Friday, April 19, 2024
Advertisement

Shukra Gochar 2023: निर्जला एकादशी से चमकने वाली है इन 5 राशियों की किस्मत, 6 जूलाई तक राजा जैसा जीवन जिएंगे ये लोग

Shukra Gochar 2023: शुक्र 30 मई 2023 को कर्क राशि में गोचर करेंगे जो राशि चक्र की चौथी राशि है। आइए मशहूर ज्योतिष आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं शुक्र के इस गोचर से किन राशियों को फायदा होगा और किन्हें सावधान रहना होगा।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Updated on: August 02, 2023 16:35 IST
 Shukra Gochar 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Shukra Gochar 2023

Shukra Gochar 2023: 30 मई की शाम 7 बजकर 40 मिनट पर शुक्र कर्क राशि में प्रवेश करेंगे और 6 जुलाई को पूरा दिन पार कर भोर 4 बजकर 5 मिनट तक कर्क राशि में ही गोचर करते रहेंगे। उसके बाद सिंह राशि में प्रवेश कर जाएंगे भारतीय ज्योतिष के अनुसार शुक्र एक जलीय ग्रह है। अंग्रेजी में इसे वीनस कहते हैं और आकाश में पांच सितारों का समूह शुक्र ग्रह का प्रतीक माना जाता है, जिसे पंचकोण सितारा भी कहते हैं। शुक्र के इस गोचर से विभिन्न राशि वालों पर अलग-अलग प्रभाव पड़ेगा। आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं शुक्र के इस गोचर से सभी राशियों पर क्या प्रभाव होगा साथ ही जानिए शुक्र उनकी जन्मपत्रिका में किस स्थान पर गोचर करेगा और उस स्थिति में क्या उपाय करने चाहिए। 

मेष राशि

शुक्र आपके चौथे स्थान पर गोचर करेंगे। यह स्थान भूमि, भवन और वाहन का होता है। लिहाजा 6 जुलाई तक आपको भूमि, भवन और वाहन से संबंधित सुख की प्राप्ति होगी। आपको अपनी मेहनत का फल जरूर मिलेगा। इस दौरान मस्तमौला लोगों से आपकी दोस्ती बढ़ेगी। साथ ही 6 जुलाई तक आपको एकस्ट्रा मैरिटल रिलेशन के प्रति सतर्क रहने की आवश्यकता है। लिहाजा शुक्र के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए और अशुभ फलों से बचने के लिए गोचर के दौरान घर के मन्दिर में कपूर का दीपक जलाएं। 

वृष राशि

शुक्र आपके तीसरे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के तीसरे स्थान का सम्बन्ध हमारे पराक्रम, भाई-बहन तथा यश से है। शुक्र के इस गोचर से आपको अपने भाई-बहनों का सहयोग मिलेगा। दूसरों के सामने आप अपनी बात को बेहतर ढंग से रख पाएंगे। साथ ही आपको अपने माता-पिता से भी सुख की प्राप्ति होगी। उनसे आपको अपने हर कार्य में सहयोग प्राप्त होगा। अगर आप 6 जुलाई तक किसी धार्मिक स्थल की यात्रा पर जाते हैं, तो इससे आपको अच्छा फील होगा और आप नई चीजों पर काम कर पाएंगे। लिहाजा शुक्र के शुभ फलों को और भी शुभ बनाने के लिए  घर की अपनी से रिश्ते में बड़ी महिलाओं के रोज पैर छूकर आशीर्वाद लें और प्रत्येक महिला का सम्मान करें।

मिथुन राशि

शुक्र आपके दूसरे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के दूसरे स्थान का सम्बन्ध हमारे धन तथा स्वभाव से है। शुक्र के इस गोचर से आपको धन लाभ होगा। आपकी आमदनी में बढ़ोतरी होगी और सांसारिक सुख पाने में आपको आसानी होगी। अब से 6 जुलाई तक उन लोगों को बहुत अधिक फायदा होगा, जो पशुपालन या कच्ची मिट्टी के काम से जुड़े हुए हैं, जैसे कुम्हार वगैरह। आपको इस दौरान सन्तान सुख का भी आनन्द मिलेगा। अतः शुक्र के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए 6 जुलाई तक  गोचर के मन्दिर में गाय के घी का दीपक जलाएं और भगवान का आशीर्वाद लें।

कर्क राशि

शुक्र आपके पहले स्थान, यानी लग्न स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका में लग्न यानि पहले स्थान का सम्बन्ध हमारे शरीर तथा मुख से है। शुक्र के इस गोचर से परिस्थियां लगभग आपके अनुकुल बनी रहेंगी। आपको नौकरी में उचित पद प्राप्त होगा। साथ ही वाहन आदि का सुख भी आपको मिलेगा। अगर आप अपने लिये जीवनसाथी की तलाश में हैं, तो आपके लिए जल्द ही बेहतर रिश्ते आयेंगे। हालांकि अब से 6 जुलाई तक आपको अपने जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ख्याल जरूर रखना चाहिए।  लिहाजा शुक्र की अशुभ स्थिति से बचने के लिए और शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए 6 जुलाई तक भोजन में गुड़ खाना अवॉयड करें। साथ ही जीवनसाथी की अच्छी सेहत के लिए मन्दिर में सतनाज का दान करें। 

सिंह राशि

शुक्र आपके बारहवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के बारहवें स्थान का सम्बन्ध आपके व्यय तथा शय्या सुख से है। शुक्र के इस गोचर से आपको शैय्या सुख पाने के लिए कोशिशें जारी रखनी होंगी। साथ ही आपको अपने जीवनसाथी के स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखने की जरूरत है। 6 जुलाई तक आपको अपने कार्यों के लिए खुद ही कदम उठाना पड़ेगा। किसी और से ज्यादा उम्मीदें लगाकर न रखें। इस बीच आपको धन लाभ भी होगा, लेकिन आपको अपने खर्चों पर कंट्रोल करके रखना चाहिए। साथ ही शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिए और अशुभ फलों से बचने के लिए घर की महिला एक नीला फूल लेकर अपने हाथों से घर से दूर किसी विरानी जगह में दबा दें। इससे आपकी जो भी परेशानियां होगी, वो जल्द ही दूर होंगी। 

कन्या राशि

शुक्र आपके ग्यारहवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के ग्यारहवें स्थान का सम्बन्ध हमारे आय तथा इच्छाओं की पूर्ति से होता है। शुक्र के इस गोचर से आप चतुर होंगे। हालांकि आपको अपनी आमदनी बढ़ाने के लिए मेहनत जारी रखनी होगी, मेहनत रंग जरूर लायेगी। इसके अलावा 6 जुलाई तक आप अपने विचारों पर काबू पाने में असफल होंगे।  एक काम को लेकर बार-बार आपके विचारों में बदलाव आते रहेंगे। आप दूसरों से छिपकर काम करने की भी कोशिश करेंगे। शुक्र के अशुभ फलों से बचने के लिये और शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए मन्दिर में ज्योत के लिये रूई का दान करें। इससे आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी। 

तुला राशि

शुक्र आपके दसवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के दसवें स्थान का सम्बन्ध हमारे करियर, राज्य तथा पिता से होता है। शुक्र के इस गोचर से आपको अपने करियर में सफलता मिलेगी। आप जो चाहेंगे, वो पूरा होगा। 6 जुलाई तक आपके साथ-साथ आपके पिता की भी तरक्की सुनिश्चित होगी। आपको अपने जीवनसाथी से पूरा सुख मिलेगा और उनका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा। धर्म-कर्म के कार्यों में आपकी रुचि बढ़ेगी। साथ ही आपको वाहन आदि का सुख भी प्राप्त होगा और आपको किसी प्रकार का भय नहीं होगा। लिहाजा शुक्र के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए और अशुभ फलों से बचने के लिए  शुक्रवार के दिन मन्दिर में दही का दान करें। 

वृश्चिक राशि

शुक्र आपके नवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के नौवें स्थान का सम्बन्ध हमारे भाग्य से होता है। शुक्र के इस गोचर से आपको अपने भाग्य का पूरा सहयोग मिलेगा। आपके मनचाहे कार्य पूरे होंगे। साथ ही आपकी बौद्धिक क्षमता में बढ़ोतरी होगी। बुजुर्गों को धन लाभ होगा। 6 जुलाई तक किसी तीर्थ यात्रा पर जाना आपके लिये शुभ फल देने वाला होगा। हालांकि आपको अपनी बेहतरी के लिए मेहनत जारी रखनी होगी। साथ ही संतान से सुख पाने के लिए भी आपको कोशिश करनी होगी। शुक्र के अशुभ फलों से बचने के लिए और शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए इस दौरान घर के बाहर जमीन में थोड़ा-सा शहद दबाएं। इससे आपके शुभ फल सुनिश्चित होंगे। 

धनु राशि

शुक्र आपके आठवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के आठवें स्थान सम्बन्ध हमरे आयु से है। शुक्र के इस गोचर से 6 जुलाई तक आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा, लेकिन आपको अपने खाने-पीने को लेकर सतर्क रहना होगा। इसके अलावा शुक्र के इस गोचर के प्रभाव से आप किसी से किया हुआ वायदा जरूर पूरा करेंगे और अपनी बात का मान रखने में सफल होंगे। हालांकि 6 जुलाई तक आपको अपने जीवनसाथी की सेहत का ख्याल रखना चाहिए और दूसरों के लड़ाई-झगड़ों में पड़ने से बचने की कोशिश करनी चाहिए। साथ ही इस दौरान किसी से भी कोई चीज़ उधार लेना अवॉयड करें। अतः शुक्र की अशुभ स्थिति से बचने के लिए और शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए मन्दिर में ज्वार का दान करें । साथ ही अपने ईष्ट देव के सामने रोज सिर झुकाएं। इससे आपके शत्रु कमजोर पड़ेंगे। 

मकर राशि

शुक्र आपके सातवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के सातवें स्थान का सम्बन्ध हमारे जीवनसाथी से है।  शुक्र के इस गोचर से आपके और आपके जीवनसाथी के बीच तालमेल बना रहेगा और रिश्तों में मजबूती आएगी। इस बीच आपको परिवार का पूरा सुख मिलेगा। साथ ही धन लाभ भी होगा। संतान के साथ भी रिश्ते बेहतर होंगे। 6 जुलाई तक के बीच आपको बिजनेस या किसी अन्य काम से संबंधित महत्वपूर्ण यात्राएं भी करनी पड़ सकती है। लिहाजा शुक्र के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए 6 जुलाई तक पड़ने वाले किसी भी शुक्रवार के दिन मन्दिर में किसी एक कांसे का बर्तन दान करें।

कुंभ राशि

शुक्र आपके छठे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के छठे स्थान का सम्बन्ध हमारे मित्र, शत्रु तथा स्वास्थ्य से है।  शुक्र के इस गोचर से आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। आपको अपने मित्रों से पूरा सहयोग मिलेगा। इस बीच आपके कुछ नये मित्र भी बन सकते हैं, लेकिन इस मामले में थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है। इसके अलावा आपकी सांसारिक स्थिति अच्छी रहेगी और आपके भाईयों की तरक्की भी सुनिश्चित होगी। शुक्र के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए और अशुभ फलों से बचने के लिए  घर की महिला अपने बालों में सोने या गोल्डन कलर का हेयर क्लिप लगाकर रखें। इससे आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी।

मीन राशि

शुक्र आपके पांचवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के पांचवे स्थान का सम्बन्ध हमारे संतान, बुद्धि, विवेक और रोमांस से है शुक्र के इस गोचर से आपको सब तरह का सुख प्राप्त होगा। गुरु के सहयोग से आप जीवन में तरक्की करेंगे। आपकी लव लाइफ अच्छी रहेगी। साथ ही धर्म के प्रति आपकी आस्था बढ़ेगी और परिवार में प्यार बना रहेगा। इस दौरान आपको अलग-अलग सौन्दर्य प्रसाधनों को इकट्ठा करके रखने की इच्छा होगी। शुक्र के अशुभ फलों से बचने के लिए और शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए गाय को उबले हुए आलू, ठंडा करके खिलाएं। साथ ही माता की सेवा करें। इससे आपकी तरक्की ही तरक्की होगी। 

ये भी पढ़ें-

गंगा दशहरा पर बन रहा है बेहद दुर्लभ संयोग, इन उपायों को करने से दूर होगी सभी परेशानी, होगा धन लाभ

आषाढ़ माह 2023: जगन्नाथ रथयात्रा से लेकर गुरु पूर्णिमा तक, यहां जानिए जून-जुलाई के व्रत-त्यौहारों की पूरी लिस्ट

30 मई को है आखिरी बड़ा मंगल, जरूर करें हनुमान जी का ये उपाय, धन-दौलत से भर जाएगा घर

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement