जब भी भगवान विष्णु के किसी नाम का ध्यान करें, तो उसके साथ ही श्री हरि के दो और नामों का भी ध्यान करें। ऐसा करने से आपके करियर की तरक्की सुनिश्चित होगी। 
  2. अपने घर की सुख-समृद्धि के लिए वैशाख महीने के दौरान आप भगवान विष्णु को तुलसी पत्र के साथ शहद अर्पित करें और श्री विष्णु के माधव स्वरूप के साथ भगवान के अनंत और अच्युत स्वरूप का भी ध्यान करें। ऐसा करने से आपके घर की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी होगी।। 
  3. आपके जीवन में कभी कोई संकट न आये, इसके लिए वैशाख महीने के दौरान भगवान विष्णु को पंचामृत का भोग लगाएं और उस पंचामृत में तुलसी पत्र डालना न भूलें। इसके अलावा आपको श्री विष्णु के माधव स्वरूप के साथ भगवान के दामोदर और नारायण स्वरूप का ध्यान करना चाहिए। ऐसा करने से आपके जीवन में कभी कोई संकट नहीं आयेगा। 
  4. जीवनसाथी के साथ अच्छा तालमेल बनाए रखने के लिए, वैशाख महीने के दौरान आप श्री विष्णु के माधव स्वरूप के साथ भगवान के श्रीधर और पद्मानाभ स्वरूप का भी ध्यान करें और तुलसीपत्र लगी हुई मीठाई का भगवान को भोग लगाएं। प्रतिदिन मीठाई का भोग नहीं लगा सकते, तो मिश्री के साथ तुलसीपत्र भगवान को अर्पित करें। ऐसा करने से जीवनसाथी के साथ आपकी अंडरस्टैंडिंग अच्छी होगी। 
  5. अपने बिजनेस की गति को बढ़ाने के लिए आपको वैशाख मास में श्री विष्णु के माधव स्वरूप के साथ त्रिविकरम और हृषिकेष का ध्यान करना चाहिए। साथ ही भगवान विष्णु की तुलसीपत्र से पूजा करनी चाहिए। इससे आपका बिजनेस दिन-दुगनी, रात-चौगनी तरक्की करेगा।
  6. बच्चों के साथ अपने रिश्तों को बेहतर बनाए रखने के लिए आपको वैशाख महीने में श्री विष्णु के माधव स्वरूप के साथ गोविंद और मधुसूदन का ध्यान करना चाहिए। साथ ही भगवान विष्णु को मेवा के साथ तुलसीपत्र अर्पित करना चाहिए। ऐसा करने से बच्चों के साथ आपके रिश्ते मजबूत होंगे।
  7. अपने जीवन में शत्रुओं से छुटकारा पाने के लिए और दोस्तों का साथ बनाए रखने के लिए आपको वैशाख महीने में श्री विष्णु के माधव स्वरूप के साथ केशव और दामोदर का ध्यान करना चाहिए। साथ ही भगवान विष्णु की तुलसीदल से पूजा करनी चाहिए। इससे आपके जीवन में मित्रों की संख्या बढ़ेगी और शत्रु अपने आप कम होते चले जायेंगे।
  8. अपनी आर्थिक स्थिति बेहतर करने के लिए आपको वैशाख महीने के दौरान श्री विष्णु के माधव स्वरूप के साथ गोविंद और नारायण का ध्यान करना चाहिए। साथ ही श्री हरि को आटे से बनी पंजीरी में तुलसी दल डालकर भोग लगाना चाहिए। ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्थिति दिन-ब-दिन बेहतर होती जायेगी। 
  9. अपने दाम्पत्य जीवन की ऊष्मा को बनाए रखने के लिए आपको वैशाख महीने के दौरान श्री विष्णु के माधव स्वरूप के साथ अच्युत और मधुसूदन का ध्यान करना चाहिए। साथ ही भगवान विष्णु की तुलसीपत्र से पूजा करनी चाहिए और उन्हें सफेद या पीले फूल अर्पित करने चाहिए। ऐसा करने से आपके दाम्पत्य जीवन की ऊष्मा बनी रहेगी।
  10. अपने किसी सरकारी काम को बिना अड़चनों के पूरा करने के लिए वैशाख महीने के दौरान श्री विष्णु के माधव स्वरूप के साथ अनंत और श्रीधर का ध्यान करना चाहिए। साथ ही तुलसीपत्र से श्री हरि की पूजा करनी चाहिए। इससे आपका सरकारी काम बिना किसी अड़चन के जल्द से जल्द पूरा होगा।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

 ये भी पढ़ें - 

जिसने भी इस एक चीज़ से किया समझौता, वो जीवन में कभी सिर उठाकर नहीं चल पाएगा, जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति

वास्तु टिप्स: होटल में भंडार घर और डाइनिंग हॉल की गलत दिशा आपको बना देगा कंगाल!

Vaishakh Month 2023: 7 अप्रैल से शुरू हो रहा वैशाख मास, एक क्लिक में जानें इस दौरान पड़ने वाले व्रत-त्योहारों की पूरी लिस्ट

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement