Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

Shukra Gochar 2023: आज शुक्र वृष राशि में कर रहे हैं गोचर, इन राशियों पर झमाझम होगी पैसों की बारिश!

Shukra Gochar 2023: आज शुक्र वृष राशि में प्रवेश कर रहे हैं, जिसका असर सभी 12 राशियों पर पड़ेगा। इस गोचर का आपकी राशि पर क्या प्रभाव होगा जानिए ज्योतिष चिराग बेजान दारूवाला से।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Published on: April 05, 2023 9:11 IST
Shukra Gochar 2023- India TV Hindi
Image Source : FILE IMAGE Shukra Gochar 2023

Shukra Gochar 2023: शुक्र 6 अप्रैल 2023 गुरुवार को मेष से वृष राशि में गोचर करेगा। वृष और तुला राशि का स्वामी शुक्र भौतिक सुख, प्रेम, सौंदर्य आदि का कारक ग्रह है। यदि कुंडली में शुक्र की स्थिति मजबूत है तो जीवन में कभी किसी चीज की कमी नहीं होती और भाग्य के द्वार खुल जाते हैं। वहीं अगर कुंडली में शुक्र कमजोर हो तो कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। शुक्र जब एक राशि से दूसरी राशि में परिवर्तन करता है तो उसका प्रभाव देश, दुनिया, व्यापार, परिवार और आर्थिक स्थिति सहित सभी 12 राशियों पर पड़ता है। आइए एस्ट्रोलॉजर चिराग बेजान दारूवाला से जानते हैं कि शुक्र का वृषभ राशि में गोचर किन राशियों के लिए किस्मत के बंद दरवाजे खोलेगा।

शुक्र गोचर का राशियों पर प्रभाव

1. मेष 

शुक्र के गोचर के दौरान पारिवारिक और आर्थिक मामलों में आपकी स्थिति में सुधार होगा और आपके करियर में उन्नति के नए अवसर बनेंगे। इस अवधि में आप बड़े फैसले आसानी से ले लेंगे और काम के सिलसिले में किसी यात्रा पर जाने की भी संभावना है। गोचर काल में धन संचय करने में सफलता मिलेगी और निवेश से भी अच्छा लाभ होगा। जीवनसाथी के साथ संबंध अच्छे रहेंगे और अपने पार्टनर के साथ अच्छा समय बिताएंगे। साथ ही परिजनों के साथ घूमने का भी प्लान बना सकते हैं।

2. वृषभ 

शुक्र की इस अवधि में आपको कानूनी मामलों में सकारात्मक परिणाम मिलेंगे और नौकरीपेशा जातकों को करियर के नए अवसर प्राप्त होंगे। अटका हुआ धन किसी सरकारी अधिकारी के सहयोग से प्राप्त होगा, जिससे मन पर से बोझ हल्का होगा। जो लोग खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं उनके लिए यह अवधि अनुकूल रहेगी। माता-पिता का सहयोग आपको मिलेगा और उनके सहयोग से कई काम भी पूरे होंगे। हालांकि काम की भागदौड़ में आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना होगा। गोचर काल में भाग्य के सहयोग से व्यापार में भरपूर लाभ होगा और धन संचय के अवसर भी मिलेंगे। इस दौरान दांपत्य जीवन खुशियों से भरा रहेगा और रिश्ते मजबूत होंगे।

3. मिथुन 

इस राशि के जातकों के लिए शुक्र का गोचर व्यय भाव में रहेगा। इस समय शुक्र का गोचर आपके लिए अनुकूल नहीं दिखाई दे रहा है। इस गोचर के कारण आपके खर्चों में वृद्धि और पारिवारिक तनाव संभव है। इस समय आपको नौकरी में कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। अगर आप नौकरी बदलने की सोच रहे हैं तो प्रस्ताव अटक सकता है। इस समय प्यार से जुड़े मामलों में आपको संभलकर रहने की सलाह दी जाती है।

4. कर्क 

शुक्र के गोचर के दौरान आर्थिक लाभ के योग बन रहे हैं और धर्म के कार्यों में भी मन लगेगा। लंबे समय से रोजगार की तलाश कर रहे जातकों को गोचर काल में अच्छी खबर मिल सकती है। नौकरीपेशा और व्यापार से जुड़े लोगों की स्थिति में सुधार आएगा और कार्यक्षेत्र में भी आपका प्रभाव बढ़ेगा। आपको विदेश जाने और व्यापार करने का भी मौका मिलेगा, इसमें आपका जीवन साथी भी आपका साथ देगा। अगर आप इस अवधि में अपना खुद का व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो आपको अच्छा मुनाफ़ा होगा।

5. सिंह 

शुक्र का वृष राशि में गोचर सिंह राशि के जातकों के लिए बेहद शुभ साबित होगा। इस दौरान आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आने के आसार हैं और आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी। इस समय आप सही और सटीक निर्णय लेने में सक्षम होंगे। काम के सिलसिले में आपको यात्रा करनी पड़ सकती है। प्रेम जीवन के लिहाज से शुक्र का गोचर शानदार साबित होगा।

6. कन्या

कन्या राशि में शुक्र के गोचर के दौरान परिवार के सदस्यों के साथ आपके संबंध मजबूत होंगे और आप प्रतिद्वंद्वियों से मुकाबला करने में भी सफल रहेंगे। कार्यक्षेत्र में वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा आपकी मेहनत को सराहा जाएगा और प्रमोशन में बढ़ोतरी के भी योग बनेंगे। कामकाज में भाई-बहनों का सहयोग मिलेगा और उनकी मदद से कई काम पूरे होंगे। लव लाइफ में जो लोग हैं उनके रिश्तों में जो गलतफहमियां चल रही थीं वो दूर होंगी और रिश्ते मजबूत होंगे। गोचर काल के दौरान आप कोई नया वाहन या घर खरीद सकते हैं।

7. तुला

तुला राशि वालों के लिए शुक्र गोचर सबसे शुभ साबित होगा। इस दौरान काम के सिलसिले में आपको विदेश यात्रा का मौका मिल सकता है। भाग्यवश कोई काम बनेगा। साझेदारी व्यापारियों के लिए यह गोचर अनुकूल रहने वाला है। इस दौरान आपका आर्थिक पक्ष मजबूत रहेगा।

8. वृश्चिक

शुक्र के वृष राशि में गोचर करने से इस वृश्चिक राशि के जातकों को विशेष फलों की प्राप्ति होगी। लेकिन व्यापारी वर्ग के जातकों को इस दौरान मनचाहा मुनाफा मिलने की संभावना नहीं है, इस दौरान उन्हें कोई भी नया काम शुरू करने से बचना होगा। वृष राशि वालों के लिए यह गोचर मिश्रित परिणाम लेकर आ सकता है। हालांकि इस अवधि में आप अच्छा धन अर्जित करने में सफल रहेंगे।

9. धनु

इस राशि के जातकों के लिए शुक्र का यह गोचर आपको कर्ज से परेशान कर सकता है। किसी महिला की मदद के लिए आप अपने दोस्त से पैसे ले सकते हैं। इस समय कार्यक्षेत्र में महिलाओं का सहयोग न मिलने से निराशा हाथ लगने वाली है। स्त्री जातकों के लिए प्रेम विच्छेद का समय आ सकता है। आप अपने रिश्तों का फायदा नहीं उठा पाएंगे। इस समय अपने प्रेमी से अधिक बहसबाजी न करें।

10. मकर

मकर राशि वालों के लिए शुक्र के गोचर के दौरान नौकरीपेशा जातकों को तरक्की के नए मौके मिलेंगे और प्रमोशन भी अच्छा होगा। सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे छात्रों को इस अवधि में सफलता मिलेगी और उनका भाग्य भी मजबूत रहेगा। अगर आप कोई नया व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो यह अवधि आपके लिए बहुत ही अनुकूल है। मकर राशि वालों का प्रेम जीवन आनंदमय रहेगा और वे अपने साथी को अपने परिवार के सदस्यों से मिलवा सकते हैं। विदेश में व्यापार करने वालों को अच्छा मुनाफा होगा और गोचर काल में प्रभाव भी बढ़ेगा।

11. कुंभ 

कुंभ राशि वालों के लिए शुक्र का गोचर सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा। इस दौरान काम के सिलसिले में आपको विदेश जाने का मौका मिल सकता है। पारिवारिक जीवन में चली आ रही परेशानियां दूर होंगी और परिजनों से संबंध मजबूत होंगे। घर के बच्चों के साथ अच्छा समय बिताएंगे और उनके साथ रहने से आपको सिर की शांति मिलेगी। व्यापार से जुड़े जातकों के लिए यह गोचर अनुकूल परिणाम लेकर आएगा। गोचर काल में संतान की प्रगति से मन प्रसन्न रहेगा और आपके मन पर से बोझ भी हल्का होगा।

12. मीन 

मीन राशि के जातकों के लिए शुक्र का गोचर करियर के लिहाज से बहुत ही शुभ रहने वाला है। इन राशि के जातक करियर में उच्च पद की प्राप्ति करेंगे। नौकरी करने वाले लोगों को भाग्य का पूरा साथ मिलेगा। व्यापारियों के लिए यह समय किसी वरदान से कम नहीं है। इस दौरान आपको अच्छा खासा मुनाफा मिलेगा।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

Grah Gochar April 2023: अप्रैल में इतने ग्रह करने जा रहे हैं राशि परिवर्तन, जानिए इनका महत्व और प्रभाव के बारे में

Hanuman Jayanti 2023: 5 या 6 अप्रैल कब है हनुमान जयंती? जानिए सही डेट, शुभ मुहूर्त और महत्व

Hanuman Jayanti 2023: हनुमान जयंती के दिन जरूर करें इन चौपाइयों का पाठ, बजरंगबली पूरी करेंगे हर मनोकामना

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement