Friday, May 03, 2024
Advertisement

Hanuman Jayanti 2023: 5 या 6 अप्रैल कब है हनुमान जयंती? जानिए सही डेट, शुभ मुहूर्त और महत्व

Hanuman Jayanti 2023 Date And Shubh Muhurat: हर त्यौहार की तरह हनुमान जयंती की तारीख को लेकर भी लोगों के मन में काफी आसंजस की स्थिति बनी हुई है। तो आज यहां आपको बताएंगे हनुमान जयंती की सही तारीख और शुभ मुहूर्त के बारे में।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: April 04, 2023 13:06 IST
Hanuman Jayanti 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Hanuman Jayanti 2023

Hanuman Jayanti 2023: 'जय हनुमान ज्ञान गुन सागर। जय कपीस तिहुं लोक उजागर।। रामदूत अतुलित बल धामा। अंजनि-पुत्र पवनसुत नामा।।' हनुमान चालीसा की इन लाइनों को पढ़ने के बाद हर बजरंग भक्तों में भक्ति का भाव उमड़ आता है। बजरंगबली भक्तों के लिए हनुमान जन्मोत्सव का दिन सबसे पावन और बड़ा होता है। इस दिन मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना की जाती है। साथ ही इस दिन अंजनीसुत को उनकी पसंदी चीजें अर्पित करने से विशेष फलों की प्राप्ति होती है। तो आइए जानते हैं कि इस साल हनुमान जयंती कब है और किस मुहूर्त में पूजा करना शुभ होगा। 

हनुमान जयंती 2023 की तारीख और शुभ मुहूर्त (Hanuman Jayanti 2023 Date and Shubh Muhurat)

हिंदू पंचाग के मुताबिक, हनुमान जयंती 6 अप्रैल को ही मनाई जाएगी। आपको बता दें कि  चैत्र पूर्णिमा 5 अप्रैल को सुबह 9 बजकर 19 मिनट से शुरू से शुरू हो रहा है और इसका समापन 6 अप्रैल को 10 बजकर 4 मिनट पर होगा। उदया तिथि के अनुसार, हनुमान जयंती की सही तिथि 6 अप्रैल 2023 को ही पड़ रही है। ऐसे में इसी दिन हनुमान जयंती मनाई जाएगी।

  • हनुमान जयंती 2023 की तारीख- 6 अप्रैल 2023
  • हनुमान जयंती पूजा मुहूर्त सुबह में- सुबह 6 बजकर 6 मिनट से 7 बजकर 40 मिनट तक (6 अप्रैल 2023)
  • हनुमान जयंती पूजा मुहूर्त दोपहर में- दोपहर में 12 बजकर 24 मिनट से 1 बजकर 58 मिनट तक
  • हनुमान जयंती पूजा मुहूर्त शाम में- शाम 5 बजकर 7 मिनट से 8 बजकर 7 मिनट तक

हनुमान जयंती पूजा महत्व

हनुमान जंयती के दिन विधि विधान के साथ बजरंबली की पूजा करनी चाहिए। साथ ही उन्हें बेसन के लड्डू, चमेली का तेल और सिंदूर अर्पित करना चाहिए। इसके अलावा हनुमान चालीसा का पाठ करना भी काफी शुभ माना जाता है। कहते हैं कि जो भी भक्त हनुमान जयंती के दिन ये सब करता है उनपर बजरंगबली की अपार कृपा बरसती है और वह हर तरह के भय से मुक्त रहता है। वहीं हनुमान जयंती के दिन प्रभु राम और माता सीता की पूजा करना बिल्कुल न भूलें वरना आपकी उपासना अधूर रह जाएगी।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

ये भी पढ़ें-

हनुमान जयंती के दिन जरूर करें इन चौपाइयों का पाठ, बजरंगबली पूरी करेंगे हर मनोकामना

Solar Eclipse 2023: साल 2023 का पहला सूर्य ग्रहण कब है? सूतक काल लगेगा या नहीं, यहां जानिए पूरी डिटेल्स

Hanuman Jayanti 2023: यदि आप भी कार या बाइक चलाते हैं तो हनुमान जयंती के दिन जरूर करें ये उपाय

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement